Sunday 31 March 2013


३१ मार्च, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • सरकार ने कहा - समाजवादी पार्टी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन का बहुमूल्य सहयोगी है। आपसी मतभेद को बातचीत से दूर किया जाएगा।
  • सीबीआई की विशेष अदालत ने नौ वर्ष पुराने डाकघर घोटाले के ६ दोषियों को तीन से छह वर्ष की कैद की सजा सुनाई।
  • असम में कामरूप जिले के सूआलकूआची इलाके में व्यापारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प के बाद अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी।
  • भारत ने पाकिस्तान से भारतीय कैदी चमेल सिंह की वहां की जेल में मौत की पूरी रिपोर्ट देने को कहा।
  • सेरेना विलियम्स ने मारिया शारापोवा को हराकर मायामी ओपन टेनिस प्रतियोगिता का महिला सिंगल्स खिताब जीता।
----
सरकार ने कहा है कि वह सहयोगी के तौर पर समाजवादी पार्टी को बहुमूल्य मानती है और अगर कोई आपसी मतभेद हैं तो उन्हें बातचीत से दूर किया जाएगा। संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ल ने कल संवादाताओं से यह बात कही। 

समाजवादी पार्टी हमारे सहयोगी हैं। उनका समर्थन हमें हासिल है। उस समर्थन की हम वैल्यू करते है, रिस्पेक्ट करते है उस समर्थन की। और अगर कहीं कोई डिफरेंस ऑफ ओपिनियन उनके साथ है तो उनको हम बातचीत के जरिये हल करेंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि केंद्र सरकार स्थिर है और वह सुधारों को जारी रखेगी। 

केन्द्र सरकार पूरी तरह से स्थिर है, पूरी तरह से स्थायी है। अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आर्थिक सुधारों के रास्ते पर चलती रहेगी। जब गठबंधन की सरकारें चलाते हैं तो कभी-कभी जो घटक दल होते है उनका एक राजनीतिक परिपेक्ष्य होता है। पर, गठबंधन का धर्म ये है कि जहाँ पर लगे कि कोई अंतर विरोध है तो बात कर कर, बैठकर उसे सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।
----
इससे पहले, केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने समाजवादी पार्टी पर आरोप लगाया कि उसने अल्पसंख्यकों के साथ धोखा किया है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि श्री मुलायम सिंह यादव का भारतीय जनता पार्टी के साथ गुप्त समझौता है। 

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि श्री बेनी प्रसाद वर्मा की टिप्पणियों से कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ेगा।
----
गाजियाबाद में सीबीआई की विशेष अदालत ने २००४ से २००६ के दौरान डाकघर घोटाले के ६ दोषियों को तीन से छह वर्ष की कैद की सजा सुनाई है। विशेष न्यायाधीश एमएस वाधवा ने छह लोगों को १६ लाख ७१ हजार रुपये हड़पने का दोषी पाया।ं सहारनपुर मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर कन्हैया लाल और तीन एजेंटों प्रशांत त्यागी, सुशांत त्यागी और राजकुमार त्यागी को छह वर्ष जबकि सहायक पोस्ट मास्टर लोकेश कुमार को चार वर्ष और अमर सिंह को तीन वर्ष की सजा सुनाई। न्यायाधीश ने इन सभी पर जुर्माना भी लगाया है। इस घटना की छानबीन सीबीआई ने की थी।
----
असम में कामरूप के सूआलकूची इलाके में कल व्यापारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प के बाद अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है। पुलिस महानिरीक्षक एल. आर. बिश्नोई ने बताया कि वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं और स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि झड़प में एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और तीन नागरिक घायल हो गए। 

असम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ० हेमन्त विश्व शर्मा और वरिष्ठ अधिकारी कल रात स्थानीय लोगों से मिलकर शांति और व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया। सुरक्षा बलों ने चौकसी बढ़ा दी है। आकाशवाणी से बातचीत में असम सरकार के प्रवक्ता भूपेन बोरा ने कहा है कि सुआलकूची में अगले कम से कम १५ दिनों तक बनारसी कपड़ों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए प्रशासन को निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कृत्रिम रेशम गलत तरीके से सुआलकुची में बिक्री कर रहे थे लेकिन किसी ने भी इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं दी। मानस प्रतीम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
----
आंध्रप्रदेश में हाल में किरण रेड्डी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान कथित रूप से पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के मामले में विधान सभाध्यक्ष एन.मनोहर ने १८ विधायकों को नोटिस जारी किये हैं। इनमें नौ विधायक कांग्रेस के और इतने ही तेलुगुदेशम पार्टी के हैं। अध्यक्ष ने उनसे १४ दिन के भीतर जवाब देने को कहा है।
----
केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि खातों में सीधे नकद अंतरण योजना का फायदा लाभार्थियों तक बिना किसी रूकावट के पहुंचेगा। श्री चिदंबरम तमिलनाडु में शिवगंगा में एक सामुदायिक भवन के उद्घाटन मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इसका लाभ लेने के लिए सभी लोगों को बैंको या डाकघरों में अपने खाते खुलवा लेने चाहिए। 
----
भारत ने पाकिस्तान से भारतीय कैदी चमेल सिंह की मौत से संबंधित परिस्थितियों की पूरी रिपोर्ट देने को कहा है। चमेल सिंह की पाकिस्तान की जेल में रहस्यमयी हालात में मौत हो गई थी। वह कोट लखपत जेल में पांच साल की कैद की सजा भुगत रहा था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने भी पाकिस्तान के अधिकारियों से चमेल सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट की एक प्रति देने को कहा है। 

पाकिस्तान के एक वकील तहसीन खान ने दावा किया है कि चमेल सिंह की मौत जेल कर्मचारियों द्वारा उसे पीटने से हुई। 

पाकिस्तान की तरफ से चमेल सिंह का शव और पोस्टमार्टम रिपोर्ट भारत को देने में दो महीने का समय लगने से ये बात स्पष्ट होती है कि पाकिस्तान कितनी गंभीरता से इस मामले से निपटा। चमेल सिंह के देहांत की खबर १७ जनवरी को दी गई और उनका शव १३ मार्च को भारत को सौंपा गया। मीडिया की खबरों के अनुसार शव पर जख्मों के निशान भी थे। पाकिस्तान की तरफ से बार-बार इस तरह की उकसाने वाली हरकतों से निश्चित रूप से दो देशों के बीच संबंध बेहतर बनाने के प्रयास प्रभावित होंगे जो किसी के हित में नहीं। अशोक हांडू, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली
----
पाकिस्तानी अधिकारियों ने देशभर के हवाई अड्डों को निर्देश दिया है कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज+ मुशर्रफ को देश से बाहर न जाने दिया जाए। इस संबंध में आव्रजन अधिकारियों को औपचारिक रूप से आदेश जारी किया गया है। सिंध हाईकोर्ट ने हाल ही में आदेश जारी कर कहा है कि मुशर्रफ के खिलाफ मामलों की सुनवाई कर रही अदालतों की अनुमति के बिना वे पाकिस्तान छोड़ कर नहीं जा सकते। हाईकोर्ट ने कई मामलों में उनको दी गई अग्रिम जमानत २१ दिन के लिए और बढा दी है। 
----
अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई कल कतर पहुंचे, जहां वे तालिबान के साथ शांति वार्ता के लिए एक कार्यालय खोलेंगे, यह एक दशक से ज्यादा चले युद्ध को समाप्त करने का प्रयास माना जा रहा है। कतर की समाचार एजेंसी क्यू एन ए ने खबर दी है कि श्री करजई का विदेश राज्यमंत्री अब्दुल्ला अल अतियाह ने स्वागत किया। २०१४ के अंत तक अफगानिस्तान से नैटो सैनिकों की वापसी होनी है। 
----
बांग्लादेश में ढाका पुलिस ने १६ लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें जमात-ए-इस्लामी के नेता और चार पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल हैं। इन पर आतंकवादियों को एकत्र करने के अलावा नकली भारतीय मुद्रा की तस्करी के आरोप हैं। ढाका महानगर पुलिस के प्रवक्ता और खुफिया विभाग के संयुक्त आयुक्त ने ढाका में यह जानकारी दी। गिरफ्तार लोगों में जमात का सरगना डॉक्टर फरीदउद्दीन अहमद है। 
----
ओड़ीशा के पूर्व विधि मंत्री रघुनाथ मोहंती और उनकी पत्नी को दहेज प्रताड़ना के मामले में दो अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। बालेश्वर की स्थानीय अदालत ने मोहंती दम्पती की जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश जारी किया। अदालत ने दहेज प्रताड़ना मामले की जांच कर रहे मानवाधिकार संरक्षण प्रकोष्ठ से कहा है कि वह जांच में प्रगति की रिपोर्ट २ अप्रैल को उसके समक्ष पेश करे। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि इस मामले में कानून अपना काम करेगा।

इस पर गहराई से विचार किया गया है। आपने सुना होगा कि उन्हें और उनकी पत्नी को गिरफ्तार किया जा चुका है और कानून अपना काम करेगा।

श्री मोहंती की पुत्रवधु ने उनके खिलाफ इस महीने की चौदह तारीख को दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज करवाया था।
----
मध्य प्रदेश में दतिया में स्विटज+रलैंड की महिला के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की कल सुनवाई शुरू हुई जिसमें दो गवाहों ने विशेष अदालत में अपने बयान दर्ज कराए। मामले के सभी छह आरोपियों को अतिरिक्त जिला न्यायाधीश जीतेन्द्र कुमार शर्मा के समक्ष पेश किया गया। स्विस दम्पति हालांकि अदालत की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए दतिया नहीं पहुंचा। मामले की अगली सुनवाई कल होगी।
----
ईस्टर आज धार्मिक श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। सलीब पर चढ़ाए जाने के तीसरे दिन प्रभु ईसा मसीह के पुर्नजीवित होने की याद में यह दिन मनाया जाता है। इसी दिन ५० दिन लंबा उपवास भी सम्पन्न होता है। 

केरल के मुख्यमंत्री उम्मन चांडी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। तमिलनाडु में विश्व प्रसिद्ध वेलंकन्नी चर्च में कल आधी रात के बाद से विशेष प्रार्थना आयोजित की गई। श्रद्धालुओं ने मोमबत्ती हाथ में लेकर इसमें हिस्सा लिया। आज दिन भर अंग्रेजी, तमिल, हिन्दी और मलयालम जैसी विभिन्न भाषाओं में विशेष प्रार्थनाएं की जाएंगी।
----
आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में श्रीलंकाई खिलाड़ियों को हिस्सा लेने से रोकने के लिए अधिकारियों पर लगातार बढ़ते दबाव पर प्रतिक्रिया करते हुए श्रीलंका क्रिकेट-एसएलसी ने कहा है कि खिलाड़ियों को रोकने का अधिकार उसके पास नहीं है। लेकिन बाद में श्रीलंका सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि खिलाड़ी तमिलनाडु में मैंचों में हिस्सा नहीं लेंगे। 
----
दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने मायामी ओपन टेनिस प्रतियोगिता का महिला सिंगल्स खिताब लगातार छठी बार जीत लिया है। सेरेना ने कल मायामी में फाइनल मैच में मारिया शारापोवा को ४-६, ६-३, ६-० से हरा कर खिताब अपने नाम किया। उधर, पुरुष सिंगल्स में ब्रिटेन के एंडी मर्रे और स्पेन के डेविड फेर्रर के बीच आज मुकाबला होगा। 
----

समाचार पत्रों सें
  • केन्द्रीय इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के बयान और उन पर समाजवादी पार्टी की प्रतिक्रिया- अधिकतर अखबारों की पहली खबर है।
  • भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह की नई टीम का ऐलान टलने पर अमर उजाला की टिप्पणी है, नई टीम पर फंसा पेच।
  • अमरिकी कांग्रेस के तीन सदस्यों की हाल की गुजरात यात्रा के लिए धन मुहैया कराने को लेकर विवाद जनसत्ता और राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है।
  • शिक्षा का अधिकार कानून पर अमल की तीन साल की मियाद आज पूरे होने पर दैनिक जागरण की सुर्खी है अवधि पूरी, तैयारी अधूरी। बारह लाख शिक्षकों की कमी, मौजूद ८.६ लाख शिक्षक न योग्य, न प्रशिक्षित। बिहार, यूपी, बंगाल, मध्यप्रदेश और झारखंड ने बिगाड़ा गणित।
  • देश की राजधानी दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में हाल में दुष्कर्म, अपहरण और छेड़खानी तथा हत्या की घटनाओं पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है - दुष्कर्म के मामलों से सहमें विदेशी सैलानी, तीन महीने में २५ फीसदी कम सैलानी। ऐसोचैम की रिपोर्ट में हुआ खुलासा।
  • भारत के महापंजीयक आरजेआई की ओर से कराए गए सालाना सर्वेक्षण में देश में लड़कियों की घटती संख्या परदैनिक जागरण की खबर है - दावों के उलट घट गई बेटियां

No comments:

Post a Comment