Saturday 4 May 2013


दिनांक : ०४ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार खत्म, मतदान कल।
  • भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को जम्मू जेल में घायल पाकिस्तानी कैदी से मिलने की इजाजत दी।
  • सी बी आई ने घूसखोरी के मामले में रेल मंत्री के एक रिश्तेदार सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया।
  • बैंकों ने ऋण पर ब्याज दर घटाने से इनकार किया, रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा-बैंक अगले तीन से छह महीनों में ब्याज दरों में कटौती करेंगे।
  • आर्थिक सहयोग के बारे में भारत-ईरान संयुक्त आयोग की बैठक आज तेहरान में।
  • मलेशिया ओपन बैडमिंटन के महिला सिंगल्स फाइनल में भारत की पी.वी. सिंधू का मुकाबला सिंगापुर की गु जुआन से।
-------
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कल शाम पांच बजे समाप्त हो गया। नई विधानसभा के लिए मतदान कल होगा। दो सौ तेईस निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान २८ मई तक स्थगित कर दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदाताओं को रिझाने के लिए उम्मीदवार अब घर-घर जाकर सम्पर्क कर रहे हैं। 

मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए उम्मीदवार आज अंतिम प्रयत्न करेंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी झा ने बताया है कि उम्मीदवार छोटे पैमाने में कम्पैनिंग कर सकते है। न्यूजपेपर, एडवरटाइजमेंट पर कोइ रोक नहीं है। मगर शर्त ये है कि उसमें किसी के खिलाफ आरोप नहीं होना चाहिए। इस बीच नेशनल एलियंस फॉर वुमैन की अध्यक्षा ने बताया कि कर्नाटक की विधानसभा में महिलाओं का स्थान सबसे कम है। उनके अनुसार दक्षिण भारत में आंध्र प्रदेश में ९.९७ प्रतिशत सदस्य महिला है और कर्नाटक में केवल २.६७ प्रतिशत ही महिला सदस्य चुनाव चुनकर आ पाई हैं। सुधिन्द्रा आकाशवाणी समाचार बैंगलोर


चुनाव आयोग ने मतदान के लिए व्यापक प्रबंध किये हैं। एक लाख पैंतीस हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे। वैबकास्टिंग के जरिये मतदान पर नजर रखी जायेगी। 
-------
भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को जम्मू जेल में घायल पाकिस्तानी कैदी सनाउल्ला से मिलने की इजाजत दे दी है। विदेश मंत्रालय ने उच्चायोग के तीन अधिकारियों और एक ड्राइवर को सनाउल्ला से मिलने के लिए चंडीगढ़ जाने की भी अनुमति दे दी है। उसका इलाज चंडीगढ़ में चल रहा है। सनाउल्ला जम्मू जेल में एक कैदी के साथ हाथापाई में घायल हो गया था। उसे कोट बलवल जेल से तुरंत सरकारी अस्पताल ले जाया गया था। उसकी हालत खराब होने पर उसे पी.जी.आई.चंडीगढ़ भेज दिया गया। 
-------
सरबजीत सिंह का कल पंजाब के तरनतारण जिले के भिखिविंड गांव में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। पंजाब पुलिस के एक दस्ते ने उनके सम्मान में हवा में गोलियां दाग़ीं। बड़ी संख्या में लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए। सरबजीत को भावभीनी विदाई देने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। उनचास वर्षीय सरबजीत का बुधवार को लाहौर के एक अस्पताल में निधन हो गया था। 
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो सीबीआई ने सरकार में ऊंचा पद दिलाने के लिए रिश्वत लेने के आरोप में चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इनमें रेलमंत्री पवन कुमार बंसल का एक रिश्तेदार शामिल है। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि श्री बंसल के रिश्तेदार वी सिंगला को मंजूनाथ नाम के एक आदमी से नब्बे लाख रूपये रिश्वत लेने के लिए चंडीगढ़ में गिरफ्तार किया गया। मंजूनाथ रेलवे बोर्ड के सदस्य महेश कुमार के लिए काम कर रहा था। महेश कुमार को दिल्ली से मुंबई पहुंचते ही पकड़ लिया गया। इनके अलावा संदीप गोयल को मंजूनाथ के साथ सौदा कराने में मदद के आरोप में पकड़ा गया है। सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधक कानून और भारतीय दण्ड संहिता की धाराओं के अंतर्गत इन लोगों पर मामले दर्ज किये हैं। सीबीआई ने इस सिलसिले में दिल्ली, चंडीगढ़ और अन्य शहरों में तलाशियां भी ली हैं। 
-------
रिजर्व बैंक की अल्पावधि ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती के बावजूद बैंकों ने ऋण पर ब्याज दर घटाने की संभावना से इंकार किया है। भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष प्रतिप चौधरी ने कहा कि फिलहाल ब्याज दर घटाने की कोई गुंजाइश नहीं है। बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वी आर अय्‌यर ने कहा कि रेपो रेट में कटौती से कर्ज की लागत कम नहीं होती। 
-------
रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा है कि बैंक अगले तीन से छह महीने में ब्याज दरों में कटौती अवश्य करेंगे। कल घोषित मौद्रिक नीति को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति में ढील मुद्रास्फीति के रूख और चालू खाता घाटे की स्थिति में सुधार पर निर्भर करती है। 
 
रिजर्व बैंक के सामने चुनौती मौद्रिक नीति को इस तरह ढालने की है कि तमाम मुद्दे सुलझ सके और महंगाई कम हो सके ताकि अर्थव्यवस्था को आने वाले वर्षों में टिकाऊ वृद्धि दर के रास्ते पर वापस लाया जा सके।

इस नीति में नकद आरक्षी अनुपात चार प्रतिशत ही रखा गया है जबकि रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की कटौती की गई है। नीति की घोषणा के बाद डॉक्टर सुब्बाराव ने पत्रकार सम्मेलन में कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए रिजर्व बैंक का अनुमान है कि प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश कम है।
-------
इस बीच रिजर्व बैंक ने बैंको से कहा है कि वे अपनी शाखाओं और सेवाओं के शुल्क में अंतर करना बंद करे। अपनी वार्षिक नीति घोषणा में रिजर्व बैंक ने कहा कि कोर बैंकिंग सुविधा शुरू होने के बाद अब बिक्री या सेवा के मामले में ग्राहकों के साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। 
-------
भारत ईरान संयुक्त आयोग की १७वीं बैठक आज तेहरान में होगी। इसकी अध्यक्षता विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और ईरान के विदेश मंत्री अली अकबर सालेही करेंगे। श्री खुर्शीद तीन दिन की यात्रा पर कल तेहरान पहुंचे। उन्होंने भारतीय दूतावास में भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र का उद्घाटन किया और भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। 
हमारे पश्चिम एशिया संवाददाता का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच आपसी और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा होगी।
 
भारत और ईरान के संयुक्त आयोग की बैठक में जोर दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य में सहयोग बढ़ाने के अलावा सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने पर रहेगा। अफगानिस्तान का मुद्दा और चावाहर बन्दरगाह के विस्तार का मुद्दा भी चर्चा के केन्द्र में रहेगा। भारत, ईरान के साथ द्विपक्षीय व्यापार में अपने यहां से निर्यात को मौजूदा दो दशमलव पांच मिलियन डॉलर से आगे बढ़ाने पर जोड़ देगा। दोनों देश के बीच तीन सहमति पत्रों पर दस्तखत किये जाएंगे। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद आज ही ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमद निजाद, मजलिस के स्पीकर अलीला रिजानी और सुप्रीम नेता के सलाहकार अली अकबर सालेही से भी मिलेंगे। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
-------
दोहा के क़तर फाउंडेशन ने भारती एयरटेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी एक अरब २६ करोड़ डॉलर में खरीदी है। इस सौदे की घोषणा कल की गई। खबरों के अनुसार, क़तर फाउंडेशन एनडाओमेंट-क्यू एफ ई को भारती एयरटेल में सक्रिय निवेशक की हैसियत के साथ कंपनी के बोर्ड में एक सीट मिलेगी। 
-------
मलेशिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स फाइनल में आज भारत की पी.वी. सिन्धू का मुकाबला सिंगापुर की पांचवी वरीयता प्राप्त गु जुआन से होगा। शीर्ष वरीयता प्राप्त पी.वी. सिन्धू ने कल सेमीफाइनल में थाइलैंड की तीसरी वरीयता प्राप्त सैपसिरी तेरातनाचाई को लगातार सेटों में २१-१७, २१-११ से हराया। सिंगापुर की गु जुआन थाइलैंड की दूसरी वरीयता प्राप्त बुसानन ओंगबमरुंगपन को २१-१८, २१-१९ से हराकर फाइनल में पहुंची हैं।
-------
आईपीएल टवेंटी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में कल रात कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया। आज हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा।
-------

आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी के लिए १५ सदस्यों की भारतीय क्रिकेट टीम का चयन आज मुम्बई में किया जाएगा। ये मैच छह जून से २३ जून तक चलेंगे। छह जून को ग्रुप बी में कार्डिफ, में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। 
-------

देश में विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए चल रही रेल प्रदर्शनी इन दिनों हिमाचल प्रदेश में है। विज्ञान एक्सप्रैस- जैव विविधता नाम की यह गाड़ी देश के विभिन्न शहरों से होती हुई ऊना जिले में अम्ब-अन्दौरा स्टेशन पर खड़ी है। केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग मिलकर यह रेल प्रदर्शनी चला रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि रविवार को सुबह यह प्रदर्शनी ऊना से रवाना हो जाएगी।
 
उना जिले का अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन इन दिनों स्थानीय लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोग इस गाड़ी के सोलह डिब्बों से विज्ञान और जैव विविधता संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी ले रहे हैं। खास तौर पर विभिन्न आयु वर्ग के विद्यार्थी इसमें खास रुचि लेकर आधुनिक वैज्ञानिक गतिविधियों और जलवायु परिवर्तन संबंधी अपनी जिज्ञासा शांत कर रहे हैं। निश्चित तौर पर इलाके के लोगों के लिए ये एक अनूठा अनुभव है। शिशु शर्मा शांतनु आकाशवाणी समाचार शिमला।

-------
समाचार पत्रों से
सरबजीत पंचतत्व में विलीन-पंजाब केसरी की सुर्खी है। नई दुनिया लिखता है दिल-गुर्दे तक नहीं छोड़े पाकिस्तान ने। देशबंधु ने अंतिम विदाई में जन-सैलाब उमड़ने की खबर दी है। जम्मू की जेल में पाकिस्तानी कैदी पर हमला, जनसत्ता सहित कई अखबारों की अहम सुर्खी है। लेकिन इस मामले में सरकार के तुरंत सक्रिय होने की खबर देते हुए नवभारत टाइम्स ने लिखा है - सरबजीत की तरह मरने नहीं देंगे।
सिविल सेवा परीक्षा में लगातार तीसरे साल महिलाओं के बाजी मारने को भी कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है -केरल की हरिता ने किया आई.ए.एस टॉप।
रिजर्व बैंक के रैपो दर में चौथाई प्रतिशत कमी करने की चर्चा करते हुए बिजनेस भास्कर ने लिखा है - सस्ते लोन की आस अधूरी। पंजाब केसरी ने इसे मंहगाई पर नकेल कसने की कोशिश बताया है। 
दैनिक जागरण के अनुसार तीन और क्षेत्रों में चीन ने लांघी सीमा। 
पाकिस्तान में मुंबई हमलों का केस देख रहे वकील की हत्या का समाचार दैनिक ट्रिब्यून के पहले पन्ने पर है। 
नब्बे लाख रुपये की कथित रिश्वत के मामले में रेलमंत्री के भांजे की गिरफ्तारी को अमर उजाला ने अहमियत दी है। 
दिल्ली में बिजली की दरें बढ़ने पर नवभारत टाइम्स ने लिखा है - बिजली बिल जेब पर फिर भारी। अमर उजाला ने आज से राजधानी में ऑटो-टैक्सी का नया किराया लागू होने की खबर दी है। हिन्दुस्तान ने तिहाड़ में कैदियों की मारपीट में एक व्यक्ति की मौत होने का समाचार दिया है। 
नई शुरुआत शीर्षक से नई दुनिया ने इंदौर की एक ऐसी बेटी की खबर दी है जिसने माता-पिता की देखभाल के लिए विवाह न करने का फैसला किया और अपने भविष्य के लिए चार महीने की बच्ची को गोद लिया है

No comments:

Post a Comment