Tuesday 21 May 2013


२१.०५.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५ 
मुख्य समाचार:-
  • चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग ने दोनों देशों के लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने पर जोर दिया। वर्ष २०१४ को भारत-चीन मैत्री वर्ष घोषित किया।
  • आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में पूर्व रणजी खिलाड़ी बाबूराव यादव गिरफ्तार।
  • उच्चतम न्यायालय बाकी आईपीएल मैचों को स्थगित किए जाने संबंधी जनहित याचिका की तत्काल सुनवाई पर सहमत।
  • अमेरिका के ओक्लाहामा शहर में जबर्दस्त चक्रवाती तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर इक्यानवें हुई।
  • पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की २२ वीं पुण्य तिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में सुधार। डॉलर के मुकाबले रूपया १६ पैसे मजबूत।
----
चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग ने भारत और चीन की जनता के बीच सम्पर्क बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने २०१४ को दोनों देशों के बीच सद्भाव और मैत्री का वर्ष घोषित किया।आज नई दिल्ली में फिक्की और आईसीडब्ल्यूए के एक आयोजन में उन्होंने कहा कि भारत और चीन व्यापार असंतुलन दूर करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि चीन कभी भी व्यापार संतुलन अपने पक्ष में नहीं रखना चाहता। व्यवस्थित व्यापार संतुलन रखना ही दोनों देशों के हित में है। श्री ली ने दोनों देशों के बाजारों के बीच एकजुटता बढ़ाने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बाजारों को जोड़ने से भारत और चीन विश्व अर्थव्यवस्था में नई जान डाल सकेंगे। 

दोनों देशों के बीच व्यापार घाटा कम करने के उद्देश्य से श्री ली ने कहा कि चीन अपनी कंपनियों को भारत में निवेश बढ़ाने और भारतीय माल को अपने बाजार में अधिक प्रवेश देने में मदद करने के लिए समर्थन देगा।सीमा के मुद्दे पर चीन के प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों में सीमा समस्या का परस्पर स्वीकार्य समाधान निकालने की सामर्थ्य है और दोनों देश इस जटिल मुद्दे को सुलझाने से बच नहीं रहे हैं। 

श्री ली ने दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में शांति और स्थिरता की हिमायत करते हुए आशा व्यक्त की कि सम्बद्ध मुद्दे जल्दी ही सुलझ जाएंगे।विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने चीन के प्रधानमंत्री की यात्रा को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि श्री ली ने प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी तथा अन्य नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की है।
----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के बीच आज नई दिल्ली में होने वाली वार्ता में अफगानिस्तान में शांति और आम सहमति बनाने पर चर्चा होगी। उम्मीद है कि दोनों नेता अफगानिस्तान में सुरक्षा और बुनियादी सुविधाओं के विकास पर विशेष रूप से चर्चा करेंगे।तीन दिन की भारत यात्रा के दौरान श्री करजई परस्पर और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अफगानिस्तान से २०१४ में नैटो सेनाओं की प्रस्तावित वापसी को देखते हुए श्री करजई की भारत यात्रा का विशेष महत्व है। 
----
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी आतंकवाद से संघर्ष में सहयोग, अफगानिस्तान और विकास परियोजनाओं जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए आज उज्बेकिस्तान के लिए रवाना हो गये। चार दिन की इस यात्रा में श्री अंसारी ताशकंद में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करिमोफ से मिलेंगे। वे समरकंद और बुखारा में वहां के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। उपराष्ट्रपति के साथ पर्यावरण मंत्री जयन्ती नटराजन, सांसद के एन बालगोपाल, शिवानंद तिवारी, सुमित्रा महाजन और ई एम एस नचियप्पन सहित एक उच्चस्तरीय शिष्टमण्डल भी गया है। इस यात्रा से दोनों देशों के आपसी संबंधों को गति मिलने की उम्मीद है। 
----
पूर्व रणजी खिलाड़ी बाबूराव यादव को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्‌तार किया गया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि वह इस मामले में गिरफ्‌तार तीन आईपीएल खिलाड़ियों और कुछ सट्टेबाजों की हिरासत की अवधि बढ़ाने की मांग कर सकती है। बाबूराव यादव को कल दिल्ली से पकड़ा गया और गिरफ्‌तार खिलाड़ी अजित चंदीला के साथ उसके संबंधों के बारे में पूछताछ की गई। 

पुलिस सूत्रों ने कहा है कि यादव ने कथित रूप से चंदीला को सट्टेबाज सुनील भाटिया से मिलवाया था। सुनील भाटिया को भी गिरफ्‌तार किया जा चुका है। यादव की गिरफ्‌तारी के बाद कुल मिलाकर १८ लोगों को इस मामले में गिरफ्‌तार किया जा चुका है। 
इस बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोध इकाई के प्रमुख रवि सवानी ने दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें हर संभव सहायता की पेशकश की। 
----
उच्चतम न्यायाला स्पॉट फिक्सिंग को देखते हुए आईपीएल के बाकी मैचों पर रोक लगाने संबंधी याचिका की जल्दी सुनवाई करने पर सहमत हो गया है। न्यायमूर्ति बी एस चौहान और दीपक मिश्रा ने इस मामले की सुनवाई तीसरे पहर दो बजे के लिए तय की। याचिका में मैच फिक्सिंग और आईपीएल में अन्य अनियमितताओं को देखते हुए विशेष जांच दल गठित करने की भी मांग की गई है। लखनऊ के एक निवासी की इस याचिका में आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी टीमों, क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड और सरकार को भी पक्ष बनाया गया है।
----
कृतज्ञ राष्ट्र, आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी २२वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनकी समाधि वीर भूमि पर पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री के पुत्र और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी पुत्री प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी श्रीमती सोनिया गांधी के साथ वीरभूमि पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे। वीरभूमि पर शांति मंत्र का पाठ किया गया।

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद, रक्षामंत्री ए के एंटनी, संसदीय कार्य और शहरी विकास मंत्री कमलनाथ ने भी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। २१ मई १९९१ को तमिलनाडु में श्रीपेरम्बुदूर में चुनाव प्रचार के दौरान राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। इस अवसर पर श्रीपेराम्बदूर में एक प्रार्थनासभा का आयोजन किया गया। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता ने राज्य सचिवालय में मंत्रिमण्डल के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों को आतंकवाद से संघर्ष की शपथ दिलाई। राजीव गांधी बलिदान दिवस को आतंकवाद रोधी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को हिंसा और विनाश के प्रति सचेत करना है। ये दिन एक ऐसा अवसर है जब मिल-जुलकर रहने की भावना को प्रोत्साहित किया जाता है। पूरे देश में इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं ताकि लोगों को पता लग सके की आतंकवाद के कारण कितने निर्दोष लोगों की जानें जाती हैं। इस अवसर पर सभी वर्गों के लोगों ने आतंकवाद का विरोध और उसका सफाया करने तथा शांति, सामाजिक सद्भाव और आपसी सूझबूझ बनाये रखने की वचनबद्धता व्यक्त की। शीला, आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

----
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने फिर कहा है कि भारतीय मछुआरों की समस्याओं के स्थायी हल के लिए कच्चातीवू द्वीप भारत को वापिस हासिल करना होगा। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को लिखे एक पत्र में सुश्री जयललिता ने ऐसी कई घटनाओं का जिक्र किया है जब कच्चातीवू के निकट भारतीय मछुआरों को तंग किया गया। सुश्री जयललिता ने इस बारे में उच्चतम न्यायालय में उनके द्वारा दायर मामले का भी जिक्र किया है।मछुआरों की सुरक्षा को लेकर हो रही चिंताओं के मद्देनजर सुश्री जयललिता ने कहा है कि प्रधानमंत्री को इस द्वीप और उसके आसपास के इलाकों को श्रीलंका से वापिस लेने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। 
----
निर्वाचन आयोग और मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहली बार राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के जरिए लोगों को चुनावों के बारे में जागरूक और शिक्षित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। निर्वाचन आयोग और राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण के बीच आज नई दिल्ली में इस आशय के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते का उद्देश्य वयस्कों, कमजोर और लाचार महिलाओं तथा अल्पसंख्यकों को उनके मताधिकार और लोकतंत्र में उनकी भागीदारी के महत्व के बारे में जागरूक करना है। मानव संसाधन विकास मंत्री एम एम पल्लमराजू ने इस समझौता ज्ञापन को देश में लोकतंत्र की जड़े मजबूत करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम बताया है। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री शशि थरूर ने कहा कि नागरिकों के सशक्तिरण के लिए उन्हें चुनावों के बारे में शिक्षित करना बहुत जरूरी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत ने कहा कि यह समझौता एक स्वागत योग्य कदम है। 
----
देश के विभिन्न हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। जम्मू कश्मीर में समूचे जम्मू क्षेत्र में जबर्दस्त गर्मी पड़ रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल की रात साढे २८ डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे गर्म था।
 
मौसम विभाग के अनुसार जम्मू शहर में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक ४३ दशमलव सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और आने वाले दिनों में गर्मी और तेज होने की संभावना व्यक्त की गई है। पारा बढ़ने के साथ ही जम्मू में सामान्य जनजीवन ठहर सा गया है और गर्मी में बाहर निकलने की बजाय लोग घरों में ही सीमित होकर रह गये हैं। दूसरी तरफ तापमान के पिछले कुछ दिनों के दौरान ४३ डिग्री के आसपास रहने के कारण शहर में बिजली के इस्तेमाल में वृद्धि हो गई है और लोगों को अब बिजली कटौती का भी सामना करना पड़ रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से मैं चंद्रकांत शर्मा।

राजस्थान में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। चुरू में अधिकतम तापमान ४८ डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है॥ 
 
पिछले एक सप्ताह से जारी लू मौसम विभाग के अनुसार अगले ४८ घंटों तक और जारी रहने के संभावना है। गर्मी इतनी भीषण है कि सुबह का तापमान ही ४० डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। आज सुबह साढ़े ११ बजे ही श्री गंगानगर में तापमान ४४ डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया जबकि कोटा में यह ४३ डिग्री सेल्सियस था। चुरू में भी आज सुबह का तापमान ४२ डिग्री सेल्सियस था। चुरू और कई अन्य स्थानों पर जिला प्रशासन ने गर्मी का असर कम करने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू किया है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

उत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्तव्यस्त है। राज्य में पिछले २४ घंटे के दौरान लू लगने से तीन लोगों की मृत्यु हो गई है। दो व्यक्तियों की मौत जालौन में हुई जबकि आगरा में ताजमहल परिसर में चेन्नई से आये एक पर्यटक की मृत्यु हो गई। 
मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में जबरदस्त गर्मी से कोई राहत नहीं है। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि अधिकतम तामपान लगातार ४५ डिग्री या उससे अधिक चल रहा है।
 
राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी की मार आम जनजीवन पर पड़ रही है। खासकर उत्तरी मध्यप्रदेश में पारे के ४० डिग्री के पार चल जाने से नागरिक बेहाल हैं। खुजराहो में कल ४० दशमलव सात डिग्री तापमान दर्ज किया गया। सूरज के आग उगलने से अधिकांश क्षेत्रों में दिन में सड़कें लगभग वीरान हो जाती हैं। राज्य में लू से अब तक तीन लोगों के मरने की खबर है। मौसम केन्द्र के अनुसार कम से कम अगले दो दिन राज्य में भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

दिल्ली में भी लू का प्रकोप बना हुआ है। आज अधिकतम तापमान ४४ दशमलव ५ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान भी ३० डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। पालम में सबसे अधिक ४६ दशमलव २ डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया। मौसम कार्यालय ने बताया है कि इस महीने की २४ तारीख तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।
----
अमरीका में कल ओक्लाहामा और उसके आस-पास के क्षेत्रों में भीषण चक्रवाती तूफान से कम से कम ९१ व्यक्ति मारे गए हैं। अधिकारियों के अनुसार मृतकों में २० बच्चे शामिल हैं। सबसे ज्यादा तबाही शहर के मूरे इलाके में हुई है जहां ३२० किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और कई स्कूल नष्ट हो गए। करीब १२० लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ओक्लाहामा में व्यापक नुकसान होने की घोषणा की है। 
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स मे सुधार हुआ है। शुरूआती कारोबार में संवेदी सूचकांक ३५ अंक से अधिक की बढ़त के साथ २० हजार २५९ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह १९ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार २४३ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६ हजार १५६ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १६ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ९५ पैसे बोली गयी।
----
नेपाल के सीमावर्ती बिरजुन्ज कस्बे में दो भारतीय नागरिकों सहित तीन व्यक्तियों को जाली भारतीय मुद्रा के साथ गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों के कब्जे से एक लाख, ७५ हजार रूपये से अधिक मूल्य के जाली भारतीय नोट बरामद किये गये। पुलिस के अनुसार एक सूचना मिलने पर नारायणी ज+ोनल पुलिस कार्यालय की एक टीम ने छापा मारा और इन तीनों व्यक्तियों को गिरफ्‌तार किया। जाली मुद्रा के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।
----
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आरूषी हेमराज हत्या मामले में १४ और गवाहों से पूछताछ करने की मांग संबंधी राजेश और नुपुर तलवार की याचिका खारिज कर दी है। न्यायमूर्ति राजेश दयाल खरे ने इस मामले के मुख्य अभियुक्त राजेश और नुपुर तलवार की याचिका खारिज करते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष को और गवाहों को बुलाने के लिए बाध्य करने की कोई जरूरत नहीं है। न्यायालय ने कहा कि निचली अदालत को यह फैसला करने का अधिकार था कि वह किस गवाह को बुलाएं और उनके बयान रिकॉर्ड करे।
----
गश्ती जहाज वैभव आज तुतुकुड़ी में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल कर लिया गया। नये जहाज में एक हेलीपैड, छह जीवनरक्षक नौकाएं और आग बुझाने के आधुनिक उपकरण लगे हैं। इसका निर्माण गोआ में किया गया और इसे इस वर्ष मार्च में तटरक्षक बल को दिया गया था

No comments:

Post a Comment