Friday 3 May 2013


०२.०५.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
-------
मुख्य समाचार : -
  • सरबजीत का शव एयर इंडिया के विशेष विमान से लाहौर से अमृतसर पहुंचा। संसद ने पाकिस्तानी जेल में सरबजीत के साथ किए गए अमानवीय व्यवहार की निंदा की।
  • इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में गुजरात के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पी. पी. पांडे के खिलाफ वारंट जारी।
  • कर्नाटक में विधानसभा चुनाव प्रचार का कल अन्तिम दिन, प्रचार अभियान जोरों पर।
  • उच्च मुद्रास्फीति के चलते रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति में सीमित नरमी के संकेत।
  • सेंसेक्स २३२ अंक बढ़कर १९ हजार ७३६ पर बंद।
  • सूडान में डरफुर क्षेत्र में सोने की खान दुर्घटना में दर्जनों लोग मारे गए।
  • पी. वी. सिंधु ने मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
-------
सरबजीत सिंह का शव, एयर इंडिया के एक विशेष विमान से लाहौर से अमृतसर पहुंच गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार सरबजीत सिंह के शव का भारत में दोबारा पोस्टमॉर्टम किया जाएगा। इसके बाद कल दोपहर पंजाब में सरबजीत सिंह के गृहनगर में राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की जाएगी।  इससे पहले दिन में लाहौर के जिन्ना अस्पताल में छह सदस्यों वाले मेडिकल बोर्ड द्वारा पोस्टमॉर्टम के बाद उसका शव भारतीय अधिकारियों को सौप दिया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने संवाददाताओं को बताया कि भारत ने कभी भी सरबजीत को पाकिस्तान द्वारा लगाए गए आरोपों का दोषी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि अगर भारत उसे दोषी मानता तो उसके मामले की कभी पैरवी नहीं करता। इधर हमारे संवाददाता ने बताया कि सरबजीत की मौत के बाद उनके पैतृक गांव में शोक का माहौल है।
 
पंजाब के तरणतल जिले में स्थित सरबजीत सिंह का पैतृक गांव भिखीभिंड शोक ग्रस्त है। गांव के बेटे के सम्मान में बाजार और स्कूल आज बंद रहे। सरबजीत सिंह के निर्माणाधीन घर के आंगन में और बाहर परिवार के साथ दुख बांटने के लिए लोग भारी गिनती में इकट्ठा हैं। अपने परिवारक मैम्बर के इस तरह हमेशा के लिए बिछुड़ जाने का गम सरबजीत की पत्नी सुखप्रीत, बेटियों स्वप्नदीप और पुनम व बहन दलवीर कौर के चेहरे पर साफ झलक रहा था। उनके आंसू रोके नहीं रूक रहे। संस्कार कल दोपहर बाद पूरे राजकीय सम्मान के से होगा। पंजाब सरकार द्वारा तीन दिन का राजकीय शोक भी घोषित किया गया है। अमित मरवाह के साथ राजेश बाली आकाशवाणी समाचार भिखीभिंड तरणतरण।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरबजीत के शोक संतप्त परिवार को प्रधानमंत्री राहत कोष से पच्चीस लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि और सरबजीत सिंह की दोनों बेटियों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।  संसद के दोनों सदनों ने लाहौर में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है। लोकसभा और राज्यसभा में पारित शोक प्रस्तावों में सरबजीत सिंह के साथ हुए अमानवीय व्यवहार की निंदा की गई  और आशा व्यक्त की गई कि दोषियों को जल्दी ही सजा दी जाएगी। बाद में सदस्यों ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए मौन रखा।  विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि इस मामले को लेकर देश भर में रोष व्याप्त है। उन्होंने कहा कि सरकार सरबजीत के परिवार को हर संभव सहायता उपलब्ध कराएगी। यह दुख की घड़ी है हमें गहरी पीड़ा हुई है। पीड़ित परिवार को हर प्रकार से सहायता दी जायेगी। हम इस ओर कदम उठा रहे हैं  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरबजीत के परिवार के साथ आधा घंटा बिताया और उन्हें सांत्वना दी।  सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में चुनावों के कारण उसकी हत्या की गई। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने राजनीतिक दलों से मिलकर पाकिस्तान को जवाब देने को कहा।
 
 एक हिन्दुस्तानी को शहीद किया एक बेकसूर को शहीद किया। आपकी पीठ पे छुरा मारा आपके साथ विश्वासघात किया है पाकिस्तान ने। इस घिनौनी हरकत के लिए हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई एक साथ इकट्ठे हो जाओ। अब हमे बैठकर बदर्शस्त करने का बख्त नहीं रह गया है अब बख्त है जवाब देने का एक होने का एक मूठ होकर चलने का।  सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने सरबजीत सिंह के निधन को देखते हुए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं के लिए आज आयोजित किए जाने वाला रात्रि भोज रद्द कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने यू पी ए सरकार से सरबजीत सिंह की नृशंस हत्या के बाद पाकिस्तान से आपसी संबंध तोड़ने को कहा है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भारतीय उच्चायुक्त को इस्लामाबाद से वापस बुलाने की मांग की है। यह पूरी तरह पाकिस्तान का कायरतापूर्ण कदम है। पाकिस्तान से रिश्ते रखने का कोई मतलब नहीं। भारतीय जनता पार्टी यह मांग करती है कि जितनी भी वार्ता हो रही है सब बंद की जाये। अपने हाई कमीशनर पाकिस्तान से वापस बुलाये जायें।  गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों को परमर्श जारी करके अपने-अपने राज्य की जेलों में बंद सभी पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा मजबूत करने को कहा है।  पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नजम सेठी ने भारतीय उच्चायुक्त शरत सभ्भरवाल को आश्वासन दिया है कि सरबजीत की हत्या के जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय में अधिकारियों ने बताया कि श्री सेठी ने न्यायिक जांच के आदेश देते हुए अधिकारियों को पन्द्रह दिन के भीतर जांच पूरी करने के निर्देश दिए। पाकिस्तान में पुलिस ने बताया कि मौत की सजा पाए दो कैदियों-आमेर आफताब और मुदस्सर के खिलाफ दर्ज एफ आई आर में हत्या के आरोप भी शामिल कर लिए गए हैं। इन दोनों पर सरबजीत पर हमला करने का आरोप है।
-------
अहमदाबाद में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने गुजरात की अपराध शाखा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पी. पी. पांडे के खिलाफ वारंट जारी करने के आदेश दिए हैं। पांडे पर २००४ में मुम्बई की लड़की इशरत जहां और तीन अन्य को फर्जी मुठभेड़ में मारने का आरोप है।   गुजरात काडर के १९८० बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी पांडे मुठभेड़ के समय अहमदाबाद के संयुक्त पुलिस आयुक्त थे।  वारंट जारी करने के सीबीआई के अनुरोध को स्वीकार करते हुए न्यायाधीश गीता गोपी ने कहा कि न्याय के हित में अदालत का हस्तक्षेप जरूरी है।  १९ वर्षीय कॉलेज छात्रा इशरत जहां को जावेद शेख उर्फ प्राणेश पिल्लई, अमजद अली अकबर अली राणा और ज+ीशान जौहर के साथ फर्जी मुठभेड़ में १५ जून २००४ को अहमदाबाद अपराध शाखा द्वारा मार दिया गया था। पुलिस का कहना था कि ये लोग मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की हत्या के मिशन पर निकले आतंकवादी थे।
-------
कर्नाटक में २२४ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान जोरों पर है। आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी और केरल के मुख्यमंत्री उमेन चांडी ने चुनाव सभाओं को संबोधित किया।  इससे पहले आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुलबर्गा में एक जनसभा को संबोधित किया और भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार तथा केन्द्रीय धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया।  केन्द्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे और सी एम धर्मसिंह ने भी जनसभा को संबोधित किया।  मैसूर जिले में पेरियापट्टना में भाजपा उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव रद्द कर दिए गए थे। इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव अब २८ मई को होंगे। 

मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने पत्रकारों को सूचना दी है कि कल शाम के बाद कोई भी ओपिनियन पोल विश्लेषण एक्सिट पोल  करें। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से गुजारिश की है कि वह अपने हक का दुरूपयोग न करें। वे एक से ज्यादा मतदान न करें और दूसरे के नाम से वोट न डालें। आज तक चुनाव सम्बन्धी अपराधों के हेतु १४ दशमलव चार दो करोड़ नगद चार दशमलव पांच करोड़ से ज्यादा रुपयों की कीमत की शराब बरामद की गई है और दो हजार दो सौ तीन कैस बुक किये गये हैं। ६३३ एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी हैं। सुधीन्द्र आकाशवाणी समाचार बैंगलोर।
कर्नाटक में चुनाव प्रचार का कल अंतिम दिन है। राज्य में मतदान पांच मई को होगा और मतगणना आठ मई को होगी।
-------
सूडान में डारफुर क्षेत्र में सोने की खान में कल हुई दुर्घटना में दर्जनों लोग मारे गए हैं। अधिकारियों के अनुसार मृतकों की संख्या ६० से ज्यादा है। दुर्घटना प्रभावित खान में बचाव कार्य जारी हैं। प्रभावित लोगों तक पहुंचने में कठिनाई आ रही है क्योंकि बचावदल परंपरागत औजारों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।
-------
बंगलादेश के सिलाई कारखानों में काम फिर शुरू हो गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मज+दूरों से काम पर लौटने का अनुरोध किया था। इससे पहले राजधानी ढाका के एक उपनगर में आठ मंजिला इमारत गिरने के बाद सुरक्षा के मामले को लेकर श्रमिकों ने विशाल पैमाने पर प्रदर्शन किये और उन्होंने देश भर के सिलाई कारखानों में कामकाज बंद कर दिया था।
-------  
ये समाचार हमारी वेबसाइट-दमूे वद ंपतण् दपबण् पद पर उपलब्ध हैं। प्रमुख समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी उपलब्ध हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।
-------
भारतीय रिजर्व बैंक-आर बी आई ने आज संकेत दिया कि वर्ष २०१३-१४ की मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए उनका रुख सतर्क ही बना रहेगा। ''मैक्रोइकोनोमिक एण्ड मॉनिटरी डेवैलपमेंट्स इन २०१२-१३'' नामक दस्तावेज में रिजर्व बैंक ने कहा है कि उच्च मुद्रा स्फीति और बढ़ते चालू खाते के घाटे को देखते हुए वर्ष २०१३-१४ में मौद्रिक उपाय करने की गुंजाइश  सीमित है। रिजर्व बैंक के अनुमान के अनुसार वर्ष २०१३-१४ में भारत में सामान्य आर्थिक सुधार होगा, जिसके तहत आर्थिक वृद्धि की दर छह प्रतिशत हो जाएगी और थोक मूल्यों पर आधारित औसत मुद्रास्फीति सात दशमलव तीन प्रतिशत से कम होकर साढ़े छह प्रतिशत हो जाएगी।   रिपोर्ट में कहा गया कि सकल घरेलू उत्पाद पर चालू खाते के घाटे का अनुपात वर्ष २०१२-१३ में लगभग पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है। हालांकि वर्ष २०१३-१४ में सोने और कच्चे तेल समेत वैश्विक स्तर पर कमोडिटी कीमतों में गिरावट का फायदा चालू खाते के घाटे को होने की उम्मीद है, फिर भी ये गिरावट आगे भी बनी रहेगी, उसका खतरा अभी भी बना हुआ है।
-------
आर्थिक जगत की खबरों 
बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज २३२ अंक ऊपर तीन महीने के उच्चतम स्तर १९ हजार ७३६ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ६९ अंक बढ़कर ५ हजार ९९९ पर बंद हुआ। रुपया डालर के मुकाबले एक पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ५३ रुपये ८१ पैसे दर्ज हुई। लगतार तीसरे सत्र गिरावट दर्ज करते हुए दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना २८५ रुपये लुढ़ककर २७ हजार ६१५ रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी १ हजार ५१० रुपये लुढ़ककर ४५ हजार ९० रुपये प्रतिकिलो दर्ज हुई।
-------
भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय ने आज कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान किसी भी रिपोर्ट को अंतिम रूप देते समय उन पर कभी कोई दबाव नहीं रहा। आकाशवाणी से एक भेंट वार्ता में उन्होंने कहा कि उनके कामकाज में कभी कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं किया गया।  
 
मैं मानता हूं कि सरकार या देश के अन्दर जो भी एजेंसियां हैं वे नियंत्रक और महालेखा परीक्षक का सम्मान करती हैं। मेरे कार्यकाल के दौरान रिपोर्ट तैयार करते वक्त न तो मैंने कभी कोई दबाव महसूस किया और न ही किसी ने कोई दख्ल देने की कोशिश की। जो की एक अच्छा पहलू है।  श्री विनोद राय से यह भेंट वार्ता हमारे कंट्रीवाइड कार्यक्रम में आज रात साढे नौ बजे से एफ एम गोल्ड चैनल पर सुनी जा सकती है।
-------
संसद ने वित्त विधेयक-२०१३ और रेल विनियोग विधेयक पारित कर दिए हैं। राज्यसभा में दोनों विधेयकों को विपक्ष के वॉकआउट के बीच संक्षिप्त बहस के बाद ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। अपने उत्तर में वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि सरकार कर बकाया वसूलने के लिए अपने प्रयासों में तेजी लाएगी और चालू खाते के घाटे को नियंत्रित करने के उपाय करेगी।
इससे पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली ने कहा कि सरकार के पास लद्दाख क्षेत्र में चीन की घुसपैठ के बारे में कोई जवाब नहीं है। अन्य विपक्षी सदस्यों ने भी चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाया।   वॉकआउट करने वाले वामपंथी दलों के सदस्यों ने देश की वित्तीय स्थिति को ठीक तरह से न संभाल पाने के लिए सरकार की आलोचना की।  दोपहर तीन बजे जब सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई तो खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्री के. वी. थॉमस ने सदन पटल पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक-२०११ रखा। लेकिन शोर-शराबे के कारण इस पर चर्चा नहीं हो सकी, जिसके चलते सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
-------
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की पी. वी. सिंधु ने मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। आज प्री क्वार्टर फाइनल में सिंधु ने हांगकांग की एनगेन यी चियुंग को ११-२१, २१-१८, २१-१० से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। आज ही हुये क्वार्टर फाइनल में सिंधु ने सातवीं वरीतयता प्राप्त इंडोनेशिया की हेरा देसी को २१-१७, २१-१७ से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।
-------
आई. पी. एल. ट्वेंटी-२० टूर्नामेंट में पुणे वारियर इंडिया के साथ मैच में रॉयल चैलेजंर बंगलौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये १३वें ओवर में एक विकेट पर ९६ रन बना लिये हैं। इससे पहले चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को १५ रन से हरा दिया

No comments:

Post a Comment