Tuesday 12 March 2013


दिनांक : १२ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
------

मुख्य समाचार :-
  • इटली की सरकार ने कहा है कि वह भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोप में मुकदमे का सामना कर रहे अपने दो नौसैनिकों को वापस नहीं भेजेगा।
  • बलात्कारियों को कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमंडल आपराधिक कानून संशोधन विधेयक पर विचार करेगा।
  • अमरीका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है- अगर ईरान के साथ गैस पाइपलाइन परियोजना जारी रही तो उसे प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।
  • सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में अपने तीसरे राउंड-रॉबिन मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से।
  • स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से बेसल में शुरू।
------
केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या के लिए भारत में मुकदमे का सामना कर रहे इटली के दो नौसैनिक भारत नहीं लौटेंगे। उन्हें हाल ही में स्वदेश जाने की अनुमति दी गई थी। नई दिल्ली में इटली के राजदूत डैनियल मैन्चिनी ने इस बारे में एक पत्र विदेश मंत्रालय को सौंपा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि उसे कल देर रात यह पत्र मिला है और वह इसका सावधानीपूर्वक अध्ययन करेगा।

पिछले वर्ष फरवरी में केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों को गलती से समुद्री लुटेरे समझकर मार देने के आरोपी इटली के नौसैनिकों मैसीमिलियानों लातोर और सल्वातोर गिरोन को उच्चतम न्यायालय ने पिछले महीने चुनाव में मतदान के वास्ते चार सप्ताह के लिए इटली जाने की अनुमति दी थी। पिछली बार उन्हें क्रिसमस के दौरान स्वदेश जाने की इजाजत दी गई थी और अवधि पूरी होने पर वे भारत लौट आए थे।
------
बलात्कार के अपराधियों को कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए कानून में संशोधन का विधेयक आज मंत्रिमण्डल की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल नई दिल्ली में कहा कि यह विधेयक उस अध्यादेश का स्थान लेगा जो सरकार ने पिछले महीने इसी उद्देश्य से जारी किया था। श्री शिंदे ने कहा कि नये विधेयक के प्रावधानों के बारे में विभिन्न मंत्रालयों के बीच कोई मतभेद नहीं है।

गृह मंत्रालय और कोई भी दूसरे मंत्रालय में भेदभाव नहीं है या कोई डिफ्रेन्सेज नहीं है। कई लीगल पॉइन्ट होते हैं तो वो एग्जामिनेशन करने होते हैं उसमें भेदभाव कुछ नहीं है या डाउट की कुछ जरूरी नहीं है।

विधेयक में, ऐसे मामलों में जहां बलात्कार पीड़िता की मृत्यु हो गई हो या वह स्थायी रूप से मृतप्राय अवस्था में पहुंच गई हो, बलात्कारी के लिए मौत की सजा का प्रावधान है। सामूहिक बलात्कार के लिए बीस बर्ष की कैद का प्रावधान होगा, जिसे बढ़ाकर आजीवन कारावास भी किया जा सकता है।  

वर्तमान विधेयक में बलात्कार पीड़िता के बयान की वीडियो फिल्म बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह भी व्यवस्था है कि बयान दर्ज करते समय पुलिस या प्रशासन की कोई महिला अधिकारी अवश्य उपस्थित हो।
------
पंजाब में तरनतारन जिले में तीन मार्च को पुलिस द्वारा एक दलित महिला की पिटाई के सिलसिले में दो पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है। उच्चतम न्यायालय द्वारा इस मामले में पंजाब सरकार से स्पष्टीकरण मांगे जाने के पांच दिन बाद यह गिरफ्तारी की गई।

उच्चतम न्यायालय ने इस मामले का स्वयं संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार को निर्देश दिए थे।
------
उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक जिया उल हक की हत्या और उससे जुड़ी हिंसा के सिलसिले में राज्य पुलिस द्वारा गिरफ्तार विधायक रघुराज प्रताप सिंह के दो निकट सहयोगियों को हिरासत में लेने के लिए सी बी आई ने लखनऊ की विशेष अदालत से अनुरोध किया है। अदालत इस बारे में आज कोई फैसला ले सकती है।

सीबीआई ने बलीपुर गांव में दो मार्च को हुई तीन हत्याओं के सिलसिले में चार मामले दर्ज किये हैं। सीबीआई ने जांच में सहयोग देने की अपील की है और इसके लिए टेलीफोन नम्बर तथा ई-मेल भी जारी किये हैं। टेलीफोन नम्बर हैः- ० ५ ३ ४ १ -२ ३ ० ० ० ० ६. ई-मेल का पता हैः- एस पी एस सी यू वन डी ई एल ऐट सीबीआई डॉट जी ओ वी डॉट आइ एन। जांच एजेंसी ने आश्वासन दिया है कि जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।
------
पंजाब में मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में कल ओलिम्पिक मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह से पूछताछ की गई। उसके मित्र मुक्केबाज रामसिंह ने नशीले पदार्थों के सेवन के सिलसिले में कथित तौर पर विजेन्द्र का नाम लिया था। विजेन्द्र ने पुलिस को अपने खून और बाल के नमूने देने से इंकार कर दिया है। पंजाब पुलिस द्वारा एक सौ तीस करोड़ रूपये के मादक पदार्थ बरामद किये जाने के बाद जांच के सिलसिले में इन नमूनों की जरूरत थी।

ऑलंपियन विजेन्द्र की कल शाम साढ़े तीन घंटे तक पंचकूला में पूछताछ की गई है। विजेन्द्र द्वारा खून व बालों के सैंपल देने से मना करने से अब पुलिस इन्हें लेने के लिए अदालत का सहारा लेगी। इस दौरान कल इस केस में तिहाड़ जेल से पंजाब लाए गए एक हिस्ट्री शीटर परमजीत सिंह से भी पूछताछ चल रही है। परमजीत को इस अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट के सरगना माने जा रहे अर्जुना अवॉडी जगदीश वोहरा तक पहुंचने की एक महत्वपूर्ण कड़ी माना जा रहा है। भगौड़ा हुए जगदीश वोहरा को पकड़ने के लिए लुक आउट सर्कुलर पहले ही जारी किया जा चुका है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार, जलंधर।
------
अमरीका ने पाकिस्तान को आगाह किया है कि अगर वह ईरान के साथ साढ़े सात अरब डॉलर की गैस पाइपलाइन का निर्माण कार्य जारी   रखेगा तो उस पर प्रतिबंध लगा दिये जाएंगे। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने कल इस परियोजना के एक हिस्से का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं का कहना है कि पश्चिमी देशों का इस परियोजना को बंद कराने का कोई अधिकार नहीं है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया न्यूलैंड ने वाशिंगटन में कहा कि अगर यह परियोजना जारी रही, तो ईरान प्रतिबंध कानून लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमरीका पाकिस्तान की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने की वैकल्पिक परियोजनाओं को सहायता देने के लिए उसके साथ मिलकर काम कर रहा है।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज मॉरीशस के ४५वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। मॉरीशस द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए १२ मार्च को अपना स्वतंत्रता दिवस घोषित करने की भारत ने सराहना की है। इसी दिन महात्मा गांधी ने अपनी दांडी यात्रा शुरू की थी। तीन दिन की सरकारी यात्रा पर मॉरीशस गए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल रात पोर्ट लुइ में आयोजित भोज के दौरान मॉरीशस के लोगों को भारत की ओर से शुभकामनाएं देते हुए यह बात कही। 

मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में जगह जगह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चित्र और उनके लिए स्वागत संदेश दिखाई दे रहे हैं। आज मॉरीशस में राष्ट्रपति ऐतिहासिक अप्रवासी घाट जाएंगे जहां भारतीय मजदूर सदियों पहले आए थे, उन्ही की आने वाली पीढ़ीयों ने मॉरीशस देश को विकसित किया। भारत और मॉरीशस की अनेक क्षेत्रों में भागीदारी है जैसे व्यापार, शिक्षा, ऊर्जा, विज्ञान और संस्कृति। आज उच्चस्तरीय बैठकों के दौरान इसी सहयोग को आगे बढ़ाया जाएगा। अल्पना पंत शर्मा, पोर्ट लुईस मॉरीशस से आकाशवाणी समाचार।
------
श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से कल रात जापान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। उनका आज जापान के प्रधानमंत्री और अन्य सरकारी अधिकारियों से मुलाकात का कार्यक्रम है।

श्री राजपक्से की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। श्रीलंका का शिष्टमण्डल जापान के व्यापारी वर्ग के साथ निवेश तथा पर्यटन के अवसरों पर चर्चा करेगा।
------
बंगलादेश में मुख्य विपक्षी दल -बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी - बीएनपी ने आज सुबह से शाम तक राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आयोजन किया है। कल शाम पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय के सामने रैली के दौरान कई देसी बम फोडे+ जाने के विरोध में यह हड़ताल रखी गई है। हड़ताल के ऐलान के तुरंत बाद पुलिस ने ढाका में नया पल्टन में बीएनपी के मुख्यालय पर छापा मारकर कई वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार कर लिया।
------
मलेशिया में इपोह में चल रही सुल्तान अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता के तीसरे राउंड रॉबिन मैच में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। मैच भारतीय समय क अनुसार तीसरे पहर तीन बजकर पैंतीस मिनट पर शुरू होगा। भारत अब तक अपने दोनों मैच हार चुका है और प्रतियोगिता में बने रहने के लिए उसे पाकिस्तान को हराना होगा। आज होने वाले अन्य मुकाबलों में कोरिया का सामना न्यूजीलैंड से और मलेशिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।
------
स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन प्रतियोगिता आज बैसल में शुरू हो रही है। भारतीय टीम का नेतृत्व सायना नेहवाल कर रही हैं, जो महिला सिंगल्स वर्ग की मौजूदा चैंपियन हैं। पुरूष सिंगल्स के शुरुआती मैच में आज पी.कश्यप का मुकाबला चीनी ताईपेई के सुआन यी सुएह से होगा। पुरूष सिंगल्स के पहले दौर में आज सौरभ वर्मा, श्रीकांत के. और एच.एस. प्रणय भी हिस्सा लेंगे।
------
पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने ऐसी शिक्षा प्रणाली का आह्‌वान किया है, जो उद्यम को महत्व देती हो। कल मुम्बई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई आई टी) के ५४वें स्थापना दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि शिक्षा प्रणाली ऐसी होनी चाहिए जो बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर प्रदान करने वालों का निर्माण करें न कि रोजगार चाहने वालों का।
------
उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडियट की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने परीक्षा को सुचारू रूप से चलाने के सभी जरूरी उपाय किये हैं। इस वर्ष लगभग पैंसठ लाख छात्र यू पी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं।
------
पर्यावरण और वन मंत्री जयंती नटराजन ने कहा है कि सरकार गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एक आयोग गठित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए राज्यस्तर पर नदी जल संरक्षण प्राधिकरणों का भी गठन किया जाएगा। वे कल राज्यसभा में देश की विभिन्न नदियों विशेषकर गंगा और यमुना में बढ़ते प्रदूषण के बारे में अल्पावधि बहस का जवाब दे रही थीं।
------
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अधिकांश अखबारों ने दिल्ली दुष्कर्म मामले के मुख्य आरोपी की आत्महत्या और उसपर उठे सवालों को प्रमुखता दी है। जनसत्ता ने तिहाड़ में कैदियों की सुरक्षा पर उठे सवालों को अहमियत दी है।
राष्ट्रीय सहारा, अमर उजाला और हिन्दुस्तान ने यमुना के अस्तित्व को बचाने के लिए निकले भारी हुजूम के दिल्ली पहुंचने और देर रात तक सरकार से जारी बातचीत को महत्व दिया है। दैनिक जागरण ने लिखा है- पदयात्रियों को मनाने का फार्मूला तैयार, दबाव में सरकार ने मानी यमुना के समानान्तर नाला बनाने की मांग। दैनिक ट्रिब्यून का सवालिया शीर्षक है- करोड़ों खर्च करने पर भी यमुना क्यों मैली? इकनॉमिक टाइम्स ने सुश्री मायावती की इस मांग को अहमियत दी है कि यमुना सफाई कार्यक्रम में समयसीमा तय की जाए।
दैनिक जागरण की यह खबर ध्यान खींचती है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अखबार में झूठी या घृणास्पद खबरों के प्रकाशन को लेकर उसके
खिलाफ दायर मुकदमे में संपादक को जिम्मेदार माना जाएगा।
बिज्+ानेस भास्कर ने अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने के विश्व बैंक के आकलन को पहले पन्ने पर दिया है।
हिन्दुस्तान ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अहम फैसले पर लिखा है- देश के चुनिंदा ३० कॉलेजों में इसी शैक्षिक सत्र से एनसीसी नया विषय होगा। इसमें आपदा प्रबंधन और व्यक्तित्व विकास को शामिल किया जाएगा।
वैटिकन में नए पोप के चुनाव के लिए आज से प्रक्रिया शुरू होने पर अमर उजाला ने लिखा है- पोप चुनने की सदियों पुरानी प्रक्रिया में भारत से पांच कार्डिनल शामिल हैं। इस लम्बी प्रक्रिया में ३३ चरणों के मतदान के बाद तय होता है कि कौन पोप का पद संभालेगा।

No comments:

Post a Comment