Tuesday 7 May 2013


०६.०५.१३
समाचार संध्या
२०४५
-------


मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और एल.आई.सी से कहा कि वे कोबरा पोस्ट द्वारा उजागर किए गए लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे।
  • रेलवे बोर्ड के निलंबित सदस्य महेश कुमार दस करोड़ रूपये के रिश्वत मामले में तीन दिन के लिए सीबीआई के रिमांड पर।
  • लोकसभा ने टू जी स्पेक्ट्रम पर संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल मानसून सत्र के अंत तक बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया।
  • पाकिस्तान के कबायली उत्तर-पश्चिम इलाके में चुनावी रैली में हुए विस्फोट में १५ लोग मारे गये।
  • सैंसेक्स ९८ अंक बढ़कर १९ हजार ६७४ पर बंद।
  • नई दिल्ली में, राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत की पुरूष और महिला टीमें सेमीफाइनल में।
-------
वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी से कहा है कि वे ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे, जो के. वाई. सी. यानी अपने ग्राहक को जानिए सम्बंधी ब्यौरे और अन्य कायदे-कानूनों का उल्लंधन करने के बारे में ग्राहकों को कथित सलाह दे रहे हैं। मंत्रालय ने यह निर्देश एक ऑनलाइन पोर्टल कोबरा पोस्ट द्वारा वित्तीय संस्थानों पर लगाए गए मनीलॉन्डरिंग यानी काले धन को सफेद करने के आरोपों को देखते हुए दिया है। वित्तीय सेवाओं से संबंद्ध सचिव राजीव तकरू ने सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों के प्रमुखों और भारतीय जीवन बीमा निगम से कहा है कि इस बारे में आवश्यक जांच कराई जानी चाहिए और इसे तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। यह निर्देश एलआईसी और सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों को भेजा गया है। इससे पहले आज दिन में कोबरा पोस्ट नाम के एक पोर्टल ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के २३ बैंकों और बीमा कंपनियों पर आरोप लगाया था कि वे राष्ट्रव्यापी मनीलॉन्डरिंग रैकेट चला रहे हैं और देश के कानूनों का उल्लंधन कर रहे हैं।
-------
रेलवे में कथित रिश्वत के एक मामले में गिरफ्तार रेलवे बोर्ड के निलंबित सदस्य महेश कुमार को आज दिल्ली की एक अदालत ने तीन दिन के लिए सीबीआई के रिमांड पर भेज दिया। दस करोड़ रुपए के कथित रिश्वत मामले में रेल मंत्री पवन कुमार बंसल का भांजा भी अभियुक्त है। महेश कुमार को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई की विशेष अदालत में न्यायाधीश स्वर्ण कान्ता शर्मा के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उसे इस महीने की नौ तारीख तक जांच एजेंसी के रिमांड पर भेज दिया। सीबीआई ने महेश कुमार को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजने की मांग की थी। एजेंसी का कहना था कि महेश कुमार इस मामले में मुख्य अभियुक्त है और पूरे षड्यंत्र का पर्दाफाश करने के लिए उससे पूछताछ जरूरी है। महेश कुमार के अलावा सीबीआई ने श्री बंसल के भांजे विजय सिंगला और छह अन्य लोगों को कथित रिश्वत के इस मामले मे भूमिका के लिए गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि महेश कुमार को रेलवे बोर्ड में उच्चस्तरीय पद दिलाने के लिए दस करोड़ रुपए कथित रिश्वत के रूप में तय किए गए थे। सीबीआई के अनुसार इस मामले में अभी दो और अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जाना है।
-------
लोकसभा ने टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल मानसून सत्र के अंत तक बढ़ाने के बारे में आज एक प्रस्ताव पारित किया। समिति के अध्यक्ष पी. सी. चाको ने प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। यह प्रस्ताव कल राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है। दोनों सदनों की मंजूरी के बाद संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल संसद सत्र तक बढ़ जाएगा। मार्च २०११ में गठित संयुक्त संसदीय समिति का कार्यकाल पांचवीं बार बढ़ाया जा रहा है। इसका वर्तमान कार्यकाल इस महीने की दस तारीख को समाप्त हो रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को क्लीन चिट देने और समिति की मसौदा रिपोर्ट कथित रूप से लीक हो जाने के बारे में सत्तापक्ष और विपक्ष की राय अलग-अलग है।
-------
लोकसभा में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पर संक्षिप्त बहस हुई, लेकिन इसके बाद सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले लोकसभा की बैठक तीन बजे तक के लिए स्थगित की गई थी। संशोधनों के साथ विधेयक पेश करते हुए खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रो. के. वी. थॉमस ने कहा कि इस ऐतिहासिक कानून का लक्ष्य देश में सभी पात्र व्यक्तियों को खाद्य और पोषण सुरक्षा प्रदान करना है। इसके जरिए सस्ते मूल्यों पर गुणवत्तापूर्ण अनाज समुचित मात्रा में सुनिश्चित करना है, ताकि लोग गरिमापूर्वक भोजन प्राप्त कर सकें। कांग्रेस के श्री संजय निरूपम और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी ने विधेयक का भरपूर समर्थन किया, लेकिन प्रधानमंत्री और उनकी कैबिनेट के दो सदस्यों के इस्तीफों की विपक्ष की मांग और शोर-शराबे को देखते हुए बहस अधूरी रही और सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के निदेशक ने आज उच्चतम न्यायालय में स्वीकार किया कि कोयला खंड आवंटन मामले से संबंधित रिपोर्ट के मसौदे में विधि मंत्री अश्विनी कुमार, अटार्नी जनरल जी.ई वाहनवटी तथा प्रधानमंत्री कार्यालय और कोयला मंत्रालय के अधिकारियों के सुझावों पर कुछ परिवर्तन किए गए। सीबीआई प्रमुख रंजीत सिन्हा ने नौ पृष्ठों के हलफनामे में जांच एजेंसी के अधिकारियों, विधि मंत्री, अटार्नी जनरल, तत्कालीन अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल हरिन रावल और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा कोयला मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठकों का ब्यौरा दिया है। रंजीत सिन्हा का बयान विधि मंत्री और अटार्नी जनरल के रूख से मेल नहीं खाता, जिन्होंने इन आरोपों का खंडन किया था कि उन्होंने रिपोर्ट के मसौदे में परिवर्तन के सुझाव दिए थे। हलफनामे में कहा गया है कि रिपोर्ट के मसौदे पर विधि मंत्री या श्री वाहनवटी ने जो सुझाव दिए थे, उससे न तो रिपोर्ट बदली और न ही किसी तरह से जांच के केन्द्र में कोई परिवर्तन हुआ। श्री सिन्हा ने यह भी कहा कि स्थिति रिपोर्ट से किसी भी संदिग्ध या आरोपी का नाम हटाया नहीं गया और न ही किसी संदिग्ध या आरोपी को छोड़ा गया।
-------
विधि मंत्री अश्विनी कुमार और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल को हटाए जाने की विपक्ष की मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने कहा है कि इस मुद्दे पर जल्दबाजी में फैसला नहीं किया जा सकता। पार्टी प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने मीडिया को बताया कि श्री कुमार और श्री बंसल के इस्तीफों की मांग फिलहाल उचित नहीं है।

हमें तब तक इंतजार करना होगा, जब तक तथ्यों की पूरी तरह पुष्टि न हो जाए। इसके बाद ही कोई फैसला किया जाएगा। इससे पहले कोई भी कार्रवाई न्याय संगत नहीं है। सुश्री चौधरी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की संभावनाएं न देखते हुए लोगों का ध्यान बांटने के लिए इस तरह के मुद्दे उछाल रही है। उन्होंने कहा कि प्रमुख विपक्षी दल खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण जैसे महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने में रुकावट डाल रहा है।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने कानून मंत्री अश्विनी कुमार और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल को तुरंत हटाने और उनके कथित अवैध कार्यों की जांच कराने की मांग की है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोयला घोटाले के बारे में सी बी आई की जांच रिपोर्ट में श्री अश्विनी कुमार के हस्तक्षेप और श्री बंसल के भांजे का रिश्वत मामले में शामिल होना, ऐसे मामले हैं जो या तो सीधे भ्रष्टाचार के हैं या भ्रष्टाचार से जुड़े हैं। वरिष्ठ पार्टी नेता रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सी बी आई के शपथ पत्र का मामला सरकार की समूची कार्य-व्यवस्था के बारे में बहुत गम्भीर सवाल उठाता है। आज जो सीबीआई ने एफिडेविट फाइल किया है सुप्रीम कोर्ट के सामने। जो सुप्रीम कोर्ट की स्पेस्फिक क्वारिज+ थी उसके आलोक में बहुत गंभीर सवाल खड़े होते हैं। टू थींक्स आर वेरी वेरी एविडेंट। लॉ मनिस्टर भी गलत बयानी कर रहे थे और संवैधानिक पद पर बैठे एटर्नी जनरल ने भी सही नहीं बोला।
-------
पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम इलाके में एक चुनावी रैली में हुए विस्फोट में कम से कम १५ लोग मारे गये हैं और सत्तर अन्य घायल हो गये। यह विस्फोट खुर्रम एजेंसी इलाके के सवाक ैूंां क्षेत्र में एक धार्मिक पार्टी-- जमीयत-ए-इस्लाम की रैली में हुआ। विस्फोट में एक उम्मीदवार भी घायल हो गया। विस्फोट के समय घटनास्थल पर सीमावर्ती इलाकों के बुजुर्ग कबीलाई लोगों सहित कम से कम तीन हजार लोग मौजूद थे। भारी तादाद में सुरक्षा बलों के जवानों को वहां भेजा गया है और उस इलाके की घेराबंदी कर ली गयी है।
-------
चंडीगढ़ के पी जी आई अस्पताल में भर्ती पाकिस्तानी कैदी सनाउल्ला की हालत गम्भीर बनी हुई है। अस्पताल के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार उसकी तंत्रिका संबंधी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। ब्लड शुगर और शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है। वह अब भी वैन्टिलेटर पर है। पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर आज सनाउल्ला को देखने पी जी आई अस्पताल गए।
-------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की इस महीने की नौ तारीख से प्रस्तावित पेइचिंग यात्रा की पुष्टि की गई है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि दो दिन के प्रवास के दौरान श्री खुर्शीद चीन के विदेश मंत्री के साथ आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग की प्रस्तावित भारत यात्रा की तैयारियों के बारे में भी बातचीत करेंगे।
इसबीच, भारत और चीन लद्दाख क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर पिछले महीने की पन्द्रह तारीख को चीनी घुसपैठ से पहले की स्थिति बनाए रखने पर सहमत हो गए हैं। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच फ्लैग मीटिंगों का आयोजन किया गया, जिसमें नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बनाए रखने की जांच के तौर-तरीके तय किए गए।
-------
आर्थिक जगत की खबरें
बाम्बे स्टाक एक्सचेज का सेंसेक्स आज ९८ अंक बढ़कर १९ हजार ६७४ पर बंद हुआ। फंडो द्वारा की गयी खरीदारी के बल पर सेंसेक्स में यह तेजी आई। नेशनल स्टाक एक्सचेज का निफटी भी २७ अंक बढ़कर पांच हजार ९७१ पर बंद हुआ। रुपया डॉलर के मुकाबले २४ पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ५४ रुपये १८ पैसे दर्ज हुई। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना १२० रुपये के उछल से २७ हजार ८७० रुपये प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा। चांदी ४६ हजार २०० रुपये प्रति किलो हो गई।

-------

-------
आई पी एल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में इस समय मोहाली में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच चल रहा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स ने ताजा समाचार मिलने तक १२वें ओवर में एक विकेट पर १०२ रन बना लिए हैं। इससे पहले पंजाब ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। टूनामेंट में कल दो मैच खेले जाएंगे। पहले मैच में शाम चार बजे जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का सामना डेल्ही डेयर डेविल्स से होगा, जबकि रात आठ बजे मुंबई में मुंबई इंडियन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगे।
-------
भारत की पुरुष और महिला टीमें नई दिल्ली में चल रही १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। भारतीय पुरुष टीम ने ग्रुप-एफ में उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और मलेशिया को हराकर शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। महिला टीम ने ग्रुप-ई में स्काटलैंड को हराने और सिंगापुर से हारने के बाद अंतिम मुकाबले में वेल्स को ३-० से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अंतिम चार में महिला टीम का सामना इंग्लैंड से होगा।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' का विषय है 'निवेशकों के संरक्षण की आवश्यकता। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर-०११ २३३१-४४४४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डॉयरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
हिमाचल प्रदेश में कल रात से किन्नौर और लाहौलस्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी और कुछ अन्य इलाकों में वर्षा होने से वहां सर्दी पड़ रही है। कुल्लू जिले के रोहतांग पास में छह इंच बर्फ पड़ी है, जिससे मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाहौलस्पीति की ओर जाने वाला यातायात प्रभावित हुआ है

No comments:

Post a Comment