Friday 1 March 2013


०१ मार्च, २०१३
०८०० 
समाचार प्रभात 

मुख्य समाचार :
  • केंद्रीय बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक क्षेत्र, रक्षा और कृषि के लिए आवंटन में वृद्धि। महिलाओं, बच्चों, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और विकलांगों के कल्याण पर जोर।
  • प्रधानमंत्री ने कहा- राजकोषीय घाटे, मुद्रास्फीति और चालू खाता घाटे की चुनौतियों से निपटने के लिए बहुमुखी नीति आवश्यक।
  • कांग्रेस नेता और मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
  • केंद्रींय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और १२वीं की परीक्षाएं आज से।
  • बंगलादेश में हिंसक प्रदर्शन में ३३ लोगों की मौत।
  • भारत के महेश भूपति और रोहन बोपन्ना अपने-अपने जोड़ीदार के साथ दुबई ओपन टेनिस चैंंपियनशिप के पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में।
----- 
वर्ष २०१३-१४ के केन्द्रीय बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक क्षेत्र, रक्षा और कृषि के लिए आंवटन बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कल ससंद में अपना आठवां बजट पेश करते हुए महिलाओं, बच्चों, अनुसूचित जातियों -जनजातियों तथा विकलांगों के कल्याण पर विशेष जोर दिया। 

बजट की कुछ प्रमुख बातें हैं- अमीरों के लिए अधिक कर और एक करोड़ से अधिक आमदनी पर दस प्रतिशत सरचार्ज। हालांकि आयकर के विभिन्न स्तरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पांच लाख रुपये तक की आमदनी पर दो हजार रुपये की कर राहत दी जाएगी। 

सामाजिक क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाया गया है। ग्रामीण विकास के आवंटन में ४६ प्रतिशत और शिक्षा के आंवटन में १७ प्रतिशत की वृद्धि की गई है। कंपनियों के नये निवेश में १५ प्रतिशत कर राहत दी जाएगी। श्री चिदम्बरम ने महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के लिए दस हजार करोड़ रुपये रखने की घोषणा की है। 
-----
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि अर्थव्यवस्था के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि संसद में बजट तथा वित्त विधेयक पर बहस के दौरान और उपायों पर चर्चा होगी तथा उपायों की घोषणा की जाएगी। बज+ट पेश करने के बाद वित्तमंत्री ने कहा कि बजट में लोगों पर कोई भार नहीं डाला गया है, न ही बाजार या निवेशकों में भय पैदा किया गया है। उन्होंने कहा कि मध्यम और लम्बी अवधि में चालू खाता घाटे पर काबू पाने का एकमात्र उपाय निर्यात में वृद्धि है। 

इस बजट का विश्व और हर किसी के लिए संकेत बिल्कुल साफ है कि यह विकासोन्मुखी बजट है और राजस्व घाटे पर काबू पा लिया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो आने वाले समय में अन्य घाटों को भी नियंत्रित कर लिया जाएगा। मुझे लगता है कि हम राजकोषीय घाटे को पांच दशमलव दो प्रतिशत पर लाने में सक्षम हैं। 
----- 
प्रधानमंत्री ने कहा है कि राजकोषीय घाटे, मुद्रास्फीति और चालू खाता घाटे की चुनौतियों से निपटने के लिए बहुमुखी नीति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अगर भारत आठ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर लेता है, तो यह भारत के लोगों की जीत होगी। प्रसार भारती के साथ विशेष बातचीत में डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री ने निवेशकों के लिए कई उपाय किए हैंं। 

वित्तीय स्थिती को देखते हुए वित्तमंत्री ने सराहनीय कार्य किया है। देश में श्रमिकों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर हर वर्ष एक करोड़ रोजगार के अवसर पैदा करने की आवश्यकता है। इसके लिए विकास दर को बनाए रखना होगा। 
----- 
उद्योग जगत ने बजट का स्वागत किया है। एसोचैम ने बजट की सराहना करते हुए कहा है कि यह निवेश और बचत को बढ़ावा देगा तथा वित्तीय अनुशासन बहाल करेगा। एसोचैम के अध्यक्ष श्री राजकुमार धूत ने मुंबई में कहा कि बजट विनिर्माण क्षेत्र में तेजी लाएगा तथा ढांचागत क्षेत्र और कौशल विकास को बढ़ावा देगा। फिक्की की अध्यक्ष नैना लाल किदवई ने इसे जिम्मेदार बजट बताया। 

यह एक जिम्मेदार बजट है। हमें इस बारे में कुछ संदेह था कि इसमें लोकलुभावने प्रावधान होंगें। लेकिन पेश किया गया बजट वास्तविकता पर आधारित है। हालांकि इससे खर्च बढ़ेगे फिर भी इस बजट में वास्तविकता और लोकलुभावन जैसी दोनों बाते हैं। 
भारतीय उद्योग संघ-सीआईआई ने भी बजट की सराहना करते हुए कहा है कि वित्तीय मजबूती के मुद्दे को हल करने के साथ यह समावेशी और सत्‌त मानव विकास पर केन्द्रित है। आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंधक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री चन्दा कोचर ने वित्तीय मजबूती की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए इसका स्वागत किया। 
----- 
भारतीय रिज+र्व बैंक ने बज+ट में वित्तीय मजबूती और मुद्रास्फीति कम करने के प्रस्तावों का स्वागत किया है। कल मुम्बई में रिज+र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि बजट में राजकोषीय तथा चालू खाता घाटे को कम करने तथा घरेलू और विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रावधान किया गया है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आनन्द सिन्हा ने कहा कि प्रस्तावित महिला बैंक को शुरू करने में अधिक समय नहीं लगेगा, क्योंकि ऐसे बैंक खोलने के दिशा-निर्देश पहले ही मौजूद हैं।
----- 
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा से संबंधित करोड़ों रुपए के काले धन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने उनके नजदीकी सहयोगियों की एक अरब तैतालिस करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला किया है। पुणे, मुम्बई, बंगलौर, रांची और जमशेदपुर में इन संपत्तियों को जब्त करने से संबंधित आदेश जल्दी ही जारी किए जाएंगे। 
----- 
किशोर न्याय बोर्ड ने दिल्ली में १६ दिसम्बर को चलती बस में २३ वर्षीय बालिका के साथ सामूहिक बलात्कार मामले के किशोर अभियुक्त पर बलात्कार और हत्या के आरोप तय करने के आदेश दिए हैं। इस मामले के पांच अन्य अभियुक्तों पर भी साकेत की अदालत में मामला चल रहा है। २९ दिसम्बर को सिंगापुर के एक अस्पताल में पीड़िता की मृत्य हो गई थी। 
----- 
कांग्रेस नेता और मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा आज राज्य में नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। मेघालय की साठ सदस्यों की विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। उसने २९ सीटें मिली हैं, जो बहुमत से केवल दो सीट कम हैं। पिछले तीन वर्षों से कांग्रेस की सहयोगी युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी यूडीपी ने आठ सीटें जीती हैं। 
----- 
त्रिपुरा में वाम मोर्चे की लगातार पांचवीं बार सत्ता में वापसी हुई है। यह मोर्चा १९९३ से राज्य में सत्तारूढ है। वाम मोर्चा गठबंधन ने राज्य विधानसभा की ६० में से ५० सीटें जीतकर तीन-चौथाई बहुमत हासिल कर लिया है। 
----- 
नगालैंड पीपुल्स फ्रंट के नवनिर्वाचित विधायकों की आज राजधानी कोहिमा में बैठक हो रही है, जिसमें मुख्यमंत्री नेफियो रियो को नेता चुना जाएगा। एनपीएफ और इसके सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी और जनता दल-यूनाइटेड राज्य में नई सरकार के गठन के लिए राज्यपाल निखिल कुमार से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री के तौर पर यह श्री रियो का लगातार तीसरा कार्यकाल होगा। ६० सदस्यों वाली विधानसभा में ३७ सीटें जीतकर एनपीएफ ने राज्य में तीसरी बार सत्ता में वापसी की है। 
----- 
बंगलादेश में जमात-ए-इस्लामी के वरिष्ठ नेता दिलवर हुसैन सईदी को अंतर्राष्ट्रीय अपराध ट्राइब्यूनल द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने के बाद छह जि+लों में भड़के हिंसक विरोध प्रदर्शनों में ३३ लोगों के मारे जाने और दो सौ से अधिक के घायल होने की ख़बर है। ट्राइब्यूनल ने कल जमात-ए-इस्लामी के नायब-ए-अमीर दिलवर हुसैन सईदी को मौत की सजा सुनाई थी। उनके ख़िलाफ लगे बीस आरोपों में से आठ के लिए उन्हें दोषी पाया गया था। ७३ वर्षीय सईदी पर १९७१ की लड़ाई के दौरान पाकिस्तानी सेना के साथ मिलकर नरसंहार, बलात्कार, हमले, लूटमार, आगजनी और हिन्दुओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराने के आरोप लगाए गए थे। 
----- 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की १०वीं और १२वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। १०वीं की परीक्षा में बारह लाख से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं जबकि १२वीं की परीक्षा में लगभग दस लाख परीक्षार्थी बैठेंगे। इस वर्ष सीबीएसई ने स्कूलों को परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों के रोल नंबर की ऑनलाइन सूची बनाने की सुविधा दी है। स्कूल अपने नियमित छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र भी दे सकेंगे। उधर, मध्यप्रदेश में भी राज्य बोर्ड की १२वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। 
----- 
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा ने कहा है कि राज्य में पिछले कुछ वर्षों में स्थिति में सुधार को देखते हुए सुरक्षाबलों की संख्या में धीरे-धीरे कमी लाई जा रही है। सामान्य स्थिति बहाल होने के साथ ही राज्य फिर से विकास के रास्ते पर लौट रहा है। 

उन्होंने कहा गत दो वर्षों में राज्य में हिंसात्मक घटनाओं में तेजी से कमी आई है। मानव अधिकारों के संदर्भ में श्री वोहरा का कहना था कि सरकार इस विषय में पूरी तरह से गंभीर है और राज्य सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर खरी उतरी है और समाज के सभी वर्गों को शांति बहाली से लाभ पहुंचा है। राज्यपाल का कहना था कि घाटी में सामान्य के साथ गत दो वर्षें में जम्मू कश्मीर में विदेशी एवं स्वदेशी रिकार्ड तोड़ संख्या में जहां आए हैं। आर के रैना के साथ जम्मू से आकाशवाणी समाचारों से मैं योगेश शर्मा। 
-----
रोहन बोपन्ना और महेश भूपति अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ एटीपी दुबई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के डबल्स सेमीफाइनल में पहुंच गए है। कल दुबई में क्वार्टर फाइनल में रोहन और अमरीका के राजीव राम ने चेक गणराज्य के लूकास रोसोल और रोमानिया के विक्टर हानेस्क्यू को ४-६, ७-५, १०-४ से हराया।

महेश भूपति और फ्रांस के माइकल लोड्रा ने पोलैंड के मार्सिन मत्कोवस्की और मारियूस फर्स्टनबर्ग को ४-६, ६-४, १०-८ से हराया। 
----- 
समाचार पत्रों सें
  • वित्त मंत्री श्री पी. चिदंबरम द्वारा कल पेश किए गए आम बजट से जुड़ी खबरें और इस पर मिश्रित प्रतिक्रिया आज के लगभग सभी अखबारों की सुर्खियों में है। बकौल जनसत्ता तंगी के माहौल में संयमित बजट, उंची उड़ान के फेर में नहीं पड़े चिदंबरम, न करो का बोझ डाला न ही रियायतों का पिटारा खोला। दैनिक जागरण के अनुसार न आह न वाह। नव भारत टाइम्स लिखता है-घर का बजट खट्टा-मिट्ठा। इकनॉमिक्स टाइम्स ने इसे पीसी का बोल्ड एंड ब्यूटीफुल बजट बताया है। बजट पर अपनी टिप्पणी में राष्ट्रीय सहारा का मानना है कि वर्ष २०१३-१४ के आम बजट को भले ही कोई ड्रीम बजट न ठहराये पर इसे एक सतर्क और समावेशी बजट तो कहा ही जा सकता है। बजट की बाजीगरी शीर्षक से नेशनल दुनिया की टिप्पणी है कि कुल मिलाकर चिदम्बर ने चुनावों की सियासी जरूरतों के बीच ऐसा बजट देने की कोशिश की है जो अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर ला सके इसके लिए जनता पर आर्थिक बोझ पड़ने का खतरा भी वित्त मंत्री उठाया है। वित्त मंत्री द्वारा बजट में महिलाओं, नौजवानों और किसानों का खास ख्याल रखे जाने को हिन्दुस्तान ने सुर्खी दी है- जय महिला, जय नौजवान, जय किसान।
  • पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनाव में मेघायल में कांग्रेस की वापसी, त्रिपुरा में लेफ्‌ट और नगालैंड में नगा पीपुल्स की सत्ता बरकरार रहने का समाचार भी आज के अनेक अखबारों में हैं।
  • संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के प्रति की गई टिप्पणी को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा में कल हुए हंगामे की खबर आज के दैनिक भास्कर में है। इसी खबर को नई दुनिया ने सुर्खी दी है, अंबेडकर पर टिप्पणी से गरमाई उत्तर प्रदेश विधानसभा
  • ११ भारतीय कैदियों के पाकिस्तान से आज स्वदेश वापस लौटने को दैनिक ट्रिब्यून ने विश्व दर्शन पन्ने पर दिया है।
  • हैदराबाद में हुए दो बम धमाकों के सुराग तलाशने में जुटी आंध्र प्रदेश पुलिस के जल्द ही संदिग्धों के स्कैच जारी करने के फैसले की खबर अमर उजाला में है

No comments:

Post a Comment