Wednesday 8 May 2013


०८ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार:-
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू।
  • सरकार ने विभिन्न नियमों के उल्लंघन के आरोप में सरकारी क्षेत्र के बैंकों और जीवन बीमा निगम के ३१ अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की।
  • केन्द्र ने धोखाधड़ी भरी निवेश योजनाओं पर रोक लगाने के सुझाव देने के लिए अंतर-मंत्रालय समूह का गठन किया।
  • नाइजीरिया में अलग-अलग हमलों में १३ उग्रवादियों सहित ५५ लोग मारे गए।
  • नई दिल्ली में १९वीं राष्ट्रमण्डल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारतीय पुरुष टीम का सामना सिंगापुर से।

-------
कर्नाटक में विधानसभा की २२३ सीटों के लिए रविवार को हुए चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। वोटों की गिनती राज्यभर में ३६ केंद्रों पर हो रही है। भारतीय जनता पार्टी ने २२२, कांग्रेस ने २२३ सीटों पर चुनाव लडा। जनता दल सेक्युलर, कर्नाटक जनतापक्ष, बी एस आर कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी समेत क्षेत्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और गैर मान्यता प्राप्त पार्टियों के उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मतगणना के लिए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

मतगणना के लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुचारू मतगणना के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। आम जनता और उम्मीदवारों के समर्थकों को रूझानों तथा नतीजों की जानकारी देने के लिए मतगणना केंद्रों के बाहर बड़ी-बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं। मतगणना केंद्रों के पास विजयी जूलूस निकालने की अनुमति नहीं है और निषेधज्ञा लागू की गई है। आधी रात तक शराब की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। बैंगलोर से सुधीन्द्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका।
-------
आज जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है उनमें निवर्तमान विधानसभा मे ंविपक्ष के नेता सिद्धरमैया, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख परमेश्वर, पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबरीश, पूर्व मुख्यमंत्री धर्मसिंह के बेटे अजय सिंह शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर, उप-मुख्यमंत्री आर अशोक मैदान में हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा शिकारीपुरा सीट पर अपनी नई पार्टी कर्नाटक जनता पक्ष के उम्मीदवार हैं।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कर्नाटक विधानसभा के चुनाव परिणामों पर आज दोपहर बारह बजकर २० मिनट से दो बजे तक हिन्दी और अंग्रेजी में विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञ विधानसभा चुनाव के रुझानों और नतीजों पर कर्नाटक में मौजूद संवाददाताओं और विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे। आज रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे के बीच विधानसभा चुनाव के जनादेश पर अंग्रेजी और हिन्दी में विशेष रेडियो ब्रिज कार्य+क्रम प्रसारित होगा। यह दोनों कार्य+क्रम राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनलों पर सुने जा सकते हैं। इसके अलावा आज सुबह दस बजे से एक बजे तक प्रसारित होने वाले समाचार बुलेटिनों की अवधि पांच मिनट से बढ़ाकर दस मिनट की गई है। शाम छह बजे प्रसारित होने वाला बुलेटिन भी दस मिनट का होगा।
-------
सरकार ने कहा है कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों और जीवन बीमा निगम के ३१ अधिकारियों और कर्मचारियों पर विभिन्न नियमों के उल्लंघन के आरोप में निलंबन सहित कई तरह की कार्रवाई की गई है। वित्त मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि अब तक सरकारी क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के १५ अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। इनमें से एक बीमा क्षेत्र का कर्मचारी है। बैंकों के दस कर्मचारियों को काम से हटा दिया गया है और छह लोगों को अवकाश पर जाने को कहा गया है। कोबरा पोस्ट और रेड स्पाइडर की ख्+ाबर के बाद वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव टकरू ने सरकारी क्षेत्र के बैंकों और जीवन बीमा निगम के मुख्य प्रबंध निदेशकों को इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। 
-------
धोखाधड़ी भरी निवेश योजनाओं के जरिये आम जनता को ठगने की बढती घटनाओं के बीच सरकार ने एक अंतर-मंत्रालय समूह आईएमजी का गठन किया है। यह बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने और निवेशकों के हितों का संरक्षण करने के उपाय सुझाएगा। सरकार ने आई.एम.जी. का गठन, कोलकाता स्थित शारदा समूह द्वारा हाल में धन जुटाने की योजनाओं के जरिये निवेशकों के साथ करोड़ों रुपये की धोखाधडी का मामला सामने आने के बाद किया है।
-------
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सांसदों के एक शिष्टमंडल को आश्वासन दिया है कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय के नए चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम के मुद्दे पर विचार करेंगे। श्री येचुरी ने कल नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री जानना चाहते थे कि दिल्ली विश्वविद्यालय को स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि तीन साल से बढ़ाकर चार करने की इतनी जल्दी क्यों है। वामपंथीं और कुछ अन्य सांसदों के शिष्टमंडल ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिया और अनुरोध किया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले के अमल पर रोक लगाने के लिए हस्तक्षेप करे। दिल्ली विश्वविद्यालय अगले महीने से चार साल के नए स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। विंश्वविद्यालय के अकादमिक परिषद ने इस शैक्षिक सत्र से २८ विभागों के नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है।
-------

नाइजीरिया के उत्तरी राज्य बोर्नो में कट्टरपंथी इस्लामी गुट बोको हरम के तेरह उग्रवादियों सहित करीब ५५ लोग मारे गए हैं। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल सगीर मूसा ने बामा में बताया कि भारी मात्रा में हथियारों से लैस बोको हरम उग्रवादियों ने २२ पुलिसकर्मियों, १४ जेल गार्डों, २ सैनिकों और ४ नागरिकों को मार दिया। उग्रवादियों ने कल नाइजीरिया में सेना की एक चौकी, एक पुलिस स्टेशन और जेल पर हमला किया था। 
-------
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान कल लाहौर में एक चुनावी रैली के दौरान मंच पर चढ़ते समय एक अस्थायी लिफ्ट से गिर कर घायल हो गए। उनकी हालत अब ठीक है, लेकिन उनके सिर में टांके लगे हैं और पीठ में हल्की चोट आई है। 
-------
रूस और अमरीका ने फिर कहा है कि वे सीरिया में गृहयुद्ध समाप्त कराने के लिए बात करेंगे। दोनों देश सीरिया संकट समाप्त करने के लिए इसय महीने के अंत तक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन करने पर राजी हो गए हैं। यह घोषणा अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कल मास्को में रूसी विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव से बातचीत के बाद की।
-------
अमरीका मौजूदा छात्र वीजा प्रणाली में तकनीकी खामियां दूर करने का प्रयास कर रहा है। इन खामियों के चलते ही बोस्टन मैराथन मामले के एक आरोपी को देश में प्रवेश की अनुमति मिल गई, जबकि उसका नाम स्कूल में पंजीकृत नहीं था। आतंरिक सुरक्षा सचिव जैनेट नैपोलितानो ने कहा कि उन्हें लगता है कि इस महीने के आखिर में वे इस मुद्दे का तकनीकी समाधान ढूंढ लेंगे। अमरीकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा विभाग को प्रत्येक छात्र का वीजा जांचने का निर्देश दिया गया है।
-------
उत्तरी श्रीलंका में कनकासंथुरई बंदरगाह की तल सफाई का काम पूरा हो चुका है। यह कार्य भारत की कंपनी ड्रेजिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने शुरू किया था। भारत के उच्चायुक्त अशोक कांठा ने श्रीलंका पत्तनप्राधिकरण के प्रबंध निदेशक को सोमवार को तल सफाई के बाद किये गये संयुक्त सर्वेक्षण का चार्ट सौंपा। भारत की अनुदान सहायता कार्यक्रम के तहत दो करोड़ पचास लाख डॉलर की यह परियोजना शुरू की गई थी। भारत और श्रीलंका ने जुलाई २०११ में इस बंदरगाह को विकसित करने का समझौता किया था। 
-------
उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर जिले के अमेठी के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर ८ हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीन लोगों की हालत गंभीर है और उन्हें में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

जिले के कई थाना क्षेत्रों में एक-एक करके आठ लोगों के मरने से स्थानीय प्रशासन सकते और बचाव की स्थिति में आ गया है, क्योंकि कथित रूप से इन सभी मौतों का कारण बनी देशी शराब महोना पश्चिम क्षेत्र की एक सरकारी दुकान से खरीदी गई थी। मगर हैरान करने वाली बात यह है कि आठ लोगों की मौत, एक व्यक्ति के अंधे हो जाने और तीन लोगों की गंभीर हालत के बावजूद प्रशासन ने अभी तक कोई भी छापेमारी या धड़पकड़ की कार्रवाई नहीं की है। सुल्तानपुर से दर्शनसाहू की रिपोर्ट की साथ मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-------
नई दिल्ली में १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारत की पुरुष टीम का सामना सिंगापुर से होगा। 
भारतीय टीम लगातार पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है, लेकिन भारतीय महिला टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय पुरुष टीम ने इंग्लैंड पर ३-२ से जीत दर्ज की जबकि भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के हाथों २-३ से हार कर कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। 
-------
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में कल रात मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को ६५ रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाज+ी करते हुए मुंंबई इंडियंस ने छह विकेट पर १७० रन बनाए। कोलकाता नाइटराइडर्स १८ ओवर और २ गेंदों में १०५ रन ही बना सकी। इस जीत से मुंबई की टीम प्रतियोगिता में १६ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। मौजूदा चैम्पियन नाइटराइडर्स की १२ मैचों में यह आठवीं हार है और वह अब चार टीमों के प्ले ऑफ मुकाबले से लगभग बाहर हो गई है। इससे पहले जयपुर में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को ९ विकेट से हरा दिया। आज हैदराबाद में रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। 
-------
भारतीय हॉकी टीम ने पुरूषों की हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल की अच्छी तैयारी करते हुए मेजबान नीदरलैंड को कल २-० से हरा दिया। नीदरलैंड के साथ भारत का अगला मैच कल होगा। 
-------
समाचार पत्रों से
 रेल मंत्री पवन कुमार बंसल और कानून मंत्री अश्विनी कुमार के इस्तीफे पर अड़ी भाजपा, रेलवे बोर्ड के निलंबित सदस्य महेश कुमार के ठिकानों पर छापे और कर्नाटक विधानसभा चुनाव का परिणाम आज आने की खबरें अखबारों की सुर्खियों में है। दैनिक भास्कर की हेडलाईन है-बंसल के करीब जांच की आंच। हिंदुस्तान ने लिखा है-घूस की आंच बंसल के निजी सचिव तक। नई दुनिया की सुर्खी है-अश्विनी बंसल जाएंगे, कर्नाटक के नतीजों के बाद दोनों का होगा फैसला।
पंजाब केसरी ने खा+द्य सुरक्षा बिल के टकराव में फंसे होने को अपनी हेडलाईन बनाया है। 
१९८४ के सिक्ख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को बरी किए जाने के फैसले को चुनौती देगी सी बी आई- ये समाचार कई 
अखबारों के पहले पृष्ठ पर है। 
कोयला खंड आवंटन मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई को वीर अर्जुन, हरिभूमि और जनसत्ता ने प्रमुखता दी है। हरिभूमि ने लिखा है-सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सबकी निगाहें, कोलगेट रिपोर्ट पर फैसला आज। 
सोनिया ने सुषमा से दिखाई आत्मीयता-इस खबर को कई अखबारों ने अहमियत दी है। अमर उजाला लिखता है-सोनिया ने सुषमा की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ। दस मिनट की मुलाकात ने खत्म की हफ्‌तेभर की तल्खी। 
दैनिक जागरण और अमर उजाला ने लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध खत्म करने के लिए भारत के चुमार में टीन का शैड छोड़ने की खबर दी है। अमर उजाला लिखता है-चीनी सैनिकों को पीछे हटाने के लिए भारत ने मानी शर्तें। 
नवभारत टाइम्स ने पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान की तहरीक ए इंसाफ पार्टी के सुप्रीमो इमरान खान के जख्मी होने को अपनी पहली हेडलाईन बनाते हुए लिखा है-लाहौर की इलैक्शन रैली में हादसा, चौदह फुट की ऊंचाई से गिरे इमरान खान, बुरी तरह जख्मी। पंजाब केसरी ने लिखा है सर में लगे २८ टांके।
दैनिक भास्कर ने दो भारतवंशीय महिलाओं अपर्णा भट्टाचार्या और प्रमिला जयपाल को अमरीका में चैंपियन्स ऑफ चेंज अवार्ड दिए जाने की खबर दी है। 
अमर उजाला ने अंदर के पृष्ठ पर दिलचस्प खबर दी है-साख सुधारने की कोशिश में खाकी अधिकारी पूछेंगे, कैसी लगी दिल्ली पुलिस की सेवा

No comments:

Post a Comment