Thursday 23 May 2013

२२.०५.२०१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 
मुख्य समाचार : - 
  • प्रधानमंत्री ने कहा-चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में छह प्रतिशत से अधिक की विकास दर की बढ़ोतरी दर्ज होगी। बारहवीं पंचवर्षीय योजना में कृषि में चार प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद।
  • डॉ० मनमोहन सिंह द्वारा जारी यू पी ए सरकार के दूसरे कार्यकाल के रिपोर्ट कार्ड की मुख्य विशेषताओं में सुशासन और विदेशों के साथ संबंधों में सुधार।
  • दिल्ली के लोकायुक्त ने राष्ट्रपति से सिफारिश की कि मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से वर्ष २००८ के चुनाव के दौरान सरकारी धन के दुरूपयोग को लेकर ग्यारह करोड़ रुपए की वसूली की जाए।
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने २००६ के मालेगांव विस्फोट मामले में चार लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।
  • दिल्ली पुलिस ने कहा आई पी एल में स्पॉट फिक्सिंग के लिए सट्टेबाजों ने अजीत चंदीला को ४९ लाख रुपए दिए।
-----
प्रधानमंत्री ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की विकास दर छह प्रतिशत से अधिक रहेगी। आज नई दिल्ली में एक समारोह में यूपीए सरकार के नौ वर्षो का रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि बारहवीं पंचवर्षीय योजना में कृषि क्षेत्र में चार प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही विकास दर आठ प्रतिशत होगी। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों में आर्थिक मंदी सहित कई कारणों से अर्थव्यवस्था की विकास दर धीमी रही। डॉ मनमोहन सिंह ने सरकार की चार मुख्य उपलब्धियां गिनाई और कहा कि अर्थव्यवस्था का बेहतर प्रदर्शन, आठ प्रतिशत की उच्च दर, लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना तथा बदलते और चुनौतीपूर्ण विश्व के साथ संबंधों में सुधार हुआ। 
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ''चर्चा का विषय है'' के अन्तर्गत '' यूपीए सरकार की उपलब्धियां और चुनौतियां'' विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के इन्द्रप्रस्थ चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा। 
-----
वामदलों ने यूपीए-सरकार के दूसरे कार्यकाल की आलोचना करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षो में कई घोटाले हुए और सरकार लोगों की समस्याएं हल करने में विफल रही। मार्क्सवादी नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि यूपीए सरकार ने संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा से सांठगांठ की। 
-----
कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर नकारात्मक भूमिका निभाने का आरोप लगाया है। पार्टी प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि भाजपा ने नीति तैयार करने के लिए सरकार को कोई ठोस सुझाव नहीं दिया है। उन्होंने हाल में संपन्न संसद के बजट सत्र में महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयकों को पारित करने में बाधा डालने के लिए भी भाजपा की आलोचना की। 

इन लोगों में अगर एक तिनका भी कमेंटमेंट होती तो आज के दिन दे वूड हेव पासड दा फूड सिक्योरिटी बिल जो हजारो गर्भवती माएं को स्त्रियों को खाना मिल सकती थी, बच्चों को कुपोषण से रिहा कर सकते थे किसानों के अधिकारों को इन्होंने ठुकरा दिये। 

श्रीमती रेणुका चौधरी ने कहा कि यूपीए सरकार ने आर्थिक, राजनयिक और सुरक्षा सहित सभी मोर्चो पर ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की है। 

उधर भाजपा ने यूपीए सरकार पर सभी मोर्चो पर विफल रहने का आरोप लगाया है। लोकसभा में विपक्षी नेता सुषमा स्वराज ने पार्टी नेता अरूण जेटली के साथ नई दिल्ली में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चिंता व्यक्त की। 

केवल विकास दर या राजकोषीय घाटा कितना कम या कितना ज्यादा है इससे अर्थव्यवस्था का सही आकलन नहीं होता। अर्थव्यवस्था का सही आकलन होता है वातावरण, माहौल से क्या माहौल अर्थव्यवस्था को बढ़ाने वाला है या अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने वाला और इसी भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा खामियाज+ा आम आदमी को महंगाई के रूप में भुगतना पड़ रहा है। 
-----
दिल्ली के लोकायुक्त ने मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को २००८ के विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक उद्देश्य से विज्ञापन देने के लिए सरकारी धन का दुरूपयोग करने का दोषी ठहराया है। लोकायुक्त न्यायाधीश मनमोहन सरीन ने राष्ट्रपति से सिफारिश की है कि वे सार्वजनिक धन का दुरूपयोग करने के लिए श्रीमति शीला दीक्षित को सावधान करें। उन्होंने राष्ट्रपति से ये भी सिफारिश की है कि वे मुख्यमंत्री को विज्ञापन का आधा खर्च ११ करोड रूपये भुगतान करने को कहें। भाजपा के पूर्व दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विजेन्द्र गुप्ता की शिकायत पर लोकायुक्त ने इस मामले की जांच की थी।
-----
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने वर्ष २००६ में मालेगांव में विस्फोट मामले में लोकेश शर्मा, धानसिंह, मनोहर सिंह और राजेन्द्र चौधरी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। आरोप पत्र मुंबई में विशेष जज पृथ्वीराज चव्हाण की मकोका अदालत में दायर किया गया। आरोप पत्र. में रामजी कलसांगरा को फरार अभियुक्त दिखाया गया है। ये विस्फोट महाराष्ट्र के नासिक जिले में ८ सितंबर २००६ को हुए थे, जिनमें ३७ लोग मारे गए थे और १२५ से अधिक घायल हो गए थे। विस्फोट के बाद महाराष्ट्र के आतंकवाद विरोधी दस्ते ने नौ लोगों को गिरतार किया था लेकिन मकोका अदालत ने नवंबर २०१२ में इन सभी को जमानत दे दी थी। 
-----
दिल्ली की एक अदालत ने रिश्वत मामले मे कथित भूमिका के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के पुलिस अधीक्षक विवेक दत्त और तीन अन्य की हिरासत की अवधि और पांच दिन के लिए बढ़ा दी है। विवेक दत्त कोयला कांड जांच दल का एक प्रमुख सदस्य था। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश जी पी सिंह ने हिरासत की अवधि पांच दिन बढ़ाने की सीबीआई की याचिका स्वीकार कर ली है।
-----
निर्वाचन आयोग ने राजस्थान सरकार को उन अधिकारियों का तबादला करने के निर्देश दिए हैं, जिन्होंने एक ही स्थान पर तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव सी के मैथ्यु को इस संबंध में पत्र भेजा है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर, एसडीओ और अन्य अधिकारियों के नाम सूची में शामिल है, जिन्हें विधानसभा चुनाव में ड्यूटी के लिए नियुक्त किया जाना है। 
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में जानेमाने ओडिया लेखक डॉ प्रतिभा रे को वर्ष २०११ के लिए ४७वां ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया। श्री मुखर्जी ने इस अवसर पर स्कूलों और कॉलेजों से कहा कि वे भारतीय भाषाओं में प्रकाशित लेखों और कविताओं को पढ़ने को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को विभिन्न धर्मो को समझने में मदद मिलेगी और वे सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक विविधताओं के प्रति और अधिक संवेदनशील हो सकेंगे। राष्ट्रपति ने डॉ प्रतिभा रे को महान लेखक बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने उपन्यासों तथा अपने व्यक्तिगत जीवन में सामाजिक अत्याचार और भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई है।
-----
केन्द्र की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना समाज के कमजोर वर्गो के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत २६ राज्यों और दो केन्द्रशासित प्रदेशों में अब तक तीन करोड़ अड़तालीस लाख से अधिक लोगों ने नामांकन कराया है। योजना के तहत लाभार्थी स्मार्ट कार्ड के जरिए सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में भर्ती हो सकते है। गरीबी रेखा से नीचे के परिवार राशन कार्ड के आधार पर केवल साठ रूपये का भुगतान करके स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते है जिससे वे किसी भी अस्पताल में प्रतिवर्ष तीस हजार रूपये तक का चिकित्सा सुविधा ले सकते है। 
-----
राजस्थान रॉयल्स के गिरतार क्रिकेट खिलाड़ी अजीत चंदीला को आई पी एल प्रतियोगिता में स्पॉट फिक्सिंग के लिए सट्टेबाजों ने कथित रूप से ४९ लाख रूपये दिए थे। दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि १७ मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के एक ओवर के लिए अजीत चंदीला को १५ लाख रूपये दिए गए थे, लेकिन खेल से पहले ही उसे गिरतार कर लिया गया। पुलिस सूत्रों ने एक गिरतार सट्टेबाज सुनील भाटिया पर बंगलादेश प्रीमियर लीग मैच में भी मैच फिक्सिंग का संदेह व्यक्त किया है। भाटिया से पूछताछ के दौरान इसका पता चला। पुलिस सूत्रों के अनुसार भाटिया ने यह भी दावा किया था कि इंडियन क्रिकेट लीग के कुछ मैच भी उसने फिक्स किए थे। 

मैच फिक्सिंग के बारे में पिछले बृहस्पतिवार से लेकर अब तक १८ लोग गिरतार किए जा चुके हैं। इनमें तीन आई पी एल खिलाड़ी, चार पूर्व खिलाड़ी और ११ सट्टेबाज तथा उनके सहायक शामिल हैं। आई पी एल खिलाड़ियों में चंदीला, श्रीसंत और अंकित चव्हाण शामिल हैं।
-----
राजधानी दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान में जबरदस्त लू चल रही है। श्रीगंगानगर ४८ दशमलव दो डिग्री सैल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। चुरू में अधिकतम तापमान ४७ दशमलव दो डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। 

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में गर्मी से कोई राहत नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया कि चंद्रपुर में अधिकतम तापमान ४८ दशलमव दो डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। 

चन्द्रपुर शहर इस क्षेत्र का सबसे गर्म शहर आज बना रहा। यहां पारा ४८ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस के सर्वाधिक ऊंचाई पर कामय रहा। अमरावती में भी पारा ४८ डिग्री पर पहुंचा। नागपुर शहर में ४७ दशमलव नौ डिग्री सेल्सियस का मई माह का रिकार्ड अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। ब्रहमपुरी में ४७ दशमलव छह डिग्री और बांदा में ४७ और गोंदिया में ४६ डिग्री से अधिक के स्तर पर पारा बना रहा। गर्मी के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ी। आकाशवाणी समाचार के लिए नागपुर से में सुनील डबीर। 

मध्य प्रदेश में लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि खजुराहो और नौगांव में सबसे अधिक ४६ डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। 

तेज हवाओं के कारण आज राज्य के कई हिस्सों में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, लेकिन नागरिकों को झुलसाने वाली गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है क्योंकि तापमान अब भी ऊंचे बने हुए हैं। कई इलाकों में गहराते जल संकट के बीच राज्य सरकार ने ४४ तहसीलों को सूखा प्रभावित घोषित कर दिया है, वहीं मौसम विभाग के अनुसार कम से कम अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहेगी। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। आज बुंदेलखंड क्षेत्र में बांदा सबसे गर्म स्थान रहा

वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, झांसी, आगरा, कानपुर और मेरठ के अधिकांश मंडलों में तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। इलाहाबाद, आगरा और इटावा में भी तापमान ४६ डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से एक से चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ है। अत्यधिक गर्मी और उमस के कारण लोग घरों के अन्दर बने रहने को विवश हैं। मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले २४ घंटों में तेज गर्मी और उमस से लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार इलाहाबाद।


हिमाचल प्रदेश में आज भी गर्मी में कोई कमी नहीं हुई। 
-----
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में नारायण घाट के निकट आज एक टै्रक्टर-टॉली के पलट जाने से आठ लोगों की मृत्यु हो गई और १७ घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
-----
आई पी एल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में एलिमिनेटर मैच में आज नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड में राजस्थान रॉयल्स के साथ मुकाबले में सन राईजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ताजा समाचार मिलने तक ११ ओवर में तीन विकेट पर पर ५५ रन बना लिए थे। इस मैच के विजेता का मुकाबला मुम्बई इंडियन से शुक्रवार को होगा। फाईनल मुकाबला रविवार को होगा। चेन्नई सुपरकिंग्स पहले ही फाईनल में पहुंच चुकी है। 
-----
नेपाल में सद्भावना पार्टी के अध्यक्ष राजेन्द्र महतो संविधान सभा के चुनाव की तिथियों की घोषणा के लिए अंतरिम निर्वाचन परिषद पर दबाव डालने के लिए कल शाम से अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं।

No comments:

Post a Comment