Saturday 30 March 2013


२९.०३.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • केन्द्र ने श्रीलंका मुद्दे पर राजनीति के खिलाफ कड़ा रूख अपनाया। श्रीलंका के खिलाफ तमिलनाडु विधानसभा द्वारा पारित प्रस्ताव नामंजूर किया।
  • समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के अनुसार यू पी ए सरकार से समर्थन वापस लेने की फिलहाल कोई योजना नहीं।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा-मीडिया पर अंकुश लगाने का सरकार का कोई इरादा नहीं
  • इराक में सिलसिलेवार बम विस्फोटों में कम से कम २४ व्यक्ति मारे गए और १०५ से अधिक घायल।
  • क्रिकेट में :ट्वेंटी-२० टीम रैंकिंग में भारत का तीसरा स्थान बरकरार, विराट कोहली और सुरेश रैना शीर्ष दस बल्लेबाजों में शामिल।

------

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने श्रीलंका के खिलाफ तमिलनाडु विधानसभा के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। प्रस्ताव में श्रीलंका के तमिलों के लिये अलग ईलम की मांग का समर्थन किया गया था। इसमें यह मांग भी की गई थी कि भारत को श्रीलंका के साथ मित्र देश की तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए। एक टी.वी चैनल से भेंट में श्री खुर्शीद ने कहा कि सरकार तमिल मुद्दे पर स्वयं ध्यान दे रही है और इस तरह की मांग का कोई औचित्य नहीं है। श्री खुर्शीद के बयान को तमिल मुद्दे पर राजनीति कर रहे दलों के प्रति सरकार के कड़े रूख के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह की भावनाएं अन्य सभी लोगों के विचारों के अनुरूप नहीं हैं। श्री खुर्शीद ने कहा कि भारत ने श्रीलंका के साथ बातचीत के जो प्रयास किये हैं, वे महत्वपूर्ण हैं।

इस बीच, डी एम के पार्टी अध्यक्ष एम करूणानिधि ने केन्द्र के सत्तारूढ़ गठबंधन को बाहर से समर्थन से भी इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र, श्रीलंकाई तमिलों के मुद्दे पर उनकी पार्टी की मांग स्वीकार करने में असमर्थ रहा है।

------
समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आज कहा कि यू पी ए सरकार से समर्थन वापस लेने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। नई दिल्ली में पत्रकारों से उन्होंने कहा कि पार्टी ने केन्द्र सरकार से समर्थन वापस लेने के संदर्भ में कोई विचार-विमर्श नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के कार्यकाल में अब आठ-नौ महीने बचे हैं। ऐसे में समर्थन वापस लेने और सरकार गिराने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उन्होंने इस बारे में कभी नहीं सोचा और ना ही अब सोच रहे हैं।

------
इससे पहले, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि अनिश्चिय के बावजूद केन्द्र में यूपीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और अगले लोकसभा चुनाव २०१४ में निर्धारित समय पर ही होंगे। डरबन से लौटत्े हुए विशेष विमान में पत्रकारों के प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार आगे बढ़ाने के प्रति आश्वस्त है जिनके परिणाम अगले कुछ महीनों में मिलेंगे।

------
वित्त मंत्री पी.चिदम्बरम ने आज उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तीन सौ नई शाखाओं का लखनऊ से एक साथ उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों की अधिक आबादी वाले इलाकों में मार्च, २०१४ तक सार्वजनिक क्षेत्र के ३० बैंकों की तीन हजार नई शाखाएं खोली जानी हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज शुरू की गई शाखाएं इसी योजना का हिस्सा हैं।

------
उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में बड़ौदा बैंक ने केवल महिला कर्मियों वाली एक शाखा खोली है। इस शाखा में प्रबंधक और कैशियर सहित सभी छह कर्मी महिलाएं हैं। बैंक में कानपुर क्षेत्र के उप महा प्रबंधक राजीव भाटिया ने आकाशवाणी को बताया कि इस शाखा का उद्देश्य महिला ग्राहकों को आकर्षित करना है। इसके अलावा यह महिला सशक्तीकरण का भी प्रयास है। उत्तर प्रदेश में यह अपनी तरह की अकेली शाखा है।

-----

हरियाणा सरकार ने तत्काल प्रभाव से बीड़ी पर ५ प्रतिशत वैट लगाने का फैसला किया है। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि बीड़ी के ज्यादा सेवन से होनी वाली बीमारियों को देखते हुए राज्य मंत्रिमंडल की बैठक पर यह फैसला किया गया ।

------
भारतीय जनता पार्टी ने यू पी ए सरकार पर मूल्यवृद्धि और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण में विफल रहने का आरोप लगाया है। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने यू पी ए को काम न करने वाली सरकार बताया और कहा कि यह गंभीर चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि भारतीय राजनीति में तीसरे मोर्चे का कोई औचित्य नहीं है।

------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने स्पष्ट किया है कि केन्द्र सरकार की मीडिया पर अंकुश लगाने की कोई मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि बेहतर यही होगा कि मीडिया स्वयं अपने को नियंत्रित करे। वे आज इंदौर में सार्क देशों के भाषाई पत्रकारिता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

बाद में श्री मनीष तिवारी ने उज्जैन में आकाशवाणी के नये केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि २९४ शहरों में ८४० नये निजी एफ. एम. रेडियो केन्द्रों की नीलामी का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों से बाद में समाचार प्रसारण की अनुमति भी दी जायेगी।

श्री तिवारी ने कहा कि विशेष शहरों में सैट टॉप बाक्स लगाने की अंतिम तिथि में कोई ढील नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि केबल टी वी प्रसारण के क्षेत्र में डिजिटीकरण करने से पारदर्शिता आयेगी और सभी पक्षों को फायदा होगा।

-------
इस बीच, देश के ३८ शहरों में टेलीविजन प्रसारण के डिजिटीकरण का काम लगभग संतोषजनक रहा है। इसमें देश की दस लाख से अधिक आबादी वाले शहर शामिल हैं।यह जानकारी सूचना और प्रसारण सचिव उदय कुंमार वर्मा ने आज कोलकाता में दी। श्री वर्मा ने आशा व्यक्त की कि डिजिटीकरण का यह काम समयानुसार ही पूरा होगा।

------
हरियाणा मंत्रिमंडल ने एक नई बीमा योजना शुरू करने का निश्चय किया है जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को जीवन बीमा की सुरक्षा प्रदान की जायेगी। इस योजना को आम आदमी बीमा योजना कहा जायेगा। इस योजना का लाभ निर्धन और भूमिहीन लोगों को मिलेगा। आज चंड़ीगढ़ में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया।

------
दुनियाभर में ईसाई समुदाय आज गुड फ्राइडे मना रहा है। ये दिन ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाने और उनके महाप्रयाण की याद में मनाया जाता है। येरूशलम के पुराने हिस्से में आज इसाई समुदाय के लोग गुड फ्राइडे के अवसर पर इकट्ठा हुए। ये लोग लकड़ी का सलीब लिए हुए थे और जीसस को सलीब पर चढ़ाये जाने की याद में प्रार्थनाएं कर रहे थे। लोगों के विभिन्न समूह गुड फ्राइडे की परम्परागत जुलूस में शामिल हुए।

गुड फ्राइडे के अवसर पर आज गोवा में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गए। 
गोवा के कैथालिक समाज के लिए गुड फ्राइडे एक धार्मिक महत्व का दिन है। पणजी शहर के मुख्य मैरी इमैक्युलिमेट कॉनसेप्शन चर्च में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने आज के जुलूस और धार्मिक श्रद्धा में हिस्सा लिया। ओल्ड गोवा में भी हजारों क्रिश्ची बंधु इकट्ठा हुए थे। यहां का गुडफ्राइडे जुलूस सन्‌ १५३४ से चला आ रहा है। इसे पोप पॉल ने यहां के कैथेडरल चर्च का दर्जा दिया था। गुडफ्राइडे के बाद इष्टर संडे आता है, जब क्रस का पुनराउत्रन होता है, ऐसा माना जाता है। आकाशवाणी समाचार के लिए पणजी से गोपाल चिप्पलकट्टी।

केरल में इसाई समुदाय ने गुड फ्राइडे के अवसर पर मानवता के लिये ईसा मसीह के बलिदान को याद किया। 
श्रद्धालुओं ने आज गुड फ्राइडे को उपवास, प्रार्थना, पश्चाताप और आत्ममंथन के दिन के रूप में मनाया। बड़ी संख्या में लोग गिरजाघरों में पहुंचे तथा ईसा मसीह के उन कष्टों और दुखों का स्मरण किया जो उन्हें सलीब पर चढ़ाए जाने के समय उठाने पड़े थे। इस अवसर पर तिरूवन्नतपुरम, कोच्चि और मलयत्तुर तथा बागमोन में श्रद्धालुओं ने हाथ में सलीब लिए जुलूस निकाले। तिरूअनन्तपुरम से जॉर्ज मैथ्यू की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं प्रियंका मिश्रा।

तमिलनाडु में तिरूचिरापल्ली, तुट्टुकुड़ी, तिरूनालवेल्ली और नागपट्टनम के विभिन्न गिरजाघरों में आज विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गई।

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र,मिजोरम और नगालैंड में भी इस अवसर पर गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं की गईं।

राजधानी दिल्ली में ईसाई समुदाय द्वारा आज गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है। यह दिन ईसा मसीह को सलीब पर लटकाए जाने और उनके महाप्रयाण की याद में मनाया जाता है। दिल्ली के विभिन्न गिरिजाघरों में आज सुबह से ही विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गयीं।

-------
पश्चिम बंगाल सरकार पंचायत चुनाव के लिये नई अधिसूचना जारी करेगी। राज्यपाल एम के नारायणन से मुलाकात के बाद राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रतो मुखर्जी ने संवाददाताओं को बताया कि चुनाव वाले जिलों में नये सीमांकन के बाद दो तिथियों की नई अधिसूचना जारी की जायेगी। श्री मुखर्जी ने कहा कि सरकार पंचायत चुनाव करवाने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग राज्य सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद चुनाव तिथि की घोषणा करेगा।

-------
असम में सी.पी.आई- एम एल -लिबरेशन और अन्य संगठनों द्वारा आज बारह घंटे के बंद का मिला जुला असर रहा । इस बंद का आह्‌वान सी पी आई एम एल नेता और असम संग्रामी चाह श्रमिक संघ के महासचिव गंगाराम कोल की हत्या के विरोध में किया गया था। ऊपरी असम में बस सेवा बाधित रही और व्यावसायिक संस्थान बंद रहे। जोरहाट जिले में नौका परिचालन प्रभावित रहा। हालांकि बंद का निचले असम और गुवाहाटी शहर में मामूली असर रहा। कुछ स्थानों पर राजमार्ग भी बंद रहे।

-------

इराक में, बगदाद और किरकुक में चार शिया मस्जिदों में हुए लगातार बम विस्फोटों में कम से कम २४ लोग मारे गये और एक सौ से अधिक घायल हो गए। ये विस्फोट जुम्मे+ की नमाज+ के तुरंत बाद हुए जिससे नमाज+ अदा करने के बाद लौट रहे लोग इनकी चपेट में आए। 

इराक की राजधानी बगदाद और किरकुक में एक के बाद एक आधे घंटे के अंतराल पर हुए कार बम धमाकों ने मानों पूरे शहर को हिला कर रख दिया। अकेले बगदाद में १९ लोग पश्चिम जिहाद, काहिरा, जफरनियाह और बिनुक इलाके में मारे गए। सबसे जबरदस्त धमाका पश्चिमी जिहाद में उस समय वक्त हुआ जब लोग जुम्मे की नमाज अदा कर मस्जिद से बाहर निकल रहे थे। हादसे में सात लोग मारे गए, जबकि २५ अन्य घायल हो गए। किरकुक में अल-रसूल-अल-अदम मस्जिद के बाहर कार बम के फटने से पांच लोग मारे गए, जबकि ७० अन्य घायल हो गए। ये धमाके ऐसे समय हुए हैं, जब इराक तीन साल बाद ३० में से १२ प्रांतों में २० अप्रैल को संसद के चुनाव की तैयारियों में जुटा है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।

-------
पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी शहर पेशावर में एक फ्रंटियर कान्सटेबलरी यूनिट के निकट आज एक आत्मघाती बम हमले में १४ लोग मारे गए और इकतीस घायल हो गए। पुलिस का कहना है कि हमलावर ने पेशावर के फख़र-आलम रोड़ पर एक सैन्य चौकी के निकट खुद को विस्फोट से उड़ा लिया।

-------

हेैरी पोटर और विदनेल एंड आई जैसी लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय करने वाले रिचर्ड ग्रीफिथ्स का ६५ वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनका हद्य का आपरेशन किया गया था। उनका फिल्म और टी वी में एक लम्बा कैरियर रहा। उन्होंने हैरी पोटर में वेरनान दर्शले और विदनेल एंड आई में अंकल मोंटी की भूमिका निभायी थी।

------
भारतीय प्रशासनिक सेवा की मुख्य परीक्षा इस वर्ष नवम्बर या दिसम्बर में कराई जायेगी। संघ लोकसेवा आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार आवेदन अगस्त या सितम्बर में आमंत्रित किये जायेंगें। संघ लोक सेवा आयोग जो कि भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय विदेश सेवा जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाएं आयोजित करता है, इसके लिए एक सार्वजनिक अधिसूचना जारी कर मुख्य परीक्षा से अंग्रेजी भाषा के पत्र की अनिवार्यता हटा दी है। अब पहले की ही तरह दो पत्र उत्तीर्ण करने होंगें यानि इनके नम्बर उम्मीदवार की वरीयता सूची में शामिल नहीं होंगें।

-------
आई सी सी की आज जारी २०-२० रैंकिग में भारत ने टीम रैंकिग में तीसरा स्थान बरकरार रखा है। विराट कोहली और सुरेश रैना शीर्ष दस में शामिल हैं कोहली ७३१ अंक के साथ आठवें नबंर पर और रैना २१९ अंक के साथ नौवें नंबर पर है। न्यूजीलैंड के विकेटकीपर कप्तान बै्रंडन मैकुलम शीर्ष पर कायम है। गेंदबाजी रैंकिग में ऑफ स्पिनर आर अश्विन शीर्ष २० में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज है। वेस्टइंडीज के सुनील नारायण पहले स्थान पर है

No comments:

Post a Comment