Sunday 5 May 2013


०५.०५.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार:-
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण। अब तक ३६ प्रतिशत मतदान ।
  • रेलवे रिश्वत मामले में सी बी आई ने दो और लोगों को गिरफ्‌तार किया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी क्षेत्रों को शामिल कर लीड बैंक स्कीम का दायरा बढ़ाया।
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने एम पी एस समूह की कम्पनियों को सील किया। इन कम्पनियों पर सेबी की नजर।
  • जापान के नियंत्रण वाले द्वीप के विवादित जल क्षेत्र में चीन के तीन जहाजों का प्रवेश।
-----
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। अभी तक ३६ प्रतिशत मतदान की खबर है। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। सबसे पहले वोट डालने वालों में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एम.वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड्गे और एम० वीरप्पा मोइली, विपक्ष के नेता सिद्धरमैया, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जी.परमेश्वर, भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष प्रह्‌लाद जोशी और कर्नाटक जनता पक्ष के प्रमुख बी.एस. येदियुरप्पा शामिल थे। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। एक चरण में होने वाले इस चुनाव में चार करोड़ पैंतीस लाख से भी अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शांतिपूर्ण और सुचारू मतदान संपन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये गए है। 

कर्नाटका में चुनाव तेजी से चल रहा है। इस बार चुनाव की तैयारी उत्तम लग रही है। केवल कुछ जगहों पर एसिक कार्ड में गलती होने के कारण कुछ लोगों को मतदान डालने का अवसर नहीं प्राप्त हुआ। एफबार्ड में किन्नर मतदाताओं ने पहली बार चुनाव में भाग लेने की खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस बार कई किन्नरों को एसिक कार्ड प्राप्त होने के कारण मतदान का अवसर उनको प्राप्त हुआ है। निर्वाचन आयोग द्वारा नियोजित कर्मचारियों ने मतदाताओं को वोटर्स सिल्प देने के काम संभालने के कारण मतदाताओं को काफी सुविधा प्राप्त हुई है। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलोर 

ढ़ाई लाख से भी अधिक लोगों को चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया है। मतदान केंद्रों पर एक लाख पैंतीस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। अत्यधिक संवेदनशील केंद्रों पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है। 

कर्नाटक में २२३ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। कुल दो हजार नौ सौ चालीस उम्मीदवार मैदान में है। मैसूर जिले के पेरियापतना निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण २८ मई को वोट डाले जायेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि गुलबर्गा में विधानसभा की नौ सीटों पर दोपहर एक बजे तक २५ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है।
 
कर्नाटक के उत्तरी जिले गुलबर्गा में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। मतदान सुबह ७ बजे से शुरू हुआ और इसकी गति शुरूआत में बहुत धीमी थी और शुरूआती एक घंटे में सिर्फ ५ प्रतिशत लोग ही मतदान केंद्रों तक पहुंचे। लेकिन दो घंटे बाद इसमें तेजी आई और कई मतदान केन्द्रों पर कतारें भी देखी गई। गुलबर्गा में केंद्रीय मंत्री श्री मल्लिकार्जुन खड्गे ने बस्वा नगर में अपना मतदान किया। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री श्री धर्म सिंह ने भी गुलबर्ग जिले के नालोगी में वोट डाला। खड्गे अपने परिवारजनों और पत्नी के साथ मतदान केंद्र तक पहुंचे थे। ग्रामीण अफजलपुर और देवांगी जैसे ग्रामीण इलाकों में शहरी गुलबर्गा के मुकाबले मतदान की रतार ज्यादा तेज देखी जा रही है। दिल्ली के एक ग्रामीण क्षेत्र नंदूर में ८७ वर्ष के किशन लाल और ८९ वर्ष के विगदम्बा ने मतदान किया और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए वोट डालने को लेकर काफी उत्साहित नजर आए। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, गुलबर्गा

मंगलौर से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वोटिंग प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए पहली बार तीन सौ नब्बे केंद्रों को वेबकास्टिंग के तहत लाया गया है। 
-----
केन्द्रीय जांच ब्यूरो-सीबीआई द्वारा रेलवे रिश्वत कांड में दो और लोगों की गिरफ्‌तारी के साथ ही इस प्रकरण में गिरफ्‌तार लोगों की संख्या आठ हो गई है। इस मामले में रेल मंत्री पी. के. बंसल के भांजे और रेलवे बोर्ड के एक सदस्य को पहले ही गिरफ्‌तार किया जा चुका है। एफआईआर में नामजद बिचौलिये राहुल यादव को सीबीआई ने कल रात गिरफ्‌तार किया, जबकि उसके सहयोगी समीर संधीर को आज सुबह हिरासत में लिया गया।

रेलवे बोर्ड के एक सदस्य की पदोन्नति निश्चित करने के लिए बंसल के भतीजे को ९० लाख रुपए नकद पहुंचाने वाले, कुरियर कंपनी के दो लड़कों को सीबीआई ने कल गिरफ्‌तार किया था। 
-----
उच्चतम न्यायालय कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र चालू किये जाने पर रोक लगाने और उसे बंद किए जाने के बारे में एक याचिका पर कल फैसला सुनाएगा। न्यायधीश के एस राधाकृष्णन और दीपक मिश्रा की खंडपीठ ने पिछले तीन महीने तक इस बारे में चली लंबी बहस के बाद अपना फैसला सुरक्षित रखा था। परमाणु ऊर्जा संयत्र का विरोध कर रहे लोगों की ओर से इस परियोजना को चुनौती देते हुए कई याचिकाएं दाखिल की गई थीं। याचिकाकर्ताओं का कहना था कि इस संयंत्र में विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गये सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा गया है। 

केन्द्र, तमिलनाडु सरकार और भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम ने सुरक्षा को लेकर लगाए गये इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि संयंत्र पूरी तरह से सुरक्षित है और किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा और आतंकवादी हमले का सामना करने में सक्षम है।
-----
शहरी क्षेत्रों में बैंकिंग सेवा से लाखों लोगों के जुड़े न होने को देखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वे महानगर के सभी जिलों को लीड बैंक स्कीम के दायरे में लाएं। सभी ग्राहकों को और खासकर गरीबों को बैंकिंग सेवाएं उनके घर तक मुहैया कराने के उद्देश्य से यह योजना १९६९ में शुरू की गई थी।

इस नई पहल का लक्ष्य शहरी क्षेत्रों में सभी लोगों को बैंकिंग सेवाओं के दायरे में लाना और सब्सिडी का लाभ सीधे लोगों के बैंक खातों में डालने से जुड़ी कमियों को दूर करना है। 

रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने चालू वित्त वर्ष की मौद्रिक नीति संबंधी वक्तव्य में कहा कि रिजर्व बैंक जाली नोटों की पहचान के लिए बैंकों को प्रोत्साहित करने की एक योजना भी शुरू करेगा। वर्ष २०११-१२ में पांच लाख २१ हजार जाली नोटों का पता लगाया गया था। 
-----
पश्चिम बंगाल सरकार ने एम पी एस समूह के दफ्‌तरों को सील कर दिया है। इस समूह पर १७ हजार करोड़ रुपए की देनदारी बकाया होने का अनुमान है और इस पर भारतीय प्रतिभूति तथा विनिमय बोर्ड-सेबी की पैनी नज+र है। राज्य सरकार ने समूह के दफ्‌तरों पर तालाबंदी का फैसला पिछले महीने चिटफंड कारोबार वाले शारदा समूह में घोटाले को देखते हुए लिया। शारदा समूह के घोटाले से कई हजार लोगों की जमा पूंजी डूब गई थी। 

राज्य सरकार ने एम पी एस समूह के प्रबंधन को मुख्य कार्पोरेट दफ्‌तर में जाने से रोका, जिसके बाद इस समूह में अपनी पूंजी लगाने वाले लोगों और एजेंटों ने उत्तरी कोलकाता में दफ्‌तर के बाहर प्रदर्शन किया। एम पी एस ने सामाजिक वानिकी और पर्यटन में निवेश किया है। 
-----
ओड़िशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बालेश्वर में शारदा ग्रुप का कार्यालय सील कर दिया है। जांच एजेंसी के एक दल ने सत्यापन के लिए कुछ दस्तावेज और कंपनी के कम्प्यूटरों के हार्डवेयर जब्त कर लिए हैं।  इस बीच, एजेंसी शारदा ग्रुप में निवेश करने वाले लोगों के बयान दर्ज कर रही है।  उधर, कोलकाता स्थित अन्य चिटफंड कंपनी रोज+वैली के कार्यालय पर कल गंगतोक में ताडोंग कस्बे में पुलिस दल ने छापा मारा। 
-----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसके तहत राजधानी में जनरल पावर ऑफ अटर्नी-जीपीए के माध्यम से संपत्ति की बिक्री पर रोक लगाई गई थी। लीज होल्ड और बिना स्पष्ट स्वामित्व वाली संपत्तियों की बिक्री आमतौर पर जीपीए के माध्यम से की जाती रही है। 

उच्च न्यायालय ने कहा कि राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा पिछले वर्ष २७ अप्रैल को जारी परिपत्र के निर्देश उच्चतम न्यायालय के ११ अक्टूबर, २०११ के फैसले के विपरीत हैं। उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता के इस तर्क को सही ठहराया कि उच्चतम न्यायालय ने जीपीए के माध्यम से केवल ऐसी संपत्ति की बिक्री को अवैध करार दिया था, जिसमें खरीदार और विक्रेता पंजीकरण और स्टाम्प शुल्क के भुगतान से बचना चाहते थे। 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि उच्च न्यायालय ने यह फैसला एक डेवलपर और प्रोमोटर कंपनी की याचिका पर दिया, जिसमें दिल्ली सरकार के परिपत्र की वैधता पर सवाल उठाए गए थे । 

उच्च न्यायालय के इस फैसले से दिल्ली में डीडीए और को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटियों के लैट में रहने वाले लोगों को लाखों का लाभ होने की उम्मीद है। इससे दिल्ली में बिकने योग्य वाली संपत्तियों की तादाद बढ़ जाएगी। और इससे फ्री होल्ड संपत्तियों की कीमत कम हो सकती है।
-----
जम्मू की जेल में एक अन्य कैदी के साथ झगड़ें में घायल पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह की हालत गंभीर बनी हुई है। चंडीगढ़ के पी.जी.आई.अस्पताल सूत्रों ने बताया कि वह गहरे कोमा में है। उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। न्यूरो सर्जन सहित डॉक्टरों की एक टीम गहन चिकित्सा कक्ष में उसकी देखभाल में लगी है। 

पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी कल अस्पताल में सनाउल्लाह को देखने गए और उसकी स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। 

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पहली अगस्त से मैट्रो रेल चलने लगेगी। जयपुर मैट्रो रेल निगम की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए चार कोच वाली मेट्रो इस महीने की १८ तारीख को जयपुर पहुंच रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है जयपुर मैट्रो देश की ऐसी पहली मैट्रो रेल होगी जो पूरी तरह से भारतीय कंपनी द्वारा ही परिकल्पित और निर्मित है। 
 
जयपुर वासियों का विश्वस्तरीय मैट्रो रेल का सपना जल्दी ही साकार होने जा रहा है। परियोजना का ८० प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और आगामी १ अगस्त से मैट्रो पटरियों पर दौड़ने लगेगी। पहले चरण में ३१५१ करोड़ रु. की लागत से १३ किलोमीटर लंबे रेल मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा तैयार यह ट्रेन स्वदेशी कंपनी द्वारा देश में तैयार पहली मैट्रो रेल है। ४४ लाख के आबादी वाले शहर में ३६ लाख यात्री फेरो की आवश्यकता है। इसे पूरा करने के साथ ही यह महत्वकांक्षी परियोजना आर्थिक विकास की रतार भी बढ़ाएगी। प्रेम भारती, आकाशवाणी समाचार, जयपुर 
-----
जापान के तटरक्षक बल ने तीन चीनी जहाजों पर जापान के नियंत्रण वाले विवादास्पद द्वीपों के जल-क्षेत्र में घुसने का आरोप लगाया है। तटरक्षक बल ने कहा कि समुद्र में चौकसी रखने वाले चीनी जहाज आज भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े सात बजे सेंकाकू द्वीप जल-क्षेत्र में बारह समुद्री मील तक अंदर आ गए। चीन इस द्वीप को दियाओयू के नाम से पुकारता है। 
हाल के महीनों में, चीन के जहाज जापान के पांच द्वीपों के जल-क्षेत्र में कई बार प्रवेश कर गए हैं, जिनके कारण जापान के साथ चीन का कूटनीतिक विवाद चल रहा है। 
-----
भारत और पाकिस्तान के संयुक्त न्यायिक पैनल ने कहा है कि लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद ३६ भारतीय कैदियों में से बीस ऐसे हैं, जो अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं, लेकिन उन्हें उचित चिकित्सा के लिए किसी अस्पताल में नहीं ले जाया गया है। इसी जेल में सरबजीत सिंह पर घातक हमला किया गया था। पैनल ने सिफारिश की है कि गंभीर रूप से बीमार, मानसिक दृष्टि से बाधित और मूक-बधिर कैदियों का अस्पतालों या विशेष संस्थानों में इलाज किया जाना चाहिए।
-----
श्रीलंका सरकार ने जाफना में छह हजार ३८१ हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का फैसला किया है। श्रीलंका के भूमि विकास मंत्री जनक बंडारा तेनाकून ने बताया कि फिलहाल उच्च सुरक्षा क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल की जा रही इस जमीन के मालिकों को मुआवजा दिया जायेगा। सरकार ने जाफना में सभी सार्वजनिक स्थलों पर, तीन आधिकारिक भाषाओं में नोटिस जारी किये है कि यह जमीन भूमि अधिग्रहण कानून के तहत ली जायेगी। 

श्रीलंका के मुख्य तमिल राजनीतिक दल तमिल नेशनल अलायंस ने इस अधिग्रहण के विरोध में अभियान शुरू किया है। 
-----
सउदी अरब में प्रमुख कंपनियां निताका कार्यक्रम से प्रभावित भारतीय मजदूरों की मदद के लिए आगे आ रही हैं। रियाद स्थित भारतीय दूतावास ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि प्रमुख डेरी कम्पनी अल-मराई ने सूचित किया है कि उनकी कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में पन्द्रह सौ से अधिक भारतीय मजदूरों को काम पर लगाएगी। इनमें प्रबंधकीय, तकनीकी, पर्यवेक्षकीय, ऑपरेटर और श्रमिक श्रेणी के कामगार शामिल हैं। 
-----
बंगलादेश में हिफाज+ते इस्लाम के हजारों समर्थकों ने ढाका जाने वाली सड़कों को आज सुबह से बंद कर दिया है। यह इस्लामी संगठन अपनी तेरह मांगों पर अमल के लिए सरकार पर दबाव बनाने के उद्देश्य से राजधानी ढाका की घेराबंदी कर रहा है। 
इस संगठन को बीएनपी के नेतृत्व वाले १८ दलों के विपक्षी गठबंधन का समर्थन हासिल है।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल की तीन दिन की यात्रा पर आज कोलकाता पहुंच रहे हैं। श्री मुखर्जी आज दोपहर कोलकाता में जादवपुर विश्वविद्यालय में रवीन्द्र नाथ टैगोर के विभिन्न ग्रन्थों पर वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे।

विचित्र नाम की इस वेबसाइट में गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर की सभी कृतियां अंग्रेजी और बंगला दोनों भाषाओं में पूरी तरह से ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। शाम को श्री मुखर्जी कलकत्ता उच्च न्यायालय के १५०वीं वर्षगांठ समारोहों के समापन आयोजन में हिस्सा लेंगे। 
-----
१९वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप आज से नई दिल्ली में शुरू हो रही है। छह दिन की प्रतियोगिता में पांच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। त्यागराज स्टेडियम में खेले जाने वाले मैचों में पुरुष वर्ग में अनुभवी और विश्व नंबर एक खिलाड़ी अचंता शरत कमल, सोम्यजित घोष, एन्टनी अमलराज, हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी और महिला वर्ग में के. शामिनी, मउमा दास, मधुरिका पाटकर और नेहा अग्रवाल शामिल होंगे। आज महिला और पुरुष दोनों वर्गों में भारत के मैच होंगे।
-----
आई.पी.एल. मुकाबलों में आज मुम्बई में शाम ४ बजे मुम्बई इंडियन्स का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से और जयपुर में रात ८ बजे राजस्थान रॉयल्स का पुणे वारियर्स से होगा। डेल्ही डेयरडेविल्स कल रात आई.पी.एल. टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम हो गई

No comments:

Post a Comment