Monday 4 March 2013


०३.०३.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • वित्त मंत्री का सेवाकर न देने वालों को माफी देने के प्रस्ताव की तरह आयकर न देने वालों को भी रियायत देने से इन्कार।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कहा-उसे आतंकवाद से निपटने के लिए राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र के गठन को लेकर सैद्धांतिक रूप से कोई आपत्ति नहीं, बशर्तें इसका अधिकार क्षेत्र और शक्तियां संवैधानिक ढांचे के दायरे में हों।
  • भारत और बंगलादेश के बीच सीमा समझौते के शीघ्र मंजूरी देने के बारे में भारत ने बंगलादेश को अपनी प्रतिबद्धता जताई।
  • मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक पर फरवरी-२०११ में प्रदर्शनकारियों को मारने के आदेश के आरोपों के मामले में सुनवाई फिर।
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में ७४ रन की बढ़त के साथ पकड़ मजबूत की।
-----
वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सेवा कर न देने वालों को बजट में क्षमा देने के प्रस्ताव की तरह आयकर न देने वालों को भी रियायत देने से साफ इंकार कर दिया है। पीटीआई को दिये गए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि बडे+ स्तर पर आंकड़ों का अध्ययन किया जा रहा है और ३५ हजार लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है। अगले सप्ताह ३५ हजार और नोटिस भेजे जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे अधिक से अधिक लोग अपनी वास्तविक आय की घोषणा करेंगे।  

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया था कि सरकार जहां आम लोगों पर अतिरिक्त टैक्स बोझ नहीं डालना चाहती है। वहां वह यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि हर व्यक्ति अपनी सही आमदनी घोषित करे और इस पर पूरा टैक्स अदा कर। अगर ३५,००० लोग नोटिस भेजने के बावजूद टैक्स रिटर्न नहीं भर रहे हैं और मजीद ३५,००० लोगों को अगले सप्ताह नोटिस भेजे जा रहे हैं। तो बात स्पष्ट है कि बहुत से लोग टैक्स भरने में आनाकानी कर रहे हैं।  वित्त मंत्री का संदेश स्पष्ट है कि कोई भी व्यक्ति अब अपनी आमदनी छुपा नहीं सकता। इसलिए बेहतर यही है कि टैक्स अदा करो और सर उठा कर चलो। अशोक हांडू, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

श्री चिदबंरम ने कहा कि गाजियाबाद का केन्द्रीय प्रक्रिया केन्द्र सभी टीडीएस कटौती मामलों की जांच करेगा जिससे यह पता लग सकेगा कि टीडीएस कटौती की राशि सरकार के पास पहुंची या नहीं और सभी मामलों में टीडीएस प्रमाण पत्र जारी किए गए या नहीं।

श्री चिदबंरम ने बताया कि सेवा कर न देने वालों को एक बार क्षमा देने के प्रस्ताव का उद्देश्य दस लाख पंजीकृत करदाताओं की भारी संख्या को सीमित करना है। लेकिन उन्हें न सिर्फ मौजूदा वर्ष का कर भुगतान करना होगा बल्कि दंड से बचने के लिए पांच वर्षों का भी कर देना होगा।

श्री चिदबंरम ने कहा कि वे स्थिर कर दर, अनुकूल कर प्रशासन और एक स्पष्ट और ईमानदार विवाद निपटान व्यवस्था में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि आरबीआई दरों में कटौती करती है तो अगले वित्त वर्ष में अर्थव्यस्था साढे+ छह फीसदी की दर से बढे+गी।

उन्होंने बताया कि देश भर में महिला बैंक की ६ शाखाएं  इस साल नवंबर से काम करना शुरू कर देंगी। उन्होने उम्मीद जताई कि संसद के मौजूदा बजट सत्र में बीमा और पेंशन विधेयक भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से पारित हो जाएगा।
-----
रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने आज कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ५-६ फीसदी की विकास दर पर्याप्त नहीं है। इसके दो अंकों की दर से बढ़ने की संभावना है बशर्ते कि कुछ मुद्दों का समाधान ढूंढ़ लिया जाए। आईआईटी कानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री सुब्बाराव ने कहा कि देश में स्थिर आर्थिक माहौल, ढांचागत कमियों को दूर करने, दक्षता में सुधार और रोजगार सृजन की जरूरत है। उन्होंने कृषि उत्पादन बढाने और सामाजिक क्षेत्र में सुधार की भी आवश्यकता बताई।
-----
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष के लिए ६ दशमलव ५ प्रतिशत की आर्थिक विकास दर का अनुमान लगाया जाना सही है। आज एक समाचार चैनल से साक्षात्कार में श्री अहलूवालिया ने कहा कि सरकार ने आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए सही कदम उठाए हैं, इसलिए ६ दशमलव ५ प्रतिशत की आर्थिक विकास दर हासिल कर पाना मुश्किल नहीं होगा।
----
भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि आतंकवाद के खिलाफ पूरी ताकत के साथ लड़ना जरूरी है और इस समस्या से निपटना केन्द्र और राज्य सरकारों की सामूहिक जिम्मेदारी है। पार्टी ने आज नई दिल्ली मे अपनी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पारित किए गए राजनीतिक प्रस्ताव में कहा कि उसे आतंकवाद से निपटने के लिए राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र-एनसीटीसी के गठन को लेकर सैद्धांतिक रूप से कोई आपत्ति नहीं है लेकिन इसका अधिकार क्षेत्र और शक्तियां संवैधानिक ढ़ाचे के दायरे में रहनी चाहिए। प्रस्ताव मे कहा गया कि आतंकवाद के खिलाफ कोई भी अभियान देश के संघीय स्वरूप के अनुरूप होना चाहिए। प्रस्ताव में कहा गया कि उच्च स्तर पर सांठ गाठ के कारण ही घोटाले और भ्रष्टाचार हो रहे हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अपने समापन भाषण में कहा कि देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था में बुनियादी बदलाव, विकास और राष्ट्रीय एकता  के लिए भाजपा और अल्पसंख्यकों के बीच आपसी सदभाव बढ़ाना जरूरी है। इससे पहले लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि मंहगाई और भ्रष्टाचार से लोग त्रस्त हो चुके है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उसकी देश का विकास करने की कोई इच्छा नहीं है।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में वर्ष २००२ मे हुए दंगों के संदर्भ में श्री मोदी को राजधर्म की याद दिलाई थी। श्री तिवारी ने सोशल नैटवर्किंग साइट टिव््‌ाटर पर कहा कि वर्ष २००४ के आम चुनाव में एनडीए की पराजय के लिए श्री वाजपेयी ने गुजरात के दंगों को जिम्मेदार ठहराया था।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को दोनों देशों के बीच हुए सीमा समझौते को शीध्र मंजूरी देने के भारत के संकल्प के बारे में बताया। ढाका में आज श्रीमती हसीना से मुलाकात के दौरान श्री प्रणब मुखर्जी ने बताया कि इसके लिए भारत सरकार संसद में संवैधानिक संशोधन विधेयक लाने की प्रक्रिया में है। उन्होंने यह भी बताया कि बांग्लादेश के साथ तीस्ता जल बंटवारा समझौता शीध्र पूरा करने के प्रति भी भारत संकल्पित है। राष्ट्रपति की श्रीमती हसीना से यह बातचीत करीब आधे धंटे चली। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ दीपूमोनी और वित्त मंत्री एएमए मुहित भी आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले।
-----
मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक, उनके गृह मंत्री और उनके सहयोगियों के खिलाफ प्रदर्शनकारियों को मारने के लिए आदेश देने के आरोपों के मामले में फिर से सुनवाई होगी। सरकारी समाचार एजेंसी मेना के अनुसार मिस्र के अपीलीय न्यायालय ने सुनवाई के लिए १३ अप्रैल का दिन तय किया है। अपदस्थ राष्ट्रपति अभी एक सैन्य अस्पताल में भर्ती हैं। अपने विरोधियों को दबाने की कोशिश में सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों को मारने के मामले में आजीवन कैद की सजा के बाद काहिरा की अदालत ने जनवरी में पूर्व राष्ट्रपति पर फिर से सुनवाई करने का फैसला लिया था। फरवरी २०११ में कैमल बैटल नाम की हिंसा के दौरान घोडे और ऊंटों पर सवार मुबारक के जवानों ने सत्ता विरोधी प्रदर्शनकारियों पर बुरी तरह हमला किया था।
-----
इस्राइल में राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने देश में नई सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू को दो सप्ताह का और समय दिया है। २२ जनवरी के चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए निर्धारित चार सप्ताह की समय - सीमा शनिवार को समाप्त हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री नेतन्याहू ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों से अपील की कि वे मतभेद भुलाकर, राष्ट्रीय एकता के लिए एकजुट हो जाएं।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू १२० सांसदों वाली नेशिप में नई सरकार बनाने के लिए ६१ का आकड़ा जुटाने में लगे है।  जनवरी में हुए चुनावों में सत्तारूढ़ लिकुड बेतन्यू गठबंधन ३१ सीटें हासिल कर सबसे बड़े गुट के रूप में सामने आया। लेकिन  अभी तक इसे सिर्फ जीपी लीपनी की हासुआ पार्टी का समर्थन ही हासिल हो पाया है। प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू गैर लिपिक के नेतृत्व वाली दूसरी सबसे बड़ी एस एसेज पार्टी के साथ फिर से बातचीत शुरू कर रहे है। इस पार्टी के पास १९ सांसद हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार
-----
पाकिस्तान में सुरक्षा बलों ने खैबर और ओरकजई कबीलाई क्षेत्रों में कार्रवाई के दौरान १५ संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया और आतंकवादियों के तीन ठिकानों को नष्ट कर दिया। डॉन समाचार पत्र के मुताबिक खैबर कबीलाई क्षेत्र के सिपाह लक्खर इलाके में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान कम से कम ७ संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। अन्य कबीलाई क्षेत्र ओरकजई में तिरा घाटी के मैमोज+ई इलाके में सेना की बमबारी में आतंकवादियों के तीन ठिकाने नष्ट कर दिये गए। अरघांजू और समा बाजार इलाके में हमले के दौरान मुख्य कमांडर सहित ८ संदिग्ध आतंकी मारे गए।
-----
हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में एक विकेट पर ३११ रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा १६२ रन और मुरली विजय १२९ रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत ने पहली पारी के आधार पर अब तक ७४ रन की बढ़त ले ली है। 

पुजारा और मुरली ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड नाबाद २९४ रन की साझेदारी कर हैदराबाद टेस्ट में दूसरे दिन ही भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। दोनों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे विकेट के लिए ६५ साल पुराने सर डॉन ब्रेडमैन और सिडनी बर्न्स के २३६ रन की साझेदारी का रिकॉर्ड भी तोड़ा। पुजारा का ११वें टेस्ट मैच में यह चौथा और विजय का १४वें टेस्ट में दूसरा शतक है। इससे पहले विरेंद्र सहवाग केवल छह रन बनाकर आउट हुए। खराब फार्म में चल रहे सहवाग ने पिछली नौ पारियों में महज १६३ रन बनाए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मैं शशांक

आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल कल सुबह नौ बजकर २० मिनट से प्रसारित किया जाएगा। चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत चेन्नई टेस्ट जीतकर एक-शून्य से आगे है।
-----
कोच्चि में ६७वीं संतोष ट्रॉफी सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में सर्विसेज का मुकाबला केरल से चल रहा है। ताजा समाचार मिलने तक अतिरिक्त समय के पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी हैं।
सेमीफाइनल में पांच बार की विजेता सर्विसेज ने पंजाब को और दो बार के चैंपियन केरल ने महाराष्ट्र को पराजित किया था।
-----
असम विधानसभा का बजट सत्र कल गुवाहाटी में शुरू होगा। इस मौके पर राज्यपाल जेबी पटट्नायक सदन को सम्बोधित करेगें। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई जिनके पास राज्य का वित्त मंत्रालय भी है, वे ११ मार्च को वित्त वर्ष २०१३-१४ का बजट पेश करेगें। बजट सत्र के दौरान सदन में कुल १६ विधेयक पेश किए जाने की सम्भावना है।
-----
दिल्ली से रोहतक के बीच आज से पहली एम ई एम यू रेलगाड़ी का शुभारम्भ हो गया। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने रोहतक रेलवे स्टेशन से इसकी शुरूआत की। यह टे्रन रोहतक से प्रतिदिन सुबह सात बजे चलेगी और सवा नौ बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह टे्रन दिल्ली स्टेशन से शाम तीन बजकर पचास मिनट पर चलेगी और शाम छह बजकर २०. मिनट पर रोहतक पहुंचेगी।
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाला साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है आम बजट २०१३-२०१४. यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा

No comments:

Post a Comment