Saturday 4 May 2013


.०५.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री ने एशियाई देशों से उन क्षेत्रों में संसाधनों का निवेश करने की अपील की है जिनसे समावेशी विकास में मदद मिले।
  • रेलमंत्री ने रिश्वत मामले में गिरफ्तार व्यक्ति से संबंध होने से इंकार किया। उन्होंने शीघ्र सीबीआई जांच की मांग की।
  • पाकिस्तान के अधिकारी चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह को देखने गए।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल, सभी तैयारियां पूरी।
  • आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम की घोषणा। गौतम गंभीर और युवराज सिंह टीम में शामिल नहीं।
-------- 
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने एशियाई देशों से संसाधनों का उन क्षेत्रों में निवेश करने की अपील की है जिससे समावेशी विकास में मदद मिले। नोएडा में आज एशियाई विकास बैंक बोर्ड के गर्वनरों की ४६ वीं वार्षिक बैठक को सम्बोधित करते हुए डॉक्टर ंिसंह ने विचार व्यक्त किया कि एशियाई प्रशान्त क्षेत्र के कई देशों में गरीबी में उल्लेखनीय कमी आई है।

एशियाई अर्थव्यवस्था का त्वरित विकास और विस्तार विश्व अर्थव्यवस्था के इतिहास में सबसे अधिक रोचक रहा है। इस प्रक्रिया ने मानवता के इतिहास में गरीबी को उल्लेखनीय रूप से कम किया है।

हालांकि प्रधानमंत्री का यह भी कहना था कि इसके बावजूद असमानता कम नहीं हुई है। इसके साथ ही यह भी सच है कि कुपोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित अनेक सामाजिक क्षेत्रों में सुधार नहीं हुआ है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र के तीव्र विकास का लाभ सभी लोगों को जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को सशक्त बनाकर ही प्राप्त लाभ का समान वितरण किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एशियाई विकास बैंक को ऐसे नये तरीके ढूंढने चाहिए जिससे वैश्विक बचत की धनरााशि को बुनियादी परियोजनाओं में इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने कहा कि सर्वांगीण विकास प्राप्त करने के लिए श्रमिकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्रीय तालमेल से प्राप्त लाभ को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एशियाई क्षेत्र को उम्मीद है कि वह विश्व को आर्थिक मंदी से उबारने की प्रक्रिया को स्थिर बनाने में निर्णायक भूमिका निभायेगा। 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कामकाज, शिक्षा और सूचना को कानूनी आधार उपलब्ध कराया गया है। उचित दर पर खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में भी लोगों को कानूनी अधिकार दिये जाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम को लाभान्वितों के लिए और सरल किया जा रहा है। सार्वजनिक सेवाओं को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में भ्रष्टाचार और अकारण नुकसान को कम से कम करने की भी व्यवस्था की जा रही है। इस अवसर पर वित्त मंत्री पी० चिदम्बरम ने एशियाई क्षेत्रों में विकास दर को और बढ़ाने के लिए निवेश को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन देने की जरूरत पर बल दिया। 
-------- 
रेल मंत्री पवन कुमार. बंसल ने कहा है कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, सी बी आई द्वारा रिश्वत लेने के मामले में कल रात गिरफ्‌तार उनके भांजे से उनका कोई व्यापारिक संबंध नहीं है। एक बयान में उन्होंने दावा किया कि सार्वजनिक जीवन में वे हमेशा ईमानदार रहे हैं और उनके निर्णय को कोई प्रभावित नहीं कर सकता। उन्हें प्रतीक्षा है कि इस मामले की जल्द से जल्द सीबीआई जांच कराई जाये।

इस बीच सी बी आई ने कहा है कि रेलवे बोर्ड के सदस्य महेश कुमार और श्री बंसल के भांजे वी० सिंगला सहित गिरफ्‌तार किये गये लोगों को आज चंडीगढ़ से दिल्ली लाये जाने की संभावना है। सी बी आई के प्रवक्ता ने कहा कि शुरू में रिश्वत की रकम दस करोड़ रूपये मांगी गई थी, जिसे बाद में दो करोड़ रूपये कर दी गई। इसमें से कल शाम ९० लाख रूपये की पहली किश्त दी गई।
इस बीच रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की है। खबर है कि श्री बंसल ने रिश्वत मामले में अपने एक रिश्तेदार की गिरफ्तारी के बाद, अपनी स्थिति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया।
-------- 
पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों के एक दल ने चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती सनाउल्लाह से मुलाकात की। जम्मू की जेल में यह पाकिस्तानी कैदी एक अन्य कैदी के साथ हाथापाई में घायल हो गया था। भारत ने कल रात पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों को उससे मिलने की अनुमति दे दी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने रात में साढ़े तीन बजे सनाउल्लाह को देखा और उसका इलाज कर रहे डॉक्टर से भी मिले। 

सनाउल्लाह को टाडा के प्रावधानों के तहत उम्र कैद की सज+ा दी गई है। उसे १९९९ में गिरफ्‌तार किया गया था। पाकिस्तान के सियालकोट के रहने वाले सनाउल्लाह को जम्मू की कोट भलवाल जेल में घायल होने पर पहले सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। बाद में उसे एम्बुलेंस विमान से पीजीआई चंडीगढ़ ले जाया गया। विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि जम्मू जेल में पाकिस्तानी कैदी पर हमला बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है। 

ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है, पर मुझे लगता है कि ये ज्यादा महत्वपूर्ण है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसा इधर या उधर न हो।
-------- 
पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह पर लाहौर की कोट लखपत जेल में हुए क्रूरतापूर्ण हमले की घटना के एक सप्ताह बाद जेल के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। पंजाब सूबे के गृह सचिव ने कथित लापरवाही बरतने के आरोप में इन अधिकारियों को निलंबित किया।
-------- 
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने न्याय दिलाने की प्रणाली में समान अवसर सुनिश्चित करने तथा उचित कार्य वातावरण की जरूरत पर बल दिया है। आज नई दिल्ली में वकीलों के कल्याण से सम्बद्ध राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि कानूनी पेशें में महिला जजों और वकीलों की बहुत कमी है। इसमें सुधार की जरूरत है ताकि महिलाओं को भी इस क्षेत्र में समान अवसर मिल सकें। 

राष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं पर हाल के बर्बर हमलों और बच्चों के साथ दुर्व्यवहार से राष्ट्रीय चेतना को बहुत धक्का लगा है। उन्होंने कहा कि वकील सदैव से ही समाज की समस्याओं का समाधान करते रहे हैं।इस अवसर पर कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि यू पी ए सरकार वकीलों, विशेषकर महिला वकीलों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। 
-------- 
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया है। वे आज जयपुर में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक-सीएजी द्वारा स्थापित पर्यावरणीय लेखा और स्थायी विकास के अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र का उद्घाटन कर रहे थे। श्री अंसारी ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण पर लगातार बढ़ते व्यय के साथ पर्यावरणीय लेखा का महत्व कई गुना बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रयासों के जरिए देश में पर्यावरण के प्रति जागरूकता काफी बढ़ रही है। उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि पर्यावरण में सुधार लाने की दिशा में सीएजी की भूमिका महत्वपूर्ण है। नियमों और कानूनों की प्रभावशीलता पर टिप्पणी करके तथा सरकार को सुझाव देकर यह भूमिका बखूबी निभाई जा सकती है। 
-------- 
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। २२३ निर्वाचन क्षेत्रों में कल सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग ने सुचारू मतदान के व्यापक प्रबंध किए हैं। एक लाख ३५ हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। 

चुनाव के लिए पूरी तैयारी हो रही है। राज्य में नाइन थाउजेंड नाइन हैंड्रर्ड फिफ्टी फोर हाईपोसेंसेटिव मत केन्द्र और फोरटीन थाउजेंड टू हैंड्रर्ड नाइन सेंसेटिव मत केन्द्र में कड़ी पुलिस निगरानी डाली गई है। कुल वन फोरटी नाइन नक्सल पीड़ित मत केन्द्रों पर केन्द्र सेवा दल नियोजित किये गये है। २००८ में मतदान का प्रमाण सिक्सटी फोर प्वाइंट एट फोर परसेन्ट था। इसे कम से कम सेवनटी फाइव परसेन्ट तक बढ़ाने की चेष्टा इस बार की जा रही है। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बंगलौर। 
-------- 
उधर, गुजरात में लोकसभा की दो और विधानसभा की चार सीटों के लिए उपचुनाव दो जून को कराया जाएगा। पोरबंदर और बनासकांठा लोकसभा तथा चार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। अधिसूचना आठ मई को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र १५ मई तक भरे जा सकेंगे। इनकी जांच १६ मई को होगी और १८ मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वोटों की गिनती पांच जून को होगी। 
-------- 
उत्तर प्रदेश में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा चार और जिलों-लखनऊ, कानपुर, कन्नौज और आगरा में भी रसोई घर शुरू किए जाएंगे। ये रसोई घर लगभग सवा लाख स्कूली बच्चों को दोपहर भोजन योजना के अंतर्गत खाना उपलब्ध कराएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि फाउंडेशन मथुरा जिले के वृंदावन में पहले से ही ऐसा रसोई घर संचालित कर रहा है। फाउंडेशन ने ऐसा पहला किचन वर्ष २००० में बैंगलोर में शुरू किया था। 

फाउंडेशन और कर्नाटक सरकार में वर्ष २००३ में इस कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग के लिए सहमति हुई थी और किसी भी राज्य सरकार से फाउंडेशन की यह पहले कोई साझेदारी बनी थी। आज केन्द्र और विभिन्न सरकारों के सहयोग से फाउंडेशन द्वारा २० स्थानों पर नौ हजार सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों को दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद। 
-------- 
मणिपुर में ओलावृष्टि और आंधी के कारण कई जिलों में भारी तबाही हुई है। चूड़ाचांदपुर जिले में ८५ मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं, जबकि एक सौ ५० मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। पिछले २४ घंटों के दौरान हजारों लोग बेघर हो गए हैं। हालांकि अब तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। 
-------- 
अगले महीने होने वाले आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। गौतम गंभीर और युवराज सिंह १५ खिलाड़ियों की टीम में शामिल नहीं हैं। दिनेश कार्तिक की एकदिवसीय टीम में तीन वर्ष के बाद वापसी हुई है। मुरली विजय, इरफान पठान, विनय कुमार और उमेश यादव टीम में शामिल किए गए हैं। शिखर धवन को भी जगह मिली है। 
१५ सदस्यीय टीम में कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, सुरेश रैना, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, इरफान पठान, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा और विनय कुमार हैं। ग्रुप-ए और बी की दो-दो शीर्ष टीमों के बीच दो सेमीफाइनल मैच १९ जून और २० जून को होंगे, जबकि फाइनल २३ जून को खेला जाएगा। 
-------- 
आईपीएल २०-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा। कल रात कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हराकर अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने छह विकेट पर १३२ रन बनाए थे। 
-----
एटीपी टेनिस के प्रमुख ब्राड ड्रेवेट का कल सिडनी में निधन हो गया । ५४ वर्षीय ब्राड डेविट मोटर न्यूरोन बीमारी से पीड़ित थे। श्री ब्राड ड्रेवेट एटीपी में कार्यकारी अध्यक्ष और जनवरी २०१२ से अध्यक्ष पद पर कार्यरत थे। उन्हें श्रद्वांजलि देने वालों में स्पेनिश स्टार, राफेल नडाल भी शामिल थे।
-------- 
मलेशिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स फाइनल में आज भारत की पी.वी. सिन्धू का मुकाबला सिंगापुर की पांचवी वरीयता प्राप्त गु जुआन से होगा। 
-------- 
पाकिस्तान में इस्लामाबाद के मुख्य आयुक्त ने नोटिस जारी कर आदेश दिया है कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के मुकदमे की सुनवाई उनके चक शहजद फार्म हाउस में की जाये। मुशर्रफ के इसी फार्म हाउस को हिरासती उप-जेल के तौर पर घोषित किया गया है। जियो न्यूज+ ने खबर दी है कि इस्लामाबाद में आतंकवाद निरोधी न्यायालय ने जजों की नजरबंदी के मामले की सुनवाई करते हुए, परवेज मुशर्रफ के मामले की सुनवाई उप-जेल में शुरू करने की अनुमति दी है। इस बीच, परवेज मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने कहा है कि वह ११ मई को होने वाले आम चुनाव का बहिष्कार करेगी।

No comments:

Post a Comment