Friday 3 May 2013


दिनांक : ०३ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • सरबजीत सिंह का आज पंजाब में उनके पैतृक गांव भिखीविंड में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।
  • मंत्रिमण्डल ने सिंगल ब्रैंड खुदरा क्षेत्र में स्वीडन की कम्पनी आईकिया के एक खरब पांच अरब रूपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव का प्रचार आज शाम समाप्त, मतदान रविवार को।
  • आज विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस।
  • मलेशिया ओपन बैडमिन्टन टूर्नामैंट के सेमीफाइनल में पी वी सिंधू का सामना सपसिरी तेरात्तनचई से।
-----
पाकिस्तान में मारे गए भारतीय कैदी सरबजीत ंिसंह का पार्थिव शरीर कल रात पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों को सौंपा गया। लाहौर की कोट लखपत जेल में पिछले शुक्रवार को कैदियों के जानलेवा हमले में सरबजीत गंभीर रूप से घायल हो गए थे और बाद में जिन्ना अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरबजीत के पैतृक गांव भिखीविंड में आज राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

सरबजीत सिंह की पार्थिव देह कल देर रात पोस्टमार्टम के बाद उसके तरणतारन स्थित पैतृृक गांव भिखीविंड पहुंच गई है। २३ वर्ष पहले सरबजीत जिस घर को छोड़ गया था, उसे उसके परिवार द्वारा धार्मिक लोगों के सूझाव पर उनकी कुशल वापसी के लिए दुबारा से बनाया जा रहा था, परंतु ऐसा हो न सका। सरबजीत का दाह-संस्कार आज दोपहर बाद होगा। उनकी बहन दलबीर कौर द्वारा कई्र वर्षो से अपने भाई को पाकिस्तान की जेल से रिहा करवाने के प्रयत्न अचानक ठप हो गए। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने भाई को उसकी दो बेटियों और पत्नी से कुशल न मिलवा सकने का गम हमेशा रहेगा। पंजाब के मुख्यमंत्री श्री प्रकाश सिंह बादल सरबजीत को श्रृद्वांजलि अर्पित करने में राज्य के अगुवाई करेंगे। अनेक राजनैतिक पार्टियों के नेता दुख की इस घड़ी में परिवार के साथ होंगे। सरबजीत की दोनों बेटियों स्वपनदीप और पूनम द्वारा उनकी चिता को अग्नि भेंट की जाएगी। सरबजीत के गांववासियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने किसी भी स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 

राजेश बाली आकाशवाणी समाचार, जालंधर
पंजाब सरकार ने सरबजीत के परिवार को एक करोड़ रुपए की सहायता देने की घोषणा की है और राज्य में तीन दिन का शोक घोषित किया है। केंद्र सरकार ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से सरबजीत के परिवार को २५ लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।
संसद के दोनों सदनों में कल सरबजीत सिंह की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया गया। 
इस बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने सरबजीत पर हमला करने वाले सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 
-----
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने सिंगल ब्रैंड खुदरा क्षेत्र में स्वीडन की कम्पनी आईकिया के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे देश में करीब एक खरब पांच अरब रूपए का निवेश होगा। कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में समिति की बैठक में यह फैसला किया गया।
मंत्रिमंडलीय समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इससे राज्य सरकारों को नए स्कूलों के भवन बनाने में सहायता मिलेगी तथा वर्तमान स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी। 
तिलहन, दालों और कपास की खरीद के समर्थन मूल्य के लिए केन्द्रीय भंडारण निगम और नैफेड को १७ अरब ८१ करोड़ रूपए की सरकारी गारंटी जारी रहेगी। इससे किसानों को अपनी उपज का अच्छा मूल्य मिल सकेगा। 
मंत्रिमंडलीय समिति ने सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर इन्टरप्राइजेज एक्सचेंज क्रेडिट फंड के गठन की भी मंजूरी दे दी है। 
-----
कर्नाटक में २२३ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार चरम पर है। आज शाम प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। राज्य में पांच मई को वोट डाले जाएंगे और ८ मई को मतों की गिनती होगी।
 
१३ दिन से चल रहा धुंआधार प्रचार अभियान आज समाप्त हो जाएगा। पांच मई को १६ लाख से ज्यादा मतदाता गुलबर्गा जिले के ९ विधानसभा सीटों के लिए खड़े १३१ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। गुलबर्गा उत्तर चिता पुर, फ्रेदम और जै+वर की विधानसभा क्षेत्रों में मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच नजर आ रहा है। वहीं गुलबर्गा दक्षिण में भाजपा, कर्नाटक जनता पार्टी और जनता दल सेक्यूलर तथा गुलबर्गा ग्रामीण में कांगे्रस, भाजपा और कर्नाटक जनता पार्र्टी के बीच त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति नजर आ रही है। जिले की ९ विधानसभा सीटों के लिए सिर्फ ८ महिला प्रत्याशी है, जिनमें से एक भी किसी राष्ट्रीय या क्षेत्रीय दल से नहीं है। यहां ५४ निर्दलीय उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहे है।
अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार,गुलबर्गा। 

-----
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पहली बार दक्षिण कन्नड़ जिले के मंगलौर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में मतदान का वैबकास्ट किया जाएगा। 
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जिला प्रशासन वीडियो अपलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराएगा। ये वीडियो डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट यूस्ट्रीम डॉट टीवी (ूूूण्नेजतमंउण्जअ) पर उपलब्ध होंगे। 
-----
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, जौनपुर और झांसी जिलों के ग्रामीण विकास विभाग के परियोजना निदेशकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन पर ग्रामीण विकास योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में लापरवाही बरतने का आरोप है। 
आधिकारिक सूत्रों के हवाले से हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि निलंबित परियोजना निदेशकों पर हाल ही में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान इंदिरा आवास योजना, लोहिया आवास योजना, मनरेगा और स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना सहित विविध योजनाओं की उचित निगरानी न करने का भी आरोप है।
----- 
आज विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए तीन मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस घोषित किया है। 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस २०१३ का विषय सेफ टू स्पीकः मीडिया के सभी माध्यमों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हासिल करना है।

अभिव्यक्ति की आजादी अनुच्छेद १९ के अनुसार मौलिक मानवाधिकार है। प्रेस की आजादी और समाचारों को लोगों तक पहुंचाकर, सशक्त हो रहे मीडियाकर्मियों को व्यापक विकास करना इसका उद्देश्य है। ३ मई्र, १९९१ को अफ्रीकी समाचारपत्रों के पत्रकारों द्वारा जारी किए गए विंड हॉक की घोषणापत्र की वर्षगांठ भी आज ही है। हर साल इसी तारीख को प्रेस की आजादी के बुनियादी सिद्धांतों को याद किया जाता है। पिछले एक दशक में ६०० से ज्यादा पत्रकार मारे गए हैं, जिसमें केवल पिछले साल ही १२० मारे गए। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी पत्रकार अपना काम निर्भय होकर करने की शपथ लेते है। आकाशवाणी समाचार के लिए एस.एन पटनायक के साथ मैं दिल्ली से रंजीत रंजन।

----- 
भारत ने कहा है कि लद्दाख में सीमा संबंधी विवाद के बारे में चीन के साथ विभिन्न माध्यमों से राजनयिक सम्पर्क जारी हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने नई दिल्ली में बताया कि दौलत बेग ओल्डी इलाके में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बारे में देश की चिंताओं से चीन को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि राजनयिक सम्पर्क का उद्देश्य दोनों पक्षों को इस क्षेत्र में पन्द्रह अप्रैल से पहले की स्थिति बनाए रखने के लिए राजी करना है।
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की चीन की यात्रा के बारे में श्री अकबरुद्दीन ने कहा कि विदेश मंत्री का पेइचिंग जाने का इरादा है। 
-----
ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर गतिरोध समाप्त करने के बारे में चर्चा के लिए यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन १५ मई को इस्तांबुल में ईरान के प्रमुख परमाणु वार्ताकार सईद ंजलीली से मुलाकात करेंगी। 
यह बैठक कजाकिस्तान के अलमाटी शहर में पिछले महीने ईरान और दुनिया के छह शक्तिशाली देशों के बीच वार्ता के बाद हो रही है। यह वार्ता बेनतीजा रही थी। ईरान के साथ बातचीत में सुश्री एश्टन छह देशों- अमरीका, चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी का प्रतिनिधित्व करेंगी। 
-----
अमरीका के रक्षामंत्री चक हेगल ने कहा है कि ओबामा सरकार सीरियाई विद्रोहियों को हथियार मुहैया कराने के फैसले पर पुनर्विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री फिलिप हेमंड के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्री हेगल ने कहा कि अमरीका सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है। अमरीकी रक्षामंत्री ने इन खबरों को खारिज किया कि उनकी राय ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्टिन डेम्पसे से अलग है, जिन्होंने सीरियाई विद्रोहियों को हथियार भेजने पर आपत्ति व्यक्त की है। 
-----
अमरीका में ह्‌यूस्टन के एक मुख्य हवाई अड्डे पर कल एक बंदूकधारी ने हवा में गोलियां चलाने के बाद खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। बुश इंटरकॉंटीनेंटल एयरपोर्ट के टर्मिनल-बी टिकटिंग विभाग में घटी इस घटना से अफरा-तफरी मच गई। 
गोलीबारी के बाद सभी टर्मिनल बंद कर दिए गए और उड़ानें रोक दी गईं। 
-----
मलेशिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज कुआलालम्पुर में पी वी सिंधू का सामना सपसिरी तेरात्तनचई से होगा। क्वार्टर फाइनल में सिंधु ने सातवीं वरीतयता प्राप्त इंडोनेशिया की हेरा देसी को २१-१७, २१-१७ से हरा दिया। पुरूष सिंगल्स में आर एम वी गुरसाईदत्त क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गये। के. श्रीकांत और समीर वर्मा को भी प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पडा। 
-----
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है। 
-----
समाचार पत्रों से
पाकिस्तान की लाहौर जेल में बर्बर हमले के बाद भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की मौत पर समूचे भारत का गुस्सा और नाराजगी तथा इंसाफ की मांग से जुड़ी खबरें आज के तमाम अखबारों में अलग-अलग सुर्खियों में तस्वीरों के साथ छपी हैं। बकौल पंजाब केसरी- पाक ने भारत की पीठ में छुरा घोंपा। दैनिक जागरण लिखता है- मिट्टी होकर वतन आया सरबजीत। 
हिन्दुस्तान के अनुसार-सरबजीत की सांसे थमी, गुस्से में उबला पूरा देश। 
लद्दाख की देवसांग घाटी से अपने सैनिकों को हटाने के बारे में चीन द्वारा बातचीत से मसला सुलझने की उम्मीद जताए जाने लेकिन सैनिकों को हटाने की तारीख न बताए जाने को जनसत्ता और दैनिक ट्रिब्यून ने महत्व दिया है। इसी समाचार को अमर उजाला ने सुर्खी दी है- सीना जोरी से बाज नहीं आ रहा चीन।
स्पीकर ने जेपीसी अध्यक्ष चाको को हटाने की मांग की खारिज- यह समाचार राष्ट्रीय सहारा और वीर अर्जुन ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है।
सरकार का महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक २०११ लोकसभा में पेश कर दिए जाने का समाचार देशबन्धु में है।
इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में सीबीआई की विशेष अदालत का गुजरात पुलिस के ए डी जी को गिरफ्‌तार करने का आदेश नई दुनिया ने पहले पन्ने पर दिया है।
भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष पूरे होने पर दैनिक भास्कर ने अपने वॉटम स्प्रेड में छपी खबर को सुर्खी दी है- सौ साल, बेमिसाल हमारा सिनेमा।
निवेशकों को करीब २४ हजार करोड़ रूपए अदा करने और सम्पत्ति कुर्क करने के आदेश के खिलाफ सहारा समूह की याचिकाओं पर सुप्रीमकोर्ट की रोक नेशनल दुनिया के मुख पृष्ठ पर है। इसी समाचार को देशबन्धु और बिज+नेस भास्कर ने भी वरीयता दी है।
नवभारत टाइम्स के बॉटम स्प्रेड में छपी यह खबर भी ध्यान खींचती है-मॉल जैसा लुक, एयरकंडीशंड लाउंज और फ्री वाई फाई। खबर के अनुसार राजधानी के कश्मीरी गेट बस अड्डे पर अत्याधुनिक सुविधाएं पब्लिक के लिए शुरू, अब बारी आनंद विहार और सराय काले खां बस अड्डे की। बकौल हरि भूमि-एयरपोर्ट का एहसास कराएगा बस अड्डा। 
इसके अलावा आज की कुछ और अहम सुर्खियां हैं-
वर्ष २०१३-१४ के आम बजट और रेल बजट को संसद की मंजूरी।
टैक्स चोरी के खिलाफ अभियान जारी रखेगा आई टी डिपार्टमेंट।
मुंबई के स्विस बैंक खाताधारी पर सवा २ करोड़ रूपए के जुर्माने का पहला नोटिस जारी।
भारत से शाही बारात लेकर गया जहाज अफ्रीकी वायुसेना के ठिकाने पर उतरा, निषिद्ध हवाई अड्डे पर विमान के उतरने से विवाद

No comments:

Post a Comment