Tuesday 21 May 2013


दिनांक : २१ मई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-----
मुख्य समाचार :
  • भारत और चीन अगले दो वर्षों में सौ अरब डॉलर के आपसी व्यापार का
  • लक्ष्य पाने के लिए कदम उठाने पर सहमत।
  • उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त ने बहुजन समाज पार्टी के महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और पूर्व मंत्री बाबूसिंह कुशवाहा सहित एक सौ निन्यानवे लोगों को मायावती शासनकाल के दौरान उद्यानों और स्मारकों के निर्माण में आनियमितताओं का दोषी ठहराया।
  • इराक में बम विस्फोटों में पन्चानवे लोग मरे, दो सौ से ज्यादा घायल।
  • अमेरिका के ओकलाहोमा शहर में भीषण चक्रवाती तूफान में ५१ लोगों की मौत।
  • देशभर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने केरल में जल्द मॉनसून की संभावना जताई। और
  • साइप्रस में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी कप में भारत ने ४ स्वर्ण सहित रिकॉर्ड १० पदक जीते।
------
भारत और चीन अगले दो वर्षो में आपसी व्यापार के सौ अरब डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने पर सहमत हो गये हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद कल जारी एक संयुक्त वक्तव्य में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिनमें औषधियों और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र प्रमुख हैं। आपसी संबंधों में आर्थिक सहयोग को महत्वपूर्ण बताते हुए डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं के विकास से ही परस्पर सहयोग बढ़ सकता है।

तेज+ी से बढ़ती हमारी अर्थव्यवस्थाओं ने हमारे क्षेत्र और वैश्विक रूप में आर्थिक सहयोग के नए अवसर खोले हैं। आर्थिक रणनीति की बातचीत में हम इन अवसरों की पहचान करेंगे। हमने भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को बांग्लादेश, म्यांमा और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र के अन्य देशों के साथ जोड़ने के लिए ढांचागत विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

दोनों देशों ने दोहा दौर की बातचीत को आगे बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। उन्होंने अपनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए असैन्य परमाणु ऊर्जा में परस्पर सहयोग करने का भी फैसला किया।

भारत और चीन सीमा मतभेदों को जल्दी निपटाने और सीमापार नदियों के बारे में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने कल आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें ब्रह्‌मपुत्र नदी के जल प्रवाह के बारे में सूचना का आदान-प्रदान करने से संबंधित सहमति ज्ञापन भी शामिल है।

अन्य समझौते व्यापार, वाणिज्य, कृषि, शिक्षा, साहित्य, लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने और तिब्बत तक जाने वाले कैलाश मानसरोवर यात्रियों को सुविधाओं के बारे में हैं।

चीन के प्रधानमंत्री ली खुशियांग ने दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों पर जोर दिया।

चीन और भारत के दोस्ताना संबंध हैं। इसलिए कोई भी पक्ष ऐसा काम नहीं करेगा जिससे दूसरे पक्ष के हित को कोई नुकसान पहुंचे।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बारे में बताते हुए चीन में भारत के राजदूत एस. जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों ने शीघ्र समाधान के लिए सीमा सहयोग समझौते के मसौदा प्रस्तावों का आदान-प्रदान किया है। इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए जल्दी ही दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि बैठक करेंगे। रक्षामंत्री ए. के. एंटनी भी चीन जायेंगे।
दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा के बारे में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है।
------
वित्त मंत्री का कहना है कि भारत में दो-तीन विश्व स्तरीय बैंक होने चाहिए और यह कार्य बैंको के विलय से किया जा सकता है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के वार्षिक दिवस समारोह में श्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि विलय की प्रक्रिया से बड़े बैंको की स्थापना की जा सकती है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वार्षिक मौद्रिक नीति में भी कहा है कि वह अगले महीने के अंत तक भारत में बैंकिग ढांचे पर चर्चा के लिए एक दस्तावेज जारी करेगा।
भारतीय स्टेट बैंक को अपने बाकी बचे पांच सहयोगी बैंकों के साथ विलय करने के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल गई है।
------
उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त ने मायावती के नेतृत्व वाली पिछली बहुजन समाज पार्टी सरकार के दौरान बनाए गए दलित नेताओं के स्मारकों के निर्माण में एक हजार चार सौ करोड़ रुपये का दुरूपयोग पाया है। हमारे संवाददाता के अनुसार लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन. के. महरोत्रा ने बताया कि दो पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दिकी और बाबू सिंह कुशवाहा इस घोटाले के प्रमुख आरोपी हैं और इन दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए।

लोकायुक्त की इस रिपोर्ट में जहां बसपा शासनकाल के कद्दावर मंत्रियों नसीमुद्दीन सिद्दीकी और बाबूसिंह कुशवाहा को मुख्य आरोपी बनाया गया है, वहीं तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ इस मामले में कोई भी सबूत नहीं मिले हैं। रिपोर्ट में दो पूर्व मंत्रियों, ६२ अभियंताओं, एक वर्तमान एमएलए, दो वकीलों, चालीस राज्य कर्मचारियों और सप्लाई फर्मों के ६० प्रतिनिधियों पर हेराफेरी का इल्जाम लगाया गया है। मामले के मुख्य आरोपी नसीमुद्दीन सिद्दीकी पर जहां आय से अधिक संपत्ति के कई मामले पहले से ही चल रहे हैं, वहीं बसपा से अब निकाले जा चुके बाबूसिंह कुशवाहा एनआरएचएम घोटाला मामले में जेल में बंद हैं। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के बीच आज नई दिल्ली में होने वाली वार्ता में अफगानिस्तान में शांति और आम सहमति बनाने पर चर्चा होगी। उम्मीद है कि दोनों नेता अफगानिस्तान में सुरक्षा और बुनियादी सुविधाओं के विकास पर विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

अपनी यात्रा के पहले चरण में श्री करजई कल पंजाब पहुंचे, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की।

तीन दिन की अपनी भारत यात्रा के दौरान श्री करजई परस्पर और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की आज से शुरू हो रही उजबेकिस्तान यात्रा के दौरान आतंकवाद विरोधी उपायों में सहयोग का मुद्दा प्रमुख रहेगा। श्री अंसारी अपनी चार दिन की यात्रा के दौरान उज+बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोफ तथा वहां के अन्य नेताओं के साथ अफगानिस्तान से जुड़े मुद्दों और क्षेत्र में विकास परियोजनाओं पर भी चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव अजय बिसारिया ने बताया कि उपराष्ट्रपति की इस यात्रा में आतंकवाद से जुड़े मुद्दे पर विशेष रूप से बातचीत होगी।

उपराष्ट्रपति की यह यात्रा हमारे महत्वपूर्ण पड़ोसी देश के साथ एक उच्चस्तरीय वार्ता का हिस्सा है। आतंकवाद को लेकर हम दोनों देशों की चिंता एक समान है। भारत और उज्+बेकिस्तान अपने पड़ोसी देश से होने वाली आतंकवादी गतिविधयों से काफी चिंतित हैं।
------
अमरीका में कल भीषण चक्रवाती तूफान ने ओकलाहामा और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी तबाही मचाई है। इसमें ५१ से अधिक लोग मारे गए हैं। मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। ओकलाहामा के अस्पताल ने बताया कि तकरीबन १२० घायलों को अस्पताल लाया गया जिनमें ७० बच्चे थे। तूफान से कई स्कूलों को नुकसान पहुंचा है, कई जगह आग लग गई और घरों की छतें उड़ गईं। खोज और बचाव का काम जोरों से चलाया जा रहा है। तूफान का ५५ हजार लोगों पर असर पड़ा है।
------
इराक में कल अलग-अलग बम धमाकों में ९५ लोगों की मौत हो गई और दो सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए। ज्यादातर धमाके बगदाद में शिया बहुल जि+लों के बस अड्डों और बाजारों में हुए। राजधानी के उत्तरी इलाके समारा, बसरा और दक्षिणी क्षेत्र हिला में भी हमले हुए।

इराक में बढ़ते राजनीतिक और जातीय तनाव के बीच कल का दिन हाल के महीनों में सर्वाधिक हिंसा का दिन रहा।
एक अन्य घटना में शनिवार को अन्बार प्रांत से अगुवा किये गए दस पुलिसकर्मी मृत पाए गए।
------
इधर, देश के अनेक हिस्सों में गर्मी बढ़ती जा रही है और कई जगहों पर पारा ४५ डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।
राजस्थान में चूरू सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान ४८ दशमलव २ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में चन्द्रपुर का तापमान ४७ दशमलव नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिल्ली में तापमान बढ़कर ४४ दशमलव ५ डिग्री सेल्सियस हो गया। इस बीच, मौसम विभाग ने केरल में जल्दी मॉनसून की संभावना जताई है।
------
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज २२वीं पुण्यतिथि है। आज ही के दिन १९९१ में राजीव गांधी आतंकवादियों के हमले में मारे गए थे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों ने नई दिल्ली के वीरभूमि में राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। राजीव गांधी के बलिदान को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।
------
आज संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस है। यह दिन अंतर सांस्कृतिक संवाद, विविधता और समरसता के महत्व की जागरूकता फैलाने के लिए हर साल मनाया जाता है। यह दिन शांति के साथ मिलजुलकर रहने का संदेश देता है। इस वर्ष का विषय है-विविधता और समरसता के लिए कोई एक काम करें।
------
भारतीय टीम ने सायप्रस में एफ एक्स टी एम अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी कप में चार स्वर्ण सहित १० पदक जीतकर नया इतिहास रचते हुए खिताब अपने नाम किया। भारत ने यूरोपियन सर्किट में पहली बार कोई टूर्नामेंट जीता है। ५२ किलो में मदनलाल, ५६ किलो में वी दुर्गाराव, ६९ किलो में मनदीप जांगरा और ९१ किलो से अधिक भार वर्ग में प्रवीण कुमार ने स्वर्ण पदक जीता।
------
आईपीएल के छठे संस्करण के प्लेऑफ मुकाबले आज से शुरू होंगे। पहले क्वालिफायर में आज रात आठ बजे चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला मुम्बई इंडियन्स से नई दिल्ली के फीरोजशाह कोटला मैदान में होगा। विजेता टीम फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम को दूसरा मौका मिलेगा और वह एलीमिनेशन मैच के विजेता के साथ दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेगी।
------
सौरभ घोषाल ब्रिटिश ओपन स्क्वैश चैपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। विश्व की १९वीं वरीयता प्राप्त सौरभ ने पहले दौर में ब्रिटोन जोनाथन कैम्प को हराया। महिला वर्ग में जोशना चिन्नपा मुख्य ड्रॉ में पहुंच गई हैं।
------
गुर्दे के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार ने ६ प्रमुख अस्पतालों में विशेष डायलिसिस केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इन केन्द्रों में गरीब मरीजों को निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराई जाएगी।
------
समाचार पत्रों से
चीन के प्रधानमंत्री के भारत दौरे के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर और सीमा विवाद जल्दी सुलझाने का वादा अखबारों में छाया हुआ है। अमर उजाला की सुर्खी है- विवादों के बीच रिश्तों की नई राह। देशबंधु ने इसे भारत और चीन के बीच दोस्ती का नया अध्याय माना है। नई दुनिया और दैनिक जागरण ने लिखा है- भारतीय दवा और कृषि उत्पादों के लिए बाजार खोलेगा चीन।
दैनिक भास्कर ने उच्चतम न्यायालय के इस वक्तव्य को अहमियत दी है कि शिक्षा सहायक के रूप में भर्ती किये जा रहे अयोग्य अस्थायी शिक्षक दरअसल शिक्षा शत्रु हैं। दैनिक जागरण की टिप्पणी है- शिक्षा मौलिक अधिकार तो शिक्षक कामचलाऊ क्यों?
आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- तीनों प्लेयर्स के कांस्ट्रैक्ट हुए सस्पेंड। वहीं दैनिक जागरण ने आईपीएल के कमिश्नर राजीव शुक्ला के इस बयान को छापा है कि आईपीएल में सबकुछ खराब कहना गलत है।
हिन्दुस्तान लिखता है- मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना के अंतर्गत छह लाख तक सालाना आय वालों को शिक्षा ऋण पर सब्सिडी दी जाएगी। इसी अखबार के अनुसार- प्रस्तावित रजिस्ट्रेशन संशोधन विधेयक के मुताबिक एक साल से कम अवधि के लिए होने वाले रैंट एग्रीमेंट पर भी रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा।
नवभारत टाइम्स की खबर है- नेशनल ग्रीन ट्रॉयब्यूनल ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया है कि हिंडन नदी और यमुना के डूब क्षेत्र में हुए अवैध निर्माण को चिन्हित कर ध्वस्त किया जाए। नेशनल दुनिया ने इसपर लिखा है- एनजीटी के इस आदेश से भू माफियाओं में खलबली मच गई है।
देशबंधु की बैनर स्प्रैड की खबर है कि दस साल में एक करोड़ कन्या भू्रण हत्याएं हुईं। अखबार के अनुसार यह संख्या प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों से भी ज्यादा है।
सोने के २१ महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने की खबर लगभग सभी अखबारों में हैं। नई दुनिया ने लिखा है- घरेलू बाजारों में फीकी पड़ी सोने-चांदी की चमक। अखबारों ने सोने-चांदी की कीमत और घटने की उम्मीद भी जताई है

No comments:

Post a Comment