Saturday 23 March 2013


२३.०३.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • वित्तमंत्री ने कहा- सरकार नये आर्थिक सुधारों के लिए लगातार काम कर रही है। छोटी कम्पनियों को विकसित होने और ज्यादा नौकरयां उपलब्ध कराने पर जोर।
  • त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय में नये उच्च न्यायालय।
  • भारत ने म्यामां के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए सहायता बढ़ाने की पेशकश की।
  • शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को उनके शहीदी दिवस पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में एक सड़क दुर्घटना में २५ लोगों की मौत।
  • जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अभियान के रूप में आज दुनियाभर में अर्थ आवर मनाया जा रहा है।
  • दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन चायकाल तक भारत के दो..विकेट पर १३५.रन।
----
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि सरकार नये आर्थिक सुधारों के लिए लगातार काम कर रही है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय संपादकों के सम्मलेन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि उच्च उत्पादकता वाली ज्यादा नौकरियां उपलब्ध कराने और कामगारों की कार्य-कुशलता बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने अच्छी नौकरियों के सृजन को समावेशी विकास का सबसे अच्छा माध्यम बताते हुए छोटी कंपनियों को विकसित होने और ज्यादा नौकरियां उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहन देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में निवेश के माहौल को सुधारने के लिए अनेक उपाय किये हैं। 

व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं अप्रेन्टिसशिप श्रम शक्ति को तैयार करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहलू हैं। प्रगतिशील भारत विश्व की प्रमुख आर्थिक शक्तियों में शामिल हो चुका है और पूरी दृढ़ता से उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है। 

वित्तमंत्री ने कहा कि बजट प्रस्तावों में निवेश के लिए कई प्रोत्साहनों का उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि देश ने राजकोषीय मजबूती की दिशा में काफी प्रगति की है।प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाया है और कई अन्य उपाय किये हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद में जल्दी ही और संभवतः बजट सत्र में ही पारित हो जाएगा। श्री चिदम्बरम ने मीडिया से युवाओं को प्रेरित करने में प्रमुख और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अनुरोध किया। जम्मू कश्मीर की स्थिति के बारे में वित्तमंत्री ने कहा कि घाटी में जल्दी ही सुरक्षा की स्थिति में सुधार होगा, जो आर्थिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में अफजल गुरू की फांसी के बाद भड़की हिंसा समाप्त हो जाएगी। 

मुझे पक्की उम्मीद है कि हिंसा खत्म होगी जब तक शांति और सुरक्षा की भावना नहीं आएगी जम्मू कश्मीर तरक्की नहीं कर सकेगा। राज्य का मुख्य उद्योग पर्यटन है और मुझे भरोसा है कि अनिश्चितता का मौजूदा दौर समाप्त हो जाएगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव उदय कुमार वर्मा ने कहा कि भाषायी मीडिया ने देश के विकास के लिए सराहनीय कार्य किया है।
----
त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय में उच्च न्यायालय बन गये हैं। छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अभय मनोहर सपरे को मणिपुर उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है। आज इम्फाल में राज्यपाल गुरबचन जगत ने उन्हें शपथ दिलाई।शिंलंग में राज्यपाल रंजीत शेखर मुसाहारी ने न्यायमूर्ति टी मीना कुमारी को मेघालय उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई। सुश्री कुमारी इससे पहले पटना उच्च न्यायालय में जज थीं। शपथग्रहण समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत में न्यायमूर्ति कुमारी ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगा कि राज्य में फास्ट ट्रैक अदालतें स्थापित की जाएं।
त्रिपुरा में डॉ० डी वाई पाटील को आज बाद में उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। 
केन्द्र ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों के लिए नये उच्च न्यायालयों का गठन किया है। इन्हें मिलाकर भारत में उच्च न्यायालयों की संख्या २४ हो गई है।
----
श्री निखिल कुमार को केरल के राज्यपाल के रूप में शपथ दिलायी गई है। केरल उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मंजूला चेल्लूर ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। केरल में राज्यपाल का पद वर्तमान राज्यपाल एम ओ एच फारूक के देहांत के बाद खाली हुआ था। कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज के पास केरल का अतिरिक्त प्रभार था।
----
भारत ने कहा है कि वह म्यांमा की हाल की हिंसा में प्रभावित लोगों के लिए किये जा रहे राहत कार्यों में म्यांमा के अधिकारियों को सहायता देने के लिए तैयार है। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीटर पर कहा कि भारत नेय प्यी तॉ और मांडले के अधिकारियों से मिइकतिला की हाल की हिंसक घटनाओं के बारे में संपर्क बनाये हुए है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत को वहां सामान्य स्थिति बहाल करने की जानकारी दी गई है और उसे उम्मीद है कि वहां साम्प्रदायिक सद्भाव कायम हो जायेगा। प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने हिंसा के दौरान हुई जान-माल की हानि पर गहरा दुःख प्रकट किया है। 
----
जोधपुर की एक अदालत ने राजस्थान में काले हिरण का शिकार करने के चौदह वर्ष पुराने मामले में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत फिल्म कलाकार सैफ अली खान, तब्बु, सोनाली बेन्द्रे और नीलम के खिलाफ संशोधित आरोप तय किए हैं। इन पर फिल्म अभिनेता सलमान खान की मदद करने का आरोप है। अदालत ने उनके खिलाफ आरोपों का हलका किया है। इन चारों कलाकारों ने आरोपों का खण्डन किया है और कहा है कि वे अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर करेंगे। अदालत ने सलमान खान के खिलाफ आरोप पढ़कर नहीं सुनाए क्योंकि वे सुनवाई के समय उपस्थित नहीं थे। मामले की अगली सुनवाई २७ अप्रैल को होगी।सैफ अली खान, तब्बु, सोनाली बेन्दे्र और नीलम के खिलाफ लगाए गए आरोप अगर प्रमाणित होते हैं तो इन फ़िल्मी हस्तियों को छह साल तक जेल हो सकती है। 
----
असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में कल रात शिकारियों ने एक गैंडे को मार दिया और उसका सींग उखाड़ कर ले गए। वन अधिकारियों ने गैंडे का शव बरामद कर लिया है। वहां से एक कुल्हाड़ी और कारतूस भी बरामद हुए हैं। काजीरंगा में पिछले ४८ घंटों में यह दूसरी घटना है। शिकारियों ने इस साल उद्यान और उसके आसपास के क्षेत्रों में पन्द्रह गैंडों को मार गिराया है। काजीरंगा उद्यान के अधिकारियों ने कल से गैंडों की गिनती शुरू करने का फैसला किया है।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह में वीरता पुरस्कार और उत्कृष्ट सेवा सम्मान प्रदान किये। १८ लोगों को परम विशिष्ट सेवा पदक, दो को उत्तम सेवा पदक और दो को अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। १७ लोगों को अति विशिष्ट सेवा पदक और १४ को शौर्य चक्र प्रदान किये गये, इनमें तीन लोगों को मरणोपरान्त ये पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह, रक्षामंत्री ए के एन्टनी और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख तथा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। 
---- 
राष्ट्र आज शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को उनके शहीदी दिवस पर श्रंदाजलि अर्पित कर रहा है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ब्रिटिश हुकूमत ने इन क्रान्तिकारियों को लाहौर में १९३१ में फांसी दे दी थी। एक रिपोर्ट-

आजादी की लड़ाई में शहीद होने वाले क्रांतिकारियों में सबसे आगे भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरू, चन्द्र शेखर आजाद आदि है। आज २३ मार्च है यानि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक अहम दिन। शहीद दिवस के रूप में जाना जाने वाला यह दिन यूं तो भारतीय इतिहास के लिए काला दिन माना जाता है पर स्वतंत्रता की लड़ाई में खुद को देश की वेदी पर चढ़ाने वाले यह नायक हमारे आदर्श हैं । २३ मार्च, १९३१ की मध्यरात्रि को अंग्रेजी हुकूमत ने भारत को तीन सपूतों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी पर लटका दिया था। समाचार कक्ष से मैं प्रियंका मिश्रा।
----
पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के शेखुपुरा में आज तड़के एक यात्री बस के बिजली के खंभे से टकरा जाने से पच्चीस लोगों की मौत हो गई और बीस से अधिक लोग घायल हुए हैं। बस लाहौर से फैसलाबाद जा रही थी। बचाव और पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर दबे हुए शवों को निकालने का काम शुरू कर दिया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों और घायलों की पहचान अभी नहीं हो पायी है।
----
उत्तरी थाइलैंड के एक शिविर में लगी आग मे मरने वालों की संख्या ४२ हो गई है और शरणार्थियों के सैकड़ों अस्थायी आवास जलकर राख हो गए है। माए होंग सोन प्रान्त के माए सुरिन शिविर में कल भड़की इस आग में दर्जनों लोग घायल हो गए। जिनमें महिलाएं बच्चे और वृद्ध भी थे। माए होंग सोन की प्रांतीय गर्वनर नरूमोल परावत ने आज बताया कि राहतकर्मी इस सुदूर पर्वतीय शिविर इलाके में बचाव कार्य में लगे है। 
----
लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने राष्ट्रपति माइकल सुलेमान को अपना इस्तीफा सौंफ दिया है। श्री मिकाती ने चुनाव कानून के मुद्दे पर मंत्रिमंडल में मतभेद और लेबनान के पुलिस प्रमुख मेजर जनरल अशरफ रफी का कार्यकाल बढ़ाने के विरोध के बाद कल रात बेरूत में संवाददाता सम्मेलन में अपनी सरकार के इस्तीफे का ऐलान किया था। 
----
देशभर में आज लोग अर्थ आवर मनाएंगे। वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर द्वारा आयोजित अर्थ आवर बिजली की बचत और जलवायु परिवर्तन के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। लोग आज रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक एक घंटे के लिए अपनी बिजली बंद कर पृथ्वी की सुरक्षा के लिये संकल्प व्यक्त करेंगे। दिल्ली में सेंट्रल पार्क और कनॉट प्लेस के कुछ हिस्सों में भी इस दौरान बत्तियाँ बंद कर दी जाएंगी।
----
दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी में चायकाल तक दो विकेट पर १३५ रन बना लिये थे। चेतेश्वर पुजारा ५२ और विराट कोहली एक रन पर आउट हो चुके हैं। पुजारा और विजय मुरली ने पहले विकेट की साझेदारी में १०८ रन बनाए।
इससे पहले ऑस्टेलिया की टीम पहली पारी में २६२ रन बनाकर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने आज अपनी पारी आठ विकेट पर २३१ रन से आगे खेलनी शुरू की थी। भारत के लिए रवि चन्द्रन अश्विन ने सबसे अधिक पांच विकेट लिये। रवीन्द्र जडेजा और इशान्त शर्मा ने दो-दो तथा प्रज्ञान ओझा ने एक खिलाड़ी को आउट किया। 
----
मध्य प्रदेश के बरवानी जिले में कल रात राजघाट पुल से एक जीप के नर्मदा नदी में गिर जाने से कम से कम सात लोगों की मृत्यु हो गई। बताया गया है कि जीप में २० लोग सवार थे। सात शव निकाले जा चुके हैं १० लोग तैरकर सुरक्षित बाहर आ गए। अन्य लोगो को बचाने के लिए खोज कार्य चल रहे है। जीप के अधिकांश यात्री बरवानी के पाती इलाके से थे और भगोरिया उत्सव से लौट रहे थे। बताया गया है कि सड़क पर कुछ निर्माण सामग्री पड़ी थी जिसके कारण जीप चालक नियंत्रण खो बैठा। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को एक-एक लाख रूपये और घायलों को २५-२५ हजार रूपये देने की घोषणा की है। 
----
असम ने पिछले दो वर्षो में बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रमों को लागू करने में सफलता प्राप्त की है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि ये कार्यक्रम राज्य के ऐसे १५ जिलों में लागू किया जा रहा है, जहां अल्पसंख्यकों की आबादी अधिक है। केन्द्र ने बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के तहत चालू और पिछले वित्त वर्ष में २९७ करोड़ रूपये मंजूर किये। अल्पसंख्यक बहुल जिलों में बराक घाटी के सभी तीन जिले तथा ग्वालपाड़ा, बारपेटा, दारंग सहित ब्रह्‌मपुत्र घाटी के १२ जिले शामिल हैं

No comments:

Post a Comment