Wednesday 8 May 2013


०७.०५.२०१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार : -
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधा आने से दिनभर के लिए स्थगित। कांग्रेस ने विपक्ष से खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयक को पारित कराने में सरकार के सहयोग की अपील की।
  • सरकार ने निवेशकों के हितों का तरीका सुझाने के लिए अतंर मंत्रालय समूह का गठन किया।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना कल।
  • पाकिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान दो बम विस्फोटों में १८ लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स में २१५ अंकों का उछाल।
  • १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय पुरुष टीम फाइनल में।
-----
संसद में, प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह और रेलमंत्री पवन कुमार बंसल तथा कानून मंत्री अश्विनी कुमार के इस्तीफे की मांग को लेकर विपक्ष के अड़ियल रवैये के कारण बजट सत्र का दूसरा चरण बेकार चले जाने की संभावना है। इस मांग को लेकर विपक्ष लगातार संसद की कार्यवाही में रुकावट डाल रहा है। आज दसवें दिन भी दोनों सदनों के कामकाज में बाधा आई। दोनों सदनों की कार्यवाही भोजनावकाश से पहले दो बार स्थगित किए जाने के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। 

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार अध्यक्ष को प्रश्नकाल के दौरान ही कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। कार्यवाही फिर शुरू होने पर भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ तो पीठासीन अधिकारी सरदिन्हा ने कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी। 
राज्यसभा में दो बजे कार्यवाही फिर शुरू हुई तो उप सभापति पी जे कुरियन ने महिलाओं के प्रति अत्याचारों के बारे में अल्प अवधि चर्चा कराने की कोशिश की, लेकिन विपक्ष के हंगामें के कारण कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। 
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने विश्वास व्यक्त किया है कि संसद में खाद्य सुरक्षा विधेयक पारित हो जाएगा। संसद से बाहर उन्होंने संसद की कार्यवाही में लगातार बाधा पड़ने पर दुख व्यक्त किया। श्री तिवारी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक एक महत्वपूर्ण कानून है। 
-----
कांग्रेस ने महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा विधेयक और भूमि अधिग्रहण विधेयक को पास कराने के लिए विपक्षी दलों से सरकार को सहयोग देने का आग्रह किया है। नई दिल्ली में कांग्रेस प्रवक्ता संदीप दीक्षित ने कहा कि ये दोनों विधेयक गरीबों और किसानों के कल्याण के लिए हैं। 

दो मंत्रियों के इस्तीफे हैं या उनके साथ क्या हो रहा है। उनका जनता के कल्याण से कोई सीधा-सीधा संबंध नहीं है। वह दोनों अलग मसले हैं। ये दो बिल इन दोनों मंत्रियों पर बातें आईं उन पर बहुत पहले से हैं। तो क्या अपनी राजनीतिक फायदे के लिए हम जनता का हित पीछे छोड़ देंगे।

-----
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस के रवैये के कारण संसद के इस सत्र में कामकाज में रुकावट आई। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अगर विधि मंत्री और रेल मंत्री इस्तीफा दे देते तो संसद में गतिरोध की स्थिति से बचा जा सकता था। 

दोनों मंत्रियों के इस्तीफे केवल बीजेपी ही नहीं सभी विपक्ष दल और उनके समर्थक दल भी मांग रहे हैं कि इस्तीफा देना चाहिए। हमारी प्रधानमंत्री की इस्तीफे की मांग हैं लेकिन संसद का गतिरोध दूर करने के लिए ये दो इस्तीफे होते हैं तो भी संसद शुरू हो सकती है।
-----
धोखाधड़ी भरी निवेश योजनाओं के जरिये आम जनता को ठगने की बढती घटनाओं के बीच सरकार ने एक अंतर-मंत्रालय समूह आईएमजी का गठन किया है। यह समूह जो बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने और निवेशकों के हितों का संरक्षण करने के उपाय सुझाएगा। 

सरकारी सूत्रों के अनुसार इस में वित्त और कंपनी मामलों के मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक तथा प्रतिभूति और विनियम बोर्ड-सेबीः के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

सरकार ने इस समूह का गठन, कोलकाता स्थित शारदा समूह  द्वारा हाल में धन जुटाने की योजनाओं के जरिये निवेशकों के साथ करोड़ों रुपये की धोखाधडी करने का मामला सामने आने के बाद किया हैं। 
-----
कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना कल होगी। विधानसभा की २२४ सीटों में से २२३ पर रविवार को वोट डाले गये थे। मैसूर जिले में पेरियापटना क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान २८ मई को कराया जायेगा।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 
 
वोटों की गिनती की तैयारी पूरी कर ली गई है। कल सुबह आठ बजे वोटों को गिनने का काम शुरू होगा और राज्य में ३६ जगह पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और करीब १० हजार कर्मचारी मतगणना का काम करेंगे। सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। जहां पर केंद्र की पेरामीलिट्री फोर्सेस हैं वो उनको सुरक्षा प्रदान कर रही है।

हरेक मत क्षेत्र में मतों की गिनती करने १४ टेबल डाले गए हैं। इनके लिए कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। इनके साथ ऊपरी स्तर के अधिकारी और माइक्रो ओबर्जबर भी मोैजूद होंगे। मतों की गिनती केंद्रों के चारों और कड़ी निगरानी का इंतेजाम भी किया गया है। सेक्शन १४४ के अनुसार गिनती केंद्रों के पास प्रतिबंधक आदेश कल मध्य रात्रि तक डाले गए है। शराब की बिक्री पर भी रोक डाली गई है। मुख्य चुनाव अधिकारी के अनुसार कल दोपहर तक काफी संख्या में नतीजें आने की संभावना है। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बंगलोर।

-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने चुनाव परिणामों की जानकारी देने के लिए विशेष प्रबन्ध किये हैं। कल सुबह १० बजे से दिन में एक बजे तक प्रसारित होने वाले हिन्दी और अंग्रेजी समाचार बुलेटिनों की अवधि ५ मिनट से बढ़ाकर १० मिनट कर दी गई है। शाम छह बजे प्रसारित होने वाले अंग्रेजी और हिन्दी के समाचार बुलेटिन भी १०-१० मिनट के होंगे। 

रात साढ़े नौ बजे एक घंटे का रेडियो ब्रिज कार्यक्रम होगा, जिसमें आकाशवाणी के स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञ कर्नाटक में मौजूद संवाददाताओं और विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे। ये कार्यक्रम राजधानी और एफ० एम० गोल्ड चैनलों पर सुने जा सकते हैं। 
-----
पाकिस्तान में आज हुए दो बम विस्फोटों में १८ लोग मारे गए और ५० से अधिक घायल हो गए हैं। बारह लोगों की उस समय मृत्यु हो गई जब ११ मई को होने वाले चुनाव का प्रचार कर रहे जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के नेता मुफ्ती सईद जहान की कार के निकट एक आत्मघाती बम हमलावर ने विस्फोट किया। हालांकि इस हमले में वे बाल बाल बच गए।

इसके कुछ घंटे बाद निचले दिर जिले के बाबागाम में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की बैठक में विस्फोट किया गया। सरकारी समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि इस घटना में छह लोग मारे गए और १५ घायल हो गए। दोनों ही हमलों की जिम्मेदारी अभी तक किसी गुट ने नहीं ली है।
-----
लाहौर में चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व क्रिकेटर और राजनीतिज्ञ इमरान खान अचानक संतुलन खो देने से मंच से गिर पड़े।
-----
मैक्सिको सिटी के एक उपनगरीय इलाके में आज तड़के स्थानीय समयानुसार पांच बजे एक गैस टैंकर में हुए विस्फोट में १५ लोग मारे गये हैं जबकि ३६ अन्य घायल हो गयेहैं। मैक्सिको के नागरिक सुरक्षा विभाग ने कहा है कि यह आंकड़े प्रारम्भिक हैं और संख्या बढ़ भी सकती है। अधिकारियों के अनुसार विस्फोट में पन्द्रह वाहनों और बीस घरों को भी नुकसान पहुंचा है। 
-----
सी बी आई ने दस करोड़ रुपए के रेलवे रिश्वत मामले में कथित मध्यस्थ और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे विजय सिंगला के निकट सहयोगी अजय गर्ग को गिरफ्तार किया है। अदालत ने उसे बृहस्पतिवार तक सी बी आई हिरासत में भेज दिया है। अदालत ने सिंगला, नारायण राव मंजूनाथ, जी जी ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और संदीप गोयल को भी बृहस्पतिवार तक सी बी आई की हिरासत में दिया है। जांच एजेंसी ने इस मामले में आरोपी रेलवे बोर्ड के निलम्बित सदस्य स्टाफ महेश कुमार द्वारा सिंगला को कथित रूप से दिए गए दो करोड़ रुपए के स्रोत का पता लगाने के लिए पूछताछ के लिए इनकी हिरासत बढ़ाने का अनुरोध किया था। 
-----
नियंत्रक और महालेखा परीक्षक-सी ए जी ने खाद्यान्नों का न्यूनतम समर्थन मूल्य ग़लत तरीके से तय करने के लिए सरकार की आलोचना की है। उसने कहा है कि कृषि लागत और मूल्य आयोग ने उत्पादन लागत के अनुरूप न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने के लिए निर्धारित नियमों का पालन नहीं किया। सी ए जी ने भारतीय खाद्य निगम के अनाज प्रबंधन के बारे में आज संसद में पेश रिपोर्ट में उत्पादन लागत के अनुरूप न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने के तरीके में अधिक पारदर्शिता बरतने पर जोर दिया है। 

आपात स्थिति से निपटने के लिए अनाज का बफर स्टॉक बनाने के वास्ते तय किए गये नियमों में खामियों का जिक्र करते हुए सी ए जी ने अनाज की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इनकी अधिक खरीद करने का सुझाव दिया है। 
-----
उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में अमेठी में शुकलपुर पुलिस क्षेत्र में आज शाम जहरीली शराब पीने से छह लोगों की मौत हो गई। तीन लोगों की हालत गंभीर है। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी हैं।.
-----
बाम्बे शेयर बाजार सूचकांक आज पिछले तीन महीने में सबसे ऊपरी स्तर पर बंद हुआ। 

आर्थिक जगत की खबरें

बॉॅम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज सेंसेक्स २१५ अंक बढ़कर १९ हजार ८८९ पर बंद हुआ। निफ्टी ७३ अंक बढ़कर छह हजार ४४ पर जा पहुंचा। रूपया चार पैसे मजबूत हुआ एक डॉलर का मूल्य ५४ रूपये १४ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में १० ग्राम सोने का मूल्य वर्तमान स्तर पर मांग में कमी और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के बीच २२० रूपये गिरकर २७ हजार ६५० रूपये हो गया। चांदी का मूल्य ९०० रूपये गिरकर ४५ हजार ३०० रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंचा। उधर, अमरीका में कच्चे तेल का वायदा मूल्य ४४ सेंट गिरकर ९५ डॉलर ७१ सेंट प्रति बैरल रहा।

सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों और बीमा क्षेत्र के १५ अधिकारियों को मनी लांड्रिंग में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अलावा दस बैंक अधिकारियों को काम से हटा दिया गया है और छह को अवकाश पर भेज दिया गया है। कोबरापोस्ट वेबसाइट के बैंकों और बीमा कंपनियों द्वारा मनी लांड्रिंग के खुलासे के बाद यह कार्रवाई की गई है । 
वित्त मंत्रालय ने खुलासे के बाद विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशकों को इस मुददे पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। वित्त मंत्रालय ने तत्काल इस मामले पर कार्रवाई की रिपोर्ट भी मांगी है । 
-----
त्रिपुरा सरकार ने गैर बैकिंग वित्तीय कम्पनियों के खिलाफ १५ मामले सी बी आई को सौंपने का फैसला किया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने दी। 
-----
सरकार ने २६२ करोड़ रूपये से अधिक के १७ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रस्तावों को अनुमति दे दी है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह प्रस्ताव औषधि, रक्षा संबंधी उत्पादन, सूचना और प्रसारण तथा दूरसंचार क्षेत्रों के हैं। इन प्रस्तावों को विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड की सिफारिश पर मंजूर किया गया है।
-----
नई दिल्ली में चल रही १९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय पुरुष टीम लगातार पांचवी बार फाइनल में पहुंच गई है लेकिन भारतीय महिला टीम को सेमी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय पुरुष टीम ने इंग्लैंड पर ३-२ से जीत दर्ज की जबकि भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के हाथों २-३ से हार कर कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।
फाइनल में कल भारतीय टीम का मुकाबला सिंगापुर से होगा। 
-----
आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में मुंबई में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते हुए मुंबई इंडियन्स ने ताजा समाचार मिलने तक ९ ओवर में बिना विकेट पर खोए ६३ रन बना लिए थे। 

आज के पहले मैच में जयपुर में राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को १३ गेंद शेष रहते ९ विकेट से हराया।  टूर्नामेंट में कल एक ही मैच खेला जाएगा जिसमें हैदराबाद में सनराइज+र्स हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। 
-----
राजधानी दिल्ली में तापमान में वृद्धि और तेज धूप से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा। आज अधिकतम तापमान ४० दशमलव आठ डिग्री और न्यूनतम २५ दशमलव तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में भी गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। अनेक स्थानों पर पारा ४४ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।
-----
महाराष्ट्र में, विदर्भ क्षेत्र के कई जिलों में लू का प्रकोप जारी हैं। पिछले कुछ दिनों से पारा यहां ४५ डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना हुआ है। आज ४५ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नागपुर इस क्षेत्र का सबसे गर्म स्थान रहा। 
-----
१९९३ के दिल्ली बम विस्फोट के दोषी देविन्दर पाल सिंह भुल्लर की पत्नी ने अपनी पुनर्विचार याचिका पर फैसला होने तक उसकी मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि भुल्लर की पत्नी ने १२ अप्रैल को उच्चतम न्यायालय के फैसले पर दोबारा विचार किये जाने संबंधी याचिका दायर की है। इससे पहले न्यायालय ने भुल्लर की दया याचिका पर फैसला देने में देरी के आधार पर उसकी मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने की याचिका खारिज कर दी थी। 
-----
भारत-नेपाल सीमा के निर्धारण का काम लगभग पूरा हो गया है। दोनों देशों ने संयुक्त तकनीकी समिति के माध्यम से वैज्ञानिक रूप से सीमांकन का काम संयुक्त रूप से शुरू किया था। अब वे चुनिन्दा सेक्टरों में सीमा पर खम्बे लगाने के लिए सीमा कार्य दल बनाने पर सहमत हो गए हैं। गृह राज्य मंत्री मुल्लापल्ली रामचन्द्रन्‌ ने लोकसभा में यह जानकारी दी

No comments:

Post a Comment