Tuesday 21 May 2013


२०.०५.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • भारत और चीन सीमा मुद्दे के शीघ्र समाधान पर सहमत। दोनों देश साझा नदियों के बारे में सहयोग बढ़ाएंगे।
  • भारत और चीन आपसी व्यापार सौ अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य हासिल करने के उपाय करेंगे।
  • दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार खिलाड़ी अजीत चंदिला के रिश्तेदारों से बीस लाख रुपए बरामद किए। पूर्व रणजी खिलाड़ी बाबूराम यादव से स्पॉट फिक्सिंग मामले में पूछताछ।
  • सोना ३३० रुपए गिरकर २१ महीने के न्यूनतम स्तर २६ हजार ३७० रूपये प्रति दसग्राम हुआ। .
  • भारत के मनदीप जांगरा ने साइप्रस में अंतर्राष्ट्रीय लीमासोल मुक्केबाजी कप प्रतियोगिता में स्वर्णपदक जीता।
-------
भारत और चीन, सीमा मतभेदों को जल्दी निपटाने, सीमापार नदियों के बारे में सहयोग बढ़ाने और आपसी व्यापार में वृद्धि करने पर सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने आज आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें ब्रह्‌मपुत्र नदी के जल प्रवाह के बारे में सूचना का आदान-प्रदान करने से संबंधित सहमति ज्ञापन भी शामिल है। इससे पहले भारत यात्रा पर आये चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग और प्रधानमंत्री डा. मनमोहन ंिसंह के बीच आज दोपहर नई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। अन्य समझौते व्यापार, वाणिज्य, कृषि, शिक्षा, साहित्य, लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने और तिब्बत तक जाने वाले कैलाश मानसरोवर यात्रियों को सुविधाओं के बारे में हैं।

अपने प्रेस वक्तव्य में डॉ० मनमोहन ंिसंह ने कहा कि सीमा मुद्दे के परस्पर लाभकारी समाधान के बारे में दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि जल्दी ही मिलेंगे।

हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि बातचीत को जारी रखने के लिए हमारे विशेष प्रतिनिधियों की जल्द ही बैठक होगी। इस बैठक में सीमा विवाद के उचित, तर्कसंगत और दोनों पक्षों को स्वीकार्य समाधान के बारे में बातचीत होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीमा पर शांति और सद्भाव से ही दोनों देशो के बीच संबंध बेहतर हो सकते हैं। आपसी संबंधों में आर्थिक सहयोग को महत्वपूर्ण बताते हुए डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं के विकास से ही आपसी सहयोग बढ़ सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के बाजारों में भारतीय उत्पादों को अधिक से अधिक मात्रा में पहुंचना चाहिए।

मीडिया से बातचीत में चीन के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने जल संबंधी सूचना का भारत के साथ आदान-प्रदान किया है और दोनों देश जल परियोजनाओं के बारे में संवाद स्थापित करने के लिए तैयार हैं। डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि दोनों देशों के बीच नदियों पर सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति हुई है।

हम लोगों के बीच एक-दूसरे के देश में बहने वाली नदियों के बारे में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति हो गई है। हिमालय का पर्यावरण दोनों देशों के बीच साझा है और इसकी समस्याएं समझने और दूर करने में अगर दोनों देश सहयोग करें तो वह दोनों के हित में होगा।

उन्होंने जोर देकर कहा कि दोनों देशों के बीच मतभेदों की तुलना में साझा हित अधिक हैं।

दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बारे में पत्रकारों से बातचीत करते हुए चीन में भारत के राजदूत एस. जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों ने शीघ्र समाधान के लिए सीमा सहयोग समझौते के मसौदा प्रस्तावों का आदान-प्रदान किया है। इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए जल्दी ही दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि बैठक करेंगे।
द्विपक्षीय स्तर पर मैं समझता हूं कि रक्षा मंत्री जल्द ही चीन जाएंगे। तरीखों की घोषणा की जानी है। श्री मेनन भी अपने प्रतिपक्षी से बात करने विशेष प्रतिनिधि के तौर पर चीन जाएंगे। वहां महत्वपूर्ण आर्थिक बातचीत होनी है। इस बैठक में भारत का नेतृत्व योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री अहलूवालिया करेंगे।

भारत और चीन दोनों ने समुद्री सुरक्षा के बारे में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है। दोनों देश इस साल के अंत में संयुक्त सैनिक अभ्यास करने के लिए भी सहमत हुए हैं। प्रस्तावित बंगलादेश-चीन-भारत- म्यामां व्यापार गलियारे के बारे में एक अध्ययन भी कराया जायेगा। 
---
भारत और चीन अगले दो वर्षो में आपसी व्यापार के सौ अरब डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने पर सहमत हो गये हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद जारी एक संयुक्त वक्तव्य में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिनमें औषधियों और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र प्रमुख हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि २०१२-१३ में चीन को भारत का निर्यात केवल १३ अरब ५२ करोड़ डॉलर का था, जबकि आयात ५४ अरब ३० करोड़ डॉलर से अधिक का था। इस प्रकार व्यापार घाटा ४० अरब ७८ करोड़ डॉलर का रहा।

दोनों देशों ने दोहा दौर की बातचीत को आगे बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। उन्होंने अपनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए असैन्य परमाणु ऊर्जा में आपस में सहयोग करने का भी फैसला किया।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के बीच कल नई दिल्ली में होने वाली वार्ता में अफगानिस्तान में शांति और सुलह-सफाई के बारे चर्चा होगी। उम्मीद है कि दोनों नेता अफगानिस्तान में सुरक्षा और बुनियादी सुविधाओं के विकास पर विशेष रूप से चर्चा करेंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में श्री करजई आज दोपहर पंजाब पहुंचे, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की। विदेश मंत्रालय के अनुसार श्री करजई राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और उनके साथ आपसी लाभ के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। तीन दिन की भारत यात्रा के दौरान श्री करजई आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अफगानिस्तान से २०१४ में नाटो सेनाओं की प्रस्तावित वापसी को देखते हुए श्री करजई की भारत यात्रा का विशेष महत्व है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अफगानिस्तान और भारत के बीच महत्वपूर्ण सहयोग लम्बे समय से जारी है और वे रक्षा तथा नागरिक क्षेत्रों में सहयोग के प्रति वचनबद्ध हैं।
-------
दिल्ली पुलिस ने इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल, स्पॉट फिक्सिंग मामले में पूर्व रणजी खिलाड़ी बाबूराम यादव को दिल्ली में हिरासत में ले लिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा यादव से पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने यह भी बताया कि गिरफ्तार किये गये राजस्थान रायल्स के खिलाड़ी अजीत चंदिला और दो दलालों की आवाजों के नमूने केन्द्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला को जांच के लिए भेज दिए गये हैं। दिल्ली पुलिस ने फरीदाबाद में अजीत चंदिला के रिश्तेदारों से बीस लाख रुपये बरामद भी किए हैं।
इस बीच, राजस्थान रायल्स के प्रबंधकों ने अपने तीन खिलाड़ियों एस. श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदिला के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।
---
उत्तर प्रदेश में लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन० के० मेहरोत्रा ने अपनी रिपोर्ट में बहुजन समाज पार्टी के महासचिव और पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी तथा पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा सहित १९९ लोगों पर आरोप लगाए हैं। इन लोगों पर मायावती शासनकाल के दौरान उद्यानों और स्मारकों के निर्माण में एक हजार चार सौ दस करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगाये गये हैं। रिपोर्ट में तत्कालीन लोक निर्माण विभाग मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी और तत्कालीन खनन मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को इस घोटाले का केन्द्र बताया गया है।
------
आंध्र प्रदेश की गृहमंत्री सविता इन्द्रा रेड्डी और सड़क तथा भवन मंत्री धर्मना प्रसाद राव ने कहा है कि वे निर्दोष हैं और अदालत में उनकी ईमानदारी सिद्ध हो जायेगी। इन दोनों ने वाई.एस. आर. कांगे्रस के अध्यक्ष वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी के आय से अधिक संपत्ति के मामले के सिलसिले में इस्तीफा दिया था।
-------
अर्थ जगत की खबरें-
बॉम्बे एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ६२ अंक गिरकर २० हजार दो सौ चोबीस पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ३० अंक गिरकर छह हजार एक सौ ५७ हो गया।
रूपया आज डॉलर के मुकाबले २३ पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ५५ रूपये ११ पैसे दर्ज हुई।
सोना आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में तीन सौ तीस रूपये लुढ़क कर २१ महीने के न्यूनतम स्तर २६ हजार तीन सौ ७० रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी एक हजार पांच सौ तीस रूपये लुढ़क कर ३१ महीने के न्यूनतम स्तर ४२ हजार १७० रूपये प्रति किलो दर्ज हुई।
अमरीका में कच्चे तेल की कीमत ५५ सेंट गिरकर ९५ डॉलर ४७ सेंट प्रति बैरल हो गई।

------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पारदर्शी और प्रभावशाली संस्थानों के समर्थन से मजबूती के नए दौर में प्रवेश कर रही है। वे नई दिल्ली में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा आयोजित वार्षिकोत्सव में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग ने सतत और समग्र वृद्धि के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
------
भारत के मनदीप सिंह ने साइप्रस में एक्स टी एम इंटरनेशनल लिमासोल बॉक्सिंग कप टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीत लिया है। मनदीप ने ६९ किलोग्राम वर्ग के खिताबी मुकाबले में स्पेन के वेगा ब्लैंग को हराकर पहला स्थान हासिल किया।
------
देश के अनेक हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान में आज भी भीषण गर्मी जारी है। चुरू में तापमान ४८ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा।

लगभग पूरे राजस्थान में लू के हालत बने हुए हैं, जिससे सामान्य जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। लू का सबसे ज्यादा असर उत्तरी-पश्चिमी और दक्षिणी राजस्थान में देखा जा रहा है। आज श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान ४६ दशमलव पांच, जबकि चितौड़गढ़, बाडमेर और बीकानेर में ४५ डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। इस बीच, भारत-पाकिस्तान सीमा पर लू और भीषण गर्मी को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने अग्रीम सीमा चौकियों पर तैनात अपने जवानों के लिए डिजल्ट कूलर और आरो वाटर प्लांट्स भी उपलब्ध करा दिये हैं। इन जवानों को वहां बेहद कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
-------
उधर, महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र में जबरदस्त लू चल रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कई स्थानों पर पारा ४८ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

नागपुर शहर में आज अधिकतम ४५ दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जोकि पिछले आठ वर्षों में मई माह में सबसे ज्यादा है। चंद्रपुर में आज भी पारा ४७ दशमलव नौ डिग्री सेल्सियस के स्तर पर कायम रहा और इस क्षेत्र का सर्वाधिक तापमान यहीं पर रिकॉर्ड किया गया। साथ ही अमरावती में ४७ दशमलव आठ, ब्रहमपुरी में ४७ दशमलव चार तथा वर्धा में ४५ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा अकोला और गोन्डिया में भी पारा ४६ डिग्री से ऊपर ही रहने के कारण लोगों को भीषण गर्मी का एहसास हुआ। आकाशवाणी के लिए नागपुर से सुनील डबीर।
------
हिमाचल प्रदेश के निचले और पर्वतीय इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भीषण लू चल रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोगों को सुहाने मौसम की बजाय लू का सामना करना पड़ रहा है जो एक अलग अनुभव है।

इस छोटे पहाड़ी राज्य के लोगों के लिए ये एक अलग अनुभव है, क्योंकि खुशगवार मौसम के स्थान पर उन्हें गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के न केवल निचले बल्कि मध्यवर्ती पहाड़ी इलाके भी जबर्दस्त गर्मी की चपेट में हैं। उना शहर में आज अधिकतम तापमान ४३ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि राज्य में सर्वाधिक है। कांगड़ा में ३९ दशमलव तीन, जबकि चंबा में ये ३८ दशमलव नौ डिग्री सेल्सियस रहा। शिमला में आज लगातार दूसरे दिन तापमान २९ डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। डलहौजी और मनाली समेत अन्य पर्यटक स्थलों पर भी तापमान में कई डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। शिशु शर्मा शन्तल आकाशवाणी समाचार शिमला।
-----


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में आज का विषय है जल संरक्षण और हमारी जिम्मेदारीश् यानि Water Conservation and our Responsibilities.यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment