Friday 17 May 2013


दिनांक : १७ मई, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००


मुख्य समाचार :
  • दिल्ली की एक अदालत ने आई पी एल स्पॉट फिक्सिंग मामले में एस श्रीसंत सहित तीन क्रिकेट खिलाड़ियों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा।
  • मंत्रिमंडल ने अन्य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी के लिए क्रीमीलेयर के साढ़े चार लाख रुपए के मानदंड को बढ़ाकर छह लाख किया। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों के लिए ६१ लाख टन से अधिक खाद्यान्न के अतिरिक्त आवंटन को मंजूरी।
  • जनजातीय कार्यमंत्री किशोर चंद्र देव ने नियामगिरी वन क्षेत्र में खनन के लिए ओड़ीशा खनन निगम और वेदान्ता के बीच समझौते को संविधान के प्रावधानों के विरुद्ध बताया।
  • बंगलादेश के दक्षिण-पश्चिम इलाकों में समुद्री तूफान महासेन के कारण १४ लोगों की मौत।
  • इंग्लैंड की फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान डेविड बैकहम ने संन्यास लिया।

-----
दिल्ली की एक अदालत ने आई.पी.एल. स्पॉट फिक्सिंग काण्ड में गिरफ्तार किये गये तेज गेंदबाज एस. श्रीसन्त और राजस्थान रॉयल्स के दो अन्य क्रिकेट खिलाड़ियों सहित १३ लोगों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। 
दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि इस मामले में कुछ और लोगों के शामिल होने की सम्भावना है और उनको भी गिरफ्तार किया जा सकता है। सभी आरोपियों को साकेत अदालत परिसर में मुख्य मैट्रोपोलिटन मजिस्टे्रट लोकेश कुमार शर्मा के आवास पर एक-एक करके पेश किया गया था। 
-----
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने, आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी तीनों खिलाड़ियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है। खिलाड़ियों की गिरफ्तारी के बाद बोर्ड के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने कहा कि इन लोगों को दी जाने वाली सजा दूसरों के लिए एक सबक होगी।
पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कीर्ति आजाद ने इस तरह की घटनाओं के लिए क्रिकेट बोर्ड की नीतियों को ही जिम्मेदार ठहराया। 

यह जो घटना हुई है, इस घटना का अगर कोई जिम्मेवार है, तो जिम्मेवार खुद यह संस्था है। क्योंकि आप इसको लोगों के अंदर भय डालने में अभी तक कामयाब नहीं हो सके हैं। ये एक साल का बेन, दो साल का बेन कोई फायदा नहीं है। ऐसे लोग जो क्रिकेट और देश को बदनाम करते हैं, उन पर लाइफ बेन लगना चाहिए। 

क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने दोषी क्रिकेटरों को निलंबित करने की बोर्ड की कार्रवाई को सही बताया। 

बी सी सी आई ने जो डिसीजन ले लिया इन तीन खिलाड़ियों को ससपेंड करने का बिलकुल बराबर डिसीजन है। यहां तक सीमित रहकर रोकना नहीं होगा। बी सी सी आई को इसकी जांच करनी होगी और जांच में ऐसे खिलाड़ियों को आजन्म पाबंदी लगानी चाहिए। 
-----
सरकार ने सरकारी नौकरियों और केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ उठाने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी, के लिए क्रीमीलेयर के मापदण्ड को साढ़े चार लाख रूपये से बढ़ाकर छह लाख रुपये कर दिया है। यह फैसला कल केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। आय सीमा में यह वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि के अनुरूप है और इससे ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण के फायदों का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा। 
मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में एकता स्थल के निकट समाधि परिसर में एक राष्ट्रीय स्मृति के निर्माण को भी मंजूरी दी है। इस स्थल पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व राष्ट्रपतियों, पूर्व उपराष्ट्रपतियों, पूर्व प्रधानमंत्रियों तथा मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार अन्य दिवंगत राष्ट्रीय नेताओं का अंतिम संस्कार किया जायेगा। 
मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपिता से जुडे+ विरासत स्थलों के संरक्षण और रख-रखाव के उद्देश्य से गांधी धरोहर -स्थल मिशन की स्थापना को मंजूरी दी है। इस मिशन को गांधी विरासत सामग्री की पहचान, संतुलन और आकलन का काम सौपा जायेगा और वह इसके प्रबंधन और प्रदर्शन की व्यवस्था करेगा। 
-----
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चालू वित्त वर्ष में गरीबी की रेखा से ऊपर के एपीएल परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए ६१ लाख टन से अधिक खाद्यान्न के अतिरिक्त आवंटन को मंजूरी दी है। इस अतिरिक्त आवंटन से हरेक एपीएल परिवार को एपीएल निर्गम मूल्य पर २२ राज्यों में कम से कम प्रतिमाह १५ किलोग्राम खाद्यान्न और १३ राज्यों में कम से कम ३५ किलोग्राम खाद्यान्न सुनिश्चित हो सकेगा। 
-----
अभिनेता संजय दत्त ने वर्ष १९९३ के मुम्बई बम विस्फोट मामले में कल टाडा अदालत में समर्पण कर दिया। संजय दत्त को इस मामले में पांच वर्ष का कारावास पूरा करने के लिये साढे तीन वर्ष जेल में रहना होगा। वे डेढ वर्ष पहले ही जेल में बिता चुके हैं। 
हमारी संवाददाता ने बताया है कि उच्चतम न्यायालय ने ३१ मार्च को दिये गए अपने फैसले में ५३ वर्षीय संजय दत्त को अवैध रूप से हथियार रखने के आरोप में पांच वर्ष के कारावास की सजा सुनाई थी। 

पत्नी मान्यता और फिल्म निर्माता महेश भट्ट के साथ संजय दत्त दोपहर अदालत पहुंचे। अदालत पहुंचते ही उनके समर्पण की औपचारिकताएं शुरू हो गईं। दत्त के पहचान की प्रक्रिया अदालत ने तुरंत शुरू कर दी। उनकी दोष शुद्धि को हाल ही में उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा था। औपचारिकताओं के पूरा होने बाद के दत्त को आर्थर रोड जेल ले जाया गया। संजय दत्त पर जानलेवा हमले की चेतावनी मिलने के बाद पुलिस ने अदालत के परिसर तथा दत्त के निवास स्थान बांद्रा के बाहर कड़े बन्दोबस्त की व्यवस्था की थी। सुधा रामास्वामी आकाशवाणी समाचार मुंबई ।
----
उत्तर प्रदेश में पिछली मायावती सरकार के एक मंत्री चन्द्रदेव राम यादव पर ज्ञात स्रोत्रो से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक अरविन्द सेन ने बताया कि मायावती मंत्रिमंडल में लघु उद्योग मंत्री रह चुके चन्द्रदेव राम यादव के खिलाफ मुबारकपुर थाने में एफ.आई.आर. दर्ज की गयी है। 
-----

जनजातीय कार्य मंत्री किशोर चंद्र देव ने ओड़िशा में नियामगिरी के आदिवासी बहुल वन क्षेत्र में ओड़िशा खनन निगम और निजी कंपनी वेदांता के बीच खनन के लिए हुए समझौते की सच्चाई पर सवाल उठाया है। कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री देव ने कहा कि यह सहमति पत्र संविधान के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है। ओड़िशा खनन निगम और वेदांता के बीच २००३ में यह समझौता हुआ था। श्री देव ने ओड़िशा के राज्यपाल एस सी जामिर को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि इस समझौते में संविधान के प्रावधानों का पूरी तरह से पालन हो। 
----
भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका-इब्सा के महिला मंच ने सिफारिश की है कि महिलाओं के प्रति सभी प्रकार की हिंसा को समाप्त करने के लिये व्यापक कार्य योजना बनाई जानी चाहिए। मंच ने कहा कि महिलाओं के प्रति हिंसा पर काबू पाने के लिये ढांचागत प्रणाली और संसाधनों को मजबूत किया जाना चाहिए। महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कहा कि भारत इन सिफारिशों की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है। 

जो कानून हमारे बने, बीस सू+त्री कार्यक्रम बने उसके अंतर्गत हर दलित महिला के नाम से रहने को घर हो, वो अपनी जमीन हो जिससे खेती-बाड़ी कर सके या अपना कोई सा भी काम कर सके। वो काश्तकार हो, उन्हें ट्रेनिंग अच्छी मिले। उस ट्रेनिंग के साथ वो अपने आप में सशक्त हो पाएगी जब वो आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेगी सामाजिक तौर से अपने आप सशक्त बनेगी। 
नयी दिल्ली में कल संपन्न तीन दिन के इब्सा मंच के सम्मेलन के अन्त में यह संकल्प स्वीकार किया गया कि ऐसे उपाय अपनाने चाहिए और उनको बढ़ावा देना चाहिए जिनसे कार्य स्थलों को भेदभाव, शोषण और यौन प्रताडना से मुक्त किया जा सके। 
----
आकाशवाणी के जालंधर केन्द्र ने लोकप्रसारक के रूप में चौंसठ वर्ष पूरे कर लिए हैं।
इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने लोगों तक उपयोगी सूचना पहुंचाने के वास्ते अथक रूप से कार्य करने के लिए केन्द्र के कर्मचारियों को बधाई दी।
प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार ने भी अपने संदेश में कर्मचारियों और केन्द्र के कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अतिथियों को भी बधाई दी है। जलंधर केन्द्र की उपलब्धियों पर हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

प्रसिद्ध लेखक श्री करतार सिंह दुग्गल आकाशवाणी जलंधर के पहले स्टेशन डायरेक्टर थे। इस स्टेशन ने १९४७ के विभाजन के बाद रिफ्युजियों के पुनर्वास के समय अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान के साथ हुए दो युद्धों के दौरान इस स्टेशन ने आम जनता और फौजियों तक समाचारों और प्रोग्रामों के माध्यम से सूचनाएं पहुंचाने में भी बड़ी भूमिका निभाई। पंजाब में हरित क्रांति और परिवार नियोजन दौड़ में भी इसका कार्य सराहनीय रहा है। आधुनिक समय के साथ चलते हुए जलंधर स्टेशन अनेक विश्व बहुत से प्रोग्राम प्रसारित कर रहा है।राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जलंधर। 
------- 
बंगलादेश के दक्षिण पश्चिम तटवर्ती क्षेत्रों में आए समुद्री तूफान में १४ लोगों की मौत हो गई है। महासेन नाम के तूफान से हजारों कच्चे मकान तबाह हो गए और निचले इलाकों के दस लाख से अधिक लोगों को घर छोड़कर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। बंगलादेश के आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ज्यादातर लोगो की मौत दक्षिण पश्चिमी तटवर्ती इलाकों में हुई जहां समुद्री तूफान का सबसे अधिक असर पड़ा। अब तूफान थम चुका है। तूफान थम जाने के बाद स्थिति समान्य हो गई है और लोग अपने घरों को लौटने लगे हैं।
----- 
इंग्लैण्ड़ के पूर्व फुटबाल कप्तान डेविड बेकहम ने अपने बीस साल के शानदार खेल को अलविदा कहते हुए फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की है। उनके शानदार खेल ने उन्हें पूरे संसार में सुपर स्टार के रूप में स्थापित कर दिया था।
३८ वर्षीय खिलाड़ी ने मेनचेस्टर युनाइटेड, रियल मैड्रिड, एसी मिलान और लॉस एंजलिस गैलेक्सी की तरफ से फुटबाल खेला। 
------
समाचार पत्रों से 
आई पी एल में स्पॉट फिक्सिंग से जुड़ी खबरें, आज के लगभग सभी अखबारों में, तस्वीरों के साथ छपी हैं। बकौल नवभारत टाइम्स- आई पी एल में बदनामी की हैट्रिक। नेशनल दुनिया - स्पॉट फिक्सिंग में श्रीसंत गिरफ्तार। दैनिक भास्कर की सुर्खी है-धोखे के श्री, पैसों के संत। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार-फिर शर्मसार हुआ क्रिकेट। पंजाब केसरी ने इसी खबर को सुर्खी दी है-इंडियन फिक्सिंग लीग। आई पी एल के श्री ४२० शीर्षक से अपने विशेष सम्पादकीय में पत्र लिखता है-
त्याग, तपस्या, देशहित, हुई स्वप्न की बात। 
धन संचय हेतु सभी, लगा रहे अब घात। 
फिल्म अभिनेता संजय दत्त के टाडा अदालत के समक्ष, समर्पण की खबर को अमर उजाला ने सुर्खी दी है- मुन्नाभाई गए जेल। बिजनेस भास्कर का कहना है-मुन्नाभाई की जेलगिरी शुरू।
सुप्रीमकोर्ट का यह महत्वपूर्ण फैसला कि -सोशल मीडिया कमैंट पर यूं ही नहीं होगी गिरफ्तारी, आला अफसरों की मंजूरी जरूरी-यह समाचार नेशनल दुनिया के मुखपृष्ठ पर है। 
उत्तर प्रदेश में बलिपुर हत्याकांड मामले में राजा भैया से फिर नौ घंटे की गई पूछताछ को हिन्दुस्तान ने महत्व दिया है। 
देश में दो साल से अधिक समय तक पोलियो का एक भी मामला सामने न आने की पृष्ठभूमि में अगले साल भारत को मिल सकता है-पोलियो मुक्त देश का प्रमाणपत्र-यह खबर जनसत्ता में है। 
विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ के कपाट छह महीने के अंतराल के बाद कल फिर खुल जाने का समाचार भी, अनेक समाचार पत्रों में है। 
नई दुनिया के पहले पृष्ठ पर बॉटम स्पै्रड में छपी यह खबर भी ध्यान खींचती है-आखिर त्वचा कोशिकाओं से बना लिया इंसानी भू्रण, मानव क्लोन की दिशा में बढ़े कदम, गंभीर बीमारियों का भी हो सकेगा इलाज

No comments:

Post a Comment