Wednesday 1 May 2013


०१.०५.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-
  • बाजार नियामक-सेबी ने कहा-छोटे निवेशकों को जोखिम से बचाने के भरसक प्रयास किये जा रहे है।
  • उच्चतम न्यायालय ने एम एन दास की मृत्युदण्ड की सजा आजीवन कारावास में बदली।
  • भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की हालत बेहद गंभीर, उनका परिवार पाकिस्तान से स्वदेश लौटा।
  • जम्मू कश्मीर, पंजाब और दिल्ली सहित उत्तर भारत में भूकम्प के झटके। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता पांच दशमलव आठ।
  •  आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस।
--- 
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड सेबी ने कहा है कि वह छोटे निवेशकों को जोखिम से बचाने के पूरे प्रयास कर रही है। पश्चिम बंगाल में फर्जी चिटफंड कंपनियों के जरिये लाखों निवेशकों के साथ कथित धोखाधड़ी की घटनाओं के बाद सेबी के अध्यक्ष यू के सिन्हा ने आज नई दिल्ली में कहा कि सरकार सभी सामूहिक निवेश योजनाओं को नियमित करने के लिए कानून कड़े करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि सेबी की कानूनी सीमाएं हैं और वह कुछ कंपनियों से संबंधित विशेष मुद्दों पर टिप्पणी नहीं कर सकती क्योंकि ऐसे मामलों में कुछ अदालती और अन्य न्यायिक संस्थाओं के आदेश हैं। वे कोलकाता स्थित शारदा समूह द्वारा निवेश योजनाओं के जरिये लोगों से कथित रूप से
धोखाधड़ी किए जाने के बारे में प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।
--- 
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि प्रवर्तन निदेशालय को मनी लांड्रिंग जैसे अपराधों से निपटने के लिए ज्यादा प्रशिक्षित अधिकारियों और अत्याधुनिक सूचना टैक्नोलॉजी की जरूरत है। आज नई दिल्ली में प्रवर्तन दिवस समारोह के अवसर पर एक कार्यक्रम में उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों को मनी लांड्रिंग के मामलों से निपटते हुए पूरी सावधानी बरतने का सुझाव दिया। वित्तमंत्री ने प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों और कर्मचारियों से अपने काम के स्तर में सुधार करने को कहा क्योंकि बढ़ते हुए आर्थिक अपराधों से निपटने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।
--- 
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि चालू खाता घाटा, अगले दो-तीन वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद के मौजूदा पांच प्रतिशत से कम होकर ढाई प्रतिशत हो जायेगा। आज नई दिल्ली में एशिया प्रशांत क्षेत्रीय समिति की बैठक को संबोधित करते हुए श्री आहलूवालिया ने देश में ज्यादा निवेश से चालू खाता घाटा कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। आर्थिक वृद्धि में कमी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के साथ साथ देश को कई
घरेलू समस्याओं और आपूर्ति संबंधी बाधाओं का सामना करना पड रहा है। उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए विभिन्न मंत्रालयों द्वारा समन्वित रूप से कार्रवाई की जरूरत है।
--- 
नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह ने कहा है कि सरकार के हाल के प्रयासों से देश में नागरिक उड्डयन के विकास को बढ़ावा मिलेगा। वे आज दुबई में एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री अजीत सिंह ने कहा कि सरकार ने १२वीं पंचवर्षीय योजना के तहत भारतीय हवाईअड्डों में १२ अरब दस करोड़ डॉलर के निवेश की योजना बनाई है जिसमें से नौ अरब तीस करोड़ डॉलर निजी क्षेत्र से प्राप्त की उम्मीद है।

सन २०२० तक भारत नागरिक विमानन के क्षेत्र में तीसरा सबसे बडा देश बन जायेगा। आईएटीए की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू हवाई यात्रा करने वालों की तादाद १२ करोड से बढकर तैंतीस करोड और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियो की संख्या ४ करोड १० लाख से बढकर १२ करोड होने का अनुमान है। नागरिक विमानन मंत्री अजीत सिंह ने कहा कि नागरिक विमानन के क्षेत्र में विदेशी निवेश का उनचास फीसदी लाने के सरकार के फैसले से इस लक्ष्य को हासिल करने में काफी मदद मिलेगी। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 
--- 
उच्चतम न्यायालय ने आज हत्या के दोषी एम एन दास की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया। दास की दया याचिका को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने नामंजूर कर दिया था। दास ने मौत की सजा को कम करने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी। न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस आधार पर दास की याचिका को अनुमति दी कि राष्ट्रपति ने उसकी दया याचिका पर फैसला करने में ११ वर्ष का समय लिया।

दास एक अन्य मामले में जमानत पर था जब उसने असम में फैंसी बाजार में एक व्यक्ति का सिर कलम कर दिया था और उसके सिर के साथ २४ अप्रैल १९९६ को समर्पण किया था। १९९७ मे ंसत्र अदालत ने उसे मौत की सजा सुनाई थी। इस समय वह असम में जोरहाट सैन्ट्रल जेल में है।
--- 
सरबजीत सिंह का परिवार आज वाघा सीमा से स्वदेश लौट आया है। खबर है कि पाकिस्तान के डाक्टरों ने सरबजीत को क्लीनीकली डैड का कथित संकेत दिया है। सरबजीत सिंह को पाकिस्तान में मौत की सजा सुनाई गई थी और पिछले हफ्ते लाहौर जेल में उनके साथ बर्बरतापूर्वक मारपीट की गई। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष राजकुमार वेरका ने अमृतसर में कहा कि सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने डाक्टरों के हवाले से बताया कि सरबजीत ब्रेन डैड हो चुके हैं।

सरबजीत की बहन दलबीर कौर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने का समय मांग रही हैं ताकि उन्हें सरबजीत की हालत के बारे में बताया जा सके। वे उनसे अनुरोध करेंगी कि केन्द्र पाकिस्तान पर इस मामले को ज्यादा संवेदनशीलता के साथ निपटने के लिए जोर दे।

दलबीर कौर ने कहा है कि उन्हें पाकिस्तान की चिकित्सा व्यवस्था पर विश्वास नहीं है। आज पाकिस्तान से लौटने के बाद वाघा सीमा पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने फिर कहा कि उनके भाई को उचित इलाज के लिए या तो भारत लाया जाए या किसी और देश में भेजा जाए।

मैं मांग करना चाहती हूं कि मेरे भाई को तुरंत पाकिस्तान से जल्दी यहां लेकर आयें। इसका सही इलाज किया जाये। इसे यहां विदेश भेजा जाये इंडियन डॉक्टर की टीम भेजी जाये। सरकार के अंदर से कोई वो नुमाइंदे जायें जो सरबजीत के हालात को देखे। उससे परिचित हों जो आकर सरकार को बतायें। 
--- 
लद्दाख में दौलत बेग ओलदी में १९ किलोमीटर तक चीनी सैनिकों की घुसपैठ मुद्दे के समाधान के लिए भारत और चीन के बीच ब्रिगेडियर स्तर के अधिकारियों की कल लद्दाख के चुशुल में हुई तीसरी फ्लैग मीटिंग बेनतीजा रही। लेकिन मुद्दे के समाधान के लिए बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ाने के प्रयास जारी है। रक्षा सूत्रों के अनुसार चीन के अधिकारी अपनी इस मांग पर अड़े रहे कि भारत को पूर्वी लद्दाख में बनाये गये अपने आधारभूत ढ़ांचे को हटा देना चाहिए।

बैठक में भारत ने अपना रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते के तहत चीन को भारतीय क्षेत्र से अपनी सेना बिना शर्त हटा लेनी चाहिए।
--- 
छत्तीसगढ़ में आज नारायणपुर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो नक्सलवादी मारे गये है। गृहमंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खुफिया सूचना के आधार पर तड़के सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के संयुक्त दल ने कचौरा गांव में नक्सलवादियों के खिलाफ कार्रवाई की और दोनों के बीच लगभग २० मिनट तक मुठभेड़ हुई। नक्सलियों से हथियार भी मिले है। विज्ञप्ति के अनुसार इस इलाके में और नक्सली गुटों के सक्रिय होने की खबर है। सुरक्षाबल इलाके की छानबीन कर रहे है।
---
राजधानी दिल्ली सहित देश के उत्तरी हिस्सों में आज दोपहर भूकम्प के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता पांच दशमलव आठ मापी गयी। दोपहर बारह बजकर सत्ताईस मिनट पर आए भूकम्प का केन्द्र जम्मू-कश्मीर में था। जम्मू-कश्मीर सहित पंजाब, हिमाचल प्रदेश और पाकिस्तान के कई हिस्सों में भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए।
---
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए अब केवल तीन दिन बचे है। निर्वाचन आयोग के विशेष दस्ते चुनाव आचार संहिता लागू करने में सख्ती बरत रहे है। इस सिलसिले में अब तक ५८० एफआईआर दर्ज की गई है और लगभग १४ करोड़ रूपये नकद ४ करोड़ ३६ लाख रूपये मूल्य की शराब तथा चुनाव से जुड़ी लगभग ५ करोड़ रूपये की अन्य वस्तुए जब्त की है।
--- 
विधानसभा चुनाव में दक्षिण कन्नड़ जिले के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में रविवार को मतदान होगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, जनता दल-एस और कर्नाटक जनता पार्टी ने उम्मीदवार उतारे है। दक्षिण कन्नड जिले के विधानसभा क्षेत्रों के बारे में पेश है हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

दक्षिण कन्नड जिले में पांच मई को होने वाले मतदान के लिए ७१ उम्मीदवार मैदान में हैं। जिले में आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बेलथनगडी, मुदाबिदरी, मैंगलोर सिटी उत्तर और दक्षिण, मैंगलोर, बंटवाल, पुत्तुर और सूलिया हैं। नक्सल प्रभावित होने के कारण बेलथनगडी को संवेदनशील घोषित किया गया है और वहां अतिरिक्त बल की तैनाती कर सुरक्षा बढा दी गई है। मतदाताओं के बीच जागरूकता और मतदाता भागीदारी कार्यक्रम के कारण दक्षिण कन्नड जिले में मतदाता सूची में ६२ हजार नये मतदाता शामिल हो गये हैं। मंगलौर से हेनरी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं रामखिलाड़ी मीणा।
---
असम में ग्वालपाड़ा कस्बे में सुबह दस बजे से पांच बजे तक सात घंटे की कर्फ्यू में ढील दी गयी है। सोमवार की शाम को यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था। ग्वालपाड़ा के उपायुक्त ने बताया है कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिये गये हैं। जिला प्रशासन ने पांच मृतकों के परिजनों को तीन-तीन लाख रूपये अनुग्रह राशि देने की सिफारिश की है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि जिला प्रशासन ने पुलिस गोलीबारी में दो लोगों की मौत और शरारती तत्वों द्वारा एक अन्य व्यक्ति को जलाकर मार डालने की घटना के बाद सोमवार शाम को कर्फ्यू लगा दिया था।

सुरक्षाबलों द्वारा सख्त निगरानी बनाये रखने के कारण हिंसा प्रभावित ग्वालपाडा शहर में कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है। दुकानें खुली हैं और सड़कों पर गाड़ियां पहले की तरह ही नजर आईं। दो दिन के बाद कर्फ्यू में ढील देने के कारण जरूरी सामान खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड पडी है। आज शाम विभिन्न संगठन और समुदाय के लोगों के साथ एक शांति बैठक बुलाई गई है। वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए ग्वालपाडा में डेरा डाले हुए हैं। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
---
आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस है। इसका आयोजन श्रमिकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए किया जाता है। इसे मई दिवस के नाम से भी जाना जाता है। यह दिवस सामाजिक न्याय और मानवाधिकारों तथा श्रम अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।
--- 
केन्द्रीय श्रम और रोजगार राज्यमंत्री कोडिकुन्निल सुरेश ने तिरूअनंतपुरम में मई दिवस समारोह का उद+घाटन किया। इसका आयोजन इन्टक ने किया। इन्टक से जुड़े सैंकड़ों कामगारों ने एक विशाल रैली भी निकाली। अन्य श्रमिक संगठनों- सीटू, एटक और बीएमएस ने भी तिरूअनंतपुरम में रैलियां की। पश्चिम बंगाल में भी मई दिवस पर अनेक कार्यक्रम हो रहे हैं।

मई दिवस के अवसर पर पूरे पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम आज दोपहर बाद हावडा जिले के शरद सदन में होगा, जिसमें राज्य के श्रम मंत्री पुर्णेन्दु बसु और जाने माने लोग उपस्थित रहेंगे। वामपंथी श्रमिक संगठनों ने कोलकाता में शहीद मीनार पर एक रैली का आयोजन किया है। अन्य श्रमिक संगठन भी मजदूर दिवस मना रहे हैं। श्रमिक समुदाय और खासकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में विशेष शिविर लगाये गये हैं। राज्य सरकार के कार्यालयों में अवकाश है। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं रामखिलाडी मीणा। 
---
आंध्र प्रदेश सरकार ने बालिकाओं की रक्षा और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्वर्ण कन्या (बंगारू टल्ली) नाम से नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम आज से राज्य में औपचारिक रूप से लागू हो गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों में जन्म लेने वाली बालिकाएं इस कार्यक्रम का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

बालिकाओं के प्रति भेदभाव कम करने के उद्देश्य से आंध्रप्रदेश सरकार ने बंगारू टल्ली यानी स्वर्ण कन्या नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की लड़कियों को शिक्षा और पोषण संबंधी जरूरतों के लिए वित्तीय मदद दी जायेगी। यह मदद उन्हें जन्म के बाद से ही मिलने लग जायेगी। हालांकि ऐसे प्रत्येक परिवार की केवल दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगी। माता के गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म तक राज्य सरकार हर महीने हजार रूपये देगी और अगर कन्या हुई तो माता को प्रसव के समय पच्चीस सौ रूपये दिये जायेंगे। पांच साल की उम्र होने तक बालिका के परिवार को पंद्रह सौ रूपये हर साल दिये जायेंगे। स्कूल में दाखिले के समय बालिका को एक हजार रूपये दिये जायेंगे और इसके बाद पांचवीं कक्षा तक हर साल दो हजार रूपये दिये जायेंगे। आठवीं कक्षा में पहुंचने तक यह राशि प्रति वर्ष ढाई हजार रूपये हो जायेगी और दसवीं कक्षा में पहुंचने तक उन्हें तीन हजार रूपये प्रति वर्ष दिये जायेंगे। बारहवीं तक उन्हें साढे तीन हजार रूपये प्रति महीने मिलेंगे। स्नातक होने तक यह राशि चार हजार रूपये प्रति वर्ष हो जायेगी। बारहवीं के बाद शिक्षा जारी न रखने वाली बालिकाओं को उसके विवाह संबंधी खर्च के लिए पचास हजार रूपये दिये जायेंगे। स्नातक होने के बाद विवाह करने वाली बालिकाओं को एक लाख रूपये दिये जायेंगे। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं कनकलता।
---
गुजरात और महाराष्ट्र आज अपना ५३वां स्थापना दिवस मना रहे है। आज ही के दिन १९६० में पूर्ववर्ती बम्बई राज्य से अलग होकर गुजरात अस्तित्व में आया था

No comments:

Post a Comment