Monday 4 March 2013


०४.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • पैट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी को वापस लेने की विपक्ष की मांग पर लोकसभा पूरे दिन के लिए और राज्यसभा तीन बजे तक स्थगित।
  • उत्तरप्रदेश के खाद्य और आपूर्ति मंत्री रघुराज प्रताप सिंह का, प्रतापगढ़ जिले में पुलिस उपाधीक्षक की हत्या के मामले में उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर के कारण राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा।
  • हैदराबाद विस्फोटों में संदिग्ध रूप से शामिल मंजर इमाम रांची में गिरफ्‌तार।
  • पंजाब में जालंधर के निकट एक स्कूल बस और ट्रक की टक्कर में १२ बच्चों और चालक की मौत।
  • और भारत की हैदराबाद क्रिकेट टैस्ट मैच में मजबूत पकड़। चेतेश्वर पुजारा ने शानदार दोहरा शतक लगाया।
---
पैट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी को वापस लेने की विपक्ष की मांग पर लोकसभा पूरे दिन के लिए और राज्यसभा तीन बजे तक स्थगित कर दी गई है। इससे पहले राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों की कार्यवाही इसी मुद्दे पर पहले १२ बजे तक और फिर दो बजे तक स्थगित की गई। लोकसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, वाम , तृणमूल कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। राज्यसभा में पेट्रोल के मूल्यों पर चर्चा शुरू हुई। समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में वृद्धि संसदीय प्रक्रिया का उल्लंघन है। संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने इसका खंडन करते हुए कहा कि पेट्रोल की कीमत तय करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है और यह तेल कंपनियां तय करती हैं। इसके बावजूद जब शोरगुल जारी रहा तो उपसभापति पी जे कुरियन ने सदन की कार्यवाही पहले दो बजे तक और फिर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
---
उत्तरप्रदेश के खाद्य मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने प्रतापगढ़ जिले में पुलिस उप अधीक्षक की हत्या के मद्देनजर राज्य मंत्रिमंडल से आज इस्तीफा दे दिया। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बताया कि राजा भैया ने इस्तीफा दे दिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार राजा भैया ने आज सुबह लखनऊ में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा। राज्यपाल बी० एल० जोशी ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है। प्रतापगढ़ जिले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की हत्या के मुद्दे पर राज्य विधानसभा में आज हंगामा हुआ और सदन की बैठक करीब आधे घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी। पुलिस उप अधीक्षक जि+या-उल-हक की शनिवार को प्रतापगढ़ में उग्र भीड़ ने हत्या कर दी थी। मारे गये पुलिस अधिकारी की पत्नी ने उन पर हमले के लिए राजा भैया पर आरोप लगाया है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि पुलिस अधिकारी जि+या-उल-हक की पत्नी देवरिया जिले में अपने पैतृक गांव में धरने पर बैठी हुई हैं। वे, राजा भैया की गिरफ्‌तारी के साथ मुख्यमंत्री से मांग कर रही हैं कि वे खुद उनके परिवार से मिलने आयें।

पुलिस क्षेत्राधिकारी की हत्या में आरोपिक मंत्री रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया के इस्तीफे और कुछ पुलिस अधिकारियों के निलंबन और स्थानांतरण के बावजूद आज सदन में विपक्ष ने सरकार पर पूरे जोर शोर से हमला किया। विधानमंडल के दोनों ही सदन विपक्ष की इस मांग के बीच बार-बार स्थगित होते रहे कि सरकार सारे काम रोककर सुबे की खराब कानून व्यवस्था पर तुरंत खर्चा कराए। इस बीच सरकार दोनों ही सदनों में पूरी तरह बचाव की मुद्रा में दिखी। मेराजुददीन आकाशवाणी समाचार लखनउ।

राज्य सरकार ने पुलिस उपाधीक्षक जि+या-उल-हक के गनर और एस एस आई को निलम्बित कर दिया है। जिला पुलिस प्रमुख का भी तबादला कर उन्हें पुलिस महानिदेशक कार्यालय भेज दिया गया है। इससे पहले बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि उत्तरप्रदेश में गुंडा राज है और केन्द्र को वहां राष्ट्रपति शासन लगा देना चाहिए।
---
रिजर्व बैंक ने कहा है कि निजी क्षेत्र में नए बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए वित्तीय समावेशी योजना एक महत्वपूर्ण मानदंड होगा। आज नई दिल्ली में एक समारोह में बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा कि आरबीआई ने पिछले महीने निजी क्षेत्र में नए बैंक खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिनमें आवेदनों पर विचार करते समय आवेदनकर्ता के कारोबार और वित्तीय समावेशन को महत्वपूर्ण मानदंड माना गया है। श्री सुब्बाराव ने बताया कि नए बैंक खोलने वाले को बैंक की २५ प्रतिशत शाखाएं दस हजार से कम आबादी वाले शहरों में खोलना अनिवार्य है।
---
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए और रांची पुलिस की टीम ने हैदराबाद के दिलसुखनगर विस्फोटों में संदिग्ध रूप से शामिल मंजर इमाम को आज सुबह रांची में गिरफ्‌तार किया। गिरफ्तारी के बाद रांची की एन आई ए अदालत ने उसे केरल पुलिस की पांच दिन की अंतरिम हिरासत में भेज दिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रांची के रहने वाले मंजर इमाम की गुजरात, मुम्बई, दिल्ली और हाल के हैदराबाद विस्फोटों सहित पन्द्रह से अधिक आतंकी हमलों के मामले में तलाश थी।
पुलिस सूत्रों ने बताया है मंजर इमाम सिम्मी और इंडियन मुजाहिद्दीन का सक्रिय सदस्य है।
---
दिल्ली की एक अदालत ने आज २००६ में राजधानी में आमरण अनशन के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला पर आत्महत्या की कोशिश के मामले में आरोप तय किये हैं। मणिपुर में विवादित सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून को समाप्त करने की मांग को लेकर इरोम शर्मिला पिछले १२ वर्षों से भूख हड़ताल कर रही हैं। इरोम शर्मिला के कुछ समर्थकों ने आज नई दिल्ली की पटियाला हाऊस अदालत के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने मणिपुर में विवादित सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून को समाप्त करने की मांग को लेकर नारे लगाए।
---
उच्चतम न्यायालय ने पाकिस्तानी सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पास दो भारतीय सैनिकों का सिर काटे जाने के मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के सामने उठाने के लिए दायर अर्जी पर केन्द्र को नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और जे एस खेहर की खंडपीठ ने सरकार से चार हफ्‌ते के भीतर जवाब देने को कहा है। जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि सरकार ने आठ जनवरी को दो जवानों की नृशंस हत्या के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया है।
---
पंजाब में आज सुबह जालंधर के निकट एक स्कूल बस और ट्रक की टक्कर में १२ बच्चों और एक चालक की मृत्यु हो गई। जालंधर ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि यह दुर्घटना जहीर गांव में हुई। दुर्घटनाग्रस्त बस अकाल अकादमी की थी, जो छात्रों को स्कूल ले जा रही थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस हादसे में सात बच्चों की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई और तीन छात्र गम्भीर रूप से घायल हुए हैं।

स्कूल बस और ट्रक में हुई टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस की छत कटकर पीछे की ओर मुड़ गई। इस दौरान पंजाब सरकार द्वारा मृतक के माता-पिता को एक लाख रूपए मुआवज+ा और जख्मियों के लिए मुफ्त इलाज की घोषणा की गई है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जालंधर।
---
असम विधानसभा का बजट अधिवेशन आज गुआहाटी में शुरू हुआ। एक महीने चलने वाले सत्र की शुरूआत हंगामेदार रही। राज्यपाल जे० बी० पटनायक के यह कहने पर कि हाल ही में राज्य में पंचायत चुनाव सफलता से सम्पन्न हुए हैं, विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शोरगुल के कारण राज्यपाल अपना अभिभाषण जारी नहीं रख सके।

जैसे ही राज्यपाल ने भाषण शुरू किया विरोधी ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक पर असम गढ़ परिषद और भाजपा ने आरोप लगाया कि सरकार स्वतंत्र और निष्पक्ष पंचक चुनाव कराने में विफल रहे है। ने अपने लिखित भाषण में कहा कि असम तेजबर्ग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज+गार गारंटी अधिनियम के तहत दो सौ तीन लाख की सुविधा दिया गया है। ग्रामीण विद्युतीकरण की सुविधा भी लगभग नौ लाख बीपीएल परिवारों को दिया गया है। इस महीने के ग्यारह तारीख को मुख्यमंत्री विधानसभा में बजट पेश करेगे। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
---
जम्मू कश्मीर विधानमंडल के दोनों सदनों में आज विपक्ष के हंगामे के कारण प्रश्नकाल के दौरान कुछ समय के लिए कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी सदस्य शनिवार को कश्मीर घाटी में उग्रवादियों द्वारा पुलिसकर्मियों की हत्या तथा कुछ अन्य मुद्दों का विरोध कर रहे थे। उन्होंने हंदवाड़ा में पुलिसकर्मियों पर आतंकवादियों के हमले पर सदन में विशेष बहस की मांग की।
---
सरकार ने कहा है कि जो परिवार टेलीविजन देखने के लिए सेटटॉप बॉक्स नहीं लगवा सकते और मासिक शुल्क अदा करने में समर्थ नहीं हैं उन्हें सबसिडी देने का कोई प्रस्ताव नहीं है। राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बताया कि चार महानगरों में से दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता में टेलीविजन कार्यक्रमों के डिजिटीकरण-डी ए एस का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके लिए इन शहरों में पिछले वर्ष ३१ अक्टूबर तक की समयसीमा निर्धारित थी। श्री तिवारी ने बताया कि चेन्नई में यह मामला मद्रास उच्च न्यायालय में विचाराधीन है।
---
कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी कोई कद्दावर नेता नहीं है और उनमें राजनीतिक संस्कृति की कमी है। संसद के बाहर आज संवाददाताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व को लेकर अंधकार में है। उन्होंने कहा कि भाजपा में कोई अन्य नेता नहीं है, इसीलिए वह श्री नरेन्द्र मोदी पर आश्रित है।
---
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भारत और बंगलादेश के बीच आपसी सहयोग सुदृढ़ करने की जरूरत पर जोर देते हुए इसे क्षेत्र की अखण्डता के लिए महत्वपूर्ण बताया। ढाका विश्वविद्यालय के ४६ वें दीक्षान्त समारोह में बंगलादेश के राष्ट्रपति जि+ल्लुर रहमान ने उन्हें डॉक्टरेट ऑफ लॉ की मानद डिग्री प्रदान की। सम्मान स्वीकार करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत और बंगलादेश के भविष्य एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कौशल विकास, कृषि अनुसंधान, पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन और सुन्दरबन के संरक्षण के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने पर जोर दिया। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने घोषणा की कि भारत सरकार शान्ति निकेतन के विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बंगलोदश भवन के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करायेगी।
---
नेपाल में युनाइटेड कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी से सम्बद्ध ऑल नेपाल नेशनल इंडिपेंडेंट स्टूडेंट्स यूनियन रिवोल्यूशनरी की हड़ताल के कारण सभी निजी शिक्षण संस्थान आज दूसरे दिन भी बंद हैं। माओवादी पार्टी से जुड़े छात्र संघ शिक्षण संस्थानों में छात्र यूनियनों की मांग कर रहे हैं। हड़ताल के कारण समूचे नेपाल में प्ले स्कूल से लेकर व्यावसायिक पाठ्यक्रमों तक के करीब ७० लाख छात्रों पर असर पड़ा है।
---
बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ५९ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ८५९ पर खुला। एशियाई बाजारों में मिले-जुल रूख के बीच फंडों और छोटे निवेशकों की मुनाफा वसूली से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ६४ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ८४६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३२ अंक गिरकर ५ हजार ६८७ पर आ गया।
---
हैदराबाद में ऑंस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। आज तीसरे दिन भारतीय टीम पहली पारी में एक विकेट पर ३११ रन से आगे खेलते हुए पांच सौ तीन रन पर आल आउट हो गई। भारत को पहली पारी के आधार पर २६६.रन की बढ़त हासिल हुई। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

चेतेश्वर पुजारा ने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाते हुए २०४ रन की बेहतरीन पारी खेली। वहीं मुरली विजय ने १६७ रन बनाए। दोनो ने दूसरे विकेट के लिए रिकार्ड ३७० रन की साझेदारी की । लेकिन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खडा गई और आखिरी ७ विकेट महज+ ११० रन ही जोड़ सके। सचिन तेन्दुलकर ७, महेन्द्र सिंह धोनी ४४, रविन्द्र जडेजा १०, विराट कोहली ३४ रन बनाकर आउट हुए। भारत ने पहली पारी के आधार पर २६६ रन की बढ़त लेकर असीमित उछाल और स्पिन ले रही इस पिच पर मेहमान टीम को तीसरे दिन ही मुश्किल में डाल दिया है। आकाशवाणी समाचार से दिल्ली से मैं शशांक कुमार।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी नौ विकेट पर २३७ रन पर घोषित कर दी थी। चार टैस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत पहला मैच जीतकर एक-शून्य से आगे है।
---
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम आज गूगल प्लस हैंग आउट पर केन्द्रीय बजट २०१३-१४ के बारे में लोगों के सवालों के जवाब देंगे। यह वीडियो कॉन्फ्रेंस रात आठ बजे होगा। ऐसा पहली बार होगा, जब कोई केन्द्रीय मंत्री बजट के बारे में सोशल मीडिया पर ऑनलाइन नागरिकों से चर्चा करेंगे। श्री चिदम्बरम के साथ वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों, उद्योगपतियों और विशेषज्ञों का पैनल भी होगा।
इस वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले लोग अपने सवाल यूट्यूब चैनल पर या गूगल इंडिया प्लस पेज के जरिये वीडियो अपलोड कर भेज सकते हैं। इसे हैस आस्क द एफएम (# asktheFM½ ) पर हैस टैग करना होगा।

No comments:

Post a Comment