Friday 17 May 2013


१७.०५.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५ 
मुख्य समाचार : 
  • प्रधानमंत्री ने देश में कारोबारी भावना को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों तथा मजदूर संघों का सहयोग मांगा। उन्होंने कहा, सरकार सभी कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध।
  • नया औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश लागू होने के साथ ही जीवन रक्षक दवाएं ८० प्रतिशत तक सस्ती होंगी।
  • वित्त मंत्री ने कहा, उनके नेतृत्व में गठित मंत्रिसमूह केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो को कामकाजी स्वायत्तता देने की दिशा में काम करेगा।
  • आईपीएल क्रिकेट में कथित स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चेन्नई में तमिलनाडु पुलिस के छह जगहों पर छापे।
    ----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने देश में उद्यमों और कारोबारी भावना को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों तथा मजदूर संघों का सहयोग मांगा है। नई दिल्ली में भारतीय श्रम सम्मेलन के ४५ वें सत्र का उद्घाटन करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने मजदूर संघों द्वारा उठाये गए मुद्दों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार, संगठित तथा असंगठित दोनों ही क्षेत्रों के कामगारों के लिए श्रम कानूनों, कल्याण योजनाओं और सामाजिक सुरक्षा उपायों को कड़ाई से लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार एक राष्ट्रीय सुरक्षा निधि बनाने और कर्मचारी पैन्शन योजना के तहत न्यूनतम वेतन तथा न्यूनतम पैन्शन को एक हजार निर्धारित करने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री ने सरकार, उद्योग जगत और मजदूर संघों से कहा है कि वे समाज, अर्थव्यवस्था और देश को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करें। डॉक्टर सिंह ने कहा कि मजदूर संघो की मांगों पर विचार करने के लिए वित्तमंत्री पी चिदम्बरम की अध्यक्षता में एक मंत्रिसमूह का गठन किया गया है।

हमने वित्तमंत्री के नेतृत्व में एक मंत्री समूह बनाया है, जो मजदूर संघों की सभी मांगों पर विचार करेगा और मुझे विश्वास है कि जल्दी ही हम इन मांगों पर कदम उठाएंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि मजदूर संघों की मांगों से उनकी यह चिंता स्पष्ट होती है कि आर्थिक वृद्धि और प्रगति में सबका हिस्सा होना चाहिए और समाज के पिछड़े वर्गों तक भी उनके लाभ पहुंचने चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए लाभकारी रोजगार उपलब्ध कराना जरूरी है। डा० मनमोहन सिंह ने कहा कि नई औद्योगिक गतिविधियों की अडचनें हटाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

हाल के महीनों में हमने निवेश बढ़ाने, उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और व्यापार का माहौल बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने नई औद्योगिक गतिविधियों के रास्ते में आने वाली रूकावटें हटाने की जरूरत पर भी विशेष ध्यान दिया है। 

यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान रोजगार के दो करोड़ अतिरिक्त अवसर जुटाये गए और बेरोजगारी आठ दशमलव तीन प्रतिशत से कम हो कर छह दशमलव छह प्रतिशत पर आ गई। संगठित क्षेत्र में महिलाओं के लिए रोजगार में लगभग १९ प्रतिशत की वृद्धि हुई। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि मनरेगा योजना में महिलाओं की ४८ प्रतिशत से अधिक भागीदारी है। इस योजना से एक राज्य से दूसरे राज्य में पलायन, बंधुआ मजदूरी समाप्त करने और ग्रामीण परिवारों की क्रय शक्ति बढ़ाने में मदद मिली है। यूपीए सरकार के प्रयासों से बाल मजदूरी में ४५ प्रतिशत कमी हुई है, लेकिन उसे और कम करने की जरूरत है।

केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कौशल विकास के यूपीए सरकार के प्रयासों से आईटीआई संस्थानों की संख्या पांच हजार से बढ़कर दस हजार हो गई है। सत्रह सौ सरकारी आईटीआई संस्थानों का आधुनिकीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि १२वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान तीन हजार आईटीआई, पांच हजार कौशल विकास केन्द्र और २७ उच्च प्रशिक्षण संस्थान बनाये जायेंगे।

पिछले दशक में समग्र विकास की हमारी सरकार की नीति के अच्छे नतीजे आए। इन नतीजों ने हमें १२वीं पंचवर्षीय योजना में तेजी से समावेशी वृद्धि को आधार बनाने के लिए प्रेरित किया है।
----
नया औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश लागू होने के साथ ही जीवन रक्षक दवाओं सहित ३४८ दवाओं के मूल्यों में जल्दी ही ८० प्रतिशत तक कमी हो जाएगी। दवा उद्योग के जानकारों का कहना है कि नई औषधि नीति लागू होने से कैंसर और संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कई दवाओं का मूल्य पचास से अस्सी प्रतिशत तक कम हो जाएगा। सरकार द्वारा अधिसूचित औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश २०१३ इस महीने की १५ तारीख से प्रभावी हो गया है। इसे १९९५ के आदेश के स्थान पर लाया गया है। नये आदेश से राष्ट्रीय औषधि नीति के तहत ३४८ आवश्यक दवाओं के मूल्यों के नियमन का अधिकार मिल गया है। पहले के आदेश से केवल ७४ दवाओं के मूल्यों को नियंत्रित किया गया था।
----

वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई को कामकाजीं स्वायत्तता देने के लिए उनकी अध्यक्षता में गठित मंत्रिसमूह इस दिशा में काम करेगा, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि जवाबदेही भी महत्वपूर्ण है। श्री चिदम्बरम ने कल एक टीवी समाचार चैनल के साथ इंटरव्यू में कहा कि सरकार सीबीआई को कामकाजी स्वायत्तता देगी और यह भी देखेगी कि जांच के मामले में भी उसे व्यापक स्वायत्तता दी जाए। प्रधानमंत्री ने तीन दिन पहले सीबीआई को स्वायत्तता देने की कार्ययोजना तय करने के लिए इस मंत्रिसमूह का गठन किया था। वित्तमंत्री इन दिनों ब्रिटेन में हैं। वे विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए तीन देशों के दौरे पर गए हैं। उन्होंने जवाबदेही के मुद्दे पर कहा कि दुनियाभर में सभी संस्थाएं किसी न किसी के प्रति जवाबदेह होती हैं, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना है कि सीबीआई की जांच में कोई हस्तक्षेप न करे।
----
हिजबुल के संदिग्ध आतंकवादी लियाकत शाह को आज दिल्ली की विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी अदालत ने जमानत दे दी। दिल्ली पुलिस ने आतंकवादी हमलों की कथित साजिश रचने के आरोप में लियाकत को गिरफ्तार किया था। जिला न्यायाधीश आई एस मेहता ने लियाकत को बीस हजार रूपये के निजी मुचलके और उतनी ही राशि की जमानत पर छोड़ दिया। अदालत ने इसके लिए कई शर्तें रखी हैं और कहा है कि वह पूर्वानुमति के बिना देश छोड़कर न जाये।

४५ वर्षीय लियाकत को बीस मार्च को गोरखपुर में भारत-नेपाल सीमा पार करते समय गिरफ्तार किया गया था। उसके साथ उसका परिवार भी था। लियाकत ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर सरकार की पुनर्वास नीति के तहत समर्पण करने आ रहा था। दिल्ली पुलिस ने आरोप लगाया कि लियाकत का होली से पहले राजधानी में आतंकी हमले करने की साजिश में हाथ था। उसकी गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस के परस्पर विरोधी बयानों को देखते हुए गृहमंत्रालय ने २८ मार्च को अधिसूचना जारी कर यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दिया था।
----
केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआईएसएफ से आतंकवाद की नई चुनौतियों से कारगर ढंग से निपटने को कहा है। वे आज हैदराबाद के बाहरी हिस्से में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी में सब-इस्पैक्टरों की ३८वीं पासिंग आउट परेड को संबोधित कर रहे थे। इस वर्ष कुल छह सौ ९७ सब इंस्पैक्टर और अधिकारियों ने अकादमी में प्रशिक्षण पूरा किया है। बदलते सुरक्षा परिदृश्य में सीआईएसएफ की भूमिका को रेखांकित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि आपदा प्रबंधन, महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा और विमानन सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में भी उसकी मांग बढ़ रही है।
----
चीन ने धमकी दी है कि अगर यूरोपीय संघ मोबाइल फोन उपकरण बनाने वाली चीनी कम्पनियों के कथित स्पर्धा विरोधी व्यवहार की औपचारिक तौर पर जांच शुरू करता है तो वह भी बदले की कार्रवाई करेगा। यूरोपीय संघ ने इस सप्ताह के शुरू में चेतावनी दी थी कि अगर दोनों पक्षों के बीच बातचीत विफल हो जाती है तो वह इन दावों की जांच कर सकता है कि चीनी दूरसंचार कम्पनियों को सबसिडी दी गई, जिससे उन्होंने सस्ते उपकरणों के साथ बाजार पर कब्ज+ा कर लिया। चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता शेन डान्यांग ने कल कहा कि चीनी कम्पनियों की यूरोपीय संघ के बाजारों में जितनी हिस्सेदारी है उससे कहीं ज्यादा हिस्सेदारी यूरोप की मोबाइल फोन उपकरण बनाने वाली कम्पनियों की चीन के बाजारों में है। प्रवक्ता ने कहा कि यूरोपीय संघ के किसी भी कदम से दोनों पक्षों को नुकसान होगा।
----
पाकिस्तान में पेशावर के बाहरी इलाके में मटानी गांव में कल रात तालिबान उग्रवादियों ने सेना के एक काफिले पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें दो सैनिक मारे गये और एक घायल हो गया। सैनिकों ने इलाके को घेर लिया है और तलाशी शुरू कर दी है। मटानी और पेशावर के आसपास के इलाकों में तालिबान सक्रिय है। हालांकि इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है।
----
आईपीएल क्रिकेट मैचों में स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के सिलसिले में सीबी-सीआईडी पुलिस ने आज चेन्नई में छह जगहों पर छापे मारे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि हाल में गिरफ्तार एक व्यक्ति ने अपने कई सम्पर्कों के बारे में बताया है। चेन्नई में गिरफ्तार एक और फाइनांसर ने स्वीकार किया कि मैच फिक्सिंग में वह अपना मकान गवां चुका है। पुलिस ने कहा है कि आज तड़के मारे गए छापों में पांच लोगों को हिरासत में ले लिया गया जबकि तीन भागने में कामयाब हो गए। छापों में मैच फिक्सिंग के लिए काम में आने वाले इलैक्ट्रोनिक उपकरण और कई लाख रूपये बरामद किए गए हैं।
----
भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता शाहनवाज खान ने कहा है कि केन्द्र और भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड को आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। आज भोपाल में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंनें कहा कि क्रिकेट बोर्ड को आईपीएल व्यवस्था को साफ करने का काम करना चाहिए, जबकि केन्द्र को स्पॉट फिक्सिंग के खिलाफ कड़े कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल के कांड से क्रिकेट प्रेमियों की भावनाएं आहत हुई हैं।
----
महेश भूपति और रोहन बोपन्ना की भारतीय जोड़ी रोम मास्टर्स इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। कल प्री क्वार्टर फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने ब्रिटेन के जोनाथन मरे और डोमिनिक इंग्लॉट को लगातार सेटों में ६-२, ६-३ से हराया।
----
आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में आज शाम आठ बजे हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा।
कल धर्मशाला में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेल्ही डेयरडेविल्स को सात रन से हरा दिया।
----
आज विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के फायदों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जाती है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सुलभ कराना है। इस वर्ष की थीम है - सूचना और संचार प्रौद्योगिकी तथा बेहतर होती सड़क सुरक्षा।

यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ- आईटीयू की स्थापना और १८६५ में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की याद में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट, टेलीफोन और टेलीविजन के जरिए तकनीकी दूरियों को कम करना और आपसी संचार सम्पर्क को बढ़ाना भी है। इस वर्ष के विषय का महत्व इसलिए बढ़ जाता है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विकासशील देशों में हर साल १३ लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और दो से पांच करोड़ लोग घायल हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करने से ड्राइवर का ध्यान बंटना और सड़क का इस्तेमाल करने वाले लोगों का व्यवहार भी है। -शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
----
पंजाब में अमृतसर में पुलिस ने कल बच्चों की तस्करी के एक मामले का पर्दाफाश करके १५ बच्चों को छुड़ा लिया है। ये बच्चे बिहार के हैं। इन्हें भागलपुर के अरविन्द नामक व्यक्ति ने उनके माता-पिता से खरीदा था। यह व्यक्ति इन बच्चों से एक हजार रूपये महीने की मामूली रकम पर पिछले एक साल से जबरन काम करा रहा था। पुलिस उपायुक्त कौस्तभ शर्मा के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि मानव तस्करी का मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस, बन्धुआ मजदूरी कराने वाले अरविन्द की तलाश कर रही है।

पांच से दस वर्ष की आयु के इन बालकों को न तो ठीक से खाना दिया जाता था और न ही कमरे से बाहर जाने दिया जाता था। ये सारा दिन छोटे से कमरे में बंद तारों के साथ कानों की बालियां बनाते थे, जिस कारण इनकी नरम उंगलियों पर घावों के निशान हैं। इनके दुबले-पतले शरीरों पर मारपीट के निशान इनके साथ होते जानवरों जैसे सुलूक की कहानी बयां करते हैं। अमृतसर की बच्चों के विकास बारे प्रोजेक्ट अधिकारी स्नेह लता ने आकाशवाणी को बताया कि इनके मातापिता को ढूंढवाने का कार्य जारी है। -राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार, जालंधर।
----
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जि+ले में आज नक्सली हमले में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। सुकमा के सहायक पुलिस अधीक्षक एस आर भगत ने बताया कि जिला पुलिस, छत्तीसगढ सशस्त्र बल और विशेष कार्यबल का संयुक्त दल आज तड़के चिन्तागुफा थाना क्षेत्र के जंगलों में तलाशी अभियान पर था, जब ये घटना हुई। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर तुरन्त अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी भेज दिये गये हैं।
----
आन्ध्रप्रदेश में पश्चिम गोदावरी जिले में डेंडुलुरू के पास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-५ पर आज सुबह दो कारों की टक्कर में छह लोगों की मृत्यु हो गई। जिला पुलिस अधीक्षक रमेश ने हमारे संवाददाता को बताया कि पांच लोगों की मृत्यु घटनास्थल पर ही हो गई जबकि एक घायल व्यक्ति ने इलुरू के सरकारी अस्पताल में दम तोड़ दिया। गम्भीर रूप से घायल एक अन्य व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
----
पंजाब में राजपुरा रेलवे स्टेशन के निकट आज कुछ लुटेरो ने जनसेवा एक्सप्रेस के यात्रियों को लूट लिया। ये रेलगाड़ी जालंधर से गोरखपुर जा रही थी। रेलवे पुलिस बल के अनुसार लुटेरो ने यात्रियों पर गोली भी चलाई, जिसमें दस साल की एक बच्ची सहित तीन लोग घायल हो गये। इस बच्ची को चण्डीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेलवे सुरक्षा बल ने घटना की जांच शुरू कर दी है।
----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में ५४ अंकों की वृद्धि हुई, लेकिन तीसरे पहर के कारोबार में इसमें गिरावट आने लगी और अब से कुछ देर पहले यह ७१ अंक की गिरावट के साथ २० हजार १७६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी १७ .अंक घटकर ६ हजार १५२ पर आ गया। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले २१ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ९८ पैसे बोली गई

No comments:

Post a Comment