Wednesday 1 May 2013


दिनांक : ०१ मई, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • पेट्रोल तीन रूपये प्रति लीटर सस्ता। गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस में भी प्रति सिलेन्डर ५४ रूपये की कमी।
  • रेल टिकट के अग्रिम आरक्षण की अवधि आज से चार महीने से घटाकर दो महीने हुई।
  • जनगणना २०११ के अनुसार भारत की जनसंख्या एक अरब इक्कीस करोड़ , पुरूषों की तुलना में महिलाओं की संख्या में वृद्धि।
  • हरेन रावल ने कोयला आवंटन में सीबीआई रिपोर्ट से उत्पन्न विवाद के बाद अपर सोलिसिटर जनरल पद से इस्तीफा दिया।
  • हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर जिले में सड़क दुर्घटना में दस लोगों की मौत।
  • और अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस आज।
--------
पेट्रोल तीन रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत ६३ रुपये ९ पैसे, मुम्बई में उन्हत्तर रुपये ७३ पैसे, चेन्नई में ६५ रुपये ९० पैसे और कोलकाता में ७० रुपये ३५ पैसे प्रति लीटर हो गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने एक बयान में कहा कि यह फैसला पेट्रोल के अंतर्राष्ट्रीय मूल्य में आई गिरावट को देखते हुए लिया गया है।
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी आज से ५४ रुपये की कमी की गई है। सब्सिडी वाले नौ सिलेंडरों के बाद अब नया सिलेंडर ९०१ रुपये की बजाय ८४७ रुपये का मिलेगा। स्थानीय बिक्री कर और वैट के आधार पर यह दर विभिन्न शहरों में अलग-अलग होगी।
--------
रेल टिकट पर अग्रिम आरक्षण की अवधि आज से मौजूदा चार महीने से घटाकर दो महीने हो गई है, लेकिन ३० अप्रैल तक जो अग्रिम आरक्षण हो चुके है, वो मान्य रहेंगें। ऐसा दलालों द्वारा बड़ी संख्या में टिकटों के आरक्षण को रोकने के लिए किया गया है।
रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग के लिए सुबह १० बजे से १२ बजे तक इंटरनेट पर एजेंटों द्वारा आरक्षण पर भी रोक लगा दी है।
--------
लोकसभा ने कल वित्त विधेयक २०१३ ध्वनिमत से पारित कर दिया। सदन ने विपक्ष की ग़ैर मौजूदगी में यह विधेयक पारित किया। अध्यक्ष मीरा कुमार ने २०१३-१४ के लिए विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों के वित्तीय प्रस्तावों पर बहस का समय सीमित कर दिया। विधेयक पेश करते हुए वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि कृषि भूमि पर सम्पदा कर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
इससे पहले सदन ने रेल बजट संबंधी २०१३ का विनियोग विधेयक पारित कर दिया। इससे वित्त वर्ष २०१३-१४ की विभिन्न सेवाओं के लिए भारत की समेकित निधि से धन निकालने का अधिकार सरकार को मिल गया है।
---------
विदेशी निवेशकों के लिए भारत में दोहरे कराधान से बचने के लिए अब कर रेजीडेंसी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना ही पर्याप्त होगा। वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने इसके लिए मॉरीशस सहित अन्य देशों के साथ हुए समझौते के उस प्रावधान को हटा दिया है, जिसमें कहा गया था कि इस समझौते के तहत लाभ लेने के लिए कर रेजीडेंसी प्रमाण-पत्र ही स्वयं में पर्याप्त नहीं है। हालांकि विदेशी निवेशकों को आयकर विभाग द्वारा मांगे जाने पर अन्य दस्तावेज+ भी उपलब्ध कराने होंगे।
श्री चिदम्बरम ने कल संसद के बाहर संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
विदेशी सरकार द्वारा जारी किए गए टैक्स रेजीडेंसी प्रमाणपत्र को वहां के निवासी प्रमाणपत्र के रूप में स्वीकार किया जाएगा। लेकिन सरकार अतिरिक्त सूचनाएं भी मांग सकती है।

वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि संसद में अन्य विधेयकों को पारित कराना भी सरकार के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि वित्त विधेयक को पास कराना। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि वित्त विधेयक पारित कराने से ही सरकार की जिम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती बल्कि उसे और भी कार्य करना होता है।
श्री चिदम्बरम ने कहा है कि वे चाहेंगे कि राज्यसभा में वित्त विधेयक पारित होने से पहले इस पर बहस हो।
---------
जनगणना २०११ के प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, २०११ की पहली मार्च को भारत की आबादी एक अरब २१ करोड़ ७ लाख २६ हज+ार ९३२ थी। यह पिछले दशक की जनसंख्या से १७ दशमलव ७ प्रतिशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की आबादी बढ़ी है।
२००१ से २०११ के दौरान जनसंख्या में १८ करोड़ १९ लाख से ज्+यादा की वृद्धि हुई। पुरुषों की संख्या में ९ करोड़ ९ लाख ७० हज+ार जबकि महिलाओं की संख्या में ९ करोड़ ९ लाख ९० हज+ार की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल नई दिल्ली में भारत के महा पंजीयक और जनगणना आयुक्त द्वारा आयोजित एक समारोह में ये आंकड़े जारी किए। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से देश की आबादी के बारे में व्यापक ब्यौरा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि ये आंकड़े अगली पंचवर्षीय योजना को तैयार करने में भी उपयोगी साबित होंगे।
--------


एडिशनल सॉलीसीटर जनरल हरेन रावल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने इस्तीफे से एक दिन पहले उन्होंने अटॉर्नी जनरल जी. ई. वाहनवती पर आरोप लगाया था कि उन्होंने कोयलाखंड आवंटन मामले में सीबीआई की जांच को प्रभावित किया।
श्री रावल ने अपना इस्तीफा कल शाम विधिमंत्री अश्विनी कुमार को सौंपा। इससे पहले कल उनके स्थान पर महत्वपूर्ण सुनवाई के दौरान सीबीआई ने अपना वकील बदल लिया था। अटॉर्नी जनरल को लिखे एक पत्र में श्री रावल ने आरोप लगाया कि कोयला घोटाले के अलावा उनका प्रभाव अन्य घोटालों की सीबीआई जांच पर भी पड़ सकता है।
--------
उधर, उच्चतम न्यायालय ने कोयला खंड आवंटन घोटाला मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के हलफनामे को 'अत्यन्त गम्भीर÷ बताया है। जांच एजेंसी ने इस शपथ पत्र में कहा था कि उसने जांच रिपोर्ट कानून मंत्री और अन्य लोगों को दिखाई थी। उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को इस बात के लिए फटकार लगाई कि उसने इस मुद्दे पर अदालत को अंधेरे में रखा।
इस बीच, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने स्पष्ट किया है कि वह भी व्यवस्था का ही अंग है और किसी से अलग नहीं है। सीबीआई के निदेशक रंजीत सिन्हा ने बताया कि जांच एजेंसी को कुछ एक मौकों पर सलाह मशविरा करना होता है।
--------
हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर जि+ले के सुजानपुर तिहरा थाने के अंतर्गत परनाली गांव के पास एक सड़क दुर्घटना में दस लोग मारे गए और पांच घायल हो गये। हमीरपुर के पुलिस अधीक्षक जगतराम ने बताया कि यह दुर्घटना कल रात लगभग आठ बजे हुई, जब एक जीप पांच सौ मीटर गहरे खड्ड में गिर पड़ी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राहत और बचाव कार्य जारी है।
सड़क निर्माण के कार्य से लौट रहे इन मजदूरों को मौत ने अपने आगोश में ले लिया। मृतकों में पांच महिलाएं, दो पुरूष व दो बच्चे शामिल है, ये सभी राजस्थान के निवासी है। पांच घायलों में वाहन चालक भी शामिल है, जिसे हमीरपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में दाखिल कराया गया है। एक घायल बच्चे की हालत चिंताजनक बताई जाती है। शिशु शर्मा शांतनू, आकाशवाणी समाचार , शिमला।

--------
असम में ग्वालपाड़ा में आज सुबह दस से शाम पांच बजे तक कर्फ्यू में सात घंटे की ढील दी जाएगी। ग्वालपाड़ा के उपायुक्त प्रीतम सैकिया ने कहा कि घटना की मजिस्टे्रट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जिला प्रशासन ने पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत और शरारती तत्वों द्वारा एक अन्य व्यक्ति को जलाकर मार डालने की घटना के बाद सोमवार शाम को अनिश्चितकाल का कर्फ्यू लगा दिया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले २४ घंटों में किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।
कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की २० अतिरिक्त कंपनी तैनात किए गए है। स्थिति से निपटने के लिए सेना बुलाए गए थे। असम के कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त महानिदेशक एसपी रावत ने कहा है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं और इसी वजह से आज कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा हिंसा में मरने वाले के परिजनों को प्रारंभिक तौर पर २० हजार रूपये की अनुग्रह राशि दी गई है। मानस प्रतिम शर्मा , आकाशवाणी समाचार, गुवाहटी
--------
लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की हालत और बिगड़ गई है। लाहौर की कोट लखपत जेल में पिछले सप्ताह जानलेवा हमले के बाद सरबजीत को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने अभी उसे ब्रेन डैड घोषित नहीं किया है। सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सरबजीत के रक्तचाप को कृत्रिम उपायों से सामान्य रखा जा रहा है।
डॉक्टरों ने सरबजीत की बिगड़ती हालत की जानकारी पाकिस्तानी अधिकारियों और सरबजीत के परिवार को दे दी है।
--------
दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में १९ किलोमीटर तक भारतीय इलाके में चीन के सैनिकों की घुसपैठ के मुद्दे के समाधान के लिए भारत और चीन के बीच लद्दाख में चुशूल (
बीनेीनस) में तीसरी फ्लैग मीटिंग हुई है। रक्षा सूत्रों के अनुसार इस बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया। भारत ने बैठक के दौरान यह स्पष्ट किया कि चीन को भारतीय क्षेत्र से बिना शर्त हट जाना चाहिए।
--------
आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस है। इसका आयोजन श्रमिकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए किया जाता है। इसे मई दिवस भी कहा जाता है। यह दिवस सामाजिक न्याय और मानवाधिकारों तथा श्रम अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रम और रोज+गार मंत्रालय ने कौशल विकास योजना नाम की एक नई स्कीम शुरू करने का प्रस्ताव किया है। पांच हज+ार कौशल विकास केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।
--------
आईपीएल क्रिकेट में कल रात पुणे में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पुणे वॉरियर्स इंडिया को ३७ रन से हरा दिया।
आज हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा। दूसरा मैच रायपुर में कोलकाता नाइटराइडर्स और डेल्ही डेयरडेविल्स के बीच खेला जाएगा।
--------

ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।
--------
समाचार पत्रों से
कोयला घोटाले पर कल सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद राजनैतिक हलके में हलचल को अखबारों ने सुर्खियों में दिया है।दैनिक भास्कर का शीर्षक है-कोयला बन गया आग।
पाकिस्तानी जेल में हमले के शिकार सरबजीत की हालत बिगड़ने लेकिन डॉक्टरों के ब्रेन डेड से इंकार करने को लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है।
अखबारों ने सन्‌ ८४ के दिल्ली दंगों के एक मामले में सज्जन कुमार के बरी होने की खबर सुर्खियों में दी है।
चीन और भारत के बीच फ्लैग मीटिंग और ताज+ा स्थितियों पर दैनिक जागरणहरिभूमि, दैनिक भास्कर औरजनसत्ता ने समाचार दिया है।
आम आदमी को राहत देते हुए पेट्रोल और गैस के दाम कम होने की खबर देशबंधु, राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरणने दी है।
सहारा समूह की सूची में एक ही निवेशक, ५५ बार, और पते के तौर पर १८७, औरंगाबाद, लखनऊ, यूपी लिखने पर जनसत्ता ने खबर दी है-सहारा की सूची में कलावतियों की भरमार। एक ही नाम की महिलाओं के नाम साढ़े पांच करोड़ का निवेश दिखाया गया है। पत्र लिखता है-ऐसे में निवेशकों की वास्तविकता साबित करना टेढ़ी खीर होगी।
बिजनेस भास्कर ने कृषि भूमि पर संपत्ति कर लगाये जाने से वित्त मंत्री के इंकार को विस्तार से दिया है।
इकनोमिक टाइम्स ने विदेशी निवेश को लुभाने के लिये आकर्षक उपायों की घोषणा और कर रियायत को अहमियत दी है।
दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की दौड़ पांच जून से शुरू होने, आईपी यूनिवर्सिटी में पांच मई से प्रवेश परीक्षा शुरू होने, रेल टिकट अब केवल साठ दिन पहले ही आरक्षित करा सकने और ४८ घंटे के भीतर सब्सिडी का पैसा खाते में पहुंच जाने के सरकार के लक्ष्य का समाचार अलग-अलग अखबारों में है।
हिंदुस्तान की यह खबर ध्यान खींचती है कि अमरीकी अर्थव्यवस्था से जुड़ी एक चर्चित पत्रिका ने १६५ देशों की सूची में भारतीय लोकतंत्र को बेहतर लोकतंत्र बताते हुए ३८वें स्थान पर रखा है। इस सूची में नॉर्वे पहले स्थान पर है

No comments:

Post a Comment