Tuesday 7 May 2013


०७.०५.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार
  • संसद की कार्यवाही में विपक्ष का व्यवधान जारी। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित।
  • सरकार को संसद में खाद्य सुरक्षा विधेयक पारित होने का भरोसा।
  • सऊदी अरब ने कहा- अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के लिए तीन महीने की छूट की अवधि आगे नहीं बढ़ायी जाएगी।
  • विश्व बैंक, अफगानिस्तान में स्वास्थ्य और अस्पताल सेवाओं के विस्तार के लिए १० करोड़ डॉलर की सहायता देगा।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में १५० से अधिक अंक का उछाल।
  • सानिया मिर्जा और बैथिनी माटेक सैंड्स मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में।
------- 
संसद के दोनों सदनों में आज भी विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्ष का शोर-शराबा जारी रहा जिसके कारण दोनों सदनों की कार्यवाही पहले दो बार स्थगित होने के बाद दिनभर कें लिए स्थगित कर दी गई। 
लोकसभा की बैठक आज सुबह जैसे ही शुरू हुई, भारतीय जनता पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, ऑल इंडिया अन्ना डीएमके, समाजवादी पार्टी और वामदलों के सदस्य अलग अलग मुद्दों को लेकर सदन के बीचोबीच पहुंच गये। भाजपा सदस्य प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे थे, जबकि शिरोमणि अकाली दल के सदस्य १९८४ के दिल्ली दंगों के मामलों की सुनवाई फिर शुरू करने की मांग कर रहे थे। समाजवादी पार्टी की मांग थी कि अल्पसंख्यकों के बारे में सच्चर समिति की रिपोर्ट लागू की जाए। 

शोर-शराबे के बीच अध्यक्ष मीरा कुमार ने कार्यवाही १२ बजे तक स्थगित कर दी। बाद में कार्यवाही फिर शुरू होने पर स्थिति में कोई बदलाव न होने पर सदन की बैठक एक बजे तक स्थगित की गई। एक बजे बैठक फिर शुरू होने पर अध्यक्ष ने खाद्य सुरक्षा विधेयक पर चर्चा आगे शुरू करने को कहा जो कल अधूरी रही थी। कांग्रेस के श्री भक्त चरण दास का नाम सबसे पहले पुकारा गया, लेकिन जैसे ही उन्होंने विधेयक के समर्थन में बोलना शुरू किया कई विपक्षी सदस्य सदन के बीचोबीच आ गए और प्रधानमंत्री के त्यागपत्र की मांग दोहराने लगे। पीठासीन अधिकारी ने बार-बार व्यवस्था बनाये रखने की अपील की, लेकिन शोरशराबा जारी रहने के कारण कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

राज्यसभा में भी भाजपा और असम गण परिषद के सदस्य सदन के बीचोबीच आ गए और कार्यवाही में बाधा डाली। भाजपा के सदस्य प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे थे जबकि असम गण परिषद के सदस्य भारत और बंगलादेश के बीच आपसी समझौते के अनुसार कुछ इलाकों की अदला-बदली के लिए प्रस्तावित संविधान संशोधन का विरोध कर रहे थे। सदन में शोर शराबे के कारण उपसभापति पी जे कुरियन ने कार्यवाही दिन में दो बजे तक स्थगित कर दी। दो बजे बैठक फिर शुरू होने पर स्थिति में कोई परिवर्तन न होने के कारण बैठक कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने विश्वास व्यक्त किया है कि संसद में खाद्य सुरक्षा विधेयक पारित हो जाएगा। संसद भवन से बाहर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने संसद की कार्यवाही में लगातार बाधा पड़ने पर दुख व्यक्त किया। श्री तिवारी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक एक महत्वपूर्ण कानून है। इस विधेयक के कानून बन जाने पर गरीबों को बहुत सस्ती दर पर अनाज मिल सकेगा। 
 
इस देश के साथ इस संसद के साथ खिलवाड़ हो रहा है, मजाक हो रहा है कि एक ऐसा विधेयक जो सड़सठ प्रतिशत लोगों को खाद्यान्न सुरक्षा प्रदान करेगा। जो गरीब हैं उसको दो रूपये किलो चावल तीन रूपये किलो आटा, एक रूपये किलो बाकी जो ग्रेन्स हैं वो देगा। उस विधेयक का विपक्ष विरोध करे, उसके ऊपर राजनीति करे इससे बड़ी मौका परस्ती और क्या हो सकती है। 
------
भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल ने आज कहा कि वह खाद्य सुरक्षा विधेयक २०११ और भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन विधेयक २०११ पारित कराने में सरकार के साथ सहयोग करेगी। लेकिन शर्त यह होगी कि विधिमंत्री और रेलमंत्री दोनों इस्तीफा दें। संसदीय दल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पार्टी नेता गोपीनाथ मुंडे ने कहा कि अगर ये दोनों मंत्री कैबिनेट में रहते हैं, तो भाजपा, सरकार के साथ सहयोग नहीं करेगी। 
 
सीबीआई में जो ऑफिसर्स हैं उसमें परिवर्तन करने के कारण अश्विनी कुमार और रेलवे मंत्री श्री बंसल के भांजे ने ९० लाख रूपये की रिश्वत ली है। उन दोनों मंत्रियों को या तो इस्तीफा दें या मंत्रिमंडल से उनको बर्खास्त किया जायेगा तब हम पार्लियामेंट के काम में हिस्सा लेंगे। 
------ 
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने आज संसद परिसर में आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलगूदेशम पार्टी के संस्थापक एन टी रामाराव की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह, कई केन्द्रीय मंत्री और संसद सदस्य उपस्थित थे। 
------
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती कल सुबह करीब साढ़े सात बजे से होगी। विधानसभा की २२४ सीटों में से २२३ के लिए रविवार को वोट डाले गये थे। मैसूर जिले में पेरियापटना क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान २८ मई को कराया जायेगा। दक्षिण कर्नाटक से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि क्षेत्र के एक हजार, ७१५ मतदान केन्द्रों के नतीजे दोपहर तक मिल जाने की उम्मीद है। यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या-३८ पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। पिछले रविवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में आई खराबी के कारण दोबारा मतदान हो रहा है। 
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणामों की जानकारी देने के लिए विशेष प्रबन्ध किये हैं। कल आठ मई को सुबह १० बजे से दिन में एक बजे तक प्रसारित होने वाले हिन्दी और अंग्रेजी समाचार बुलेटिनों की अवधि ५ मिनट से बढ़ाकर १० मिनट कर दी गई है। शाम छह बजे प्रसारित होने वाले अंग्रेजी और हिन्दी के समाचार बुलेटिन भी १०-१० मिनट के होंगे। 

इसके अलावा चुनाव परिणामों के विशलेषण के बारे में एक विशेष कार्यक्रम दिन में १२ बजकर २० मिनट से एक बजे तक और एक बजकर २० मिनट से दो बजे तक हिन्दी और अंग्रेजी में प्रसारित होगा। रात साढ़े नौ बजे एक घंटे का रेडियो ब्रिज कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा, जिसमें आकाशवाणी के स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञ, कर्नाटक में मौजूद संवाददाताओं और विशेषज्ञों के साथ चर्चा करेंगे। ये कार्यक्रम राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुने जा सकते हैं। 
-----
१९९३ के दिल्ली बम विस्फोट के दोषी देविन्दर पाल सिंह भुल्लर की पत्नी ने अपनी पुनर्विचार याचिका पर फैसला होने तक उसकी मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। याचिका में कहा गया है कि भुल्लर की पत्नी ने १२ अप्रैल को उच्चतम न्यायालय के फैसले पर दोबारा विचार किये जाने संबंधी याचिका दायर की है। इससे पहले न्यायालय ने भुल्लर की दया याचिका पर फैसला देने में देरी के आधार पर उसकी मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने की याचिका खारिज कर दी थी। 
------
सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के सभी २६ बैंक आधार कार्ड के जरिये सीधे लाभ अंतरण-डी बी टी के लिए तैयार हैं। वित्त राज्यमंत्री नमोनारायण मीणा ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि ये बैंक डीबीटी योजनाओं में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि डीबीटी के तहत विभिन्न कल्याण योजनाओं के लाभ सीधे लाभार्थियों के आधार से जुड़े बैंक खातों में जमा करा दिए जाएंगे।
-----
उत्तरप्रदेश में वृन्दावन में रह रही बेसहारा महिलाओं के कल्याण के लिए आज नई दिल्ली में आवास और शहरी विकास निगम लिमिटेड हुडको तथा राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हुडको और राष्ट्रीय महिला आयोग इन महिलाओं के रहने के स्थानों में सुधार करने में सहयोग करेंगे और उन्हें कमरे, रसोई और शौचालय उपलब्ध कराये जायेंगे। यह समझौता ज्ञापन कंपनी की सामाजिक जिम्मेदारी का हिस्सा हैं। 
हुडको के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वी पी बालीगर ने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग के साथ हुए इस समझौते के तहत हुडको वित्तीय और तकनीकी सहयोग उपलब्ध करायेगा। 
------
ृ केन्द्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी के योजना बोर्ड ने वर्तमान वित्त वर्ष के लिए दो हजार करोड़ रूपये के योजना खर्च के मसौदे को मंजूरी दे दी है। उपराज्यपाल डॉ० इकबाल सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के अलावा विपक्ष के नेता वी वैद्यलिंगम, मुख्य सचिव एम सत्यवती और करैकल, माहे और यानम इलाकों के विधायक भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी पुद्दुचेरी के आवंटन के बारे में जल्दी ही योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया से मिलेंगे। 
-------
चण्डीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में इलाज करा रहे पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह के दो रिश्तेदार आज अटारी-वाघा सीमा के रास्ते भारत में उससे मिले। उनके साथ पाकिस्तान के विदेश विभाग के अधिकारी इकबाल हुसैन भी थे। सनाउल्लाह को पिछले सप्ताह जम्मू की जेल में एक अन्य कैदी ने हमला कर घायल कर दिया था। 
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सनाउल्लाह के बहनोई मोहम्मद आसिफ और भांजे मोहम्मद शाहिद ने अटारी सीमा पर पत्रकारों को बताया कि पाकिस्तान की जेल में सरबजीत और भारत की जेल में सनाउल्लाह पर हुए हमले गलत और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। उन्होंने दोनो देशों की जेलों में बंद कैदियों की सुरक्षा बढ़+ाए जाने की मांग की। 
-------
सउदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों को अपने कागज पत्र नियमित करने के लिए तीन महीने की जो छूट दी गई थी उसे और नहीं बढ़ाया जायेगा। मंत्रालय ने इन लोगों से तीन महीने की इस अवधि का फायदा उठाने के लिए कहा है। गृहमंत्रालय ने एक वक्तव्य में स्पष्ट किया है कि इस अवधि में जो लोग अपने कागज पत्र नियमित नहीं करायेंगे उन्हें इसका परिणाम भुगतना होगा। सउदी अरब में बीस लाख भारतीयों सहित करीब अस्सी लाख विदेशी काम कर रहे हैं जिनमें से अधिकतर एशियाई देशों के अकुशल मजदूर और घरेलू नौकर हैं। 
------
विश्व बैंक अफगानिस्तान में बुनियादी स्वास्थ्य और अनिवार्य अस्पताल सेवाओं के विस्तार के लिए १० करोड़ डॉलर की सहायता उपलब्ध कराएगा। विश्व बैंक और अफगान सरकार द्वारा प्रेस को जारी एक संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार दोनों पक्षों ने कल काबुल में इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। विश्व बैंक की अंतर्राष्ट्रीय विकास एसोसिएशन की तरफ से दी जाने वाली इस सहायता का उद्देश्य अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय को उसके स्वास्थ्य प्रणाली विकास कार्यक्रम में मदद देना है। देश के ३४ में से २२ प्रांतों के शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों में इस राशि का इस्तेमाल किया जाएगा। 
------
मुम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक करीब ९० अंक की बढ़त के साथ १९ हजार ७६३ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १६६ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ८३९ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी २३ अंक की बढ़ोत्तरी के साथ ५ हजार ९९४ अंक पर खुला और अब से कुछ देर पहले यह ६४ अंक बढ़कर ६ हजार ३६ पर था। अन्तर बैंक-विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज आठ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये २६ पैसे बोली गई। 
-------
एशियाई कारोबार में आज तेल के दाम घटे। न्यूयार्क के जून की डिलीवरी वाले लाइट स्वीट क्रूड का मूल्य ५७ सैंट गिरकर ९५ डॉलर ५९ सेंट प्रति बैरल हो गया। जून की ही डिलीवरी वाले ब्रैन्ट नार्थ सी तेल के दामों में ३९ सेंट की कमी हुई और यह एक सौ पांच डॉलर सात सैंट प्रति बैरल हो गए। 
------
भारत की सानिया मिर्जा और अमरीका की बैथिनी माटेक सैंड्स स्पेन में मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डब्ल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। कल रात पहले दौर के मैच में उन्होंने स्लोवाकिया की डेनिएला हंतुचोआ और स्पेन की एनाबल मेडिना गेरीगेस को हराया।

पुरूष डब्ल्स में भारत के महेश भूपति और रोहन बोपन्ना तथा भारत के लिएंडर पेस और ऑस्ट्रिया के जरबन मैल्ज+र पहले दौर में बाइ मिलने के कारण प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।
महिला सिंगल्स में दूसरे नम्बर की खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा दूसरे दौर में पहुंच गई हैं, लेकिन चौथी वरीयता प्राप्त पौलैंड की एग्नीज+स्का रादवांस्का हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। उन्हें दूसरे दौर में गैर वरीयता प्राप्त ब्रिटेन की लॉरा राब्सन ने हराया।
------
आईपीएल २०-२० क्रिकेट में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला देलही डेयरडेविल्स से जयपुर में शाम चार बजे से होगा। मुंबई इंडियन्स की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ मुंबई में रात आठ बजे से खेलेगी। 
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने स्थानीय पुलिस से कहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मालिक शाहरुख खान को आज के मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में न घुसने दे। पिछले वर्ष १८ मई को, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने अधिकारियों और स्टेडियम के सुरक्षाकर्मियों के साथ विवाद के बाद शाहरुख पर स्टेडियम में घुसने पर पांच वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया था। 
कल रात किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर को छह विकेट से हरा दिया। 
-------
आज विश्व दमा निवारण दिवस है। भारत सहित दुनिया भर में इस बीमारी और इसके लिए उपलब्ध इलाज के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है- दमा पर नियंत्रण संभव है। स्पेन के बार्सिलोना शहर में १९९८ में पहला विश्व दमा सम्मेलन हुआ था और तभी विश्व के ३५ देशों ने मिलकर पहला विश्व दमा निवारण दिवस भी मनाया था। 
 
दमा एक आम और श्वास प्रणाली से जुड़ी बीमारी है। दमा की स्थिति में व्यक्ति को सामान्य तरीके से श्वास लेने में परेशानी होती है। इसका प्रमुख कारण हवा को शरीर के भीतर ले जाने वाली श्वास नलियों पर सूजन का होना होता है। वर्तमान में २५ प्रतिशत लोग भारत में एलर्जी से प्रभावित हैं और इनमें से पांच प्रतिशत लोगों को ऐसी एलर्जी है जो दमा को जन्म देती है। पीजीआई, आरएमएल के एसोशिएट प्रोफेसर डॉ. बी.वी रेवाड़ी के अनुसार कुछ विशेष दवाइयों के सेवन से दमा की रोकथाम की जा सकती है।
अस्थमा का डायग्नोसिस पलमरी फंक्शन टेस्ट द्वारा किया जा सकता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि अस्थमा कुछ दवाईयों की मदद से अच्छी तरह से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए दो तरह की दवाईयां हैं जो अस्थमा को कंट्रोल करती हैं और दूसरी हैं जो एक्यूट अटैक को अस्थमा को रिलीफ करते हैं। हालांकि अस्थमा को रोका जा सकता है लेकिन इसके मरीज को डॉक्टर के द्वारा दिये गए निर्देश, उपचार और नियमित जांच आवश्यक है। शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली

No comments:

Post a Comment