Friday 10 May 2013


१० मई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार
  • भारत और चीन ने लद्दाख क्षेत्र में सीमा पर दोनों देशों के बीच हाल के गतिरोध से पैदा स्थिति की समीक्षा की। दोनों देशों ने मीडिया को समय पर सूचना उपलब्ध कराने के लिए सहयोग बढ़ाने के नये समझौते पर हस्ताक्षर किये।
  • कर्नाटक में विधायक दल का नेता चुनने के लिए नव निर्वाचित कांग्रेस विधायकों की बैठक आज।
  • मंत्रिमंडल ने खस्ताहाल सहकारी समितियों के पुनरूद्धार के लिए बहुराज्य सहकारी संस्था विधेयक २०१० में संशोधन को मंजूरी दी।
  • सरकार का वर्ष २०१३ को जल संरक्षण वर्ष घोषित करने का फैसला।
-------
भारत और चीन ने लद्दाख क्षेत्र में सीमा पर दोनों देशों के बीच हाल के गतिरोध से पैदा स्थिति की समीक्षा की है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और चीन के विदेश मंत्री वांग ई की बैठक में कल पेइचिंग में इस मुद्दे पर चर्चा की गई। श्री खुर्शीद ने सीमा उल्लंघन के मामलों को निपटाने में तेजी लाने के लिए मौजूदा व्यवस्था को अधिक असरदार बनाने पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने मुख्य रूप से लद्दाख में चीन के अतिक्रमण पर दोनों देशों के बीच तीन हफ्ते तक चली तनातनी पर चर्चा की और इस मसले के समाधान पर संतोष व्यक्त किया। चीन के विदेश मंत्री के साथ बैठक के बाद श्री खुर्शीद ने पेइचिंग में बताया कि सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हालिया घटनाक्रम पर हुई चर्चा में चीन का रवैया बहुत ही सार्थक और सकारात्मक था। श्री खुर्शीद ने चीन के विदेश मंत्री के साथ हुई बातचीत को बहुत ही संतुलित, संतोषजनक और मैत्रीपूर्ण बताया। इस बैठक में चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग की भारत यात्रा के कार्यक्रम को भी तय किया गया। 
इस बीच, मीडिया को समय पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए समन्वय बनाने की व्यवस्था पर काम करते समय दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के बीच सहयोग बढ़ाने के नये समझौते पर हस्ताक्षर किए गये। इस समझौते पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने हस्ताक्षर किये। 
-------
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में कांगे्रस पार्टी की शानदार जीत के बाद अब राज्य का मुख्यमंत्री तय करने की प्रक्रिया चल रही है। इस मुद्दे पर नव निर्वाचित विधायकों की राय जानने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी के नेतृत्व में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के चार प्रेक्षक आज कर्नाटक पहुंच रहे हैं। श्री एंटनी के अलावा अन्य प्रेक्षक हैं - कर्नाटक के प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लूजीनो फलेरो और केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस विधायक दल की आज बैंगलोर में कांग्रेस कार्यालय में बैठक होगी।

कांग्रेस पार्टी सूत्रों के अनुसार दिल्ली से आए वरिष्ठ नेता आज सभी विधायकों के अभिप्राय जानकर अपनी रिपोर्ट एआईसीसी अध्यक्ष सोनिया गांधी जी को देंगे और अगर विधायकों में बिना अभिप्राय तय हुआ तो कहा जा रहा है कि पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष के आदेश अनुसार निर्णय पारित होगा और कर्नाटका के नए मुख्यमंत्री की घोषणा होगी। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलौर।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उत्तर प्रदेश की एक दिन की यात्रा पर आज लखनऊ और कानपुर जाएंगें। वे लखनऊ में बाबा साहब डॉ. भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति, बाद में कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के चौथे दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगे।
-------
मध्यप्रदेश में दतिया की एक विशेष अदालत ने स्विट्ज+रलैंड की एक महिला से दुष्कर्म मामले में पीड़िता का बयान नई दिल्ली में स्विट्ज+रलैंड दूतावास में जांच आयोग के सामने दर्ज कराने की अजर्+ी मंज्+ाूर कर ली है। अदालत ने कहा है कि इस महीने की १३ तारीख तक पीड़िता के भारत में उपलब्धता के बारे में सूचना दी जाए। एक रिपोर्ट-

बचाव पक्ष के वकील ने अदालत में ज+ोर दिया कि पीड़िता का बयान दतिया में ही दर्ज किया जाए, लेकिन अदालत ने उनके आग्रह को ठुकरा दिया। अब पीड़िता का बयान दिल्ली स्थित दूतावास में लिया जाएगा। इससे पहले स्विस दूतावास ने पीड़िता की ओर से उसके दतिया की अदालत में स्वयं उपस्थित होकर बयान दर्ज कराने में अनिच्छा और असमर्थता व्यक्त की थी। पीड़िता ने २७ मार्च को भारत छोड़ दिया था। उसके साथ इस वर्ष १५ मार्च को दतिया में तब दुष्कर्म हुआ था, जबकि वह अपने पति के साथ घूमने निकली थी। पुलिस ने मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-------
उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद की विशेष सी.बी.आई अदालत ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में करोड़ों रुपए के घोटाले के आरोपी प्रदेश के तीन वरिष्ठ अधिकारियों के जमानत आवेदन खारिज कर दिए हैं। इस मामले में आई.ए.एस. अधिकारी और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण में पूर्व प्रधान सचिव प्रदीप शुक्ला, उत्तर प्रदेश परियोजना निगम के पूर्व प्रबंध निदेशक देवेन्द्र मोहन तथा महाप्रबंधक रविन्द्र राय आरोपी हैं। ये पांच अप्रैल से अंतरिम जमानत पर हैं।
-------
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वे सूक्ष्म तथा लघु उद्यमों के लिए ऋण प्रस्तावों के निपटान की निगरानी के लिए विस्तृत प्रणाली विकसित करें। रिजर्व बैंक ने इन उद्यमों की बीमार इकाइयों को समय पर दुरूस्त करने पर भी जोर दिया है। सूक्ष्म तथा लघु उद्यमों को ज्यादा ऋण उपलब्ध कराने के लिए ये कदम उठाये जा रहे हैं। कल मुम्बई में जारी रिजर्व बैंक की अधिसूचना में बैंकों से कहा गया है कि वे ऐसी प्रणाली विकसित करें जिसमें सूक्ष्म और लघु उद्यम अपने ऋण प्रस्ताव ऑन लाइन प्रस्तुत कर सकें और वे अपने ऋण आवेदनों की स्थिति जान सकें। 
-------
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्यों को अयोग्य ठहराने से रोकने के कानून में संशोधन के लिए संसद में विधेयक पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस संशोधन से राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के अध्यक्षों को संसद सदस्य होने के कारण या चुने जाने के लिए अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बताया कि खस्ताहाल सहकारी समितियों के पुनरूद्धार के लिए विधेयक में संशोधन को भी मंजूरी दी गई। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहुराज्यीय सहकारी सोसाइटी संशोधन विधेयक, २०१० में संशोधन लाने की स्वीकृति दी जो लोकसभा में लंबित है। इन संशोधनों का उद्देश्य संविधान के प्रावधानों के अनुरूप विधेयक में एकरूपता लाना है। 
मंत्रिमंडल ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटिड को इन्नोर बंदरगाह पर संयुक्त उद्यम की एलएनजी भंडारण और गैस टर्मिनल परियोजना शुरू करने के लिए पांच लाख बीस हजार वर्गमीटर जमीन तीस साल की लीज पर देने का प्रस्ताव भी मंजूर कर लिया है। यह बंदरगाह उत्तरी चेन्नई के औद्योगिक परिसर के पास है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में उड्डयन केन्द्र विकसित करने की नीति का अनुमोदन कर दिया। मंत्रिमंडल ने देश में विमानन परिसर विकसित करने की नीति को भी स्वीकृति दी है। एक अंतर मंत्रालय समिति इस नीति की रूपरेखा और ब्यौरा तय करेगी। श्री तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय कौशल विकास प्राधिकरण नाम की एक स्वायत्त संस्था के गठन को भी मंजूरी दी गई।

बारहवीं पंचवर्षीय योजना के कौशल विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास प्राधिकरण, सरकारी और निजी क्षेत्र के प्रयासों के साथ समन्वय करेगा। इस पहल में वित्त मंत्रालय मदद देगा। 
-------
सरकार ने २०१३ को जल संरक्षण वर्ष घोषित करने का फैसला किया है। साल के दौरान पानी और जलस्रोतों के संरक्षण और उसके विवेकपूर्ण इस्तेमाल के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। कल मंत्रिमंडल ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूर किया। जल संसाधन मंत्रालय आम जनता और विशेष रूप से बच्चों के बीच जल संरक्षण के बारे में अनेक कार्यक्रम आयोजित करेगा। बढ़ती जनसंख्या ने पानी की जरूरत भी बढ़ा दी है लेकिन इसकी उपलब्धता साल दर साल घटती जा रही है।
-------
एक अंतर मंत्रालय समूह ने कोल इंडिया लिमिटेड में दस प्रतिशत शेयरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इससे सरकार को १७ हजार करोड़ रूपये से अधिक राशि मिलने का अनुमान है। कोल इंडिया लिमिटेल में अभी सरकार की ९० प्रतिशत हिस्सेदारी है। विनिवेश सचिव रवि माथुर की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालय समूह कोल इंडिया लिमिटेड में सरकारी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया की देखरेख कर रहा है।
-------
सरकार ने कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में इस वर्ष जुलाई से चालू हो रहे शिक्षा सत्र से नया चार वर्षीय अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम शुरू करने के फैसले में सरकार हस्तक्षेप नहीं करेगी। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री शशि थरूर ने कहा है कि देश की शिक्षा प्रणाली के लिये ये सही नहीं होगा कि उपकुलपति के फैसलों में दखल दिया जाये। श्री थरूर ने कहा कि नया अंडर ग्रेंजुएट पाठ्यक्रम शुरू करना विश्वविद्यालय का फैसला है और यह उसका विशेषाधिकार है। 
-------
अमरीका ने ईरान की चार परमाणु आपूर्ति कंपनियों और एक व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाए हैं। इन कंपनियों और व्यक्ति पर ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए सामान खरीदने की कोशिश का आरोप है। ये कंपनियां हैं-अलुमिनात, पार्स आमायेश सनात किश, पिस्रो सिस्टम्स रिसर्च कंपनी और तगतिरान कसान कंपनी। 
-------
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में कल रात पुणे में मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने पुणे वॉरियर्स को ४६ रन से हरा दिया। एक अन्य मैच में मोहाली में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया। आज रात आठ बजे दिल्ली में दिल्ली डेयर डेविल्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर से होगा।
-------
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है। 
-------
समाचार पत्रों से
पीजीआई चंडीगढ़ में पाकिस्तानी कैदी सनाउल्ला की मौत के बाद उसका शव पाकिस्तान भेज दिए जाने को दैनिकट्रिब्यून और हरिभूमि ने अपने मुख पृष्ठ पर सचित्र प्रकाशित किया है। 
रेलवे रिश्वतखोरी मामले में रेलमंत्री के बेटे और पीएस से सीबीआई की पूछताछ भी आज के कई अखबारों में है। बकौलहिन्दुस्तान- बंसल के लिए मुश्किलें बढ़ीं। वीर अर्जुन का कहना है- बंसल तक पहुंची जांच की आंच। 
भ्रष्टाचार के एक मामले में वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी को जमानत देने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार कोजनसत्ता ने महत्व दिया है। 
वर्ष १९८४ के सिख विरोधी दंगों में दिल्ली की एक अदालत द्वारा पांच में से तीन मुजरिमों को उम्रकैद की सजा सुनाए जाने की खबर पंजाब केसरी में है। 
हवाई सफर वजनदार, जेट ने घटाई फ्री बैगेज की लिमिट, इंडिगो में पसंदीदा सीट पर चार्ज नवभारत टाइम्स में छपी इस खबर के अनुसार अगर आप हवाई सफर पर १५ किलो से ज्यादा सामान ले जा रहे हैं या चाहते हैं मनपसंद सीट तो अगले हफ्ते से फालतू रकम खर्च करनी पड़ सकती है। 
नेशनल दुनिया के बॉटम स्प्रेड में छपी ये खबर भी ध्यान खींचती है-अब प्लेटफार्म पर ही मिलेगा प्रीपेड टैक्सी का टोकन और घर बैठे रिचार्ज करें मेट्रो कार्ड। 
तिब्बत में मानसरोवार यात्रा की अवधि २९ से घटाकर २५ दिन किए जाने को दैनिक भास्कर ने अपने सारा जहां पन्ने पर जगह दी है। 
और अब राष्ट्रीय सहारा में छपी यह खबर- २०१५ में आएगी उड़ने वाली कार। खबर के अनुसार इस उड़नेवाली कार की कीमत तीन लाख डॉलर यानि लगभग पौने दो करोड़ रुपए होगी। इस कार में फोल्डिंग पंख और रोटर लगे हैं और इन पंखों को खोलकर ये कार हवा में उड़ सकेगी।

No comments:

Post a Comment