Saturday 16 March 2013


१६ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार
  • आंध्र प्रदेश सरकार के प्रति विधानसभा में पेश अविश्वास प्रस्ताव १४२ के मुकाबले ५८ मतों से गिरा।
  • पेट्रोल दो रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं।
  • सेबी ने सहारा समूह के मालिक सुब्रत राय की गिरफ्तारी के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की, कहा-सहारा समूह ने निवेशकों का धन वापस करने के अदालत के फैसले का पालन नहीं किया।
  • इटली के राजदूत दान्येले मनचिनी को भारत से बाहर जाने से रोकने के लिए सभी हवाई अड्डों पर एलर्ट जारी।
  • और मोहाली में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया आज अपनी पहली पारी में सात विकेट पर २७३ रन से आगे खेलेगा।
-------
आंध्रप्रदेश में कांग्रेस सरकार के खिलाफ तेलंगाना राष्ट्र समिति का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। राज्य विधानसभा में १४ घंटे की बहस के बाद कल देर रात हुए मतदान में इस प्रस्ताव के पक्ष में ५८ और विरोध में १४२ मत पड़े। वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी और अन्य ने अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया था। कांग्रेस के नौ और तेलुगूदेशम पार्टी के ६ विधायकों ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया।

अविश्वास प्रस्ताव के दौरान मुख्य विपक्षी दल तेलगुदेशम के तटस्थ रहने से आंध्र प्रदेश में किरण कुमार रेड्डी की सरकार बच गई है। एमआईएम के नौ और टीडीपी के दो सदस्य मतदान में शामिल नहीं हुए। इससे पहले विधानसभा में लंबी बहस चली। मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनहित के कार्यक्रमों पर जोर दिया, जबकि टीआरएस ने सरकार पर आपने वायदे से हटने का आरोप लगाया है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से विजयलक्ष्मी
-------
राज्यसभा द्वारा संबंधित विनियोग विधेयकों को लोकसभा को लौटाने के साथ ही संसद में कल रेल बजट पारित हो गया। इन विधेयकों में रेलवे को भारत की संचित निधि से कुछ राशि निकालने का अधिकार दिया गया है। लोकसभा में रेल बजट को बुधवार को ही मंजूरी मिल गई थी। वर्ष २०१३-१४ के रेल बजट पर हुई चर्चा का उत्तर देते हुए रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने मालभाड़े की दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए रेल किराया नियामक प्राधिकरण गठित करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने घोषणा की कि एक लाख ५२ हजार नौकरियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी।
-------
संसद ने अफजल गुरू की फांसी को लेकर पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में पारित प्रस्ताव की कड़ी निंदा की है। कल संसद के दोनों संदनों में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव में पाकिस्तानी प्रस्ताव को भारत के अंदरूनी मामलों में दखलअंदाजी बताया गया। प्रस्ताव में पाकिस्तान से कहा गया है कि आतंकवादी और उग्रवादी गुटों को समर्थन देने जैसी कार्रवाइयों से बाज आये। प्रस्ताव में दोहराया गया है कि पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले इलाके सहित पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। भारत ने पाकिस्तान के साथ अगले महीने की पांच तारीख से १५ तारीख तक होने वाली हॉकी श्रृंखला रद्द कर दी है। ये कदम विदेश मंत्रालय के निर्देश पर उठाया गया। 

पाकिस्तान की तरफ से एक बाद एक उकसाऊ कार्रवाई किये जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध फिर बिगड़ते जा रहे हैं। अभी एलओसी पर हुई घटना का जख़म ताजा ही था कि पाकिस्तान की कौमी एसेम्बली ने एक प्रस्ताव पारित करके भारत के अंदरूनी मामलों में दखल दिया है। भारतीय संसद की तरफ से उचित उत्तर देने के बाद पाकिस्तान को ये संदेश मिल गया होगा कि उसे भारत के मामलों में दखल देना बंद करके अपनी इस वचन बद्धता पर काम करना चाहिए कि वो अपनी जमीन भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं करने देगा, ताकि शांति ही दो देशों के रिश्तों की बुनियाद बन सके। अशोक हांडू आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
-------
राजस्थान में वकीलों ने कल रात अपनी हड़ताल समाप्त कर दी। बेहतर पारिश्रमिक और आवासीय सुविधाओं की मांग को लेकर राज्य के वकील ६ मार्च से हड़ताल पर थे। जयपुर में सरकारी अधिकारियों, बार काउन्सिल ऑफ इंडिया के सदस्यों तथा हड़ताली वकीलों के प्रतिनिधियों के बीच बैठक में पाँच सूत्री मांगों पर सहमति बनने के बाद हड़ताल खत्म कर दी गई। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शहर के सभी वकील आज से काम पर लौट आएंगे।
-------
देश में कल आधी रात के बाद से पेट्रोल दो रुपये सस्ता हो गया। ये कदम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बाद उठाया गया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पेट्रोल की कीमतों में कमी की घोषणा करते हुए कहा है कि डीज+ल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कीमतों में कटौती हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन सहित सभी तेल कम्पनियों द्वारा लागू की गई है। दिल्ली में पेट्रोल २ रुपये ४० पैसे प्रति लीटर जबकि मुम्बई में २ रुपये ५२ पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। इस कीमत में वैट शामिल है। दिल्ली में अब पेट्रोल ६८ रुपये ३४ पैसे प्रति लीटर जबकि मुम्बई में ७५ रुपये १४ पैसे प्रति लीटर मिलेगा।
-------
भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड-सेबी ने सहारा समूह के मालिक सुब्रत राय को गिरफ्तार करने और उनके देश छोड कर जाने पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। सहारा समूह की दो कंपनियां अपने निवेशकों के २४ हजार करोड़ रुपए वापस करने के न्यायालय के आदेश का पालन करने में अब तक विफल रही हैं। न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिका को स्वीकार करते हुए अप्रैल के पहले हफ्‌ते में सुनवाई की तारीख तय की है। सेबी ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय और उनकी कंपनियों के दो निदेशकों अशोक राय चौधरी और रविशंकर दुबे की गिरफ्‌तारी के अलावा उनके पासपोर्ट उच्चतम न्यायालय में जमा कराने की मांग भी की है।
-------
इटली के राजदूत दान्येले मनचिनी के भारत से बाहर जाने की आशंका को देखते हुए पूरे देश में सभी हवाई अड्डों को सतर्क कर दिया गया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कल नई दिल्ली में कहा कि सभी सरकारी एजेंसियों को उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करना होगा।

उच्चतम न्यायालय के फैसले का पालन करने के लिए आम तौर पर जो कुछ किया जाना चाहिए, सरकार वो कर रही है और सामान्य स्थिति में ऐसा ही किया जाता है। सोमवार के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है और इसके बाद ही अगले कदम पर विचार किया जाएगा।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत के भविष्य के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास महत्वपूर्ण है। कल पी जी आई चंडीगढ़ के ३३वें दीक्षांत समारोह में उन्होंने कहा कि देश की उत्पादकता स्वास्थ्य सेवाओं और नागरिकों के कल्याण पर निर्भर करती है, क्योंकि कोई भी आर्थिक प्रगति जनता के स्वास्थ्य की देखभाल को नजरअंदाज करके ज्यादा देर नहीं टिक सकती।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल का प्रावधान सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार किया जाना चाहिए और इसे मजबूत बनाना चाहिए। हमें स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाना होगा। केन्द्र और राज्य दोनों ही स्तरों पर स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन की आवश्यकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की गई हैं।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज केरल की एक दिन की यात्रा पर कोच्चि जा रहे हैं। वे वायु सेना के विशेष विमान से कोच्चि में नौसेना हवाई अड्डे पहुंचेगे और वहां से अलपुजा रवाना होंगे, जहां वे टी डी मेडिकल कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे। बाद में राष्ट्रपति कोट्टायम जिले के कोडीमठ में मलयालम मनोरमा अखबार की १२५ वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। श्री मुखर्जी शाम को नई दिल्ली लौट आएंगे।
-------
प्रधानमंत्री आज पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में गनी खान चौधरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी की आधारशिला रखेंगे। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी। मालदा पहुंचने के बाद डॉ० मनमोहन सिंह और श्रीमती सोनिया गांधी कांग्रेस के दिवंगत नेता गनी खान चौधरी की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
-------
इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने अगली सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी पाटियों के साथ गठबंधन के समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये है। श्री नेतनयाहू अब राष्ट्रपति को अपने इस फैसले की सूचना देंगे। नई सरकार सोमवार तक शपथ ले लेगी। श्री नेतनयाहू ने कहा है कि गठबंधन के सभी साझीदार दल इस्राइल की सुरक्षा मजबूत करने और इस्रायली जनता का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करेंगें।

इस्राइल में शुक्रवार को गठबंधन के दो प्रमुख सहयोगियों यश अतिद पार्टी, जेविश होम पार्टी ने उप-प्रधानमंत्री पद की मांग छोड़ दी और नयी सरकार की गठन का रास्ता साफ हो गया। १२० सांसदों वाली नेसेट में नई सरकार को ६८ सांसदों का समर्थन हासिल है, जिनमें लिकुड, इस्राइली बेतिन्यु के अलावा येश अतिद पार्टी, जेविश होम पार्टी और हतनुआ पार्टी शामिल हैं। एक दशक में पहली बार रूढ़ीवादी कट्टरपंथी पार्टियों को नयी सरकार में जगह नहीं मिली है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।
-------
मोहाली में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में सात विकेट पर २७३ रन से आगे खेलेगा। स्टीवन स्मिथ ५८ और मिशेल स्टार्क २० रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत की ओर से रविन्द्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों को आउट किया। ईशांत शर्मा को दो विकेट मिले। अश्विन और ओझा ने एक-एक विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कोवन ने ८६ और डेविड वारनर ने ७१ रन बनाए।
-------
देश में आयकर विभाग के सभी कार्यालय करदाताओं द्वारा रिटर्न जमा कराने और कर संबंधित कार्यों के लिए ३० और ३१ मार्च को खुले रहेंगे। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस महीने के अंतिम दिन शनिवार और रविवार होने के कारण यह कदम उठाया है।
-------
समाचार पत्रों से
अफजल गुरू के बारे में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के प्रस्ताव की कल संसद में कड़ी आलोचना आज के अधिकतर अखबारों की पहली खबर हैं। पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब शीर्षक से हिन्दुस्तान ने निंदा प्रस्ताव पारित होने और दोनों देशों के बीच हॉकी श्रृंखला रद्द होने की खबर दी है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - बर्दाश्त नहीं नापाक हरकतें। देशबंधु ने राष्ट्रपति के बयान को अहमियत दी है कि भारत दुश्मनों को जवाब देने में सक्षम है।
भारतीय मछुआरों की हत्या में शामिल नौसैनिकों को लौटाने से इटली की सरकार के इंकार के बाद उसके साथ संबंधों का स्तर घटाने के भारत के फैसले को जनसत्ता ने प्रमुखता दी है और वहां के लिए नामित राजदूत को पदभार न संभालने के निर्देश का भी जिक्र किया है। हिन्दुस्तान ने इटली के राजदूत के भारत से बाहर जाने पर रोक लगाने के लिए हवाई अड्डों पर अलर्ट की खबर दी है।
यूपीएससी परीक्षा में अंग्रेजी की अनिवार्यता पर रोक- अमर उजाला और नई दुनिया की अहम खबर है। दैनिक जागरण ने लिखा है- क्षेत्रीय भाषाओं को लेकर बढ़ा दबाव तो झुकी सरकार।
दैनिक भास्कर ने रजामंदी से यौन संबंधों के लिए न्यूनतम आयु १८ वर्ष से घटाकर १६ वर्ष किये जाने से उठे विवाद के सिलसिले में केन्द्रीय मंत्री वायलार रवि का बयान प्रकाशित किया है कि अगर कहीं कुछ गड़बड़ है तो इसे दुरूस्त किया जा सकता है।
जनसत्ता ने दहेज उत्पीड़न के मामले में नाम आने के बाद ओडिशा के कानून और शहरी विकास मंत्री रघुनाथ मोहंती के इस्तीफे की खबर दी है।
दैनिक ट्रिब्यून की एक्सक्लूसिव खबर है कि राजस्थान की सीमा से सटे पूरे दक्षिण हरियाणा में भूजल का स्तर गिरता जा रहा है। पानी पहुंचा पाता शीर्षक से अखबार ने आगाह किया है कि अगर इसी तरह अंधाधुंध दोहन चलता रहा तो बंजर हो जाएगी जमीन, बूंद-बूंद को तरसेंगे लोग

No comments:

Post a Comment