Saturday 4 May 2013


०३.०५.२०१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 
मुख्य समाचार : -
  • सरबजीत का पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार।
  • कर्नाटक में चुनाव प्रचार समाप्त।
  • राष्ट्रपति ने फिल्म उद्योग से फिल्मों में सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने आह्‌वान किया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए गए।
  • जम्मू सेंट्रल जेल में कैदी के साथ झड़प में घायल पाकिस्तानी कैदी को विमान से चंडीगढ़ के पी जी आई संस्थान लाया गया।
  • सेंसेक्स १६० अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५७६ पर बंद।
  • भारत की पी वी सिंधु मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंची।
---- 
सरबजीत सिंह का आज दोपहर बाद पंजाब के तरनतारण जिले के भिखिविंड गांव में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। पंजाब पुलिस के एक दस्ते ने उनके सम्मान में शस्त्र उलटे कर हवा में गोलियां दाग़ीं। 

उनचास वर्षीय सरबजीत का कल लाहौर के एक अस्पताल में देहांत हो गया था। बड़ी संख्या में लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए। सरबजीत को भावभीनी विदाई देने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कल देर रात सरबजीत का पार्थिव शरीर भिखीविंड लाया गया। तेईस साल पहले सरबजीत अनजाने में सीमापार पाकिस्तान चले गए थे। 

अन्य लोगों के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और विदेश राज्यमंत्री प्रनीत कौर भी वहां उपस्थित थे।  इस बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने मांग की है कि सरबजीत सिंह पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

उधर, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि पाकिस्तान को अपनी जेलों में बंद भारतीयों को हिंसा से बचाने के सभी आवश्यक उपाय करने जरूरी हैं। हाल में सरबजीत पर जेल में छह अन्य कैदियों ने घातक हमला किया था। इस बीच, अमृतसर में पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों ने खुलासा किया है कि सरबजीत के शरीर के कुछ अंग गायब थे।  सरबजीत पर १९९० में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम हमले में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। 

सरबजीत सिंह का सारा परिवार गंगीन था उसकी विधवा सुप्रीत कौर उनके ताबूत से दूर होने को तैयार नहीं थी। सरबजीत की दोनों बेटियों स्वपनदीप और पूजा का भी रो-रो कर बुरा हाल था। दाह संस्कार से पहले की रस्में परिवार ने मिलकर निभाई। चिता को अग्नि सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने भेट की। संस्कार वाले स्थान के इर्द-गिर्द में बड़ी संख्या में इक्ट्ठा हुए लोग पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगा रहे थे। जहां कि जेल में सरबजीत पर हुआ जाल लेवा हमला घातक सिद्ध हुआ।राजेश बाली आकाशवाणी समाचार, तरण तारण। 
---- 
भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के सदस्यों के हंगामे के कारण संसद के दोनों सदन की बैठक आज दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। भाजपा सदस्य जहां कोयला ब्लॉक आवंटन के मामले में प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे थे, वहीं अकाली दल के सदस्य १९८४ के दिल्ली दंगों के मामले की फिर से सुनवाई की मांग पर अडे हुए थे। बैठक शुरू होने के तुंरत बाद ही लोकसभा, एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई । जब दोबारा सदन की बैठक शुरू हुई तो भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के सदस्य अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गए । हंगामे को देखते हुए अध्यक्ष मीरा कुमार ने बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी। 

राज्यसभा में कोयला ब्लॉक आवंटन के मुद्दे पर सदन की बैठक दो बार स्थगित होने के बाद अंत में कोरम के अभाव में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। दोनों सदनों की बैठक अब सोमवार को होगी। 
---- 
परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसद की स्थाई समिति ने चेतावनी दी है कि एयर इंडिया में निवेश बढाने में देरी या कमी से राष्ट्रीय विमानन कंपनी की स्थिति में सुधार के प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव पडेगा। आज संसद में रखी गई अपनी रिपोर्ट में समिति ने कहा है कि पचास अरब रूपए के निवेश के अतिरिक्त ३५ अरब ७४ करोड रूपए और आबंटन से राष्ट्रीय विमानन कंपनी को अपनी स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी। 
---- 
वर्ष २०११ तक देश की विभिन्न अदालतों में दहेज हत्या से जुड़े करीब उनतीस हजार मामले लंबित थे। यह जानकारी आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने दी। 
---- 
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। रविवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। 

निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने चुनाव में अधिक मतदान की आशा व्यक्त की है। लगभग एक लाख ३५ हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जायेंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

निर्वाचन आयोग के सभी मार्गदर्शन पर अमन करने की सूचना जिला शासन को दी गई है। दृष्टिहीन मतदाताओं को कतार में खड़ा किये बिना सीधे मतदान के प्रबंध किये गये हैं। मतदाताओं को वोटर सिलिप देने की व्यवस्था की गई है जिनमें उनका भाव चित्र भी होगा। मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने गुजारिश की है कि मतदाता भारी संख्या में अपने अधिकार का उपयोग करें।सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलोर। 
---- 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फिल्म जगत से सहिष्णु और सद्भावपूर्ण भारत के निर्माण के लिए सकारात्मक सामाजिक मूल्यों को फिल्मों के माध्यम से सामने लाने का आह्‌वान किया है। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ती हिंसा के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सिनेमा सामाजिक मूल्यों में आ रही गिरावट को रोकने और मूल्यों को स्थापित करने की दिशा में अहम भूमिका निभा सकता है। आज नई दिल्ली में आयोजित ६०वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने भारतीय सिनेमा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह समूचे विश्व में भारत की संवेदनशील शक्ति को प्रतिबिंबित करता है। 

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने शताब्दी फिल्म पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की। ये पुरस्कार इस वर्ष से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में दिए जाएंगे। श्री मनीष तिवारी ने यह भी घोषणा की कि दिल्ली के महादेव ऑडिटोरियम का फिल्म निर्माण के क्षेत्र में एक मंच प्रदान करने के लिए पुनर्निर्माण किया जाएगा। 

भारतीय फिल्म निर्माण के सम्मान में सरकार शताब्दी पुरस्कार स्थापित करने जा रही है, जो फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आये व्यापक परिवर्तन और इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों को सम्मनित करने के लिए दिया जायेगा। 

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने स्मारक डाक टिकट जारी किए।  हिन्दी फिल्म पानसिंह तोमर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और उसके नायक इरफान खान को, मराठी फिल्म अनुमति में विक्रम गोखले के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मराठी फिल्म धाग के लिए ऊषा जाधव को और सह-अभिनेता के रूप में विक्की डोनर के लिए अनु कपूर को पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ गायक का पुरस्कार शंकर महादेवन को और सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार प्रसून जोशी को चटगांव फिल्म के गीत ÷बोलो ना' के लिए प्रदान किया गया। 
---- 
जम्मू सेंट्रल जेल में गंभीर रूप से घायल पाकिस्तानी कैदी को विमान से चंडीगढ़ के पी जी आई संस्थान ले जाया गया है। जेल में बंद एक अन्य कैदी के हमले में घायल होने के बाद डॉक्टरों ने उसकी हालत गंभीर बताई थी। पाकिस्तान के सियालकोट के रहने वाले ५२ वर्षीय सनाउल्ला को उच्च सुरक्षा वाली कोट बलवल जेल से सरकारी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था। सिर में लगी चोटों से गंभीर रूप से घायल सनाउल्ला आजीवन कारावास की सजा भुगत रहा है। उसे १९९९ में गिरफ्‌तार किया गया था। जम्मू-कश्मीर सरकार ने जेल अधीक्षक रंजनी सहगल सहित दो लोगों को निलंबित कर दिया है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि पाकिस्तानी कैदी पर हमले के मामले में जांच जारी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्‌यद अकबरूद्दीन ने कहा कि पाकिस्तानी कैदी को बेहतर इलाज मुहैया कराया जा रहा है। 

हम फिलहाल घायल कैदी को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करा रहे हैं और एक बार चिकित्सा के सारे प्रबन्ध हो जायें, उसके बाद हम उसको कौंसलर भी उपलब्ध करायेंगे। हम इस मामले में नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास के साथ भी सम्पर्क में हैं। 
---- 
उत्तरप्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आधिकारिक सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के जेल महानिदेशक ने ऐसी जेलों के महानिरीक्षकों से पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा चौबीसों घंटे कड़ी करने के निर्देश दिए हैं। 
---- 
इधर, पंजाब की जेलों में भी बंद सभी ५७ पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा बढा दी गई है। एहतियात के तौर पर उन्हें उनकी बैरकों से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है। 
---- 
भारतीय रिजर्व बैंक ने जोर देकर कहा है कि जब तक मुद्रास्फीति और चालू खाता घाटे में पर्याप्त कमी नहीं आती, मौद्रिक नीतियों में उदारता लाने की गुंजाइश कम ही रहेगी। मौद्रिक समीक्षा के बाद मुंबई में रिजर्व बैंक के गर्वनर डी. सुब्बाराव ने कहा कि वृद्धि दर में निश्चय ही गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में आपूर्ति और निवेश की समस्याओं को दूर करने की विशेष जरूरत है। 
---- 
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने आशा व्यक्त की है कि भारत अगले तीन वर्षों में आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल कर लेगा। आज ग्रेटर नोएडा में एशियाई विकास बैंक की ४६वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि २०१६-१७ तक भारत की विकास दर आठ प्रतिशत तक पहुंच जाने की आशा है। 
---- 
योजना आयोग ने सरकार के इस अनुमान को सही बताया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक विकास की दर छह दशमलव एक प्रतिशत से छह दशमलव सात प्रतिशत के बीच रहेगी। रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की कमी करने के रिजर्व बैंक के निर्णय का स्वागत करते हुए आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक का पांच दशमलव सात प्रतिशत का अनुमान कुछ अधिक निराशावादी है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि बड़ी परियोजनाओं पर निवेश के माहौल को बनाए रखा जाए। 
---- 
आर्थिक जगत की खबरें 

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज एक सौ साठ अंक गिरकर १९ हजार पांच सौ ७६ पर बंद हुआ। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद शेयर बाजार में हुई बिकवाली खासकर ब्याज दरों से प्रभावित होने वाले स्टाक्स में आई गिरावट से बाजार मंदी की चपेट में आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी ५५ अंक गिरकर पांच हजार नौ सौ ४४ पर आ गया।
रूपया डॉलर के मुकाबले १३ पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ९४ पैसे दर्ज हुई।
सोना आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में २५५ रूपये के उछाल से २७ हजार ८७० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी ९१० रूपये के उछाल से ४६ हजार रूपये प्रति किलो दर्ज हुई।

---- 
भारत की पी वी सिंधु मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में आज सिंधु ने थाईलैंड की सपसिरी तेरातनचई को २१-१७, २१-११ से पराजित किया। फाइनल में कल सिंधु का मुकाबला सिंगापुर की जुआन जू के साथ होगा।
---- 
आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स ने ताजा समाचार मिलने तक १३वें ओवर में ४ विकेट पर ८३ रन बना लिए थे।  टूर्नामेंट में कल एक ही मैच खेला जाएगा जिसमें हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा।
---- 
२०१२ के भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी गई है। लगातार तीसरे वर्ष भी महिला उम्मीदवार ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। २०११ के भारतीय सीमा शुल्क और कस्टम सेवा की प्रोबेशनर हर्षिता वी.कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है। 
---- 
रूसी पर्यावरणविदों को ब्रिटिश पुरस्कार ग्रीन ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार रूस के सुदूर पूर्व में बहती नदी अमूर के संरक्षण के लिए एक परियोजना तैयार करने के वास्ते दिया गया है। ब्रिटेन की एक कल्याणकारी संस्थान ÷व्हिटनी फंड फॉर नेचर÷ यह पुरस्कार प्रदान करती है।

भारत, बंगलादेश, तुर्की, केन्या, कांगो, कैमरून, और रूस के पर्यावरणविदों को ऐसी सात परियोजनाओं के लिए पुरस्कार दिये गये हैं। इन पर्यावरणविदों को दो लाख ९५ हजार पाउंड स्टर्लिंग की धनराशि दी जाएगी, जिसे वे परस्पर बांटेंगे।

No comments:

Post a Comment