Tuesday 7 May 2013


दिनांक : ०७ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
----

मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने सरकारी बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम से कायदे-कानूनों का उल्लंघन करने के लिए ग्राहकों को सलाह देने वाले कर्मियों पर कार्रवाई करने को कहा।
  • सरकार समर्पण को इच्छुक कश्मीरी आतंकवादियों के लिए नए नियम जारी करेगी।
  • भारत ने जम्मू जेल में गंभीर रूप से घायल पाकिस्तानी कैदी सनाउल्ला के परिजनों को वीजा जारी किया।
  • विश्व अस्थमा दिवस आज।
  • नई दिल्ली में राष्ट्रमण्डल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय पुरूष और महिला टीमों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर दो कांस्य पदक पक्के किये।
----
वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी से कहा है कि वे ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे, जो के. वाई. सी. यानी अपने ग्राहक को जानिए सम्बंधी ब्यौरा और अन्य कायदे-कानूनों का उल्लंधन करने के बारे में ग्राहकों को कथित सलाह दे रहे हैं। मंत्रालय ने यह निर्देश एक ऑनलाइन पोर्टल कोबरा पोस्ट द्वारा वित्तीय संस्थानों पर लगाए गए मनीलॉन्डरिंग यानी काले धन को सफेद करने के आरोपों को देखते हुए दिया है।

वित्तीय सेवाओं से संबद्ध सचिव राजीव तकरू ने सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों के प्रमुखों और भारतीय जीवन बीमा निगम से कहा है कि इस बारे में आवश्यक जांच कराई जानी चाहिए और इसे तेजी से पूरा किया जाना चाहिए।

कल इस पोर्टल ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के २३ बैंकों और बीमा कंपनियों पर आरोप लगाया था कि वे राष्ट्रव्यापी मनीलॉन्डरिंग रैकेट चला रहे हैं और देश के कानूनों का उल्लंधन कर रहे हैं।
----
रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कहा है कि नकदी प्रबंधन के लिए, नकद आरक्षित अनुपात-सीआरआर में कमी लाने सहित सभी विकल्पों पर विचार किया जाएगा। श्री सुब्बाराव ने कल मुंबई में कहा कि अगामी महीनों में सरकार खर्च करना शुरू करेगी जिससे नकदी की कमी की स्थिति के कारण हो रही परेशानियां घटेंगी।

श्री सुब्बाराव ने कहा कि रिजर्व बैंक सरकारी नकदी शेष को बैंकों को नीलाम करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में आर्थिक विकास की दर मध्यम रहेगी, लेकिन बाद के महीनों में इसमें तेजी आएगी।
----
नकदी हस्तांतरण के लिए देश की पहली गैर-बैंकिंग मोबाइल सुविधा- ऑक्सीकैश वैलेट आज से शुरू हो रही है। राष्ट्रीय भुगतान निगम की त्वरित भुगतान सेवा से संचालित इस सुविधा के तहत ऐसे लोग भी चौबीसों घंटे पैसे भेज सकेंगे जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है।

रिजर्व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक विनय चुघ ने इस सेवा की शुरूआत करते हुए कहा कि चैक की बजाए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान की व्यवस्था देश में पहली बार शुरू की जा रही है।

ऑक्सीकैश के तहत किसी भी बैंक से ऑक्सीकैश वैलेट में पैसा भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।
----
केन्द्र सरकार ऐसे कश्मीरी आतंकवादियों के लिए जल्द ही नए नियम जारी करेगी जो विशेष योजना के तहत समर्पण के लिए नेपाल सीमा से होकर भारत में प्रवेश करना चाहते हैं। गृह सचिव आर. के. सिंह ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय को इस संबंध में सभी पक्षों की राय मिल गई है और नई समर्पण प्रक्रिया कुछ ही दिनों में जारी कर दी जाएगी।

कल हरियाणा के मानेसर में एक संगोष्ठी के दौरान गृह सचिव ने बताया कि अब जम्मू-कश्मीर पुलिस इन आतंकवादियों को सीमा से साथ लेकर जम्मू-कश्मीर जाएगी।

विशेष समर्पण और पुनर्वास नीति के तहत २६० से ज्यादा पूर्व आतंकवादी नेपाल के रास्ते जम्मू-कश्मीर लौट चुके हैं।
----
इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तानी कैदी सनाउल्ला के दो परिजनों को वीजा जारी किया है। जम्मू जेल में एक अन्य कैदी के साथ झड़प में सनाउल्ला गंभीर रूप से घायल हो गया था। सरकारी सूत्रों ने इस्लामाबाद में बताया कि सनाउल्लाह के दो संबंधियों ने कल वीजा के लिए आवेदन किया था।
----
लोकसभा ने टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल वर्षाकालीन सत्र के अंत तक बढ़ाने के बारे में एक प्रस्ताव पारित किया है। समिति के अध्यक्ष श्री पी. सी. चाको ने कल यह प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। आज इसे राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है। दोनों सदनों की मंजूरी के बाद संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल वर्षाकालीन सत्र तक बढ़ जाएगा।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को क्लीन चिट देने और समिति की मसौदा रिपोर्ट कथित रूप से लीक हो जाने के बारे में सत्तापक्ष और विपक्ष की राय अलग-अलग है।
----
रेलवे में कथित रिश्वत के एक मामले में गिरफ्तार रेलवे बोर्ड के निलंबित सदस्य महेश कुमार को कल दिल्ली की एक अदालत ने तीन दिन के लिए सीबीआई के रिमांड पर भेज दिया। दस करोड़ रुपए के कथित रिश्वत मामले में रेल मंत्री पवन कुमार बंसल का भांजा भी एक अभियुक्त है। महेश कुमार को सीबीआई की विशेष अदालत में न्यायाधीश स्वर्ण कान्ता शर्मा के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उसे बृहस्पतिवार तक जांच एजेंसी के रिमांड पर भेज दिया।
----
विधि मंत्री अश्विनी कुमार और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल को हटाए जाने की विपक्ष की मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने कहा है कि इस मुद्दे पर जल्दबाजी में फैसला नहीं किया जा सकता। पार्टी प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने कहा कि दोनों के इस्तीफे की मांग फिलहाल उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों के खिलाफ लगे आरोपों के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है।
सुश्री चौधरी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की संभावनाएं न देखते हुए लोगों का ध्यान बांटने के लिए इस तरह के मुद्दे उछाल रही है।
----
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने कानून मंत्री और रेल मंत्री को तुरंत हटाने और उनके कथित अवैध कार्यों की जांच कराने की मांग की है।
----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की नौ मई से प्रस्तावित पेइचिंग यात्रा की पुष्टि कर दी गई है। एक सरकार विज्ञप्ति में बताया गया है कि दो दिन के प्रवास के दौरान श्री खुर्शीद चीन के विदेश मंत्री के साथ आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग की प्रस्तावित भारत यात्रा की तैयारियों के बारे में भी बातचीत करेंगे।
इस बीच भारत और चीन लद्दाख क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर पिछले महीने की पन्द्रह तारीख को चीनी घुसपैठ से पहले की स्थिति बनाए रखने पर सहमत हो गए हैं।
----
असम सरकार ने कल १२ चिटफंड कंपनियों से जुडे+ १५ मामले औपचारिक रूप से सीबीआई के सुपुर्द कर दिए। राज्य के गृह सचिव ज्ञानेन्द्र देव त्रिपाठी ने बताया कि इनमें शारदा ग्रुप, जीवन सुरक्षा और रोजवैली से संबंधित दो-दो मामले भी शामिल हैं। असम सरकार ने शारदा गु्रप के अपने हजारों निवेशकों से धोखाधडी किये जाने की घटना के बाद ये फैसला किया है। असम पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों ने राज्य में १२८ चिटफंडों और फर्जी वित्तीय कंपनियों के खिलाफ २४६ मामले दर्ज किए हैं।
----
त्रिपुरा सरकार ने तीन महीने के भीतर राज्य को पूर्ण साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा है। राज्य की केवल १० प्रतिशत आबादी निरक्षर है।

त्रिपुरा सरकार ने इस वर्ष के अंत तक राज्य में शत प्रतिशत साक्षरता दर प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। शिक्षा मंत्री तपन चक्रवर्ती ने बताया कि इस वर्ष सितम्बर में विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर त्रिपुरा को शत प्रतिशत साक्षर राज्य घोषित करने की योजना है। वर्तमान में राज्य की साक्षरता की दर नब्बे प्रतिशत है। राज्य सरकार ने इसकी प्रगति पर नजर रखने के लिए कई समितियों का गठन किया है और इस लक्ष्य के लिए तीन महीने की समय सीमा निर्धारित की है। अगरतला से सुदिप्तोकार की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से विजयलक्ष्मी
----
महिला स्व सहायता समूहों को संशोधित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने बताया कि इसका उद्देश्य महिलाओं का सशक्तीकरण कर गांवों से गरीबी मिटाना है। पहले चरण में पिछड़े डेढ़ सौ जिलों पर ध्यान दिया जाएगा। इनमें ८२ नक्सल प्रभावित जिले हैं, जहां समन्वित कार्य योजना चलाई जा रही है। श्री रमेश ने बताया कि महिला स्व सहायता समूहों को सालाना सात प्रतिशत की ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा। अभी उन्हें साढ़े ग्यारह से चौदह प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मिलता है। समय पर कर्ज चुकता करने वाले समूहों को ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।
----
कर्नाटक में यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या-३८ पर आज पुनर्मतदान हो रहा है। मतदान सवेरे सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। पिछले रविवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में आई खराबी के कारण पुनमर्तदान हो रहा है।

इस बीच, राज्य विधानसभा की २२४ में से २२३ सीटों की मतगणना कल होगी। मैसूर जिले में पेरियापट्टना क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान २८ मई को होगा।
----
वैष्णोदेवी में तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रणाली शुरू की गई। वैष्णोदेवी धर्मस्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन के चौधरी ने बताया कि यह सेवा निशुल्क उपलब्ध होगी। तीर्थयात्री ३० दिन पहले ऑन लाइन यात्रा परमिट बुक करा सकते हैं।
----
दिल्ली में संसद के पास अति विशिष्ट लोगों की आवाजाही को देखते हुए विजय चौक के पास रफी मार्ग आम वाहन चालकों के लिए आज से बंद किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने कल परामर्श जारी कर कहा है कि सुनहरी मस्जिद और रेल भवन के गोल चक्करों के बीच रफी मार्ग पर बसों सहित सामान्य यातायात की अनुमति नहीं होगी।
----
राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष और महिला टीम के सेमीफाइनल में प्रवेश के साथ ही भारत के दो पदक पक्के हो गए हैं। दोनों टीमें आज नई दिल्ली में इंग्लैंड के साथ अपने-अपने सेमीफाइनल मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को कांस्य पदक दिए जाएंगे।

इस बीच आईपीएल ट्वेटी-२० क्रिकेट टूर्नामैंट में कल रात किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर को छह विकेट से हराकर अंतिम चार में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखीं हैं। बंगलौर ने निर्धारित २० ओवर में तीन विकेट पर १९० रन बनाए। जवाब में डेविड मिलर के ३८ गेंदों पर शानदार १०१ रन की बदौलत पंजाब ने दो ओवर शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया। आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से और मुंबई में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना मुंबई इंडियन्स की टीम से होगा।
----
आज विश्व दमा दिवस है। इस दिवस का आयोजन दमा और इसके इलाज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस वर्ष का विषय है- दमा को नियंत्रित रखना संभव है।
----
समाचार पत्रों से
कोयला ब्लॉक आबंटन मामले में उच्चतम न्यायालय में कल दाखिल सीबीआई का हलफनामा लगभग सभी अखबारों की पहली खबर है। दैनिक जागरण और हरि भूमि का कहना है -सरकार के हलक में फंसा हलफनामा। दैनिक ट्रिब्यूनकहता है- भ्रष्टाचार से चरमराया पूरा तंत्र।
संसद में हंगामे के बीच खाद्य सुरक्षा विधेयक पर चर्चा शुरू होने को दैनिक भास्कर ने महत्व दिया है।
पेड न्यूज के मुद्दे पर संसद की स्थायी समिति की सिफारिशें लगभग सभी अखबारों में है।
कुडनकुलम परमाणु संयंत्र को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी और इसे जनहित में बताना जनसत्ता की बड़ी खबर है। लेकिन बॉक्स में है-प्रदर्शन जारी रहेगा, फैसले से विरोधी संतुष्ट नहीं।
लद्दाख के दौलत बेग ओल्दी क्षेत्र से चीनी सैनिकों की वापसी भी जनसत्ता में प्रमुखता से है। बकौल नैशनल दुनिया - भारत को मिली कूटनीतिक कामयाबी। अमर उजाला और पंजाब केसरी में है- चीन से कोई सौदेबाजी नहीं। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार- कोई शर्त नहीं मानी गई। दैनिक जागरण का कहना है -गतिरोध तो सुलझ गया लेकिन फिलहाल अनसुलझी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर इसके फिर उभर आने की आशंकाएं मिटी नहीं हैं।
बिजनेस भास्कर की बैनर हेडलाइन है- रेलवे बोर्ड में पुरानी नियुक्तियों की भी जांच की तैयारी, सीबीआई को भनक लगी हाल के वर्षों में नियुक्ति में हुआ ज्यादा ÷खेल'।
हिन्दुस्तान के पहले पन्ने पर है -प्रदूषण पर जारी हालिया रिपोर्ट में संभावना व्यक्त की गई- दिल्ली में घटते प्रदूषण का स्तर गर्मी से भी दिलाएगा राहत।

No comments:

Post a Comment