Thursday 23 May 2013

३.०५.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५ 
मुख्य समाचार:-


  • प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा सरकार देश के रक्षा उद्योग के विकास के लिए प्रतिबद्ध।
  • श्री शशिकांत शर्मा ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक का पदभार संभाला।
  • मुम्बई पुलिस मैच फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुरूनाथ मयप्पन से पूछताछ के लिए चेन्नई पहुंची।
  • जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर में पुलिस के साथ मुठभेड़ में लश्करे-तैयबा का खूंखार आतंकवादी मारा गया।
  • मुम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में तीसरे पहर के कारोबार में तीन सौ से ज्यादा अंकों की गिरावट, रूपया डॉलर के मुकाबले ३७ पैसे कमजोर।
  • पाकिस्तान के क्वेटा में बम हमले में दस सुरक्षाकर्मियों सहित कम से कम १२ लोगों की मौत।
  • जापान के ८० वर्षीय युईचिरो मियुरा एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले सबसे अधिक उम्र के पर्वतारोही।
--- 
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा है कि भारत हिन्द महासागर और इसके आसपास के समूचे क्षेत्र में सुरक्षा प्रदान करने की स्थिति में है। आज सुबह गुडगांव में भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की आधारशिला रखते हुए डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत का रक्षा सहयोग बढा है और उसे अब उच्च टैक्नोलॉजी, पूंजी और भागीदारी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि भारत हिन्द महासागर क्षेत्र में स्थिरता की जिम्मेदारी निभाने में भी सक्षम है। 

हम इस क्षेत्र और उसके बाहर भी शांति, स्थिरता, मित्रता और सहयोग बढ़ाना चाहते हैं और ये काम हम इस विश्वास के साथ कर रहे हैं कि हमारी सशस्त्र सेनाएं देश को किसी भी खतरे से बचाने में पूरी तरह से सक्षम हैं। देश की रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए सरकार ने जो तमाम कदम उठाये हैं उनके बल पर ही यह विश्वास कायम हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि रक्षा सौदों में किसी तरह की गडबडी न हो। उन्होंने कहा कि सरकार रक्षा खरीद का स्वदेशीकरण करने पर भी विशेष ध्यान दे रही है। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार निजी क्षेत्र सहित देश के घरेलू रक्षा उद्योग के विकास के लिए कृतसंकल्प है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में देश की प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ी है और मजबूत हुई है।

इसके साथ ही हम आज हम साइबर और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों से नये खतरों से निपटने में पहले से अधिक सक्षम हैं। हम साइबर सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय व्यवस्था अपना रहे हैं। राष्ट्रीय साइबर संयोजक का पद बनाने के लिए भी कई कदम उठाये गए हैं। 

डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने नौ सेना की क्षमता बढाने पर विशेष ध्यान दिया है और नौ सेना पूरी तरह से कार्यवाही के लिए सज्जित है। केंद्र ने वायु सेना की क्षमताएं भी बढाई हैं और उसे अत्याधुनिक टैक्नोलॉजी से लैस किया जा रहा है। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय क्षमता निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह विश्वविद्यालय सैनिक अध्ययन में प्रशिक्षण और अनुसंधान का अपनी तरह का पहला संस्थान होगा। गुडगांव के बिनोला गांव में दो सौ एकड़ क्षेत्र में बनने वाला यह परिसर दो हजार उन्नीस तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। 
---
श्री शशिकांत शर्मा को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में शपथ दिलाई गयी है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित समारोह में श्री शर्मा को पद की शपथ दिलाई। श्री शर्मा की नियुक्ति श्री विनोद राय के स्थान पर की गयी है, जिनका साढ़े पांच वर्ष का कार्यकाल कल समाप्त हो गया। श्री शशिकांत शर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा के १९७६ बैच के बिहार कैडर के अधिकारी हैं। उन्होंने यॉर्क विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। श्री शर्मा रक्षा सचिव भी रह चुके हैं। समारोह में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वित्त मंत्री चिदम्बरम और वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे। 
---
आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद गहराता जा रहा है और मुम्बई पुलिस इस मामले की आगे छानबीन के लिए चेन्नई पहुंच गई है। मुम्बई पुलिस की अपराध शाखा का एक दल चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुरूनाथ मयप्पन से विन्दू दारा सिंह की टेलीफोन पर हुई बातचीत के बारे में पूछताछ के लिए चेन्नई गया है। विन्दू को मौजूदा आईपीएल में चल रही सट्टेबाजी में मैच फिक्सिंग घोटाले के सिलसिले में गिरतार किया जा गया है। उसने पूछताछ में माना कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक गुरूनाथ मयप्पन और मुम्बई पुलिस द्वारा गिरतार बुकी रमेश व्यास के बराबर संपर्क में था। 
---
कोलकाता में पुलिस ने क्रिकेट सट्टेबाजी रैकेट में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में एक बुकी सहित दस लोगों को गिरफ्‌तार किया है। पुलिस उपायुक्त संतोष पांडे ने संवाददाताओं को बताया कि इन लोगों को आज अदालत में पेश किया जाएगा। प्रारंभिक जांच में कहा गया है कि यह लोग मुंबई इंडियंस और चैन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में सट्टेबाजी कर रहे थे। पुलिस ने कहा है कि उनके पास से करीब तीन लाख रूपये और कुछ लैपटॉप बरामद हुए हैं। 
--- 
खेलों में फिक्सिंग की बुराई से निपटने के लिए विधि मंत्रालय फिक्सिंग निरोधक विधेयक लाने पर विचार कर रहा है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में खेल मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय नए कानून पर विचार के लिए गृह और विधि मंत्रालय से संपर्क में है और आगे कार्रवाई करने से पहले महाधिवक्ता की भी सलाह ली जाएगी। खेल मंत्री ने कहा कि ऐसे घोटाले रोकने के लिए सख्त कानून बहुत जरूरी है। अन्य खेलों के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी कोई गारंटी नहीं है कि उन खेलों में फिक्सिंग नहीं हो रही है। 
--- 
जम्मू-कश्मीर में आज सवेरे श्रीनगर के फतेहकदल इलाके में लश्करे-तैयबा का आतंकवादी हिलाल मौलवी एक मुठभेड़ में मारा गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिलाल इस आतंकवादी संगठन का कमाण्डर था और वो उत्तरी कश्मीर के पट्टन और सौपोर इलाके में कई निर्दोष नागरिकों की हत्या में शामिल था। बारामूला जिले के पट्टन इलाके के रहने वाले इस आतंकवादी ने पिछले दो महीनों से शहर में शरण ले रखी थी क्योंकि सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के खिलाफ सघन अभियान छेड़ रखा था।
---
उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद में मंगलवार रात एक ही परिवार के सात सदस्यों की हत्या के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्‌तार किया है। आज लखनऊ में संवाददाता सम्मेलन में कानून और व्यवस्था संबंधी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरूण कुमार ने कहा कि पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार, खून से सने कपडे, लूटे गये जेवरात और कई अन्य सबूत बरामद किये हैं जो इस मामले की जांच में सहायक होंगे। 
--- 
मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में इसाहा गांव के निकट चम्बल नदी में पांच छात्र डूब गये। यह छात्र अपने दो अन्य मित्रों के साथ भावेश्वरी देवी मंदिर में दर्शन के लिए गये थे। अभी तक एक शव निकाल लिया गया है। 
---
हरियाणा के अम्बाला जिले में आज सुबह बरारा के पास एक कार में आग लग जाने से चार लोग जिन्दा जल गए। पुलिस के अनुसार कार में सवार लोग उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के शारदा नगर के रहने वाले थे। पुलिस आग के कारणों का पता लगा रही है। 
--- 
मुम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज लगातार चौथे दिन गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स करीब ८५ अंक गिरा। बाद में इसमें और गिरावट आने लगी और दोपहर बाद के कारोबार में यह ३०० अंकों से अधिक गिर गया। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स..३४२ अंक गिरकर १९ हजार ७१९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी११२ अंक गिरकर .५ हजार ९८२पर है।
अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले ३७ पैसे कमजोर हुआ और छह महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। एक डॉलर की कीमत ५५ रूपये ८३ पैसे हो गई।
--- 
एशियाई कारोबार में आज तेल के दाम गिरे। न्यूयॉर्क के जुलाई में डिलिवरी वाले लाईट स्वीट क्रूड के दाम अठावन सेंट घटकर ९३ डॉलर सत्तर सेंट प्रति बैरल हो गये। जुलाई की ही डिलिवरी के लिए बै्रट नॉर्थ सी तेल के मूल्य में ४७ सेंट की कमी हुई और १०२ डॉलर तेरह सेंट प्रति बैरल हो गये।
---
पाकिस्तान के क्वेटा में एक रिक्शा में रखा बम फटने से आज सुरक्षा बलों का एक वाहन नष्ट हो गया और इसमें दस सुरक्षाकर्मियों सहित १२ लोग मारे गए। पुलिस ने बताया कि बम में करीब सौ किलोग्राम विस्फोटक था और इसका निशाना अर्द्धसैनिक बलों को ले जा रहा एक ट्रक था। इन्हें पूर्वी बाईपास के नजदीक कानून व्यवस्था बहाल करने में पुलिस की मदद के लिए भेजा गया था। विस्फोट में एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। 
---
चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग ने पाकिस्तान को पूरा समर्थन देने का भरोसा दिलाया है। आज इस्लामाबाद में संसद भवन में सीनेट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की प्रगति और समृद्धि चीन के लिए महत्वपूर्ण है। 
पाकिस्तान मुस्लिम लीग के अध्यक्ष नवाज शरीफ ने आज चीन के प्रधानमंत्री से मिलकर परमाणु ऊर्जा के असैन्य उपयोग की टैक्नोलॉजी पाने में चीन का सहयोग मांगा। 
---
पाकिस्तान में जजों की हिरासत के मुकदमे में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की जमानत की अर्जी खारिज हो गई है। आतंकरोधी अदालत के न्यायाधीश कौसर अब्बास ज+ैदी ने यह याचिका खारिज कर दी। २००७ में बेनजीर भुट्टो की हत्या के मुकदमे में परवेज मुशर्रफ को जमानत मिल चुकी है। 
--- 
जापान के एक ८० वर्षीय पर्वतारोही जिनका चार बार दिल का ऑपरेशन हो चुका है, आज सुबह एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गये। युईचिरो मियुरा नामक यह पर्वतारोही दुनिया की इस सबसे उंची चोटी पर पहुंचने वाले सबसे अधिक आयु के व्यक्ति है। युईचिरो मियुरा दक्षिण पूर्वी रिज मार्ग से एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे। साठ वर्ष पहले सर एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नार्वे ने भी इसी रास्ते से पहली बार माउंट एवरेस्ट पर चढने में सफलता प्राप्त की थी। युईचिरो मियुरा आज भारतीय समय के अनुसार करीब साढे आठ बजे एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे। उनके साथ उनके पुत्र सहित तीन अन्य जापानी पर्वतारोही और छह नेपाली शेरपा थे। 
---
देश के अनेक हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं।समूचे राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से भयंकर गर्मी पड़ रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दिन और रात के तापमान में वृद्धि से सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। 
 
राजस्थान में एक सप्ताह से जारी भीषण गर्मी और लू के कारण सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। राज्य में ज्यादातर स्थानों पर पारा ४५ डिग्री सेल्सियस के आसपास टिका हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में सबसे अधिक ४८ डिग्री तापमान श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया जबकि चुरू और धौलपुर में ये ४७ डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी से बेहाल लोगों की समस्याएं बिजली और पानी की अनियमित सप्लाई के कारण और बढ़ गई हैं। पानी की कमी से जूझ रहे इलाकों में टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है। गर्मी से राहत देने के लिए कुछ शहरों में फायर ब्रिगेड से सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया गया है। प्रेम भारती, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 

उत्तर प्रदेश में भी बुंदेलखण्ड क्षेत्र में तापमान ४७ डिग्री सेल्सियस को छू गया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। 
---
मैसाचुसेट्स के रहने वाले भारतीय मूल के सात्विक कार्णिक ने इस साल की नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतियोगिता जीत ली है। उसने बोत्सवाना के शेरों, एशिया की पर्वत श्रृंखलाओं और इंग्लैंड के बंदरगाह शहरों के भौगोलिक ज्ञान से जुड़े कई कठिन सवालों का जवाब दिया है। 
बोस्टन के दक्षिण में स्थित नोरफोक शहर में रहने वाले बारह वर्षीय कार्णिक का परिवार दक्षिण भारत से है। खुद कार्णिक किंग फिलिप रीजनल मिडिल स्कूल में सातवीं कक्षा का छात्र है।
--- 
ब्रिटिश ओपन स्क्वाश चैंपियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में आज हल में भारत की दीपिका पल्लिकन का मुकाबला इंग्लैंड की लॉरा मसारो से होगा

No comments:

Post a Comment