Friday 10 May 2013


१०.०५.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार
  • उच्चतम न्यायालय ने दक्षिण कोरियाई कम्पनी पॉस्को को खनन लाइसेंस देने का राज्य सरकार का फैसला रद्द करने का ओड़िशा उच्च न्यायालय का आदेश खारिज किया।
  • विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा- भारत और चीन भविष्य में सीमा विवाद जल्दी सुलझा सकेगें।
  • कर्नाटक में नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रेक्षक बैंगलौर पहुंचे।
  • देश की औद्योगिक वृद्धि दर में इस वर्ष मार्च में दो दशमलव पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी। पिछले वर्ष मार्च में यह दर दो दशमलव आठ प्रतिशत गिरी थी।
  • बंगलादेश में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या एक हजार से भी ज्यादा हुई।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में एक सौ चालीस से अधिक अंकों का उछाल।
----
उच्चतम न्यायालय ने आज ओड़िशा उच्च न्यायालय के उस आदेश को खारिज कर दिया , जिसमें उसने राज्य की खण्डधार पहाड़ियों मे लौह अयस्क के खनन का लाइसेस दक्षिण कोरिया की कंपनी पॉस्को को देने संबंधी राज्य सरकार का फैसला रद्द कर दिया था। न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता में पीठ ने केन्द्र सरकार से कहा है कि इस्पात कंपनी पॉस्को से संबंधित सभी पक्षों की आपत्तियों पर विचार करे और उस पर कोई फैसला ले।उच्च न्यायालय ने जियोमिन मिनरल्स की याचिका पर १४ जुलाई २०१० को राज्य सरकार का वह फैसला रद्द कर दिया था, जिसमें उसने सुन्दरगढ़ जिले की खण्डधार पहाड़ियों में ढाई हजार हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में लौह अयस्क के खनन का लाइसेंस पॉस्को को दिया था। इसके बाद राज्य सरकार ने उच्चतम न्यायालय में इस आदेश को चुनौती दी। राज्य सरकार ने जनवरी २००९ में केन्द्र सरकार से पॉस्को कंपनी को खण्डधार में खनन लाइसेंस देने की सिफारिश की थी।उच्चतम न्यायालय ने आज इस मामले में राज्य सरकार तथा एक खनन और खनिज कंपनी की याचिकाओं की सुनवाई की।
---- 
विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि चीन और भारत को लद्दाख की देपसांग घाटी में हाल के सीमा विवाद पर विचार करना चाहिए और भविष्य में ऐसे किसी मतभेद को जल्दी हल कर लेना चाहिए। श्री खुर्शीद इन दिनों चीन की यात्रा पर गये हुए हैं। पेइचिंग में सरकारी सी सी टीवी के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने पिछले कुछ वर्षो में आपसी बातचीत की जो व्यवस्था बनाई है, उसके जरिये इस मुद्दे का समाधान होने पर दोनों को ही संतोष है। वे लद्दाख के दौलतबेग ओल्डी क्षेत्र में चीन के सैनिकों के शिविर स्थापित करने की वजह से दोनों पक्षों के बीच बीस दिन तक रहे तनाव के बारे में पूछे गये प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग की आगामी भारत यात्रा के महत्व की चर्चा करते हुए श्री खुर्शीद ने कहा कि अगर चीन के प्रधानमंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा में सबसे पहले भारत आते हैं, तो जाहिर है हमें भी चीन को सबसे अधिक महत्व देना चाहिए। चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने कल श्री खुर्शीद के साथ मुलाकात में १९ मई से प्रधानमंत्री ली की भारत यात्रा के बारे में चर्चा की थी।
---- 
कर्नाटक में नये मुख्यमंत्री के बारे में कांग्रेस के नव-निर्वाचित विधायकों की राय जानने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए० के० एंटनी के नेतृत्व में पार्टी प्रेक्षकों का एक दल आज बंगलौर पहुंचा। प्रेक्षक दल अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी को सौंपेगा। हाल में कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने १२१ सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रेक्षक दल में श्री एंटनी के अलावा राज्य में कांग्रेस के प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फलेरियो और केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह शांमिल हैं।

बंगलौर में राज्य कांग्रेस पार्टी ऑफिस के बाहर और अन्दर काफी गतिविधियां चल रही हैं। विजयी कांग्रेस विधायकों के यहां आते ही समर्थकों द्वारा जय-जय की पुकार गूंज उठती है। काफी तादाद में जमे लोग और पत्रकार अन्दर चल रही विधायकों की बैठक के नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कांगे्रस सूत्रों के अनुसार केन्द्र से आये वरिष्ठ नेताओं ने पहले सभी विजयी विधायकों को शुभकामनाएं दी और उसके बाद एक-एक कर उनसे मुख्यमंत्री के स्थान पर चयन करने वाले व्यक्ति के बारे में राय मांगी। के पी सी सी ऑफिस के बाहर पुलिस की कड़ी निगरानी डाली गई है। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बंगलौर
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भविष्य की तमाम प्रगति में नवाचार सबसे महत्वपूर्ण होगा। वे आज लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षान्त समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा को सामाजिक बदलाव और प्रगति का माध्यम होना चाहिए। भारत में अच्छी शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपनी शिक्षण संस्थाओं को विश्व स्तर का बनाना होगा, ताकि विदेशों में पढ़ रहे दो लाख छात्रों को देश से बाहर न जाना पड़े।

हमने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बहुत विकास किया है। देश में साढ़े छह सौ से भी ज्यादा डिग्री देने वाली संस्थाएं और ३३ हजार से भी ज्यादा कॉलेज हैं। ११वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान २१ केन्द्रीय विश्वविद्यालयों सहित ६५ नई केन्द्रीय संस्थाएं खोली गयीं।

बाद में राष्ट्रपति विश्वविद्यालय परिसर में नवाचार प्रदर्शनी को देखने गये और महान चिन्तकों के प्रयासों की सराहना की। राष्ट्रपति आज शाम कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी मैमोरियल मेडिकल कॉलेज के दीक्षान्त समारोह को भी संबोधित करेंगे।
----
निर्वाचन आयोग ने आज इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में इस्तेमाल होने वाली नई प्रणाली-वोटर वैरीफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल-पर चर्चा के लिए सभी राजनीतिक दलों की बैठक की। इस प्रणाली के तहत प्रत्येक वोटर ने जिस उम्मीदवार को वोट दिया होगा, उसके नाम के साथ एक कागज की पर्ची जारी की जाएगी। भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि उनकी पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों और अगले आम चुनाव में इस पेपर ट्रेल प्रणाली से युक्त इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन इस्तेमाल करने को कहा है।

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से हमने मांग की है कि लोकसभा के चुनाव चाहे २०१३ के अंत में हों या २०१४ के अंत में हों, ई वी एम मशीन जो बदलाव के साथ बनी है, उस ई वी एम मशीन का इस्तेमाल किया जाये। 

तेलगूदेशम पार्टी प्रमुख एन चन्द्रबाबू नायडु ने कहा कि उनकी पार्टी ने आयोग से अनुरोध किया है कि पैसे देकर खबरें छपवाने, राजनीति के अपराधीकरण और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए भी सर्वदलीय बैठक बुलाएं।
----
औद्योगिक वृद्धि दर मार्च महीने में बढ़कर दो दशमलव पांच प्रतिशत हो जाने से स्थिति में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। ये वृद्धि विनिर्माण, ऊर्जा और पूंजीगत माल क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से हुई है। पिछले वर्ष मार्च में औद्योगिक उत्पादन में दो दशमलव आठ प्रतिशत की कमी आई थी।औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस साल मार्च महीने में विनिर्माण क्षेत्र में तीन दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हुई। ऊर्जा उत्पादन में तीन दशमलव पांच प्रतिशत और पूंजीगत माल के उत्पादन में छह दशमलव नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई।औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के हिसाब से फैक्ट्री उत्पादन २०१२-१३ वित्त वर्ष में सिर्फ एक प्रतिशत बढ़ा था, जबकि उससे पिछले वित्त वर्ष में वृद्धि दो दशमलव नौ प्रतिशत हुई थी।
---- 
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में आज सेन्सेक्स एक बार फिर २० हजार के आंकड़े को पार कर गया। शुरूआती कारोबार में यह २८ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ९६७ पर खुला था। अब से कुछ देर पहले यह १०३ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार ४२ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३१ अंक बढ़कर ६ हजार ८१ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज २२ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४७ पैसे बोली गई।
----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। जून की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २४ सेंट सस्ता होकर ९६ डॉलर १५ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नार्थ सी क्रूड की कीमत में भी २० सेंट की गिरावट आई और एक बैरल १०४ डॉलर २७ सेंट का हो गया।
---- 
अखिल भारतीय दवा विक्रेता संघ की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्‌वान पर ओड़िशा में आज लगभग १७ हजार दवा दुकानें बंद हैं, हालांकि मरीजों की राहत के लिए सरकारी अस्पतालों के परिसरों की दुकानों को हड़ताल से मुक्त रखा गया है।
दवा विके्रता संघ ने केन्द्र की नई औषध नीति के खिलाफ हड़ताल का आह्‌वान किया है जिसके तहत दवाइयों की बिक्री पर ट्रेड मार्जिन कम कर दिया गया है।
इधर, राजधानी दिल्ली में भी हड़ताल के समर्थन में दवा दुकानें बंद हैं।
----
उत्तरप्रदेश सरकार ने गोरखपुर में मस्तिष्क ज्वर से प्रभावित ४१ परिवारों को पचास-पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि प्रदान की है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एम पी सिंह ने भातहाट, पिपराइच और चारगावां प्रखंडों के पीड़ित परिवारों को चैक प्रदान किए। इनमें वे परिवार भी शामिल हैं जिनके सदस्य की मृत्यु मस्तिष्क ज्वर के कारण हुई है अथवा स्थाई रूप से विकलांग हो गए हैं। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने बताया है कि राज्य के तराई इलाके में १९७८ से अब तक बीस हजार से अधिक मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।
---- 
देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। भोपाल से हमारे संवाददाता ने बताया है कि कई स्थानों पर अधिकतम तापमान ४० डिग्री सैल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है।

राज्य के कई हिस्सों में सूरज आग उगल रहा है, जिसके चलते लोग दिन में जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। पिछले २४ घंटों के दौरान सबसे ज्यादा ४५ डिग्री सेल्सियस तापमान दमोह, नौगांव और खजुराहो में दर्ज किया गया। वहीं करीब दो दर्जन जिलों में अधिकतम तापमान ४२ डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया। गर्मी के चलते राजधानी भोपाल में दोपहर में सड़के लगभग वीरान हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पारे में और बढ़ोत्तरी होगी। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल
----
उत्तर प्रदेश में तापमान में लगातार हो रही वृद्धि के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के कई जिलों में अधिकतम तापमान ४० से ४३ डिग्री सैलसियस रिकॉर्ड किया गया।

आग बरसाते सूरज से बचने के लिए लोग चारदीवारी के भीतर ही रहने पर मजबूर हैं। बिजली की कमी की वजह से कई शहरों में पीने के पानी की दिक्कत पैदा हो गई है। गोरखपुर में सड़कों पर जेनरेटर के शोर और धुएं से चलना मुश्किल हो रहा है। सड़कों पर सन्नाटा है और रेलवे स्टेशनों पर भी पेयजल की समस्या पैदा हो गई है। लोग चेहरे और शरीर को कपड़ों से ढककर ही बाहर निकल रहे हैं। लू लगने से बीमार होकर अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ रही है। कई शहरों में स्वयंसेवी संस्थाओं ने आश्रयस्थल बनाये हैं और पीने के पानी की व्यवस्था की है। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार गोरखपुर। 
----
पश्चिम ओड़ीशा के सम्बलपुर, सोनेपुर और झारसुगुडा में पारा ४४ डिग्री सैलसियस तक पहुंच गया।
----
केन्द्र ने गोरखपुर की बंद पड़ी उर्वरक फैक्टरी को फिर चालू करने का फैसला किया है। केन्द्र ने झारखंड में सिंदरी, ओड़िशा में तलचर, आन्ध्रप्रदेश में रामागुंडम और छत्तीसगढ़ में कोरबा की बंद पड़ी उवर्रक फैक्टरियों को भी फिर से चालू करने का निर्णय किया। ये पांचों फैक्टरियँा भारतीय उर्वरक निगम की हैं।
----
बंगलादेश में राजधानी ढाका के पास एक फैक्टरी की इमारत गिरने से हुई दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर एक हजार से भी ज्यादा हो गयी है। सेना के अनुसार कल इस इमारत के मलबे से सौ से ज्यादा शव निकाले गये । सेना, पिछले १७ दिनों से राहत कार्य चला रही है।
राहतकर्मियों का कहना है कि वे आज से राहत कार्य बंद कर देंगें और इसके बाद मलबे को बुलडोजर से हटाया जायेगा।
इस दुर्घटना के बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए १८ कपड़ा फैक्टरियों को बंद कर दिया गया है। सरकार ने फैक्टरियों की इमारतों की स्थिति की निगरानी के लिए एक उच्चस्तरीय आयोग का गठन किया है जिसे कानून का पालन नहीं करने वाली फैक्टरियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार होगा।
----
पाकिस्तान में मीरानशाह के बड़े बाजार में आज सवेरे विस्फोट हुआ। जियो न्यूज की खबरों में बताया गया है कि विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और ग्यारह घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों ने विस्फोट स्थल की घेराबन्दी कर बचाव कार्य शुरू कर दिए हैं।
----
अमरीका ने आशा व्यक्त की है कि पाकिस्तान में आम चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष होंगे। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि यह चुनाव एक महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक परिवर्तन और ऐतिहासिक घटनाक्र्रम होगा जिसपर पाकिस्तान की जनता स्वयं को गौरवान्वित महसूस करेगी। पाकिस्तान में कल आम चुनाव होना है। प्रवक्ता ने कहा कि अमरीका किसी खास राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवार का समर्थन नहीं करता है, वह लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई अगली सरकार के साथ अपना संबंध और मजबूत बनाने की कोशिश करेगा।
----
जर्मनी की चांसलर अंगेला मैर्कल बिना किसी पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के आज अफगानिस्तान पहुंचीं। जर्मनी के सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि चांसलर मैर्कल रक्षा मंत्री टॉमस डी मैजिअरे के साथ आज सुबह अफगानिस्तान में उत्तरी बल्ख प्रांत की राजधानी मज+ार-ए-शरीफ पहुंचीं। पिछले शनिवार को बग़लान प्रांत में विद्रोहियों के हमले में एक जर्मन सैनिक की मौत हो गई थी और एक जख्मी हो गया था।
----
मशहूर फिल्म अभिनेता प्राण को आज दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने मुम्बई में प्राण के आवास पर उन्हें यह सम्मान प्रदान किया। श्री प्राण खराब स्वास्थ्य के कारण दिल्ली नहीं आ सकते थे, इसलिए श्री तिवारी ने मुम्बई जाकर उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया। इस मौके पर श्री तिवारी ने कहा कि उन्हें श्री प्राण को सम्मानित करके बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

आज बहुत ही खुशी का मौका है कि भारतीय सिनेमा की शताब्दी में श्री प्राण साहब को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से पुरस्कृत करने का अवसर मिला है। बहुत बड़ा इनका योगदान रहा है , भारत के सिनेमा को और आज हमें यह लगता है कि इस अवार्ड की शोभा है, वो भी और बढ़ी है।

९३ वर्षीय प्राण ने ६५ वर्ष तक लगभग साढे तीन सौ फिल्मों में काम किया। अपने जमाने के मशहूर खलनायक प्राण दर्शकों के चहेते थे। उन्होंने चरित्र अभिनेता के रूप में भी दर्शकों की अपार प्रशंसा पाई।
केन्द्र सरकार ने १२ अप्रैल को प्राण को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा की थी।
----
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में आज रात आठ बजे दिल्ली में डेल्ही डेयर डेविल्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर से होगा।
कल रात पुणे में मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने पुणे वॉरियर्स को ४६ रन से हरा दिया।
एक अन्य मैच में मोहाली में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया।

No comments:

Post a Comment