Thursday 16 May 2013


६.०५.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५ 
मुख्य समाचार : 

  • दिल्ली पुलिस ने आई पी एल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में क्रिकेट खिलाड़ी एस० श्रीसंत, अजीत चंदीलिया और अंकित चव्हाण को गिरफ्‌तार किया। बी सी सी आई ने तीनों को निलम्बित किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने कहा - सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आपत्तिजनक टिप्पणियां दर्ज करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की अनुमति के बगैर किसी को गिरफ्‌तार नहीं किया जा सकता।
  • इराक की राजधानी बगदाद में कई बम विस्फोटों में ३४ लोग मारे गये।
  • भारत, आर्कटिक परिषद में प्रेक्षक का दर्जा प्राप्त करने वाले पांच देशों में शामिल।
------- 
 
दिल्ली पुलिस ने इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स के दो सहयोगियों अजीत चण्डीलिया और अंकित चव्हाण को गिरफ्‌तार किया है। दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने श्रीसंत को मुम्बई में उसके दोस्त के घर से गिरफ्‌तार किया, जबकि दो अन्य खिलाड़ियों को नरीमन प्वाइंट में टीम के होटल से कल रात गिरफ्‌तार किया गया। ये गिरफ्‌तारी वानखेडे स्टेडियम में मुम्बई इंडियन्स के साथ राजस्थान रॉयल्स के मैच के बाद टीम के होटल लौटने पर हुई।

पुलिस ने इसी मामले में मुम्बई से सात और दिल्ली से तीन सट्टेबाजों को गिरफ्‌तार किया है। दिल्ली में दो और सट्टेबाजों की तलाश है।आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है कि वे इस घटना के ब्यौरे की प्रतीक्षा में हैं।राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रघु अय्‌यर ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने इन तीन खिलाड़ियों को कल रात गिरफ्‌तार किया और टीम प्रबंधन जांच में पूरा सहयोग दे रहा है।

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी तीनों खिलाड़ियों को जांच पूरी होने तक आईपीएल से निलंबित कर दिया है। बीसीसीआई्र के महाप्रबंधक रत्नाकर शेट्टी ने कहा कि भ्रष्टाचार से कड़ाई से निपटा जायेगा।

बीसीसीआईर, हमेशा अपनी स्टैंड उन्होंने जारी की है, कि हम किसी तरह की टीम क्रिकेट के लिए हम हैं और या तो एंटी डॉपिंग या एंटी करप्शन के बारे में हमने सख्त स्टेप्स लिये हैं।
-------- 
खेलमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए जाने वाले सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्री सिंह ने आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला से इस मुद्दे पर बातचीत की और उनसे ऐसी अनैतिक गतिविधियों को तुरन्त रोकने और देश में स्वच्छ खेल सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने इस घटना को बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बताया।
--------- 
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति को सोशल नैटवर्क साइट पर आपत्तिजनक टिप्पणियां दर्ज करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की अनुमति के बिना गिरफ्‌तार नहीं किया जाना चाहिए। न्यायालय ने सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को भी निर्देश दिया है कि वे वेबसाइट पर टिप्पणियां लिखने के लिए लोगों को गिरफ्‌तार करने के बारे में केन्द्र के परामर्श पर अमल करें। न्यायालय ने आंध्रप्रदेश की एक मानवाधिकार कार्यकर्ता की गिरफ्‌तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान ये व्यवस्था दी। इस कार्यकर्ता को पिछले हफ्‌ते फेसबुक पर एक कांग्रेस नेता के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणियां लिखने के कारण गिरफ्‌तार किया गया था।
----------
सरकार ने कहा है कि देश के आर्थिक विकास और समावेशी वृद्धि के लिए उच्च तकनीक वाले विनिर्माण को केन्द्रीय भूमिका में लाना उसकी प्राथमिकता होगी। आज नई दिल्ली में भारतीय वाणिज्य और उद्योग परिसंघ फिक्की के पुरस्कार समारोह में औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग के सचिव सौरभ चन्द्रा ने कहा कि चालू खाते और व्यापार घाटे को लेकर हो रही चिन्ताओं को दूर करने के लिए विनिर्माण क्षेत्र एकमात्र विकल्प है। श्री चन्द्रा ने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में उच्च और सतत्‌ वृद्धि के लिए उत्पादन में उच्च गुणवत्ता मानकों को अपनाना जरूरी है।
---------- 
भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में १५ हजार करोड़ रूपये की घरेलू बचत को प्रोत्साहन देने के लिए हर महीने मुद्रास्फीति से जुड़े बांड जारी करने की घोषणा की है। इससे सोने में निवेश में कमी आएगी।

सरकार की सलाह पर रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति सूचकांक बांड-आई आई बी जारी करने का फैसला किया है। आई आई बी २०१३-१४ की एक हजार से दो हजार करोड़ रूपये की पहली खेप चार जून को जारी की जाएगी। ये बांड दस वर्ष के लिए होंगे। २०१३-१४ में कुल १२ हजार से १५ हजार करोड़ रूपये के बीच बांॅड जारी किए जाएंगे।
---------- 
इराक में कल शाम विभिन्न स्थानों में हुए बम विस्फोटों में कम से कम ३४ लोग मारे गए। इनमें से कुछ विस्फोट बगदाद के शिया बहुल जिलों में हुए। अधिकारियों के अनुसार एक घंटे के अंतराल में राजधानी बगदाद में ग्यारह विस्फोट हुए जिनमें २३ लोगों की मौत हो गई और लगभग एक सौ घायल हो गए। उत्तरी शहर किरकुक में हुए बम धमाकों में दस लोग मारे गए। इराक में अल्पसंख्यक सुन्नी अरब समुदाय और शिया नेतृत्व वाली सरकार के बीच पिछले कुछ सप्ताह से तनाव और हिंसा बढ़ गई है। वर्ष २०११ में अमरीकी सेना की वापसी के बाद से इराक में ऐसी घटनाएं बढ़ गईं हैं। पिछले महीने की हिंसा में सबसे अधिक लगभग सात सौ लोग मारे गए थे।
--------
नेपाल में, नेपाल एयरलाइन्स का एक विमान आज सुबह जोमसोम हवाईअड्डे पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने काठमांडू में पुष्टि की है कि इस दुर्घटना में सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। एक रिर्पोट-

पोखरा जोमसोम विमान १९ यात्रियों और तीन विमान कर्मियों को लेकर स्थानीय समयानुसार सबुह आठ बजकर दस मिनट पर पोखरा से उड़ा और जोमसोम हवाईअड्डे पर आठ बजकर ३० मिनट पर रनवे पर फिसलकर कालीगंडकी नदी के किनारे जा गिरा। दो इंजन वाले इस राष्ट्रीय विमान में आठ जापानी और एक बच्चे सहित ११ नेपाली थे। तीन विमान कर्मियों सहित सात गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें पोखरा इलाज के लिए लाया गया है। पिछले वर्ष १४ जून को भी १३ भारतीयों सहित १५ लोग इसी हवाई्रअड्डे पर विमान दुर्घटना में मारे गए थे। काठमांडू से जॉन नामचू की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं आशुतोष जैन।
---------- 
पाकिस्तान में भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के वकील अवैस शेख और उनके पुत्र का आज अपहरण कर लिया गया, लेकिन थोड़ी देर बाद उन्हें छोड़ दिया गया। आज लाहौर में भारतीय सीमा के निकट एक क्षेत्र में कुछ अज्ञात लोगों ने उनका अपहरण कर लिया था। अवैस शेख और उनके पुत्र शाहरूख बुरकी हुदायरा इलाके में एक गांव में फॉर्म हाउस के लिए जमीन खरीदने गये थे। अवैस शेख के एक अन्य पुत्र हारून ने बताया कि पुलिस वर्दी में मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों ने उन्हें रोका और एक ट्रक में उन्हें किसी अज्ञात स्थान पर ले गये।
--------- 
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के अपहृत पुत्र अली हैदर गिलानी की तलाश में पूर्वोत्तर इलाके में छापेमारी के दौरान छह संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें दो महिलाएं हैं। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की संयुक्त टीम ने आज तड़के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के नौशेरा जिले में अखोरा खट्टक के पास सरदार अली नाम के एक व्यक्ति के घर पर छापा मारा। वहां से अब्दुल वहाब नाम के एक अपहृत व्यक्ति को रिहा कराया गया लेकिन अली हैदर गिलानी का पता नहीं चल सका।
-------- 
भारत ने खुद को उत्तर धु्रवीय देशों की आर्कटिक परिषद में प्रेक्षक देश के रूप में शामिल किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। यह परिषद उत्तर धु्रव सागर के तटीय क्षेत्र में नीति निर्धारण और समन्वयन का महत्वपूर्ण कार्य करती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने भारत की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि वह आर्कटिक परिषद के कार्यों को पूरा करने में अपनी वैज्ञानिक क्षमताओं का पूरा योगदान करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और इटली को विशेष देश का दर्जा देने के प्रस्ताव पर फैसला कल स्वीडन के किरूना में आर्कटिक परिषद की बैठक में किया गया।

आर्कटिक परिषद का गठन १९९६ में अमरीका, रूस, आइसलैंड, नार्वे, स्वीडन, डेनमार्क, सिंगापुर और कनाडा जैसे आठ देशों की सदस्यता के साथ किया गया था। इस परिषद का गठन आर्कटिक क्षेत्र में इको सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए किया गया था। भारत और चीन जैसे एशिया के प्रमुख विकासशील अर्थव्यवस्था वाले देशों का पहली बार पर्यवेक्षक के रूप में परिषद में ऐसे समय में शामिल होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है जब आर्कटिक क्षेत्र में बर्फ पिघल रहा है और इससे क्षेत्र में दबे पड़े तेल, गैस और प्राकृतिक संसाधनों तक पहुंचना आसान होता जा रहा है। भारत का इस परिषद के पर्यवेक्षकक्षक के रूप में नियुक्ति देश के लिए एक बड़ी रणनीतिक जीत मानी जा रही है। नई दिल्ली से आकाशवाणी के लिए मैं दिवाकर।
--------
भारत ने ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका से कहा है कि वे आपसी सहयोग बढ़ाएं और महिलाओं और पुरूषों के बीच समानता को बढ़ावा देने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करें। आज नई दिल्ली में भारत-ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका-इब्सा के महिला फोरम में महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने बड़े स्तर पर महिलाओं के सशक्तिकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। श्रीमती तीरथ ने इन देशों के सामाजिक, आर्थिक विकास में महिलाओं की भीगीदारी बढ़ाने के इब्सा के प्रयासों को दोगुना करने को कहा।
--------- 

केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की पहली बौछारे तीन जून को पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के प्रमुख पूर्वानुमानकर्ता डी. शिवानंद पई ने बताया कि आमतौर पर केरल में मॉनसून पहली जून तक आ जाता है लेकिन इस बार वहां मॉनसून के आने में कुछ देरी हो रही है। ऐसा बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान महासेन के कारण हो सकता है। तूफान के प्रभाव से अंडमान निकोबार दीप समूह में कल तक मॉनसून की बौछारें पड़ सकती हैं।

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान महासेन अब कुछ कमजोर पड़ने के बाद बंगलादेश के तटीय क्षेत्र को पार कर गया है। इसके प्रभाव से आसपास के इलाकों में तेज हवा चल रही है और भारी वर्षा हो रही है। बंगलादेश के मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान उत्तर पूर्व की ओर बढ़ते हुए नोआखाली चटगांव तट पर सीताकुंडा के पास पहुंच गया है। इसके उत्तर पूर्वी दिशा में ओर आगे बढ़ने और तीन से पांच घंटे में तट को पार कर जाने की संभावना है।
------- 
उधर अमरीका के टैक्सस राज्य में डेलेस के पश्चिम में करीब एक सौ दस किलोमीटर दूर ग्रेनबरी में चक्रवाती तूफान से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण कई मकान नष्ट हो गए। तूफान में घायल हुए करीब २८ लोगों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है। समूचे क्षेत्र में मौसम बेहद खराब बना हुआ है।
-------
अरूणाचल प्रदेश में दो नगरपालिकाओं और पंचायती संस्थाओं के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं। ईटानगर और पासीघाट नगरपालिकाओं के लिए पहली बार वोट डाले जा रहे हैं। नगर निगम चुनावों के लिए दोपहर बारह बजे तक ४० प्रतिशत वोट पड़ चुके थे। पंचायत चुनाव में ३५ प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने कुरूंग कुमये जिले के दूरदराज के २० मतदान केन्द्रों पर मतदान रोक दिया है, क्योंकि खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर से वहां मतदान कर्मी और मतदान सामग्री नहीं पहुंच पायी थी।
-------
सेवानिवृत्त लेफ्टीनेंट जनरल निर्भय शर्मा को अरूणाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह नियुक्ति उनके पदभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगी।
--------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज जयपुर में जिला कांग्रेस समितियों की बैठक की अध्यक्षता की और राज्य के राजनीतिक परिदृश्य और संगठनात्मक मुद्दों पर बातचीत की। वे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और संगठन को मजबूत करने और इसकी गतिविधियों के बारे में विचार विमर्श करेंगे।
--------- 
मध्यप्रदेश सरकार के कुटीर और ग्र्र्रामोद्योग विभाग को इस वर्ष का संयुक्त राष्ट्र जनसेवा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र प्रतिवर्ष विभिन्न श्रेणियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थानों को इस पुरस्कार से सम्मानित करता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ग्रामीण हाट को लोकप्रिय बनाने के लिए मध्यप्रदेश कुटीर और ग्रामोद्योग को यह सम्मान प्रदान किया जा रहा है।

विभाग की प्रमुख सचिव कंचन जैन अगले महीने की २७ तारीख को बहरीन की राजधानी मनामा में ये पुरस्कार ग्रहण करेंगी। राज्य सरकार ने महिला स्व-सहायता समूहों को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें ग्रामीण हाट का प्रबंधन सौंपा है। इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। महिला स्व-सहायता समूह आर्थिक रूप से अधिक आत्मनिर्भर हुए हैं और सामाजिक फैसलों में महिलाओं की भागीदारी निश्चित हुई हैं। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
--------- 
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक करीब ५१ अंक की गिरावट के साथ २० हजार १६२ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ४८ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार २६१ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २३ अंक बढकर छह हजार १६९ पर था

No comments:

Post a Comment