Thursday 16 May 2013


दिनांक : १६ मई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-------

मुख्य समाचार :
  • रसोई गैस पर सीधे लाभ अंतरण की योजना अगले महीने की पहली तारीख से २० चुनिन्दा जिलों में शुरू होगी।
  • भारतीय रिजर्व बैंक घरेलू बचत को प्रोत्साहन देने के लिए हर महीने मुद्रास्फीति से जुड़े बांड जारी करेगा।
  • अरूणाचल प्रदेश में पंचायत और पहली बार हो रहे नगर निगम चुनाव के लिए मतदान जारी।
  • समुद्री चक्रवाती तूफान महासेन के अगले कुछ घंटों में बंगलादेश के तट पर पहुंचने की आशंका। हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
  • केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तीन जून तक पहुंचने का अनुमान।
  • ए एफ सी फुटबॉल कप टूर्नामेंट में ईस्ट बंगाल की टीम २००४ के बाद दूसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची।
--------
रसोई गैस पर सीधे लाभ अंतरण की योजना अगले महीने की पहली तारीख से शुरू की जा रही है। आरंभ में आठ राज्यों तथा दो केन्द्र शासित प्रदेशों के २० जिलों के ७६ लाख उपभोक्ताओं को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने नई दिल्ली में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि योजना का उद्देश्य इसके दुरुपयोग और कालाबजारी पर रोक लगाना है।

हम इस योजना को पहली जून २०१३ से शुरू करंगे जो २० जिलों में ७६ लाख उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी। इसमें ५२० रसोई गैस वितरक शामिल होंगे। इससे कालोबाजारी पर रोक लगेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आम आदमी को यह सुविधा मिलेगी।

योजना के तहत, एक वर्ष में नौ सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाएगी और इसके बाद उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर सिलेंडर मिलेगा। प्रत्यक्ष नकद अंतरण स्कीम के तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में सिलेंडर बुक करते समय ही राशि डाल दी जाएगी।

श्री मोइली ने कहा कि इस योजना को देश के बाकी हिस्सों में लागू करने पर काम चल रहा है। देश में एल.पी.जी उपभोक्ताओं की संख्या १४ करोड़ है। जिनमें से ६३ लाख कनेक्शनों पर इसलिए रोक लगाई है कि इनके उपभोक्ताओं ने के.वाई.सी फार्म नहीं भरे हैं।
--------
भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में १५ हजार करोड़ रूपये की घरेलू बचत को प्रोत्साहन देने के लिए हर महीने मुद्रास्फीति से जुड़े बांड जारी करने की घोषणा की है। इससे सोने में निवेश में कमी आएगी। सरकार की सलाह पर रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति सूचकांक बांड-आई आई बी जारी करने का फैसला किया है। आई आई बी २०१३-१४ की एक हजार से दो हजार करोड़ रूपये की पहली खेप चार जून को जारी की जाएगी। ये बांड दस वर्ष के लिए होंगे। २०१३-१४ में कुल १२ हजार से १५ हजार करोड़ रूपये के बीच बांड जारी किए जाएंगे।
--------
अरुणाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव और पहली बार कराए गए नगर पालिका चुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान सवेरे सात बजे शुरू हुआ। बीती रात बारिश होने के बावजूद सवेरे से ही बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने आ रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि किसी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
--------
उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के हंडिया विधानसभा सीट के लिए दो जून को होने वाले उप-चुनाव में १५ उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने उप-चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। १८ मई तक नामांकन वापस लिए जा सकता है।
--------
गुजरात दंगे की जांच बंद करने के संबंध में विशेष जांच दल-एस आई टी की रिपोर्ट के खिलाफ ज+ाकिया जाफरी की याचिका पर सुनवाई अगले महीने की तीन तारीख से फिर शुरू होगी। मामले की सुनवाई कर रहे मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट बी जे गनात्रा के तबादले के कारण ये सुनवाई लगभग दो सप्ताह तक स्थगित रही। गुजरात उच्च न्यायालय ने श्री गनात्रा के तबादले का आदेश वापस लेने का निर्देश दिया।
--------
आरुषि तलवार की हत्या के आरोपी माता-पिता डॉक्टर राजेश तलवार और नूपुर तलवार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर १४ गवाहों को बुलाने का अनुरोध किया है। इस मामले पर कल सुनवाई होने की संभावना है। हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि तलवार दंपति ने निचली अदालत में १४ गवाहों के बयान दर्ज करने का निर्देश देने के लिए उच्च न्यायालय में यह याचिका दायर की है।
--------
उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के साहिबाबाद थाने में २३ वर्षीय महिला को थप्पड़ मारने के आरोपी पुलिस उप-निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। मामले की विभागीय जांच के आदेश भी दिए गए हैं। सोमवार रात की इस घटना को कुछ एक समाचार माध्यमों में प्रमुखता से जगह दी गई थी। उन्हें थाने से जमानत दे दी गई है। पीड़िता ने पुलिस के आरोपों को गलत बताया है।
--------
केन्द्र ने राज्यों को पिछड़े राज्य का दर्जा देने के लिए मापदंड तय करने के वास्ते मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम राजन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। इस समिति में छह सदस्य होंगे और समिति अपनी रिपोर्ट ६० दिनों के भीतर देगी।
--------
यू पी ए सरकार की प्रमुख शिक्षा योजना, सर्वशिक्षा अभियान के चलते पिछले तीन साल में बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में पचास लाख की कमी आई है। सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत समयबद्ध तरीके से सभी को प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है। प्राथमिक विद्यालय के स्तर पर दाखिले की दर का ९९ दशमलव ८ प्रतिशत पहुंचना इस योजना की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
--------
राष्ट्रीय पेंशन योजना-एनपीएस ने वर्ष २०१२-१३ में दहाई के आंकडों में रिटर्न दिया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह योजना न केवल सबसे कम लागत की सेवानिवृत्ति योजना के रूप में प्रमाणित हुई है बल्कि इससे सबसे अधिक रिटर्न भी प्राप्त हुआ है। पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण ने हाल ही में पेंशन निधि प्रबंधकों का प्रदर्शन सुधारने के लिए हाल ही में निवेश दिशानिर्देश दिए थे।
--------
बंगलादेश में अगले कुछ घंटों में तूफान महासेन के तटीय इलाकों से टकराने की आशंका है। इसे देखते हुए हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

यह आज दोपहर तक चटगांव-कॉक्स बाजार के तट को पार कर सकता है। चटगांव और कॉक्स बाजार के बंदरगाहों को खतरे का संकेत नंबर पांच लगाने की सलाह दी गई है।

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार तूफान कमजोर पड़ गया है लेकिन फिर भी इसे बंगलादेश, म्यामां और भारत के पूर्वोत्तर इलाके के ८२ लाख लोगों के लिए खतरा माना जा रहा है।
--------
केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की पहली बौछारे तीन जून को पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के प्रमुख पूर्वानुमानकर्ता डी. शिवानंद पई ने बताया कि आमतौर पर केरल में मॉनसून पहली जून तक आ जाता है लेकिन इस बार वहां मॉनसून के आने में कुछ देरी हो रही है। ऐसा बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान महासेन के कारण हो सकता है।
--------
श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने कल शाम मुक्त व्यापार समझौते पर एक पुस्तिका जारी की। उच्चायुक्त अशोक के कान्त ने इसकी पहली प्रति श्रीलंका के उद्योग और वाणिज्य मंत्री रिशाद बथिउद्दीन को भेंट की। इस मौके पर उच्चायुक्त ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते से भारत को श्रीलंका का निर्यात कई गुना बढ़ा है और व्यापार असंतुलन में कमी आई है। 

सन्‌ २००० में भारत और श्रीलंका के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद दोनों देशों के बीच कारोबार में दस गुना वृद्धि हुई है। कल शाम कोलम्बों में मुक्त व्यापार समझौते पर एक हैंडबुक जारी करते हुए भारत के उच्चायुक्त अशोक के कान्त ने कहा कि सन्‌ २०१६ तक द्विपक्षीय व्यापार को वर्तमान पांच अरब से दस अरब करने के लक्ष्य को हासिल करने में इस समझौते का महत्वपूर्ण योगदान होगा। वाणिज्य मंत्री रिशाद बथिउद्दीन ने अपने भाषण में कहा कि श्रीलंका के उद्योग को भारत के विशाल बाजार का हिस्सा बनकर उसका फायदा उठाना चाहिए। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलम्बो।
--------
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर सीरिया में राजनीतिक बदलाव की अपील की है। महासभा ने नागरिकों के खिलाफ भारी हथियारों के बढ़ते इस्तेमाल के लिए राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार की निंदा की है। रूस ने इस प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया।
--------
संयुक्तराष्ट्र परमाणु एजेंसी- आईएईए ने कल बताया कि ईरान द्वारा परमाणु हथियार विकसित करने की कथित कोशिशों पर ईरान के साथ बातचीत का दसवाँ दौर विफल हो गया है। अंतराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख जांच अधिकारी हरमन नैकर्टस ने विएना में पत्रकारों को बताया कि वे कोशिश जारी रखेंगे और इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे। अगली बैठक की तिथि अभी तय होनी है।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ईरानी अधिकारियो पर उनके परमाणु ठिकानों में प्रवेश की अनुमति, ईरान के कथित परमाणु हथियारों के विकास में शामिल वैज्ञानिकों और दस्तावेजों की जांच के लिए के लिए दबाव बना रही थी। एजेंसी ने बताया कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि २००३ तक और संभवता उसके बाद से अबतक ईरानी वैज्ञानिकों ने परमाणु बम बनाने के लिए अनुसंधान किये हैं।

ईरान का कहना है कि आईएईए की दलीलें इस्राइल की मोसाद और अमरीका की सीआईए जैसी विदेशी जासूसी एजेंसियों की गलत खबरों पर आधारित हैं। ईरान को यह शिकायत है कि उसे खुफिया रिपोर्टों को देखने की इजाजत नहीं दी गई।
--------
आकाशवाणी तिरूचिरापल्ली आज अपनी प्लेटिनम जुबली मना रहा है। इस सिलसिले में कई विशेष कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर लोक नृत्य, संगीत और फोटो प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।

स्वतंत्रता पूर्व भारत के छः ऐतिहासिक रेडियो स्टेशनों में से एक इस केन्द्र की स्थापना १६ मई १९३९ को की गई थी। पांच किलो वॉट मीडियम वेव ट्रांसमीटर के साथ स्टेशन का शुभारम्भ तत्कालीन मुख्यमंत्री सी. राजगोपालाचारी ने किया था। १९८८ के बाद ट्रांसमीटर की क्षमता १०० किलो वॉट हो गई। १४ नवम्बर १९८१ को क्षेत्रीय समाचार एकांश की शुरुआत की गई। मुख्य चैनल तकरीबन साढ़े तीन करोड़ लोगों तक पहुंच रहा है। तिरुचिरापल्ली से के. देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से आनन्द श्रीवास्तव।
--------
सूचना और प्रसारण तथा पर्यटन मंत्रालय का एक प्रतिनिधि मंडल ६६वें कान्स फिल्म समारोह में हिस्सा ले रहा है । वे वहां भारतीय फिल्मों की विरासत को प्रदर्शित करेगा और भारत में फिल्मांकन के अवसरों को बढ़ावा देगा। फ्रांस में कल से शुरु हुए इस समारोह में भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष से संबंधित आयोजन किए जा रहे हैं।
--------
ईस्ट बंगाल की टीम २००४ के बाद पहली बार ए एफ सी फुटबॉल कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। कल कोलकाता के साल्टलेक स्टेडियम मे ंईस्ट बंगाल ने यांगून युनाइटेड ऑफ म्यामां को ५-१ से हराया। ईस्ट बंगाल की ओर से नाइजीरिया के ईह चिडि ने तीन गोल दागे। पेन ओरजी और कप्तान महताब हुसैन ने एक-एक गोल किया।
--------
समाचार पत्रों से
जनसत्ता ने भारत यात्रा से पहले चीन के नए प्रधानमंत्री के भारतीय युवाओं से मुलाकात और बातचीत को सचित्र बॉक्स में प्रकाशित किया है- उम्मीदों को सच्चाई में बदलें युवा, भारत महत्वपूर्ण पड़ोसी देश।
आज अखबारों ने भारतीय खिलाड़ियों की ओलिम्पिक में वापसी तय होने को सुर्खियों में दिया है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- फिर मिशन ओलिंपिक। राष्ट्रीय सहारा ने प्रतिबंध क्यों लगा था और क्या थे प्रतिबंध- पूरी खबर विस्तार से दी है।
हिन्दुस्तान ने जमीन और मकान से जुड़े सभी रिकॉर्ड डिजिटल होने को अहमियत दी है और लिखा है- प्रोपर्टी सौदे में फ्रॉड नहीं, कोई भी खरीदार देख सकेगा, ऑनलाइन होने लगे दस्तावेज।
दैनिक भास्कर ने सस्ते लोन की आस में बाजार का विश्वास बढ़ने को महत्व देते हुए लिखा है- घटती महंगाई पर रिजर्व बैंक की उत्साहवर्धक पहल से देश के शेयर बाजारों में कल रौनक फिर से बढ़ी और आसमानी छलांग से बाजार ४९१ अंक उछला।
इकनॉमिक टाइम्स ने ३३ वर्षीय एक भारतीय के सबसे युवा सी.ई.ओ. बनने पर लिखा है- सबसे सस्ती हवाई यात्रा का वादा करने वाली एयर एशिया इंडिया को उड़ान देंगे सबसे युवा भारतीय

No comments:

Post a Comment