Sunday 5 May 2013


०४.०५.१३
समाचार संध्या
२०४५
-------
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सरकार, देश में अधिक निवेश बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है।
  • कर्नाटक में कल होने वाले विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध, मतदान का समय बढ़ा।
  • कथित रिश्वत के एक मामले में रेलमंत्री के भांजे की गिरफ्तारी को     देखते हुए कांगे्रस कोर गु्रप की बैठक हुई।
  • विदेश मंत्री की तेहरान में हुई बैठक में ईरान के चाहबहार बंदरगाह के बारे में भारत की भागीदारी पर चर्चा।
  • भारत की पी वी सिंधू ने मलेशिया ग्रां प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला सिंगल्स खिताब जीता।
 ---
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार बारहवीं पंचवर्षीय योजना में आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धिदर प्राप्त करने के उद्देश्य से पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है। दिल्ली के पास नोएडा में एशियाई विकास बैंक के संचालन बोर्ड की ४६वीं वार्षिक महासभा का उद्घाटन करते हुए उन्होंने विश्व समुदाय को विश्वास दिलाया कि सरकार राजकोषीय घाटे को कम करने और उच्च आर्थिक वृद्धिदर हासिल करने के लिए कड़े कदम उठा रही है। डॉ. सिंह ने कहा कि बुनियादी क्षेत्र की बड़ी परियोजनाओं में निवेश तेजी से बढ़ाने तथा राजकोषीय स्थिति मजबूत करने के लिए सरकार ने उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार और देरी की समस्या से निपटने के लिए प्रत्यक्ष नकद अंतरण के जरिए लाभार्थियों को सहायता उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरू की गई है।  डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र के कई देशों में गरीबी दूर हुई है। कुपोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे कुछ सामाजिक सूचकांकों में सुधार हुआ है, लेकिन असमानता अब भी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि नये रोजगार से ही समावेशी विकास किया जा सकता है।
 
आज भी एक अरब ७० करोड़ लोग हर रोज २ डॉलर से भी कम आमदनी के साथ गुजर-बसर कर रहे हैं। ऐसे में सरकारी नीतियों में गरीबी उन्मूलन पर ध्यान केन्द्रित  करना अत्यंत आवश्यक है!  इस अवसर पर वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने एशियाई क्षेत्र में आर्थिक वृद्धिदर तेज करने के लिए पूंजी निवेश के प्रोत्साहन पर बल दिया। उन्होंने गरीबी दूर करने और इस क्षेत्र में विकास की गति तेज करने के लिए और अधिक आर्थिक सुधारों का आग्रह किया।  विकासशील एशिया में विकासदर वर्ष २०१० में ९ दशमलव २ प्रतिशत से घटकर वर्ष २०११ में ७ दशमलव ३ प्रतिशत हो गई और वर्ष २०१२ में ६ दशमलव एक प्रतिशत। हम भाग्यशाली हैं कि हमारी विकासदर बनाए रखने में घरेलू कारकों ने प्रमुख भूमिका निभाई।
----
रेलवे में कथित रिश्वत के एक मामले में रेलमंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे की सीबीआई गिरफ्तारी को देखते हुए कांगे्रस कोर गु्रप की आज नई दिल्ली में बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने की। बैठक में वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ० मनमोहन सिंह, श्री सुशील कुमार शिन्दे, श्री ए. के. एंटनी और श्री पवन कुमार बंसल तथा श्री अहमद पटेल ने हिस्सा लिया। इससे पहले रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से आज मुलाकात की और रिश्वत मामले में अपने भान्जे की गिरफ्तारी के बाद अपनी स्थिति स्पष्ट की। इस मामले से अपने आप को अलग करते हुए रेलमंत्री ने कहा कि विजय सिंगला से उनके लेन देन के कोई संबंध नहीं है और वे किसी भी रूप में इस मामले से संबद्ध नहीं हैं। उन्होंने इस मामले की सीबीआई जांच तेज करने का आग्रह किया।   इस बीच, सीबीआई ने रेल मंत्री के भांजे विजय सिंगला और तीन अन्य लोगों को आज दिल्ली में विशेष अदालत में पेश किया। अदालत ने इन चारों को चार दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया। इन्हें सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। सी.बी.आई ने कल रेलवे बोर्ड के सदस्य (स्टाफ) महेश कुमार और सात अन्य लोगों पर मामला दर्ज किया था।  विपक्ष ने रिश्वत कांड पर रेलमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। लेकिन कांगे्रस ने इस मांग को हास्यास्पद बताया है। अखिल भारतीय कांगे्रस समिति  महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि श्री बसंल ने खुद ही इस मामले पर पूर्ण जांच की मांग की है।
 
खुद अपना स्पष्टीकरण दिया है और उन्होंने कहा है कि इसकी पूरी जांच होनी चाहिए। मैं नहीं समझता हूं कि इससे अधिक उनसे कोई अपेक्षा की जा सकेती है। जो लोग इस्तीफा मांग रहे हैं उनको कुछ शायद इस्तीफा मांगने का रोग हो गया है। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से रिश्वत कांड के मद्देनजर रेल मंत्री के खिलाफ अपने अधिकार का उपयोग करने का आग्रह किया है।   प्रमुख विपक्षी दल के रूप में ये मांग करेंगे पवन बंसल को इमेडिएटली डिस्मिस किया जाए, सी बी आई उनको प्रासीक्यूट करे इस पूरे मामले में।  एनडीए की सहयोगी जनता दल-युनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि इसमें रेल मंत्री का कोई दोष नहीं है।   समाजवादी पार्टी का कहना है कि भ्रष्ट नेताओं को हटाया जाना चाहिए। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा कि रेल मंत्री श्री बंसल को इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
----
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। विधानसभा की २२३ सीटों के लिए दो हजार नौ सौ चालीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पेरियापटना निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु होने से चुनाव स्थगित कर दिया गया था, अब वहां चुनाव २८ मई को होगा।  हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक लाख पैंतीस हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जा रहे हैं।
चिकमगलूर जिले के जंगलों के अन्दर स्थित मुतोड़ी मतकेन्द्र में केवल २१ मतदाताओं के लिए मतदान की व्यवस्था की गई है। केशुविनमने एक ऐसा ही मतकेन्द्र है जहां ८५ मतदाताओं के लिए व्यवस्था की गई है। श्रृंगेरी और मुड़ीगेरी नक्सल गतिविधियों से प्रभावित होने के कारण यहां पैरा मिलेटरी दलों को नियोजित किया गया है। करगेजोगी मतकेन्द्र काली नदी से घिरा हुआ है इसी कारण यहां बोट की मदद से चुनाव कर्मचारियों को पहुंचाया गया। सुधीन्द्रा  आकाशवाणी समाचार बैंगलोर।
----
राष्ट्रपति ने न्याय प्रणाली में महिलाओं के लिए समान अवसर और अनुकूल कार्य वातावरण सुनिश्चित करने का आवाहन किया है। आज नई दिल्ली में वकीलों के कल्याण पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि कानून के पेशें में महिला न्यायाधीशों और वकीलों की संख्या बहुत कम है। और उन्हें इस क्षेत्र में समान अवसर उपलब्ध कराने की आवश्यकता है।  राष्ट्रपति ने कहा कि हाल में महिलाओं पर बर्बर हमलों और बच्चों के साथ दुष्कर्म ने राष्ट्र की चेतना को झकझोर दिया है।  उन्होंने कहा कि वकील बिरादरी और खास तौर से महिला वकीलो को महिलाओं तथा बच्चो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्र के नैतिक मानदंड़ो को बहाल करने के लिए काम करना चाहिए। हमें हर हाल में महिलाओं की गरिमा और सम्मान की रक्षा करनी होगी। विधि विशेषज्ञों विशेषकर महिला वकीलों को इस दिशा में काम करना चाहिए ताकि राष्ट्र के नैतिक मानदंड की रक्षा की जा सके।  इस अवसर पर कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि यू पी ए सरकार वकीलों, विशेषकर महिला और युवा वकीलों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल की तीन दिन की यात्रा पर कल कोलकाता पहुंच रहे हैं। अपने प्रवास के दौरान श्री मुखर्जी जाधवपुर विश्वविद्यालय में रवीन्द्र नाथ ठाकुर के बारे में एक वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। शाम के समय वे कलकत्ता हाई कोर्ट की १५० वीं वर्ष गांठ के सिलसिले में आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे।
----
पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों के एक दल ने चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती सनाउल्लाह से मुलाकात की। जम्मू जेल में यह पाकिस्तानी कैदी एक अन्य कैदी के साथ हाथापाई में घायल हो गया था। भारत ने कल रात पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों को उससे मिलने की अनुमति दे दी थी।   उधर, पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह पर लाहौर की कोट लखपत जेल में हुए क्रूरतापूर्ण हमले की घटना के एक सप्ताह बाद जेल के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।
----
भारत-ईरान संयुक्त आयोग की १७वीं बैठक आज तेहरान में हुई जिसकी अध्यक्षता विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और ईरान के विदेश मंत्री अली अकबर सालेही ने संयुक्त रूप से की। दोनों पक्षो ने आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दो पर बातचीत की। बैठक में भारत की सहायता से बन रहे चाबाहार बंदरगाह पर विशेष रूप से चर्चा हुई जो भारत का अफगानिस्तान और मध्य एशिया के देशों के साथ सम्पर्क बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी विचार विमर्श किया।
----
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ की पार्टी ने कहा है कि वह ११ मई को होने वाले आम चुनाव का बहिष्कार करेगी। मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-ए पी एम एल के प्रवक्ता मुहम्मद अमजद ने संवाददाताओं को बताया कि ए पी एम एल की ओर से चुनाव लड़ रहे सभी १७० उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिये हैं। उन्होंने कहा कि मुशर्रफ का नामांकन खारिज होने के बाद पार्टी ने यह फैसला किया है।
----
अमरीका ने प्रशांत महासागर के ऊपर अपनी हाइपरसोनिक क्रूज+ मिसाइल ÷÷एक्स-५१ए वेवराइडर÷÷ का सफल परीक्षण किया है। यह जानकारी अमरीकी वायुसेना के एक प्रवक्ता ने दी है। यह मिसाइल कैलिफोर्निया में स्थित ÷÷एडवर्ड्‌स÷ सैनिक हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले एक बमवर्षक विमान बी-५२ से दागी गई।  ४२६ किलोमीटर का फासला तय करने पर इस मिसाइल को नष्ट कर दिया गया। रक्षा विश्लेषकों की राय में यदि अमरीका की यह परियोजना पूरी तरह सफल रहेगी तो वह दुनिया में किसी भी ठिकाने पर हमला करने में सक्षम हो जाएगा।
----
अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में विद्रोहियों के खिलाफ अफगान सुरक्षा बलों और अंतर्राष्ट्रीय सेना के संयुक्त सुरक्षा अभियानों में पिछले २४ घंटों में १५ सशस्त्र विद्रोही मारे गये और १९ अन्य गिरफ्तार कर लिये गये। ये अभियान नंगरहार, परवान, बग़लान, कंधार, मैदान वर्दक, ग़ज+नी, खोस्त, पक्तिका, पक्तिया और हेलमंड प्रांतों में चलाए गये।
----
ये समाचार हमारी वेबसाइट-दमूे वद ंपतण् दपबण् पद पर उपलब्ध हैं। प्रमुख समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।
----
भारत की पी वी सिंधू ने मलेशिया ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन का खिताब जीत लिया है। कुआलालम्पुर में खेली गई इस प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने फाइनल में सिंगापुर की पांचवीं वरीयता प्राप्त जुआन जू को
२१-१७, १७-२१, २१-१९ से हराया। विश्व वरीयता क्रम में १३वीं वरीयता प्राप्त सिंधू का यह पहला ग्रां प्री खिताब है।
----
चैम्पियंस ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए आज घोषित की गई १५ सदस्यीय भारतीय टीम में गौतम गंभीर और युवराज सिंह को जगह नहीं मिली है जबकि शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, इरफान पठान, उमेश यादव और आर विनयकुमार को टीम में शामिल किया गया है।  प्रतियोगिता में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और मेजबान इंगलैंड ग्रुप ए में हैं। ग्रप बी में भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीमें शामिल हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छः जून को कार्डिफ में खेला जाएगा।
----
आंध्रप्रेदश सरकार ने राज्य के गृह मंत्री की अध्यक्षता में राज्य सुरक्षा आयोग का गठन किया है। पुलिस प्रणाली के कुशल, पारदर्शी और जवाबदेह काम काज के लिए उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद इस छह सदस्यीय आयोग का गठन किया गया है। आयोग कारगर पुलिस व्यवस्था से जुड़े नीति निर्देशों पर राज्य सरकार को सलाह देगा और निवारक कार्यों के लिए लक्ष्यों की पहचान करने में पुलिस को सहायता प्रदान करेगा। आयोग पुलिस के प्रति कार्यनीतिक और भावी योजनाओं के बारे में भी सरकार को सलाह देगा।
----
ओडिशा में माओवादियों ने दो दिन पहले अपहरण किए गए एक ग्रामीण की आज हत्या कर दी। उसके साथ दो अन्य ग्रामीणों का भी अपहरण किया गया था जिन्हें माओवादियों ने सुरक्षित छोड़ दिया। मृतक ग्रामीण का शव गांव के पास के जंगल से बरामद किया गया है। माओवादियों द्वारा इस सप्ताह जिले में यह दूसरी हत्या है।
----
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मैसूर के महान शासक टीपू सुल्तान के नाम से एक अध्ययन केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इस केन्द्र का उद्देश्य सामरिक अध्ययन को बढ़ावा देना है। टीपू सुल्तान ने १८ वीं सदी में अंग्रेजों के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया था। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कुलपति पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल जमीरूद्दीन शाह ने आज विश्वविद्यालय परिसर में टीपू सुल्तान के जीवन और कार्य विषय पर एक सेमिनार को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की।
----
असम के कामरूप जिले में आज तेज रफ्तार से आ रही एक रेलगाड़ी के ट्रक से टकरा जाने से तीन लोगों की मृत्यु हो गई। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि दुर्घटना बोको और धूपधारा स्टेशनों के बीच एक बिना फाटक वाले रेलवे क्रासिंग पर हुई। रेलगाड़ियों की आवाजाही पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।
----
महाराष्ट्र में नासिक जिले के चांदवाड़ शहर में संदिग्ध विषाक्त भोजन खाने से  बच्चों और महिलाओं सहित लगभग ५० लोग बीमार हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  अस्पताल के डाक्टर ने बताया है कि आठ बच्चों को बेहतर इलाज के लिए नासिक भेजा गया है। अन्य मरीजों की हालत में सुधार हो रहा है।

No comments:

Post a Comment