Friday 3 May 2013


३.०५.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-
  • कोयला खंड आवंटन और १९८४ के दिल्ली दंगों के मुद्दे पर लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए और राज्यसभा की बैठक ढाई बजे तक स्थगित।
  • सरबजीत का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जा रहा है। उनके पैतृक गांव भिखीविंड में अपार जनसमूह उमड़ा।
  • जम्मू जेल में पाकिस्तानी कैदी पर हमला; जेल वार्डन निलंबित; घटना की जांच जारी।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर। प्रचार आज शाम समाप्त होगा।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती की; नकद आरक्षी अनुपात में कोई बदलाव नहीं। सेन्सेक्स १२६ अंक गिरा।
  • मुम्बई आतंकी हमलों और बेनजीर भुट्टों हत्या मामलों के पाकिस्तानी वकील की इस्लामाबाद में गोली मारकर हत्या।
------
संसद के दोनों सदनों में आज कोयला खंड आवंटन और दिल्ली में १९८४ के दंगों को लेकर शोर-शराबा हुआ। लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए और राज्यसभा की कार्यवाही तीसरे पहर ढाई बजे तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले दोनों सदनों की कार्यवाही १२ बजे तक स्थगित की गई थी। 

१२ बजे लोकसभा की बैठक फिर शुरू होने पर भारतीय जनता पार्टी के सदस्य कोयला खंड आवंटन मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री के त्यागपत्र की मांग करते हुए फिर से सदन के बीचो बीच आ गये। शिरोमणि अकाली दल के सदस्य भी सदन के बीचो बीच आ गये। वे दिल्ली में दंगों के मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की भूमिका की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय की निगरानी में विशेष जांच दल गठित करने की मांग कर रहे थे। समाजवादी पार्टी के सदस्य भी लद्दाख क्षेत्र में चीन के अतिक्रमण के खिलाफ विरोध प्रकट करते हुए अध्यक्ष के आसन के सामने आ गये। इस पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। 

राज्यसभा में भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी। भाजपा के सदस्य कोयला खंड आवंटन मामले को लेकर प्रधानमंत्री के त्यागपत्र की लगातार मांग कर रहे थे। शोर-शराबा जारी रहने के कारण उप सभापति प्रौफेसर पी जी कुरियन ने सदन की कार्यवाही ढाई बजे तक स्थगित कर दी।
------
संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के पूरे प्रयास किये जायेंगे कि संसद का चालू सत्र समाप्त होने से पहले सभी महत्वपूर्ण विधेयक पारित हो जायें। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक और भूमि अधिग्रहण विधेयक गरीबों और किसानों के हित में है। श्री कमलनाथ ने कहा कि अधिकतर राजनीतिक दल चाहते हैं कि संसद की कार्यवाही सूचारू रूप से चले। भारतीय जनता पार्टी का नाम लिये बिना उन्होंने कहा कि केवल एक पार्टी संसद की कार्यवाही में बाधा डाल रही है।
-------
सरबजीत सिंह को पंजाब में उनके पैतृक गांव भिखीविंड में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। उनकी अत्येष्टि के अवसर पर भारी भीड़ उमड़ी। इससे पहले सरबजीत का पार्थिव शरीर कल रात पोस्टमार्टम के बाद परिवार को सौंपा गया। पाकिस्तान की जेल में कैदियों के बर्बर हमले के बाद बुधवार को लाहौर के एक अस्पताल में सरबजीत की मृत्यु हो गई थी। पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी ने तरण तारण के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राज जीत सिंह के नेतृत्व में सरबजीत सिंह का पार्थिव शरीर भिखीविंड गांव में उनके परिवार को सौंपा। 

पंजाब सरकार ने सरबजीत के परिवार को एक करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता और राज्य में तीन दिन का शोक की घोषणा की है। केन्द्र सरकार ने सरबजीत सिंह के परिवार के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से २५ लाख रूपये की अनुदान की घोषणा की है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सयैद अकबरूद्दीन ने बताया कि पाकिस्तान ने सरबजीत सिंह पर जो भी आरोप लगाये, भारत ने उन्हें कभी भी उनका दोषी नहीं माना। विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि इस मुद्दे पर देश भर में शोक की लहर है और सरकार मृतक के परिवार को पूरा समर्थन देगी।

भारतीय जनता पार्टी ने यूपीए सरकार से कहा है कि सरबजीत सिंह की बर्बर हत्या को देखते हुए पाकिस्तान के साथ आपसी संबंध तोड़ लिये जाएं। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने इस्लामाबाद से भारतीय उच्चायुक्त को वापस बुलाने की मांग की है। 
गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि वे अपने यहां जेलो में बंद सभी पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा बढ़ाएं।
------
जम्मू-कश्मीर में उच्च सुरक्षा वाली जम्मू की कोट भलवाल सैन्ट्रल जेल में कैदियों ने एक पाकिस्तानी कैदी पर हमला किया है। साठ वर्षीय पाकिस्तानी कैदी की पहचान सनाउल्ला के रूप में की गई है। उसे गंभीर चोटें आईं है और इलाज के लिए जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया है। 

जम्मू-कश्मीर सरकार ने घटना को गंभीरता से लेते हुए जेल वॉर्डन रजनी सहगल और कुछ अन्य कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है और घटना की जांच के आदेश दिये हैं। कोट भलवाल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे पूर्व सैनिक विनोद कुमार के खिलाफ हमले का मामला दर्ज किया गया है। आकाशवाणी संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सनाउल्ला को अप्रैल १९९९ में आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित पांच मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।
------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि पाकिस्तानी कैदी पर हमले के मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि ये हमला आज सुबह साढ़ें आठ बजे हुआ और इसकी जांच का काम जारी है। विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता सयैद अकबरूद्दीन ने इस घटना पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि घायल पाकिस्तानी कैदी का उपचार किया जा रहा है 

हम फिलहाल घायल कैदी को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करा रहे हैं और एक बार चिकित्सा के सारे प्रबन्ध हो जायें, उसके बाद हम उसको कौंसलर भी उपलब्ध करायेंगे। हम इस मामले में नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास के साथ भी सम्पर्क में हैं।
श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि भारत एक बैठक में पाकिस्तान के साथ कैदियों के बारे में भारत-पाकिस्तान न्यायिक समिति की सिफारिशों पर विचार करना चाहता है।
------
कर्नाटक में स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए एक लाख ३५ हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये जायेंगे। पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक विपिन्न गोपाल कृष्ण होसुर ने आज बंगलौर में संवाददाताओं को बताया कि नौ हजार नौ सौ ५४ अत्यधिक संवेदनशील १४ हजार २०९ संवेदनशील और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के १४९ मतदान केंद्रों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई जायेगी। एहतियात के तौर पर ८५ हजार तीन सौ ३८ लाइसेंस वाली बंदूकें थानों में जमा कराई गई हैं। और ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता-

पुलिस ने ११७ सीमा सुरक्षा चेक पोस्ट, १३० शराब जांच दल और ११७ अन्य पुलिस निगरानी केन्द्र स्थापित किये हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में केन्द्र पुलिस दल नियोजित किये जा चुके हैं। विपिन्न गोपाल कृष्णा ने मतदाताओं से निवेदन किया है कि वे निर्भीक होकर वोट डालें। इस बीच आज प्रचार का अन्तिम दिन होने के कारण मतदान केन्द्रों में सुरक्षा बल के जवानों का नियोजित करना आरम्भ हो गया है। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बंगलौर। 
------
चुनाव के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन है। हमारे संवाददाता ने गुलबर्गा से खबर दी है कि जिले की सभी नौ विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार पूरे जोर-शोर से चल रहा है। 

कर्नाटक के उत्तरी हिस्से गुलबर्गा जिले में चुनाव प्रचार पूरी तेजी पर है। आज प्रचार अभियान के आखिरी दिन सभी प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है और प्रचार के सभी तरीके इस्तेमाल किये जा रहे हैं। शहर सुबह से ही लाउडस्पीकरों के शोर से गूंज रहा है। इलेक्ट्रोनिक डिस्पले बोर्ड से लेकर ऑटो रिक्शा, जीप और कार भी प्रचार में इस्तेमाल किये जा रहे हैं। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और कर्नाटक जनता पार्टी प्रचार में काफी आगे नजर आ रही है , वहीं कई निर्दलीय प्रत्याशी भी आज प्रचार के आखिरी दिन काफी सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में भी चुनाव प्रचार तेजी पर है। प्रवीण पारा के साथ अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जे+वर्गी गुलबर्गा। 
----- 
तमिलनाडु विधानसभा ने भारतीय मछुआरों के मछली पकडने के अधिकार कायम करने के लिए कच्चातिवु को फिर से हासिल करने का प्रस्ताव आज सर्वसम्मति से पारित किया। मुख्यमंत्री जयललिता ने आज यह विशेष प्रस्ताव रखा और कांग्रेस सहित सभी दलों के सदस्यों ने इसका समर्थन किया। सुश्री जयललिता ने इस द्वीप का ऐतिहासिक ब्यौरा दिया और तमिलनाडु के मछुआरों के सामने आ रही अनेक कठिनाइयों की चर्चा की। 
------
भारतीय रिजर्व बैंक ने नकदी समायोजन व्यवस्था के तहत रेपो दर में एक चौथाई प्रतिशत की कमी करके इसे तुरंत प्रभाव से साढे सात प्रतिशत से घटाकर सवा सात प्रतिशत कर दिया है। रिवर्स रेपो दर में भी इतनी ही कटौती करके इसे छह दशमलव २-५ प्रतिशत किया गया है। मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी दर और बैंक दर भी तुरंत प्रभाव से आठ दशमलव २-५ प्रतिशत कर दी गई है। नकद आरक्षी अनुपात चार प्रतिशत ही रहेगा। रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर ५ दशमलव ७ प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर करीब साढें पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है। 
२०१३-१४ के मौद्रिक नीति वक्तव्य में रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके वृद्धि और मुद्रास्फीति के आकलन को देखते हुए मौद्रिक दरों को और उदार बनाने की गुंंजाइश कम है। रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा कि आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए केवल मौद्रिक नीति उपाय ही पर्याप्त नहीं होंगे। 
कट-सुब्बाराव
रेपो रेट में और कमी करने का आज का फैसला आर्थिक वृद्धि तेज करने के लिए पिछले साल जनवरी से शुरू किये गये उपायों को आगे बढ़ायेगा। सिर्फ हाल की मौद्रिक नीति में उठाये गये कदमों से ही आर्थिक वृद्धि में सुधार नहीं होगा, इसके साथ ही आपूर्ति में आ रही रूकावटों को दूर करना होगा, प्रशासन में सुधार करना होगा और सार्वजनिक निवेश बढा+ना होगा। 

रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख नीतिगत दरों में कटौती किये जाने के फैसले से आवास और कार ऋणों पर ब्याज दरें कम होंगी। २०१३-१४ की अगली मध्य तिमाही समीक्षा की घोषणा १७ जून २०१३ को की जायेगी। 
------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने आशा व्यक्त की है कि मुद्रास्फीति में गिरावट से रिजर्व बैंक द्वारा दरों में कटौती करने की गुंजाइश बढेगी। वे चालू वित्त वर्ष के लिए रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति पर टिप्पणी कर रहे थे। 
-----
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी रंगराजन ने आज नर्ई दिल्ली में कहा कि ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत कटौती का रिजर्व बैंक का फैसला वर्तमान आर्थिक स्थिति को देखते हुए नपा-तुला कदम है। 
------
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेंसेक्स ८४ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ६५१ पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये ६७ .अंक गिरकर १९ हजार ६६७ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी १८ अंक की गिरावट के साथ पांच हजार ९८२ पर खुला और अब से कुछ देर पहले ये २७ अंकों की गिरावट के साथ.५.हजार ९७१ पर था।
अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १७ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ९८ पैसे बोली गई।
------
मुम्बई आतंकी हमले और बेनजीर भुट्टो हत्या मामलों को देख रहे एक वरिष्ठ वकील की आज पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने कहा है कि मोटर साइकिल पर सवार इन बंदूकधारियों ने आज सुबह साढे सात बजे भीड भरे व्यावसायिक क्षेत्र में संघीय जांच एजेंसी के वकील चौधरी जुलफिकार अली की कार पर गोलियां चलाई। 
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज शाम नई दिल्ली में आयोजित भव्य समारोह में ६०वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान करेंगे। हिन्दी फिल्म पानसिंह तोमर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और उसके नायक इरफान खान को, मराठी फिल्म अनुमति में विक्रम गोखले के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया जायेगा। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मराठी फिल्म धाग के लिए ऊषा जाधव को प्रदान किया जायेगा। सह-अभिनेता के रूप में विक्की डोनर के लिए अनु कपूर को चुना गया है

No comments:

Post a Comment