Thursday 23 May 2013

२३-५-२०१३
समाचार प्रभात
०८००
-------

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री ने कहा-मुद्रास्फीति नियंत्रण में, चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में छह प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर का दावा।
  • यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के कामकाज में बाधा डालने और महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित न होने देने के लिए विपक्ष की आलोचना की।
  • आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामले में गिरफ्तार क्रिकेट खिलाड़ियों और सट्टेबाज+ों के खिलाफ आयकर विभाग ने जांच शुरू की।
  • अमरीकी लेखिका लीडिया डेविस ने इस वर्ष का मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।
  • आईपीएल के एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हराया।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि आर्थिक स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण बनाने में कामयाबी मिल रही है और वित्तीय घाटे पर काबू पाया जा रहा है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कल शाम नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में डॉक्टर सिंह ने कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की धीमी गति पश्चिमी देशों में आर्थिक मंदी सहित कई कारणों से है।

आर्थिक परिदृश्य बदल रहा है। मंहगाई पर काबू पाया जा रहा है। चालू खाता घाटा ज्यादा तो है, लेकिन हम इस पर धीरे-धीरे काबू पा लेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि मौजूदा वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर छह प्रतिशत से अधिक रहेगी। उन्होंने कहा कि १२वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान अर्थव्यवस्था में आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि हासिल हो सकेगी और कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर चार प्रतिशत रहेगी।

हमें भरोसा है कि वर्ष २०१३-१४ में विकास, २०१२-१३ से बेहतर होगा और यह बढ़कर छह फीसदी से अधिक हो सकता है। यह बारहवीं योजना के आठ फीसदी विकास के लक्ष्य को पांच वर्षों में प्राप्त करने की दिशा में एक ठोस शुरूआत होगी। मैं मानता हूं कि यह कठिन है, लेकिन असंभव नहीं है।

प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था के बेहतर प्रदर्शन, समावेशी विकास, बेहतर सेवाओं और प्रशासन की उपलब्धता तथा बदलते और चुनौतीपूर्ण विश्व के साथ बेहतर संबंधों को अपनी सरकार की चार प्रमुख उपलब्धियों के रूप में गिनाया। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने नौ वर्षों में इन सभी चार मोर्चों पर देश को आगे बढ़ाया है।

प्रशासन से संबंधित समस्याओं का जि+क्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्यों को इस समस्या से निपटना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सूचना अधिकार अधिनियम जन सशक्तिकरण का प्रमुख माध्यम बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने लोकपाल विधेयक पेश किया है, जो भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए अधिक स्वतंत्र संस्थान की व्यापक मांग पर आधारित है। टू-जी स्पैक्ट्रम और कोयला खण्ड आवंटन में भ्रष्टाचार के आरोपों के मुद्दे पर डॉक्टर सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की जा रही है और इनमें दोषी पाए गए लोगों को दण्डित किया जाएगा।

विश्व के साथ भारत के संबंधों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने अमरीका, रूस और यूरोप के साथ संबंध और मज+बूत किए हैं। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में, संसद के कामकाज को बाधित करने और महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित न होने देने के लिए मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा की कडी आलोचना की। संसद के कामकाज में बाधा डालने और अपने संवैधानिक तथा लोकतांत्रिक दायित्वों को पूरा न कर पाने पर निराशा व्यक्त करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि संसदीय कार्यवाही में बाधा डालने के विपक्ष के रवैये के कारण ही यूपीए सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित नहीं करा सकी।

मैं एनडीए और अन्य विपक्षी पार्टियों से पुरजोर अपील करती हूं कि हम एक साथ मिलकर और संगठित होकर खाद्य सुरक्षा विधेयक, भूमि अधिग्रहण विधेयक और अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि विपक्ष प्रधानमंत्री के खिलाफ लगातार आक्रामक और दुर्भावनापूर्ण रवैया अपनाए हुए है।
-------
कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर नकारात्मक भूमिका निभाने का आरोप लगाया है। पार्टी प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने कल नई दिल्ली में पत्रकारों से  कहा कि भाजपा ने नीति तैयार करने के लिए सरकार को कोई ठोस सुझाव नहीं दिया है। उन्होंने हाल में संपन्न संसद के बजट सत्र में महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयकों को पारित करने में बाधा डालने के लिए भी भाजपा की आलोचना की।

इन लोगों में अगर एक तिनका भी कमिटमेंट होती तो आज के दिन दे उड हेव पासड दा फूड सिक्योरिटी बिल जो हज+ारों गर्भवती मांएं को खाना मिल सकती थी, बच्चों को कुपोषण से रिहा कर सकते थे किसानों के अधिकारों को इन्होंने ठुकरा दिये।
उधर भाजपा ने यूपीए सरकार पर सभी मोर्चो पर विफल रहने का आरोप लगाया है। लोकसभा में विपक्षी नेता सुषमा स्वराज ने पार्टी नेता अरूण जेटली के साथ नई दिल्ली में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चिंता व्यक्त की।

सीबीआई के दुरूपयोग से इसने चार वर्ष का कार्यकाल पूरा किया। अगर सीबीआई का रोल न होता तो, जो बाहर बैठे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी इसको बचाते हैं वो न बचाते और ये सरकार आज न होती।
-------
आयकर विभाग ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामले में गिरफ्तार क्रिकेटखिलाड़ियों और सट्टेबाज+ों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। विभाग ने दिल्ली में जांच अधिकारियों और मुम्बई पुलिस से संपर्क कर टैक्स चोरी और हवाला से संबंधित जांच शुरू की है। आईपीएल के तीन क्रिकेट खिलाड़ियों एस. श्रीसंत, अजीत चंडीला और अंकित चव्हाण, अभिनेता विंदु दारा सिंह और कई सट्टेबाज+ों को मामले के खुलासे के बाद गिरफ्तार किया जा चुका है। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि सट्टेबाज+ों के तीसरे ग्रुप ने १७वें आईपीएल मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी अजीत चंडीला को १५ लाख रुपये दिए थे। यह मैच हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि चंडीला इसे अंजाम नहीं दे सका, क्योंकि उसे मैच से पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका था।
-------
आई पी एल में स्पॉट फिक्सिंग की सी बी आई द्वारा जांच कराए जाने के बारे में एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरई खंडपीठ ने कल आई पी एल चेयरमैन और बी सी सी आई अध्यक्ष तथा कुछ अन्य को नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी करते हुए पीठ ने सरकार को निर्देश दिया है कि वह बी सी सी आई के साथ-साथ उसके प्रबंधन और प्रशासन को अपने हाथ में ले ले।
-------
अमरीकी लेखिका लीडिया डेविस ने अपने मौलिक और प्रभावशाली लेखन के लिए इस वर्ष का मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। अल्बानी विश्वविद्यालय में सृजनात्मक लेखन की प्रोफेसर लीडिया डेविस एक कुशल अनुवादक भी हैं। उनकी प्रसिद्ध पुस्तकों में द एंड ऑफ द स्टोरी और वैरायटीज ऑफ डिस्टरबेंस'' शामिल हैं। कल रात लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय में पुरस्कार समारोह में विजेता की घोषणा की गई। एकमात्र भारतीय और प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक यू.आर. अनंतमूर्ति का नाम भी इस पुरस्कार की अंतिम सूची में शामिल था। साठ हज+ार पाउण्ड का यह पुरस्कार अंत में न्यूयॉर्क की लेखिका लीडिया डेविस ने अपने नाम किया।
-------
भारत और उज्बेकिस्तान ने ताशकंद में कल आतंकवाद से निपटने और अफगानिस्तान की वर्तमान और अगले वर्ष अफगानिस्तान से नेटो सेनाओं की प्रस्तावित वापसी के बाद की स्थिति के बारे में विचार-विमर्श किया। उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव के बीच हुई बैठक की कार्यसूची में इन मुद्दों पर अधिक चर्चा की गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों ने जवाहर लाल नेहरू भारत-उज्बेकिस्तान सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र को उच्चस्तरीय संस्थान बनाए जाने के एक समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किए।

भारत और उज्बेकिस्तान सात सदियों से दोस्त हैं और इस मजबूत रिश्ते का कारण भौगोलिक निकटता भी है। इस वजह से हम लोगों का एक-दूसरे के देश में जाना, जाना वहां भारतीय भाषाएं यहां लोकप्रिय हुईं। कला, खानपान, सामाजिक आचार-विचार, रिति रिवाजों में कई समानताएं आईं। दोनों देशों के बीच का ये मजबूत सांस्कृतिक जोड़ पाकिस्तान और अफगानिस्तान से निकलने वाले आतंकवाद से भी बेख़बर नहीं है, पर इनका सहयोग आतकंवाद के मुकाबले तक ही सीमित नहीं है। भारतीय निवेश को इस्लाम करिमोव के ताजा निमंत्रण के नतीजे में दोनों को ही फायदा होगा और हमारे संबंध और रेशमी बनेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए ताशकंद से मोहम्मद नसीम।
-------
सऊदी अरब में जेद्दाह में आव्रजन अधिकारियों द्वारा नए भारतीय पासपोर्ट स्वीकार न करने के मामले को सुलझा लिया गया है। इस मुद्दे के कारण सऊदी अरब में भारतीय प्रवासियों के सामने समस्या खड़ी हो गई थी। इस बीच, विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद कल  चार दिन की सऊदी अरब यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। श्री खुर्शीद सऊदी अरब के नेताओं के साथ रोजगार से जुडे विवादास्पद निताकत कानून, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
-------
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भारतीय मूल की इंदिरा नूई दुनिया की दस सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शामिल हैं। सुश्री नूई कोला कंपनी पेप्सिको की प्रमुख हैं। सूची में एंगेला मर्केल, मिशेल ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के नाम भी शामिल हैं।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हिमाचल प्रदेश के तीन दिन के दौरे पर आज शिमला पहुंचेंगे। राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के बाद राज्य की यह उनकी पहली यात्रा होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति कल शिमला में आयोजित होने वाले विभिन्न समारोहों में हिस्सा लेंगे।

कल २४ मई को राष्ट्रपति राज्य विधानसभा के स्वर्ण जयंती समारोह के सिलसिले में सदन के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ब्रिज बिहारी लाल बुतैल ने आकाशवाणी को बताया कि ये न केवल सभी विधायकों बल्कि प्रदेशवासियों के लिए भी गौरवमय होगा। श्री मुखर्जी भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान में होने वाले समारोह में हिस्सा लेने के अलावा प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान करेंगे। जि+ला पुलिस ने राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये हैं। शिशु शर्मा शांतनु आकाशवाणी समाचार शिमला।

-------
आईपीएल के एलीमिटर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कल रात सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हरा दिया। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर केवल १३२ रन बना पाई। जवाब में, राजस्थान रॉयल्स ने १९ ओवर और दो गेंदों में १३५ रन बनाकर मैच जीत लिया। राजस्थान रॉयल्स के ब्रैड हॉज को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
-------
देश के अधिकतर हिस्सों में लू के कारण सामान्य जनजीवन पर असर पडा है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में कल अधिकतम तापमान ४८ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली में ४४ दशमलव ९ डिग्री के साथ कल का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा।
-------
समाचार पत्रों से 
यूपीए सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी होने को अखबारों ने  हैडलाइन बनाया है। दैनिक जागरण की टिप्पणी है संप्रग सरकार ने नही दिखाई सही तस्वीर। जबकि जनसत्ता ने रिपोर्ट कार्ड का हवाला देते हुए लिखा है अर्थव्यवस्था का बुरा दौर खत्म।लोकायुक्त द्वारा दिल्ली की मुख्यमंत्री को विधानसभा चुनाव प्रचार में सरकारी धन के दुरूपयोग का दोषी ठहराते हुए सरकारी खजाने में ११ करोड़ रूपये जमा कराने की राष्ट्रपति से की गई सिफारिश अखबारों की सुर्खी है। जनसत्ता ने लिखा है सरकारी कोष का बेजा इस्तेमाल हुआ। अमर उजाला लिखता है जनता के लुटाए ११ करोड़ रूपये भरे शीला।आई पी एल फिक्सिंग कई अखबारों की पहली हैडलाइन है। नेशनल दुनिया ने लिखा है बी सी सी आई अध्यक्ष के दामाद भी फंसे फिक्सिंग के जाल में। अमर उजाला ने भी लिखा है शक के घेरे में श्रीनिवासन के दामाद।गाजियाबाद में एक ही परिवार के सात लोगों की नृशंस हत्या की दिल दहलाने वाली खबर कई अखबारों के पहले पन्ने पर सचित्र है।हरि भूमि ने जानकारी दी है कि शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू बनवाने वाले युवाओं की सशस्त्र सेना में भर्ती नही हो सकेगी

No comments:

Post a Comment