Saturday 16 March 2013


१६.०३.२०१३ 
दोपहर समाचार 
१४१५ 

मुख्य समाचार : 
  • प्रधानमंत्री ने कहा- पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल में तकनीकी संसाधनों और औद्योगिक ढांचे का विस्तार केंद्र की प्राथमिकता।
  • प्रधान न्यायाधीश की केंद्रीय प्रशासनिक ट्रायब्यूनल कैट में विधि सहायता केंद्र खोलने की अपील।
  • जम्मू कश्मीर में बुधवार को हुए बेमिना आतंकी हमले का तीसरा आरोपी गिरफ्तार।
  • सरकार, नशा निवारण और पुनर्वास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कायोर्ं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार देगी।
  • मोहाली क्रिकेट टैस्ट मैच में शिखर धवन के शतक की बदौलत भारत की पहली पारी में ठोस शुरूआत। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में ४०८ रन ।
  • बेसल में स्विस ग्रां प्री गोल्ड बैडमिन्टन में सायना नेहवाल चीनी ताइपे की त्जू यिंग ताई को हराकर सेमीफाइनल में।
---- 
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार ने १२ वीं पंचवर्षीय योजना में राष्ट्रीय कौशल विकास कार्यक्रम के तहत पांच करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। आज पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में गनी खान चौधरी इंजीनिरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान की आधारशिला रखते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक विकास के लिए देश के युवाओं को शिक्षित बनाना और उनका कौशल विकास करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल में तकनीकी संसाधनों और औद्योगिक ढांचे का विस्तार करना केन्द्र की प्रमुख प्राथमिकता है।

मुझे पूरा विश्वास है कि ये इन्स्टीट्यूट मालदा, पश्चिम बंगाल और पूर्व उत्तर राज्यों में उद्योगों को बढ़ावा देने और टेक्नीकल मैन पावर की जरूरतों को पूरा करने में काफी मदद देगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने इन चुनौतियों को पूरा करने के लिए शिक्षा क्षेत्र का आवंटन सकल घरेलू उत्पाद के तीन दशमलव तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है। प्रधानमंत्री ने शिक्षा के स्तर में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि हमारी शिक्षा प्रणाली को विश्व स्तर का बनाया जा सके।

इस अवसर पर यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अल्पसंख्यकों, महिलाओं और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए सरकार के विभिन्न कार्यों पर प्रकाश डाला ।

पहली बार एक ऐसा महिला बैंक स्थापित किया जाएगा जो खासतौर से महिलाओं द्वारा संचालित होगा और उनके कारोबार के लिए कर्ज उपलब्ध कराएंगा। एक हजार करोड़ से निर्भया फंड की स्थापना भी की जा रही है। इसका उपयोग ऐसे कार्यों के लिए किया जाएगा जिससे हम अपनी बहनों और बेटियों की गरिमा उनके मान-सम्मान को कायम रख सकें। 

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार अल्पसंख्यकों और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक शिक्षा शुरू करने को वचनबद्ध है। श्रीमती गांधी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक और महिलाओं के प्रति अपराध रोकने सम्बन्धी विधेयक जल्दी ही संसद में लाये जायेगे।

यू पी ए अध्यक्ष ने साम्प्रदायिकता के खिलाफ कड़े संघर्ष का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा कि धर्म निरपेक्षता हमारी पूंजी है और इसे बनाये रखना होगा।
----  
प्रधान न्यायधीश अल्तमस कबीर ने देशभर में केंद्रीय प्रशासनिक ट्राब्यूनल कैट में विधि सहायता केंद्र खोलने के लिए कहा है। नई दिल्ली में वार्षिक कैट सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को न्याय से वंचित नहीं रखना चाहिए। न्यायमूर्ति कबीर ने कहा कि बच्चों, महिलाओं, अनुसूचित जाति, जनजाति के विकलांग जनों सहित कम आय वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क विधि सहायता दी जाती है। प्रधान न्यायधीश ने लोगों को त्वरित और पूर्ण न्याय दिलाने के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने का आह्‌वान किया। उन्होंने केंद्रीय प्रशासनिक ट्राब्यूनल में मामलो ंके जल्दी निपटाने की अपील की।
विधि मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि केंद्रीय प्रशासनिक ट्राब्यूनल ने ऊंची अदालतों का बोझ कम किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय न्याय व्यवस्था ने देश - विदेश में बेहतर मानदंड स्थापित किया है।
---- 
जम्मू कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर के बेमिना इलाके में बुधवार के आतंकी हमले के तीसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसे आज बारामूला से गिरफ्तार किया गया। पहले गिरफ्तार किये गए दो लोगों से पूछताछ के बाद इस आरोपी का नाम सामने आया। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने आशा व्यक्त की है कि इस मामले में महत्वपूर्ण सुराग मिला है और जांच जल्द पूरी कर ली जायेगी।
---- 
इस बीच, जम्मू कश्मीर पुलिस ने दावा किया है कि श्रीनगर के पास केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के शिविर पर आत्मघाती हमले के सिलसिले में गिरफ्‌तार दो पाकिस्तानी नागरिकों ने इसमें पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों का हाथ होने का खुलासा किया है। पुलिस ने कहा है कि कल गिरफ्‌तार आतंकवादी बशीर ने जु+बीर उर्फ तलहा ज+रार के बारे में जानकारी दी, जो पाकिस्तान में मुल्तान का निवासी है।
---- 
दिल्ली की एक अदालत ने इंडियन मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों को पूछताछ के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी एन आई ए की चार दिन की हिरासत में दे दिया है। इनसे हैदराबाद के दो बम विस्फोटों के बारे में पूछताछ की जायेगी। जिसमें १६ लोग मारे गए थे। जिला जज आई एस मेहता के कक्ष में हुई सुनवाई में सैयद मकबूल और इमरान खान को चार दिन की एन आई ए हिरासत में भेजने की अनुमति दी गई। इनका सामना गिरफ्तार किये गए इंडियन मुजाहिदीन के एक अन्य आतंकी ओबैदुर रहमान से कराया जायेगा।
---- 
थल सेना अध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा है कि भारतीय सेना देश- विदेश में कठिन परिस्थियों में विकट लक्ष्यों को हासिल करने मे सक्षम है। चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में केडेटों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय सेना धर्म निरपेक्षता और अपने काम में कुशलता में पूर्ण विश्वास रखती है तथा इसकी कार्यशैली में एकता में अनेकता की झलक मिलती है।

आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने का जिक्र करते हुए जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि सेना त्वरित, कार्य कौशल तथा आत्मविश्वास के साथ सुरक्षा अभियानों में कार्रवाई करती है।
---- 
शराब और नशीले पदार्थों का सेवन रोकने और इनके पीड़ितों के पुनर्वास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए केंद्र पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार देगा। ये पुरस्कार भारतीय संस्थान, संगठन, ग्राम पंचायत और व्यक्तिगत स्तर पर दिये जायेंगे। सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव टी आर मीणा ने हमारे संवाददाता मणिकांत ठाकुर को बताया कि नशे की लत से मुक्त हुए वैसे लोगों को भी पुरस्कृत किया जाएगा जिन्होंने नशा निवारण और पुनर्वास के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है।

नशीले पदार्थों का दुरूपयोग और मद्य निषेध निवारण दो ऐसे क्षेत्र है जिसमें युवा पीढ़ी चपेट में है। इसलिए मंत्रालय की ये जिम्मेदारी है कि इसके दुष्परिणामों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा की जाए। कई व्यक्ति, एनजीओ, प्राइवेट सैक्टर के लोग और राज्य सरकारें, पंजायतें बहुत ही उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान कर रही हैं, उनको पुरस्कृत किया जाना चाहिए। 

इस संबंध में आवेदन सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय, शास्त्री भवन, नई दिल्ली में २८ मार्च तक भेजा जा सकता है। यह पुरस्कार हर वर्ष २६ जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा और मानव तस्करी निवारण दिवस पर दिये जायेंगे।
---- 
कृषि मंत्रालय ने जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर सतत कृषि विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, जलवायु परिवर्तन राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत राष्ट्रीय कृषि मिशन का गठन किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इस मिशन का उद्देश्य बदलते मौसम के अनुसार पर्याप्त उपायों को अपनाते हुए उत्पादन के ऐसे तौर तरीके इस्तेमाल करने है, जिससे मौसम के बदलाव का मुकाबला किया जा सकें। इन उपायों में पानी का उचित इस्तेमाल, कीट प्रबंधन, खेतीबाड़ी में सुधार लाना और कृषि उत्पादन को अधिक पौष्टिक बनाना है। इसके अतिरिक्त कृषि बीमा, ऋण की सुविधा, उत्पादों के लिए बेहतर बाजार जैसे उपाय भी शामिल है।

किसानों को बदलते मौसम से अवगत कराने में दूरदर्शन और आकाशवाणी के ग्रामीण एफएम रेडियो की अधिक-अधिक सुविधा उपलब्ध कराने की भी योजना बनाई गई है।
---- 
केंद्रीय वाणिज्य उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा ने चेन्नई-बंगलूर औद्योगिक कॉरीडोर को चित्रदुर्गा जिले तक बढ़ाने के कर्नाटक सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। बंगलूर में मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर से बैठक के बाद मीडिया को उन्होंने बताया कि चेन्नई- बंगलूर औद्योगिक कॉरीडोर, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरीडोर के साथ ही बनाया जा रहा है। इस पर एक सौ अरब डॉलर का खर्चा आयेगा। यह परियोजना जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी और संबंधित राज्यों के सहयोग से चलाई जायेगी।
---- 
केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि छह महिला बैंक जल्दी ही खुल जायेंगे। तमिलनाडु में शिवगंगा जिले के सिरावायल में केनरा बैंक की शाखा का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि महिला बैंकों का देशभर में विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन बैंको से महिलाउद्यमियों को शत-प्रतिशत ऋण सहायता उपलब्ध होगी।
---- 
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि भारत ने इटली सरकार द्वारा अपने दो नौसैनिकों को भारत में हत्या के मामले के मुकदमे के लिए वापस भेजने से इंकार करने को लेकर इटली में अपने राजनयिक मिशन का दर्जा नहीं घटाया है। एक टेलीविजन चैनल के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि इटली के खिलाफ कार्रवाई से आर्थिक सम्बन्धों पर असर जैसे परिणामों को ध्यान में रखने के बाद विचार करना होगा।

राजनयिक तनाव के बीच इटली के राजदूत डेनियल मनचिनी को भारत छोड़कर जाने से रोकने के लिए देशभर के हवाई अड्डों को सतर्क कर दिया गया है। उच्चतम न्यायालय द्वारा इटली के राजदूत को कम से कम सोमवार तक भारत से बाहर न जाने के आदेश के बाद गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया है।
---- 
तमिलनाडु नौसेना द्वारा पिछले बृहस्पतिवार को पकड़े गये २३ तमिल मछुआरे आज रात रामेश्वरम्‌ लौट रहे हैं। उन्हें श्रीलंका की एक अदालत के आदेश पर रिहा किया गया है। इन मछुआरों को अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पर भारतीय नौसैनिक अधिकारियों को सौंपा जायेगा।

इस बीच, रामेश्वरम्‌ के मछुआरों की अनिश्चितकाल की हड़ताल जारी है। वे श्रीलंका की जेल में बंद १९ मछुआरों की रिहाई की मांग कर रहे हैं।
---- 
चीन के नये प्रधानमंत्री ली किछियांग ने कहा है कि वह भारत के साथ नीतिगत सहयोग और साझेदारी को बढ़ाने के इच्छुक है। कल प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद श्री ली ने फोन पर प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से कहा कि दोनों देश आपसी हित के क्षेत्रों में और सहयोग बढ़ा सकते है।
---- 
मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के साथ तीसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी में शिखर धवन के शतक की बदौलत ठोस शुरूआत की है। चाय के समय तक भारत ने बिना विकेट खोए १५६ रन बना लिये थे। पहली बार टैस्ट मैच खेल रहे शिखर धवन ने ८५ गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उनके साथ मुरली विजय क्रीज पर हैं।

इससे पहले, ऑस्टेलिया की टीम पहली पारी में ४०८ रन बनाकर आउट हो गई। मिशेल स्टार्क ने ९९ और स्टीवन स्मिथ ने ९२ रन बनाये। भारत के लिए रवीन्द्र जडेजा और इशांत शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिये।
---- 
बेसल में स्विस ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की सायना नेहवाल महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना ने र्क्वाटर फाइनल में छठे नम्बर की खिलाड़ी चीनी ताईपे की त्जू यिंग ताई को २१-११, २१-१२ से हराया। आज सेमीफाइनल में सायना का मुकाबला चौथे नम्बर की खिलाड़ी चीन की षी शियान वांग से होगा जिन्हें पिछले वर्ष साइना ने फाइनल में हराया था।
---- 
अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत अपने अंतिम राउन्ड रॉबिन मैच में मेजबान मलेशिया से खेलेगा। खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी भारतीय टीम के चार मैच से तीन अंक हैं और वह ज्यादा से ज्यादा तीसरे स्थान के प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकता है।
---- 
राष्ट्रभाषा प्रचार समिति वर्धा का दो दिन का अमृत महोत्सव आज नई दिल्ली में शुरू हुआ। इस अवसर पर गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने देश की विभिन्न भाषाओं के साहित्यकारों, लेखकों, कवियों और अनुवादकों को सम्मानित किया। आकाशवाणी के कश्मीरी के समाचार वाचक ब्रजनाथ बेताब को उनकी कश्मीरी रचनाओं के लिए सम्मानित किया।
---- 
जानेमाने भारतीय पत्रकार बॉबी घोष को समाचार पत्रिका टाइम्स इंटरनेशनल का नया संपादक नियुक्त गया है। इस पत्रिका के इतिहास में पहली बार गैर अमरीकी बॉबी घोष को संपादक बनाया गया है।

भारत में १० वर्षो तक पत्रकार रहे बॉबी १९९८ में टाइम मैगजीन में शामिल हुये थे। वे हांगकांग में भी दो साल तक फार इस्टर्न इकोनोमिक रिव्यु में काम कर चुके हैं

No comments:

Post a Comment