Friday 10 May 2013


०९.०५.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
-------

मुख्य समाचार :
  • केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने सी.बी.आई. से कोयला खंड आवंटन घोटाले की जांच में केन्द्र सरकार के हस्तक्षेप पर रिपोर्ट मांगी।
  • दिल्ली की एक अदालत ने १९८४ के सिक्ख विरोधी दंगे मामले में तीन अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में उड्डयन केन्द्र विकसित करने की नीति का अनुमोदन किया। सरकारी और निजी क्षेत्र में कौशल विकास के प्रयासों में समन्वय के लिये राष्ट्रीय कौशल विकास के गठन को भी मंजूरी।
  • दस करोड़ रूपये के रेल रिश्वत मामले में पांच आरोपियों को २० मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा।
  • केन्द्र ने राज्यों से खुले बाजार से चीनी खरीदने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा, जिससे जन वितरण प्रणाली के जरिये चीनी की आपूर्ति प्रभावित न हो।
  • पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह का शव चंडीगढ़ में पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को सौंपा गया।
  • पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी के पुत्र का अज्ञात बंदूकधारियों ने मुल्तान में अपहरण किया।
-----
केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने सी बी आई से कोयला खंड आबंटन घोटाले की जांच में केन्द्र सरकार के हस्तक्षेप पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सी बी आई को इस मामले की ताजा स्थिति रिपोर्ट भी पेश करने को कहा गया है। अधिकारिक सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि आयोग ने सी बी आई जांच में केन्द्र सरकार के हस्तक्षेप की खबरों पर संज्ञान लिया है। आयोग ने यह कदम इस जानकारी के बाद उठाया है कि उच्चतम न्यायालय में पेश स्थिति रिपोर्ट के प्रारूप में कुछ बदलाव किए गए थे। आयोग जल्दी ही सी बी आई के निदेशक रंजीत सिन्हा के साथ पूरे मामले की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैठक करेंगा।
-----
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीता राम येचुरी ने कहा है कि कोयला खंडों के आबंटन के बारे में उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी के बाद कानून मंत्री अश्विनी कुमार को पद पर बने रहने का कोई औचित्य नहीं है।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने १९८४ के दिल्ली कैंट सिक्ख विरोधी दंगे मामले में तीन अभियुक्तों को आजीवन कारावास और दो को तीन साल की कैद की सजा सुनाई है। जिला और सत्र न्यायाधीश जे आर आर्यन ने सजा की घोषणा की। मामले में बलवान खोखर, कैप्टन भागमल और गिरधारी लाल को उम्रकैद की सजा सुनाई गई। जबकि, पूर्व पार्षद महेन्द्र यादव और पूर्व विधायक किशन खोखर को तीन-तीन साल की सजा दी गई है। अदालत ने हालांकि यादव और किशन खोखर को जमानत दे दी है।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने दस करोड रूपए के रेलवे रिश्वत कांड में रेल मंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे सहित पांच आरोपियों को बीस मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। श्री बंसल के भांजे विजय सिंगला, रेलवे बोर्ड के निलंबित सदस्य महेश कुमार और तीन अन्य आरोपी अजय गर्ग, कारोबारी संदीप गोयल तथा जी जी ट्रोनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नरेन राव मंजूनाथ को आज सीबीआई की हिरासत समाप्त होने के बाद विशेष न्यायाधीश स्वर्ण कान्त शर्मा की अदालत में पेश किया गया। सी बी आई ने कहा कि महत्वपूर्ण गवाहों से पूछताछ की जानी है और विभिन्न विभागों से जरूरी कागजात हासिल करने है। इसके अलावा, इन लोगों के खिलाफ गंभीर किस्म के आरोप है और ये प्रभावशाली व्यक्ति है, इसलिए इन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा जाना चाहिए। इसी मामले में अभी एक ओर आरोपी सुशील डग्गा को गिरफ्‌तार किया जाना है।
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि कोबरापोस्ट के खुलासे के बाद बैंकों की जांच की गई है। रिजर्व बैंक के गर्वनर डी. सुब्बाराव ने श्रीनगर में केन्द्रीय बोर्ड की बैठक में संवाददाताओं से अलग से कहा कि सबसे पहले ऐसे संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो बैकिंग मानकों का पालन नहीं कर रहे है।
-----
उधर, हरियाणा में पंचकुला की एक अदालत ने आज समझौता विस्फोट कांड के आरोपी स्वामी असीमानंद की जमानत याचिका पर सुनवाई १४ मई तक टाल दी।
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज देश में उड्डयन केन्द्र विकसित करने की नीति का अनुमोदन कर दिया। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज शाम नई दिल्ली में बताया कि अंतर मंत्रालय समिति विकसित नीति के लिए तौर तरीके और विस्तृत ब्यौरा तैयार करेगी। मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कौशल विकास प्राधिकरण नाम की एक स्वायत्त के गठन को भी मंजूरी दे दी है। यह संस्था सरकारी और निजी क्षेत्र में कौशल विकास के प्रयासों का समन्वय करेगी। श्री तिवारी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने बहुराज्य सहकारी संस्था विधेयक २०१० में संशोधन के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहुराज्यीय सहकारी सोसाइटी संशोधन विधेयक, २०१० में संशोधन लाने की स्वीकृति दी जो लोक सभा में लंबित है। इस संशोधनों का उद्देश्य संविधान के प्रावधानों के अनुरूम विधेयक में एकरूपता लाना है।
-----
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने देश में दो प्रमुख बंदरगाहों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनमें एक पश्चिम बंगाल में और दूसरा आंध्र प्रदेश में बनेंगा। समिति ने भारतीय उर्वरक निगम लिमिटेड की बंद पडी पांच ईकाइयों का जीर्णोद्धार के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। ये इकाइयां सिंदरी, तलचर, रामागुंडम, गौरखपुर और कोरबा में हैं।
-----
केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से राशन कार्डधारकों को वितरित करने के लिए चीनी खुले बाजार से खरीदने की प्रक्रिया तुरन्त शुरू करने को कहा है। खाद्यमंत्री के. वी. थामस ने राज्य के मुख्यमंत्रियों को भेजे एक पत्र में कहा कि केन्द्र सरकार ने केवल मई के लिए चीनी को आबंटन किया था। राज्य सरकारों को भविष्य की जरूरते पूरी करने के लिए चीनी खरीद प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जन वितरण प्रणाली के जरिए चीनी की आपूर्ति प्रभावित नहीं होने पाए।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उत्तर प्रदेश की एक दिन की यात्रा पर कल लखनऊ जाएगें। वे लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। श्री मुखर्जी विश्वविद्यालय में आविष्कार से संबंधित प्रदर्शनी भी देखेंगे और संबंधित छात्रों से बातचीत करेंगे।
-----
वाम दलों ने पश्चिम बंगाल में चिट फंड घोटाले की जांच किसी सक्षम अदालत की निगरानी में सीबीआई से कराने की मांग की है। वाम मोर्चा के एक प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की और इस आशय का ज्ञापन सौंपा। यह प्रतिनिधिमंडल वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम से भी मिला। मार्क्सवादी नेता सीताराम येचुरी ने बताया कि वाम दलों ने इस घोटाले में शामिल विभिन्न लोगों की संपत्तियां भी जब्त करने की मांग की है। इस तरह की चिट फंड गतिविधियां जिससे लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है, सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही नहीं बल्कि अन्य कई राज्यों में भी चल रही हैं और चूंकि ऐसी गितिविधियों कई राज्यों में चल रही हैं, इसलिए इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए। धोखेबाजों की सम्पति की कुर्की- जब्ती कर उसकी निलामी से आने वाला पैसा लोगों को वापस दे दिया जाना चाहिए।
-----
इस बीच, पश्चिम बंगाल में एक न्यायिक मजिस्टे्रट अदालत ने आज एक ताजा मामले में शारदा समूह के प्रमुख सुदीप्ता सेन और अन्य दो लोगों को नौ दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। इस बीच, जमाकर्ताओं और शारदा समूह के एजेंटों तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने आज न्यायालय भवन के सामने प्रदर्शन करते हुए मांग की कि उनके जमा पैसे तत्काल लौटाएं जाएं और घोटाले की सीबीआई से जांच कराई जाए।
-----
ओड़िशा में जगतसिंहपुर जिले में पाराद्वीप के निकट प्रस्तावित पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए नींव खोदने का काम आज से शुरू हो गया है। इस बीच, पॉस्को परियोजना के खिलाफ जबर्दस्त विरोध के बावजूद मशीनों से खुदाई का काम जारी है ताकि लू चलने से पहले-पहले यह कार्य पूरा कर लिया जाए। भूमि अधिग्रहण के सिलसिले में प्रस्तावित पॉस्को गांव में जिला प्रशासन द्वारा पानबाड़ियों और वृक्षों को गिराना जारी है।
---
तमिलनाडु सरकार ने निजी और गैर अल्पसंख्यक स्ववित्तीय स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए २५ प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं। इन स्कूलों से कहा गया है कि वे आज से आवेदन पत्र वितरित करना शुरू कर दें। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि आवेदन पत्र ११ मई से पहले दाखिल कर दिए जाएं। आवेदन पत्रों की संख्या अगर २५ प्रतिशत से अधिक हुई तो लॉटरी के आधार पर बच्चों का चयन किया जाएगा।
---
जम्मू कश्मीर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने तीन मंत्रियों को भूंकप प्रभावित डोडा, भदरवाह और किश्तवाड जिलें में चलाए जा रहे राहत कार्यों की निगरानी के लिए वहां रहने का निदेश दिया है। अपने प्रवास के दौरान ये मंत्री राहत कार्यों की निगरानी और भूकंप प्रभावित परिवारों की कठिनाइयों का निवारण करेंगे। श्री अब्दुल्ला ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जन सेवाएं तुरंत शुरू करने के लिए संबद्ध उपायुक्तों को २५ करोड रूपए जारी किए है। उन्होंने भूकंप प्रभावित परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त राशन देने की भी घोषणा की है।
---
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद चीन की दो दिन की यात्रा पर आज पेइचिंग पहुंच गए हैं। अपनी यात्रा के दौरान श्री खुर्शीद चीन के विदेश मंत्री वेंग यी और प्रधानमंत्री ली खुछियांग से मुलाकात करेंगे। श्री ली इस महीने के आखिर में भारत आएंगे।
इस बीच, चीन ने सीमा पर शांति बनाये रखने के लिए भारत के साथ सीमा विवाद का उचित और समय पर समाधान किए जाने का आह्‌वान किया है।
----
उधर, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पेइचिंग में कहा कि चीन उनकी इस यात्रा का लाभ उठाकर दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग और साझेदारी संबंधों का विकास करना चाहेगा। प्रवक्ता ने कहा कि यह एशिया और विश्व की शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भी लाभदायक होगा।
------
ये समाचार हमारी वेबसाइट-दमूे वद ंपतण् दपबण् पद पर उपलब्ध हैं। प्रमुख समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी उपलब्ध हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।
-----
चंडीगढ़ में पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह के शव को आज अधिकारियों ने पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को सौंप दिया है। आज ही उसकी चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में मृत्यु हो गई थी। उसका शव चंडीगढ़ हवाई अड्डे ले जाया गया जहां से उसे विमान द्वारा पाकिस्तान ले जाया जाएगा। शव लेने वालों में पाकिस्तान के दो राजनयिक और सनाउल्लाह के दो रिश्तेदार शामिल थे।
-----
भारत ने एक बार फिर पाकिस्तानी जेलों में बंद भारतीय कैदियों के साथ मानवीय व्यवहार करने और सुरक्षा बढाने के उपाय करने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों से तत्काल बैठक बुलाने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने नई दिल्ली में सनाउल्लाह की मौत से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत-पाकिस्तान संयुक्त न्यायिक समिति की सिफारिशों पर तुरन्त ध्यान देने की जरूरत है। मैंने पहले ही कहा था कि भारत और पाकिस्तान को संयुक्त न्यायिक समिति की सिफारिशों पर आगे कार्रवाई के बारे में मिलकर बात करनी चाहिए। इस बारे में पाकिस्तान के जवाब का हमें इंतेजार है और हम इसको आगे ले जाना चाहते हैं।
-----
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के पुत्र अली हैदर गिलानी का आज पंजाब प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने अपहरण कर लिया। हैदर गिलानी के निजी सचिव और अंगरक्षक की बंदूकधारियों ने मौके पर ही हत्या कर दी। हैदर गिलानी घटना के समय मुल्तान में चुनाव प्रचार में हिस्सा ले रहे थे। इस घटना में पांच लोग घायल भी हुए हैं। किसी संगठन ने अब तक इस हमले या अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है।
-----
पाकिस्तान में शनिवार को होने वाले आम चुनाव के लिए प्रचार अभियान आज आधी रात को समाप्त हो जाएगा। मतदान शनिवार को प्रातः आठ बजे से सायं पांच बजे तक होगा। यूरोपीय संघ ने पाकिस्तान में चुनावों के लिए ११० पर्यवेक्षक भेजे हैं।
-----
गुरूदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर की १५२वीं जयंती पर आज अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। अनेक स्थानों पर आज सुबह प्रभात फेरियां निकाली गईं और संगीत समारोहों का आयोजन किया गया। गुरूदेव रवीन्द्रनाथ के व्यक्तित्व और कृतित्व पर एक नजर :-
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्र की ओर से नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में गुरूदेव की प्रतिमा पर फूल-मालाएं चढ़ाईं।
संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, प्रधानमंत्री मनमोहन सिह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित अनेक जानेमाने लोगों ने गुरूदेव की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

........
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक आज ५१ अंक गिरकर १९ हजार ९३९ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी भी १९ अंक टूटकर छह हजार पचास पर पहुंच गया।
----
आई पी एल टवेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में पुणे में, पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाईट राइर्डस ने ताजा समाचार मिलने तक १२ ओवर में ३ विकेट पर ७७ रन बना लिए हैं। उधर मोहाली में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया है।
----
नई दिल्ली में चल रही १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के सिंगल्स राउंड में भारतीयों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को मजबूत शुरूआत दी

No comments:

Post a Comment