Sunday 5 May 2013


०५ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
-------

मुख्य समाचार
  • कर्नाटक में विधानसभा की २२३ सीटों के लिए मतदान शुरू। चार करोड़ ३६ लाख से अधिक लोग अने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
  • रिश्वत मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के बाद रेलवे बोर्ड के सदस्य महेश कुमार निलंबित। अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी।
  • जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोट भलवाल जेल में हुई उस घटना की जांच के आदेश दिये, जिसमें सजायाफ्ता पाकिस्तानी कैदी बुरी तरह घायल हो गया था।
  • सऊदी अरब की प्रमुख कंपनियां निताकत कार्यक्रम से प्रभावित भारतीय मजदूरों की मदद करेंगी।
  • १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप आज से नई दिल्ली में शुरू।
-------

कर्नाटक विधानसभा की दो सौ तेईस विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह शुरू हो गया है और ये शाम छह बजे तक जारी रहेगा। कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि राज्य भर में बावन हजार मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।

करीब बावन हजार मतदान केन्द्रों की हम लोगों ने स्थापना की है और करीब ढाई लाख कर्मचारी जो हैं इन केन्द्रों में काम करेंगे। कर्नाटक राज्य के पुलिस आफिसर्स और केन्द्र के पुलिस आफिसर्स मिलकर कुल मिलाकर एक लाख से अधिक लोग सुरक्षा के लिए इसमें तैनात है।

चार करोड़ छत्तीस लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। राज्य में इस समय गुलबर्ग में अनुराग वाजपेयी है। उनसे मतदान की ताजा स्थिति के बारे में जानते है।

गुलबर्गा के शहर में जहां शुरूआत में मतदान की गति थोड़ी धीमी थी, अब इसमें तेजी आती जा रही है। हालांकि कई मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही कतारे भी देखी गई। गुलबर्गा के ग्रमीण इलाकों में भी लोगों में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा जा रहा है और कई मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की संख्या, पुरूष मतदाताओं से ज्यादा देखी जा रही है। युवा मतदाताओं में जो पहली बार वोट डाल रहे है, मतदान के प्रति खास उत्साह देखा जा रहा है। ऐसा लग रहा है कि तेज गर्मी के कारण शुरूआती घंटों में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रह सकता है।

विधानसभा के लिये हो रहे मतदान के बारे में बैंगलोर से हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

ठीक सात बजे कर्नाटका में मतदान आरंभ हो गए है। एल.एन.हार्डी मतदान केन्द्र जो बैंगलोर साउथ मध्य में आता है यहां सुबह से ही मतदाताओं ने आना आरंभ कर दिया है। संडे के बावजूद मतदाता, वाकिंग खत्म करके सीधे मतदान केन्द्र की ओर जाते दिखाई दिये। बैंगलोर प्रदेश में कुल २८ मत क्षेत्र हैं, जिसमें छह हजार दो सौ पोलिंग बूथ है। इनमें से लगभग दो हजार हाईपर सेंसेटिव है। मोबाईल स्क्वायर और ऑब्जर्वर के अलावा कल अठारह हजार सुरक्षाकर्मियों को यहां नियोजित किया गया है। अभी तक की खबर में मतदान शांतिपूर्वक चल रहे है।

राज्य की एक विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। इस सीट पर इस महीने की २८ तारीख को वोट डाले जाएंगे। मतगणना आठ मई बुधवार को होगी।
-------
रेलवे बोर्ड के सदस्य महेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कथित रूप से रेल मंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे को ९० लाख रुपये की रिश्वत दी थी। रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उक्त मामले में सीबीआई से खबर मिलने के बाद महेश कुमार को निलंबित किया गया। कुमार को सीबीआई ने एक बेहतर पद पर तैनाती के लिए श्री बंसल के भांजे विजय सिंगला को कथित रूप से रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने बताया है कि कुमार और एक अन्य बिचौलिये राहुल यादव की गिरफ्तारी के साथ ही रिश्वत मामले में कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने कल प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह और पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें जानकारी दी कि अपने भांजे के साथ पिछले कुछ समय से उनका कोई सम्पर्क नहीं है। कांग्रेस कोर ग्रुप की कल नई दिल्ली में बैठक हुई लेकिन बैठक में श्री बंसल के मंत्री पद पर बने रहने के बारे में कोई फैसला नहीं हुआ। कोर ग्रुप की आज फिर बैठक होगी।
-------
विपक्ष ने रिश्वत कांड पर रेलमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। लेकिन कांगे्रस ने इस मांग को हास्यास्पद बताया है। अखिल भारतीय कांगे्रस समिति महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा है कि श्री बसंल ने खुद ही इस मामले पर पूर्ण जांच की मांग की है।

रेल मंत्री ने खुद अपना स्पष्टीकरण दिया है और उन्होंने कहा है कि इसकी पूरी जाँच होनी चाहिए। मैं नहीं समझता हूँ कि इससे अधिक उनसे कोई अपेक्षा की जा सकती है। जो लोग इस्तीफा मांग रहे हैं, उनको कुछ शायद इस्तीफा मांगने का रोग हो गया है।

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से रिश्वत कांड के मद्देनजर रेल मंत्री के खिलाफ अपने अधिकार का उपयोग करने का आग्रह किया है।

देश के हित में, देश की जनता के हित में, हम पूरजोर प्रमुख विपक्षी दल के रूप में ये मांग करेंगे कि पवन बंसल को इमिडीयेट डीसमिस किया जाए। सीबीआई उनको प्रोसिक्यूट करें, इस पूरे मामले में।
एनडीए की सहयोगी जनता दल-युनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि इसमें रेल मंत्री का कोई दोष नहीं है।
-------
जम्मू कश्मीर सरकार ने कोट भलवाल केन्द्रीय जेल में हुई घटना की जांच के लिए गृह विभाग में प्रधान सचिव सुरेश कुमार को नियुक्त किया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने श्रीनगर में बताया कि कुमार शुक्रवार को जम्मू के कोट भलवाल केन्द्रीय जेल में पाकिस्तान के कैदी सनाउल्लाह के घायल होने की घटना की जांच करेंगे।

पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह गम्भीर हालत में पीजीआई चण्डीगढ़ में भर्ती है। अस्पताल के कल देर शाम जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है और वह गहरे कोमा में है। उसका रक्तचाप कम है। पाकिस्तानी अधिकारी कल शाम तीसरी बार सनाउल्लाह को देखने गए। इस बीच श्री सुरेश कुमार ने महानिदेशक जेल के. राजेन्द्र के साथ कोट भलावल जेल का दौरा किया और वहां की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।
-------
सउदी अरब में प्रमुख कंपनियां निताकत कार्यक्रम से प्रभावित भारतीय मजदूरों की मदद के लिए आगे आ रही हैं। रियाद स्थित भारतीय दूतावास ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि प्रमुख डेरी कम्पनी अल-मराई ने सूचित किया है कि उनकी कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में १५०० से अधिक भारतीय मजदूरों को काम पर लगाएगी। इनमें प्रबंधकीय, तकनीकी, पर्यवेक्षकीय, ऑपरेटर और श्रमिक श्रेणी के कामगार शामिल हैं। इस बीच, भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह सउदी अरब में किसी एसोसिएशन को स्थापित करने की मान्यता नहीं देता है और उसने सउदी अरब में सभी भारतीयों से स्थानीय कानून का सम्मान करने का अनुरोध किया है।
-------
मलेशिया में आज मतदान होगा। प्रधानमंत्री नजीब रजाक के बारिसन नेशनल गठबंधन का मुकाबला अनवर इब्राहिम के नेतृत्व वाले तीन पार्टियों के गठबंधन पकाटन रकयात से है। मतदाताओं के पास पिछले ५६ वर्ष से सत्तारूढ़ पार्टी को फिर से चुनने या अबतक मौका नहीं दिये गए, विपक्ष को चुनने का एक विकल्प है।
-------
सीरिया में सैकड़ों लोग तटवर्ती इलाकों से भाग रहे हैं। कार्यकर्ताओं का कहना है कि सरकारी सेनाएं एक पंथ के लोगों का सफाया करने के लिए नरसंहार कर रही हैं। कार्यकर्ताओं ने बताया कि एक ही परिवार के २० लोगों सहित कम से कम ७७ लोगों की हत्या कर दी गई है। सरकार का कहना है कि उसने आतंकवादी गुटों को काबू में कर लिया है और इलाके में शांति और सुरक्षा बहाल हो गई है।
-------
भारत और ईरान दोनो देशों में संयुक्त निवेश की संभावनाओं का पता लगाने पर सहमत हो गये हैं। तेहरान में कल संयुक्त आयोग के १७ वें सत्र में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने ईरान की चाबहार बन्दरगाह को उन्नत बनाने के मुद्दे पर चर्चा की। इस बन्दरगाह से भारतीय सामान को अफगानिस्तान और मध्य एशिया तक सीधे पहुंचाने का रास्ता खुल जाएगा।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल की तीन दिन की यात्रा पर आज कोलकाता पहुंच रहे हैं। श्री मुखर्जी आज दोपहर कोलकाता में जादवपुर विश्वविद्यालय में रवीन्द्र नाथ टैगोर के विभिन्न ग्रन्थों पर वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। विचित्र नाम की इस वेबसाइट में गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर की सभी कृतियां अंग्रेजी और बंगला दोनों भाषाओं में पूरी तरह से ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। बाद में शाम को श्री प्रणब मुखर्जी कलकत्ता उच्च न्यायालय के १५०वीं वर्षगांठ समारोहों के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे।
-------
हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है और इस मौसम के लिए होटल वालों ने खुद को तैयार कर लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य पर्यटन विकास निगम ने सैलानियों के लिए अनेक पैकेजों की घोषणा की है।

सर्दी हो या गर्मी ये शांतिपूर्ण और छोटा पहाड़ी प्रदेश हमेशा ही स्थानीय और विदेश पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। मैदानों में पारा ऊंचाईयां छूने लगा है और मनाली, डलहौजी और पहाड़ों की रानी शिमला समेत राज्य के पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार होने लगे हैं। पर्यटकों के आवभगत के लिए होटल वाले भी तैयार हैं। इसी तरह नब्बे किलोमीटर लम्बे शिमला कालका नैरो ग्रिज रेल ट्रैक पर रेलवे ने विशेष रेलगाड़ियां चला दी हैं। शिशु शर्मा सान्तल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-------
१९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप आज से नई दिल्ली में शुरू हो रही है। छह दिन की प्रतियोगिता में पांच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता के पहले चरण में भारत को पुरुष वर्ग में दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के साथ ग्रुप ÷बी' में जगह मिली है। महिला वर्ग में कनाडा और श्रीलंका के साथ भारत को ग्रुप ÷सी' में रखा गया है। आज महिला और पुरुष दोनों वर्गों में भारत के मैच होंगे।
-------
डेल्ही डेयरडेविल्स आई.पी.एल. २०-२० टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम है। हैदराबाद में कल रात लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से ६ विकेट से हारने के बाद डेल्ही डेयरडेविल्स की उम्मीदों पर पूरी तरह पानी फिर गया। आज मुम्बई में शाम ४ बजे मुम्बई इंडियन्स का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से और जयपुर में रात ८ बजे राजस्थान रॉयल्स का मैच पुणे वारियर्स से होगा।
-------
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों में रेलवे बोर्ड घूसकांड के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर रेलमंत्री को हटाने के दबाव और इस मांग को नकारने की खबरें अलग-अलग शीर्षकों से है। दैनिक जागरण ने लिखा है-कांग्रेस के लिए रेलमंत्री का बचाव करना हुआ मुश्किल। जनसत्ता लिखता है-रेलमंत्री ने प्रधानमंत्री को दी सफाई। नई दुनिया का मानना है- कुछ और चेहरे बेनकाव होंगे।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के इस आव्‌हान को भी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है कि महिलाओं की सुरक्षा में बार-बार नाकामी पर आत्मनिरीक्षण की जरूरत है।
नवभारत टाइम्स ने नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह के हवाले से लिखा है - २०२० तक भारत दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार होगा।
दैनिक भास्कर ने दार्जिलिंग में १३२ साल पुरानी टाय ट्रेन के बारे में विस्तार से आलेख प्रकाशित किया है- बेपटरी हो रही है ये विश्व विरासत। दार्जिलिंग से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली ये विश्व विरासत अब आधा ही रास्ता तय कर रही है इसलिए इससे यूनेस्को का तमगा भी छिन सकता है।
देशभर के विभिन्न मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए साढ़े सात लाख छात्रों की आज हो रही प्रवेश परीक्षा पर नई दुनिया ने लिखा है- यह परीक्षा करीब ३१ हजार सीटों के लिए हो रही है

No comments:

Post a Comment