Monday 13 May 2013


१२.०५.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • नवाज शरीफ का तीसरी बार पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना तय है। उनकी पार्टी पी एम एल-एन नेशनल असेम्बली में बहुमत की ओर अग्रसर हो रही है। नवाज शरीफ ने कहा-भारत-पाकिस्तान संबंधों को पिछले शासनकाल में जहां छोड़ा था वहीं से शुरूआत की जाएगी।
  • डॉ० मनमोहन सिंह ने नवाज शरीफ को भारी जीत के लिए बधाई दी है, और भारत आने का निमंत्रण दिया है।
  • कांग्रेस ने कहा है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल से दो मंत्रियों को हटाने का पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री का संयुक्त फैसला था।
  • एक संसदीय समिति ने अपराधों को रोकने के लिए १८ की बजाए १६ वर्ष के किशोर को बालिग मानने की सिफारिश की है।
  • टेनिस में, सेरेना विलियम्स ने मारिया शारापोवा को हराकर अपने जीवन का ५० वां एकल खिताब जीत लिया है। 

-------
पाकिस्तान के आम चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन को अपने प्रतिद्वंदियों पर बढ़त प्राप्त हो गई है जिससे तीसरी बार श्री नवाज शरीफ के पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। सेना द्वारा सत्ता से हटाने और निर्वासित किए जाने के बाद उनकी यह शानदार वापसी होगी।

दो सौ बहत्तर संसदीय सीटों में से दो सौ चौसठ सीटों के लिए हुए चुनाव के रुझान से पता चलता है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन को एक सौ पच्चीस से अधिक सीटों पर बढ़त प्राप्त है। इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को चौंतीस और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को बत्तीस सीटों पर बढ़त मिली है। इस तरह ये पार्टियां पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन से बहुत पीछे हैं।

मामूली बहुमत प्राप्त करने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को नेशनल एसेंबली की दो सौ बहत्तर सीटों में से एक सौ सैंतीस सीटें प्राप्त करना जरूरी है।

तिरसठ वर्षीय श्री नवाज शरीफ पाकिस्तान की सत्ता ऐसे समय पर संभाल रहे हैं जब देश बढ़ते आतंकवाद, उत्तर-पश्चिम में तालिबान की मजबूत उपस्थिति, हर तरफ भ्रष्टाचार, युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी से पहले अमरीका के साथ संबंधों में खटास तथा पिछले कई वर्षों से आर्थिक मंदी जैसी अनेक चुनौतियों से जूझ रहा है।

श्री नवाज शरीफ स्पष्ट कर चुके हैं कि भारत-पाकिस्तान संबंधों के जो तार १९९९ में जो टूट गए थे वहीं से उसकी शुरुआत की जाएगी। १९९९ में ही श्री नवाज शरीफ को सत्ता से हटा दिया गया था। आकाशवाणी से बातचीत में पाकिस्तान मामलों के जानकार राहुल जलाली ने कहा कि नवाज शरीफ के सत्ता संभालने से भारत-पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर हो सकते हैं।

नवाज शरीफ साहब के जो बयान आये हैं। भारत के साथ मित्रता की बात पे उन्होंने बहुत जोर दिया है और उन्होंने भारत के तमाम न्यूज वालों को ये कहा है कि वो भारत से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे। तो ये बहुत बड़ी बात है और उम्मीद है कि नवाज शरीफ के आने से भारत-पाकिस्तान के बीच में जो एक कटाव बना हुआ था शायद वो कम हो और बातचीत फिर से दुबारा शुरू हो, पर पाकिस्तान के भीतर जो शक्तियां हैं जो भारत से दोस्ती नहीं चाहती हैं। खासकर जो आतंकवादी गुट है इस नये माहौल में अब नवाज शरीफ क्या पहल करते हैं भारत के साथ और अपने देश में भी आतंकवाद के खिलाफ वो किस किस्म की लड़ाई लड़ते हैं इस पर पाकिस्तान का भविष्य निर्भर करेगा।


-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के चुनाव में भारी जीत के लिए नवाज शरीफ और उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन को बधाई दी है। उन्होंने उचित समय पर उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि ट्वीट किए गए संदेश में प्रधानमंत्री ने हिंसा की धमकियों के बावजूद बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए पाकिस्तान के लोगों और वहां की राजनीतिक पार्टियों को भी बधाई दी है। उसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच संबंधों के एक नए आयाम की शुरुआत के लिए नई सरकार के साथ काम करने की भारत की इच्छा भी व्यक्त की है।

-------
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज उम्मीद जाहिर की कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के प्रमुख नवाज शरीफ भारत के साथ फिर शांति प्रक्रिया शुरू करेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी आग्रह किया कि वे दोनों देशों के बीच समस्याओं के समाधान के लिए श्री शरीफ की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे। पाकिस्तान के आम चुनाव में पार्टी की जीत के लिए श्री शरीफ को बधाई देते हुए श्री उमर ने उनसे आग्रह किया कि वे महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत वहीं से शुरू करें जहां रुकी थी।

-------

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करज+ई ने पाकिस्तान में नेशनल एसेम्बली और प्रांतीय एसेम्बली चुनावों के सफल आयोजन के लिए पाकिस्तान के लोगों और सरकार को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति करज+ई ने आशा व्यक्त की है कि पाकिस्तान में नयी चुनी गयी सरकार अफगानिस्तान के साथ शांति और भाईचारे के लिए आधार उपलब्ध कराएगी और आतंकवादियों के छिपने के सुरक्षित ठिकानों को खत्म करने में सहयोग करेगी।

-------
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के प्रमुख नवाज शरीफ के एक बार फिर पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने की संभावना से भारत स्थित पंजाब के तरनतारन जिले के उनके पैतृक गांव जट्टी उमरा के निवासी बहुत खुश हैं।

आकाशवाणी के संवाददाता ने खबर दी है कि श्री नवाज शरीफ की पार्टी की जीत की खुशी में जट्टी उमरा के निवासियों ने भांगड़ा किया और मिठाइयां बांटी।

नवाज शरीफ के तरनतारन स्थित पैतृक गांव जट्टी उमरा के लोगों को यकीन है कि उनके पाकिस्तान के दुबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत से संबंध और सुधरेंगे जैसे कि पहले भी हुआ था। गांव बुजुर्ग का मानना है जनाब नवाज शरीफ प्रधानमंत्री बनने के बाद गांव का दौरा जरूर करेंगे। लोगों ने यह भी आशा व्यक्त की जो भारतीय कैदी पाकिस्तान की जेलों में सजा पूरी कर चुके हैं। उनकी भी जल्द रिहाई होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए जालंधर से मैं राजेश बाली


-------
ईरानी सैनिकों ने अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत हरात से अवैध रूप से सीमा पार कर रहे दस अफगानी प्रवासियों की गोली मार कर हत्या कर दी। काबुल में अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। अफगानिस्तान में २००१ में तालिबानी शासन के खात्मे और उससे उत्पन्न इस्लामी उपद्रव से उत्पन्न आर्थिक दुर्दशा के कारण हर वर्ष कामकाज की तलाश में हजारों अफगानी अवैध रूप से सीमा पार करते हैं।

-------

कांगेस ने इस धारणा को गलत बताया है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दो मंत्रियों, अश्विनी कुमार और पवन कुमार बंसल को हटाने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर किसी तरह का दबाव डाला था। पार्टी ने कहा है कि यह साझा फैसला था। कांग्रेस ने इस संबंध में मीडिया की खबरों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि श्रीमती सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को ऐसा करने के लिए दबाव डाला क्योंकि डॉक्टर मनमोहन सिंह इन मंत्रियों को हटाने के इच्छुक नहीं थे।
कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने आज एक बयान में कहा कि कुछ अखबारों और न्यूज+ चैनलों में यह कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कहने पर दोनों मंत्रियों को हटाया गया। यह धारणा सही नहीं है। सही स्थिति यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का यह साझा फैसला था।

-------
पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा है कि वे निर्दोष हैं और रिश्वत मामले से कुछ निकलने वाला नहीं है। श्री बंसल ने रिश्वत के आरोपों की सी बी आई से जांच कराने का स्वागत किया। श्री बंसल आज चंडीगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे। सी बी आई ने रेलवे के दस करोड़ रूपये के रिश्वत मामले में श्री बंसल के भांजे विजय सिंगला, रेलवे बोर्ड के सदस्य महेश कुमार और अन्य को गिरफ्‌तार किया है।

-------
संसद की एक समिति ने १८ की बजाय १६ वर्ष के किशोर को बालिग मानने की सिफारिश की है। समिति ने इस मुद्दे पर गंभीर चर्चा करने का सुझाव भी दिया है। महिला सशक्तिकरण संबंधी संसदीय समिति ने विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर, केन्द्र से अपील की है कि वह महिलाओं के प्रति किए गए अपराधों और अन्य अपराधों के मामले में मुकदमा चलाने के लिए बालिग मानने की उम्र १८ से घटाकर १६ कर दें। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वर्ष २०१० की तुलना में २०११ में किशोरों के अपराधों में साढ़े दस फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। समिति ने हिरासत में लिए गए किशोरों की पृष्ठभूमि का विश्लेषण करने पर पाया कि अधिकतर अपराध १६ से १८ वर्ष के किशोरों द्वारा किए गए थे।

--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने १२वीं पंचवर्षीय योजना में निर्धारित सबके लिए स्वास्थ्य का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में नर्सिंग स्कूल खोले जाने और वर्तमान संस्थानों की क्षमता बढ़ाने का आह्‌वान किया है। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर आज नई दिल्ली में ३५ नर्सों को राष्ट्रीय लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करने के बाद श्री मुखर्जी ने अपने संबोधन में कहा कि चिकित्सा के बुनियादी ढांचे के विस्तार के साथ-साथ नर्सिंग स्टाफ की मांग भी बढ़ेगी।

अब समय आ गया है कि अस्पतालों और औषधालयों के अलावा सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं में भी नर्सों की सेवाओं का प्रभावशाली उपयोग किया जाए। चिकित्सकों की कमी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए नर्सों के कौशल का उपयोग किया जाना चाहिए।
लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में १२ मई पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।

-------
संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की निरंतर मांग और संसदीय कार्यवाही में बाधा डालने के लिए भारतीय जनता पार्टी की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने जबलपुर में संवाददाताओं को बताया कि भारतीय जनता पार्टी २००४ से अब तक एक सौ अस्सी बार प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग कर चुकी है। अगर उनकी यह मांग पूरी कर दी जाती तो केवल नौ वर्षों में अब तक देश में एक सौ अस्सी प्रधानमंत्री बन चुके होते।

-------

कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को कल सुबह बंगलौर में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शुक्रवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में श्री सिद्धरमैया को नेता चुना गया था। शपथ ग्रहण समारोह के लिए श्री कांतिरवा आऊटडोर स्टेडियम में व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं।

-------
जम्मू कश्मीर के उत्तरी कुपवाड़ा जिले के हंडवाड़ा में आतंकवादियों द्वारा बिछाए गए पन्द्रह किलो वजनी विस्फोटक यंत्र का पता लगाकर और उसे नष्ट करके समय पर सेना ने एक बड़ी दुर्घटना होने से बचा लिया। आज सुबह इस विस्फोटक यंत्र का पता चला था जिसे संदिग्ध आतंकवादियों ने सड़क पर बिछाया हुआ था।

-------

दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अमरीका की सेरेना विलियम्स ने आज मैड्रिड मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में महिलाओं का सिंगल्स खिताब जीत लिया। फाइनल में सेरेना ने रूस की मारिया शारापोवा को ६-१, ६-४ से हराकर अपना पचासवां सिंगल्स खिताब जीता।
पुरुषों के सिंगल्स फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल का मुकाबला स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका से हो रहा है।

-------
जयपुर में आई पी एल क्रिकेट में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच जारी है। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर चेन्नई की टीम ने ताजा समाचार मिलने तक १२ ओवर में १ विकेट पर ८६ रन बना लिए थे।
इससे पहले रांची में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को ५ विकेट से हराया ।
प्रतियोगिता में कल मुंबई में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी।

-------
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में आज बर्फबारी हुई जबकि मध्य और निचले हिस्सों में भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़े जिससे तापमान में काफी गिरावट आई। स्थानीय मौसम विभाग ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में आगामी २४ घंटों में वर्षा और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है।
इस बीच ओड़िशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना हुआ है। झारखंड और ओड़िशा के शेष भागों, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा

No comments:

Post a Comment