Thursday 16 May 2013


१५.०५.२०१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार : - 
  • सरकार, पहली जून से २० जिलों में रसोई गैस के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना शुरू करेगी।
  • गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने सी.बी.आई के दुरूपयोग के भाजपा के आरोपों को बेबुनियाद बताया कि उसका उपयोग उनके नेताओं को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है।
  • केन्द्र ने राज्यों को पिछड़े राज्य का दर्जा देने के मापदंड तय करने के लिए छह सदस्यों की समिति गठित की।
  • सर्वशिक्षा अभियान के कारण पिछले तीन साल में बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में पचास लाख की कमी।
  • प्रधानमंत्री ने असम से राज्यसभा के लिए नामांकन-पत्र भरा।
  • सेंसेक्स, ४९१ अंक की जोरदार बढ़त के साथ पिछले २८ महीने के सबसे उच्चतम स्तर बीस हजार २१३ पर बंद हुआ।
  • ओलिम्पिक में भारत की वापसी के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति में खाका तैयार करने पर सहमति।
------
सरकार पहली जून से २० जिलों में रसोई गैस के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना- डी बी टी शुरू करेगी। नई दिल्ली में आज यह घोषणा करते हुए पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा कि इन जिलों में ८९ प्रतिशत आधार कार्डधारक हैं और ५२ प्रतिशत रसोई गैस ग्राहक डाटा बेस से जुड़े हैं। उन्होने कहा कि आधार कार्ड से जुड़े सभी घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के बैक खातो में सीधे सब्सिडी पहुंच जाएगी। यह सब्सिडी पहला सिलेंडर बुक करने के साथ ही डिलिवरी से पहले उनके खाते में पहुंचेगी। उन्होंने रसोई गैस उपभोक्ताओं से अपने आधार कार्ड संख्या लेने और रसोई गैस उपभोक्ता संख्या और बैंक खाते को आधार संख्या से जोड़ने को कहा । डी बी टी योजना से कालाबाजारी रूकेगी और उपभोक्ताओं को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी मिलेगी। इससे चुने हुए जिलो में लगभग ७६ लाख रसोई गैस उपभोक्ताओं को फायदा होगा। 

हम इस योजना को पहली जून २०१३ से शुरू करंगे जो २० जिलों में ७६ लाख उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी। इसमें ५२० रसोई गैस वितरक शामिल होंगे। इससे कालोबाजारी पर रोक लगेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आम आदमी को यह सुविधा मिलेगी।

श्री मोइली ने कहा कि इस योजना के विस्तार का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है और कुछ ही महीनों में इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों को औपचारिकताएं पूरी करने के वास्ते तीन महीने का समय मिलेगा। सब्सिडी साल में नौ सिलेंडर तक ही दी जाएगी। 
------
केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की छवि खराब करने के लिए सी बी आई के दुरूपयोग के भाजपा के आरोपों को बेबुनियाद बताया है। नई दिल्ली में आज संवाददाताओं से श्री शिन्दे ने कहा कि भाजपा को ऐसा इसलिए लगता है क्योंकि जांच एजेंसी ने उसके नेताओं के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए हैं। उन्होने कहा कि सरकार का इन मामलों में कोई हाथ नहीं है और दाखिल आरोप पत्रों के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है।

उनको लगता है राजनीति करते हैं जब भी उनका सवाल आता है उन पर जब तलवार गिरने का समय होता है यही कहते रहे हैं अभी तक लेकिन आपने देख लिया है हम इस पर कोई राजनीति करते नहीं हैं।

एन सी टी सी के बारे में एक सवाल के जवाब में श्री शिन्दे ने फिर कहा कि देश में आतंकवाद के खिलाफ कारगर ढंग से काम करने वाला संगठन बनाने में सरकार का इरादा राज्यों के अधिकारों को हड़पने का नहीं है। 

इसमें बड़ा एक संशय था कि एनसीटीसी के नाम से तकलीफ आती थी कि ये ऑपरेशन आईबी में होगा। स्टेट के अधिकार जायेंगे। वैसा कुछ भी नहीं है, जो स्टेट नहीं चाहते थे कि ये ऑपरेशन उसका आईबी में रह जाये, हमने निकाल दिया है आईबी में से ऑपरेशन उसका।
------
भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस, उसके नेताओं को बदनाम करने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी बी आई का दुरूपयोग कर रही है। आज नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में राजस्थान के पूर्व मंत्री गुलाबचंद कटारिया के खिलाफ अनुपूरक आरोप पत्र राजनीतिक उद्देश्यों से दायर किया गया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी, कांग्रेस की सोची-समझी चाल का मुकाबला करेगी और अपने उन नेताओं का साथ देगी, जिन पर गलत आरोप लगाए गए हैं।

सीबीआई ने जो सप्लीमेंट्री चार्जसीट फाइल की है और उसमें गुलाब चंद जी कटारिया का जो नाम आया है वो पूरी तरह तथ्यों से परे है राजनैतिक द्वेषभाव से इसे किया गया है।
पार्टी नेता अरूण जेटली ने आरोप लगाया कि सी बी आई को स्वायत्तता देने के लिए गठित मंत्री-समूह केवल दिखावा है। 
------

केन्द्र ने राज्यों को पिछड़े राज्य का दर्जा देने के लिए मापदंड तय करने के वास्ते मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम राजन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। इस समिति में छह सदस्य होंगे और समिति अपनी रिपोर्ट ६० दिनों के भीतर देगी। एक सरकारी वक्तव्य में कहा गया है कि यह समिति प्रति व्यक्ति आय तथा अन्य मानव विकास सूचकों से संबंधित राष्ट्रीय औसत के संदर्भ में राज्यों के प्रदर्शन के आधार पर पिछड़ापन तय करेगी। समिति राज्यों का एक समग्र विकास सूचकांक भी तय करेगी। बजट घोषणाओं के अनुसार यह समिति चर्चा के लिए विशेष व्यक्तियों को आमंत्रित कर सकती है। 
------
यू पी ए सरकार की प्रमुख शिक्षा योजना, सर्वशिक्षा अभियान के चलते पिछले तीन साल में बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में पचास लाख की कमी आई है। वर्ष २०१२ में छह से १४ वर्ष की आयु वर्ग के ऐसे बच्चों की संख्या ३० लाख रही जबकि २००९ में ८० लाख बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ कर चले गए। सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत समयबद्ध तरीके से सभी को प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है। प्राथमिक विद्यालय के स्तर पर दाखिले की दर का ९९ दशमलव ८ प्रतिशत पहुंचना इस योजना की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 

इस योजना के अंतर्गत सभी को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक लाख ९५ हजार से अधिक प्राथमिक और करीब एक लाख उच्च प्राथमिक स्कूलों को मंजूरी दी गई है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत लगभग २० लाख शिक्षकों के पद मंजूर किए गए है। 
------
प्रधानमंत्री ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। असम सरकार के प्रवक्ता भूपेन बोरा ने बताया कि डॉक्टर मनमोहन सिंह ने असम में गुवाहाटी कांग्रेस विधायक दल को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे देश और राज्य के लोगों के लिए काम करते रहेंगे। डॉक्टर सिंह ने कहा कि उन्होंने तीव्र गति से राज्य के विकास में मदद के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। 

इससे पहले प्रधानमंत्री ने असम से राज्यसभा सीट के लिए गुवाहाटी में दिसपुर में नामांकन-पत्र भरे। डॉक्टर मनमोहन सिंह का राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्यकाल अगले महीने की १४ तारीख को समाप्त हो रहा है। नामांकन इस महीने की बीस तारीख तक भरे जाने हैं। अगले दिन इनकी जांच की जाएगी। अगर आवश्यकता पड़ी तो इस महीने की ३० तारीख को मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती की जाएगी। 
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि सामाजिक सोच बदलने के लिए शिक्षा एक सशक्त माध्यम है और नौजवानों की सोच विकसित करने के लिए शिक्षकों को प्रेरित करने की जरूरत है। 

लुमामी में नगालैंड विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों को इस दौर की नैतिक चुनौतियों का सामना करने और युवाओं में मूल्य स्थापित करने के काम में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढंते अपराधों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होने कहा कि इन्होंने पूरे देश की आत्मा को झकझोर दिया है। श्री मुखर्जी ने कहा कि इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को  देखते हुए भारत के नागरिकों को मूल्यों में आ रही गिरावट पर गंभीरता से सोचना होगा और महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा के लिए कारगर उपाय ढूंढने होंगे। 
------
मुम्बई की विशेष टाडा अदालत ने फिल्म अभिनेता संजय दत्त को, यरवदा जेल में समर्पण की इज+ाजत संबंधी अपना आवेदन वापस लेने की अनुमति दे दी है। संजय दत्त ने टाडा अदालत में दाखिल नए आवेदन में कहा है कि वे दक्षिण मुम्बई की विशेष अदालत में समर्पण करेंगे। न्यायाधीश जी एस सनप ने उन्हें कल तक समर्पण करने का आदेश दिया था।
------
हरियाणा सरकार ने रोहतक जिले के करौंधा गांव में सतलोक आश्रम को सील कर दिया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि आश्रम से जुड़ा मुद्दा अब हल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को आश्रम की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 
------
आर्थिक जगत की खबरें
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में सेंसेक्स ४९१ अंक की जोरदार बढ़त के साथ पिछले २८ महीने के सबसे उच्चतम स्तर बीस हजार २१३ पर बंद हुआ। ऐसा रिजर्व बैंक के ये कहने पर हुआ कि अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में कम मुद्रास्फीति को ध्यान में रखा जायेगा। निफ्‌टी १५१ अंक बढ़कर छह हजार १४७ पर जा पहुंचा। 
------
रूपया तीन पैसे मजबूत हुआ। एक डालर का मूल्य ५४ रूपये ७८ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य छह सौ रूपये गिरकर २७ हजार तीन सौ रूपये हो गया। चांदी ८०० रूपये टूटकर ४४ हजार ७०० रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।
------
बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल-आर जे डी ने नीतीश कुमार सरकार के खिलाफ आज पटना में परिवर्तन रैली आयोजित की। रैली को संबोधित करते हुए आर जे डी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की और उन पर तानाशाह होने का आरोप लगाया। अधिक से अधिक युवाओं को आकृष्ट करने के उद्देश्य से श्री लालू प्रसाद यादव ने राज्य के आगामी चुनाव में युवा उम्मीदवारों को पचास प्रतिशत टिकट देने का वायदा किया। 
------
वित्त मंत्रालय ने वर्ष २०१२-१३ के लिए कर्मचारी भविष्य निधि की जमा राशि पर साढे आठ प्रतिशत की दर से ब्याज देने की घोषणा की है। पहले यह दर सवा आठ प्रतिशत थी। 
------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक कार्यक्रम '' चर्चा का विषय है'' के अन्तर्गत '' पाकिस्तान में नेतृत्व परिवर्तन और भारतीय सरोकार'' विषय पर आज एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे इन्द्रप्रस्थ, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है। 
------
भारतीय अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बीच लुसाने में आज हुई अहम संयुक्त बैठक में ओलंपिक में भारत की वापसी के लिए खाका तैयार करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बन गई। इस बैठक को भारतीय खेलों के भविष्य के लिए काफी अहम माना जा रहा था। ओलंपिक चार्टर का पालन करने में नाकाम रहने पर पिछले साल चार दिसंबर को भारत पर प्रतिबंध लगाया गया था। अब इस प्रतिबंध को हटाने के लिए तैयार खाके के विस्तृत विवरण और इसे पूरा करने की समयसीमा तय की जाएगी। 
------- 
आई.पी.एल ट्वेंटी-ट्वेंटी में मुम्बई में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर मुम्बई इंडियन्स से पहले बल्लेबाजी करने को कहा। ताज+ा समाचार मिलने तक मुम्बई इंडियन्स १३ ओवर में ३ विकेट पर ११० रन बना चुकी है।
रांची में पुणे वारियर्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को सात रन से हरा दिया है। जीत के लिए १७१ रन के लक्ष्य के जवाब में कोलकाता की टीम ७ विकेट पर १६३ रन ही बना सकी। 

इस बीच, आई.पी.एल ट्वेंटी-ट्वेंटी में मुंबई इंडियन्स चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स की जगह प्लेआफ में सुनिश्चित हो गई है।  टूर्नामेंट में कल धर्मशाला में डेल्ही डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच खेला जाएगा। 
------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने पंजाब में अकाली-भारतीय जनता पार्टी सरकार की हर मोर्चे पर विफलता के लिए आलोचना की है। उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था की खराब स्थिति, कमजोर अर्थव्यवस्था, व्यापक बेरोजगारी और अकाली शासन के अंतर्गत नशीले पदार्थों की बिक्री और लोगों में नशीले पदार्थों की लत के कारण पंजाब में स्थिति खराब हो गई है। 

No comments:

Post a Comment