Sunday 3 March 2013


०२.०३.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेण्डर की कीमत में प्रति सिलेण्डर ३७ रूपये पचास पैसे की कमी। थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल की कीमतों में एक रूपया प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी।
  • नगालैण्ड में मुख्यमंत्री नेफ्‌यू रियो ने नई सरकार के गठन का दावा पेश किया।
  • केरल की एक अदालत ने सूर्यनेल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले की नये सिरे से जांच की याचिका खारिज की।
  • अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बजट में ८५ अरब डॉलर की कटौती के आदेश दिए। देश की अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर की चेतावनी दी।
  • महेश भूपति और माइकल ल+ोड्रा ने ए.टी.पी. दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में पुरूष डबल्स का खिताब जीता।
  • हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी नौं विकेट पर २३७ रन बनाकर घोषित की।

-------

बिना सबसिडी वाली रसोई गैस सस्ती हो गई है लेकिन डीजल की कीमतें थोक उपभोक्ताओं के लिए एक रुपया प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं। डीजल के खुदरा मूल्यों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेण्डरों की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

तेल कंपनियों ने गैर सब्सिडी वाले एल पी जी सिलेण्डरों की कीमत में प्रति सिलेण्डर सैतीस रुपये पचास पैसे की कमी की है। अब चौदह किलो दो सौ ग्राम वजन के सिलेण्डर की कीमत नौ सौ बयालिस रुपये की बजाय नौ सौ चार रुपये पचास पैसे होगी। दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेण्डर की कीमत चार सौ दस रुपये दस पैसे है।

कल तेल कंपनियों ने डीजल के थोक उपभोक्ता रेलवे, रक्षा और राज्य परिवहन निगमों के लिए कीमत चौरानबे पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी थी। इसमें वैट या स्थानीय बिक्री कर अतिरिक्त हैं। थोक उपभोक्ताओं के लिए वास्तविक वृद्धि एक रुपये पच्चीस पैसे प्रति लीटर होगी।

-------

नगालैंड के मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड के नेता नेफ्‌यू रियो ने आज कोहिमा में राजभवन में राज्यपाल निखिल कुमार से मुलाकात की। उन्होंने राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। श्री रियो ने राज्यपाल को ११वीं विधानसभा से अपना और मंत्रियों का इस्तीफा भी सौंपा।

-------

कर्नाटक में सुरक्षा और अन्य पहलुओं पर विचार के बाद विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत ने आज बंगलौर में राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, जिला अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ व्यापक बातचीत के बाद संवाददाताओं से यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है और नयी सरकार का तीन जून से पहले गठन होना है। राज्य में पहली बार शुरू की जाने वाली नयी सुविधाओं के बारे में उन्होंने कहा कि मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्चियां निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केन्द्रों के नाम के साथ जारी की जाएंगी। मतदाता सूची में नाम होने पर पर्ची को लेकर मतदाता, फोटो पहचान कार्ड के बिना भी वोट डाल सकते हैं।

-------

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार के कार्यकाल में कथित फोन टैपिंग की जांच सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो करेगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला में संवाददाताओं से कहा कि सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से ले रही है और भारतीय टेलीफोन कानून के उल्लंघन में दोषी पाये जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। फोन टैपिंग के मामले की दूसरी और अंतिम रिपोर्ट के अनुसार राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले छह महीने के दौरान लगभग साढ़े तीन सौ फोन टैप किए गए। यह रिपोर्ट, आपराधिक जांच विभाग तथा सतर्कता ब्यूरो द्वारा जब्त किए गए कम्प्यूटर हार्ड-डिस्क से प्राप्त डाटा के आधार पर राज्य की फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने तैयार की है।

-------

केरल के इदुक्की जिले में पीरूमेडू की एक मजिस्ट्रेट की अदालत ने आज उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें सूर्यनेल्ली सामूहिक दुष्कर्म काण्ड की पीड़िता ने कांग्रेस नेता और राज्यसभा के उप सभापति पी जे कुरियन के कथित रूप से शामिल होने की जांच नए सिरे से कराने की मांग की थी।
यह याचिका पीड़िता ने इस मामले के एक दोषी धर्मराजन के हाल के एक खुलासे के बाद दायर की थी। धर्मराजन १९९६ में हुए इस काण्ड के एकमात्र दोषी ठहराए गए हैं।

अदालत ने याचिका यह कहते हुए खारिज की दी कि इसमें उठाए गए बिन्दु की जांच पुलिस पहले ही कर चुकी है और श्री कुरियन की भूमिका के कोई सबूत नहीं मिले हैं। कई वर्षों तक फरार रहने के बाद धर्मराजन ने पिछले महीने एक टेलिविजन चैनल पर श्री कुरियन के खिलाफ आरोप लगाए थे। इसके बाद धर्मराजन को कर्नाटक में केरल पुलिस ने गिरफ्‌तार कर लिया।

-------
दिल्ली के मंगोलपुरी में नगर निगम विद्यालय में हुए कथित यौन उत्पीड़न मामले में षिक्षा विभाग के ५ कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त, श्री पी.के. गुप्ता ने मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति घटना के कारणों, लापरवाही और परिस्थितियों की जांच करेगी। निगमायुक्त ने समिति को निर्देष देते हुए कहा कि वह अपनी जांच रिपोर्ट और सुझाव तीन दिनों के भीतर दे।

------

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बजट में ८५ अरब डॉलर की कटौती के आदेश दिए हैं, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में मंदी आ सकती है और रोजगार में कमी हो सकती है। उन्होंने अनावश्यक खर्चों में कटौती को नहीं रोकने के लिए रिपब्लिकन सांसदों को जिम्मेदार ठहराया है। श्री ओबामा ने कटौती के लिए रिपब्लिकन सदस्यों के साथ समझौता नहीं होने के बाद अपनी वैधानिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए घरेलू और रक्षा खर्चों में स्वत कटौती करने की घोषणा की। कटौती की रूपरेखा दो वर्ष पहले तैयार की गई थी।

नए रक्षामंत्री चक हेगेल ने आगाह किया है कि कटौती से सैन्य मिशन को पूरा करने की क्षमता प्रभावित होगी। रक्षा विभाग के लगभग ८० हजार असैन्य कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन ड्यूटी नहीं दी जाएगी तथा नौसैनिक पोतों की यात्राओं में भी कमी होगी। कमजोर वर्ग के लोगों के लिए स्कूल पूर्व और विशेष शिक्षा योजना में भी कटौती होगी। हालांकि बुजुर्ग लोगों की चिकित्सा सेवा और पेंशन पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा।

-------

पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के केंद्रीय मंत्री खुर्शीद शाह ने कहा है कि देश में १६ मार्च को अंतरिम सरकार बन जाएगी। वे आज कराची में एक समारोह को संबोधित करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम पर आम राय बनाने की कोशिशें जारी हैं। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने लाहौर में राष्ट्रपति आसिफ अली ज+रदारी से मुलाकात की और अंतरिम सरकार के गठन के बारे में चर्चा की।

-------

बंगलादेश में जमात-ए-इस्लामी के विरोध प्रदर्शन से तनाव जारी है। कुछ जिलों में विरोध प्रदर्शन हिंसक हुआ है और आगजनी की घटनाएं देखी गई हैं। चटगांव जिले में आज पुलिस और प्रदर्शनकारियों के संघर्ष में दो लोगों के मरने की खबर है। प्रदर्शनकारियों ने वाहनों, अस्पतालों और पेट्रोल पम्पों पर तोड़फोड़ की। उन्होंने सड़कें बंद कर दी और टायर रख कर आग लगा दी इससे चटगांव और नोआखली में यातायात अस्त-व्यस्त हो गया। किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए अनेक जिलों में धारा-१४४ लागू कर दी गई है।

-------

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत बराबरी, भागीदारी और आपसी लाभ के सिद्धान्तों के आधार पर दक्षिण एशिया में विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने को तैयार है। बंगलादेश की समाचार एजेंसी बंगलादेश संवाद संस्था को दिए इण्टरव्यू में उन्होंने कहा कि बंगलादेश भारत के साथ और आर्थिक एकीकरण, भौगोलिक संपर्क और दोनों देश की जनता के बीच बढ़ते आपसी संबंध के जरिए अपनी पूरी क्षमता को प्राप्त कर सकता है।

श्री मुखर्जी तीन दिन की सरकारी यात्रा पर कल बंगलादेश जायेंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली बंग्लादेश यात्रा है। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान श्री मुखर्जी बंगलादेश के शीर्ष नेतृत्व से आपसी सम्बन्धों के प्रति भारत की प्रतिबद्धत्ता व्यक्त करेंगे। श्री मथाई ने कहा कि राष्ट्रपति १९७१ में मुक्ति संग्राम के दौरान किए योगदान के लिए बंगलादेश मुक्ति संग्राम सम्मान पुरस्कार ग्रहण करेंगे। श्री प्रणव मुखर्जी एक विशेष दीक्षान्त समारोह में ढ़ाका विश्वविद्यालय की मानद डाक्टरेट आफ ला डिग्री भी प्राप्त करेंगे।

-------
भारतीय जनता पार्टी ने रेल भाड़े और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी वापस लेने और रसोई गैस के सिलेण्डर की अधिकतम संख्या हटाने की मांग की है। आज नयी दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने पारित आर्थिक प्रस्ताव में सूखा प्रभावित किसानों के कर्ज+ माफ करने, उर्वरकों की कीमत में कमी लाने और स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने की मांग की गयी है।

-------
महेश भूपति और माइकल लोड्रा ने ए टी पी दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता का डबल्स खिताब जीत लिया है। आज दुबई में फाइनल दोनों ने रॉबर्ट लिन्डस्टेड और नेनाद जिमॉनजिच की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को ७-६, ७-६ से पराजित किया।
इस समय सिंग्लस फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच का मुकाबला तीसरी वरीयता प्राप्त टॉमस बर्डिच से चल रहा है।

-------

हैदराबाद में आस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत ने बिना किसी नुकसान के पॉच रन बनाए हैं। विरेन्द्र सहवाग ४ और मुरली विजय बिना खाता खोले क्रीज पर थे। आज टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने पहली पारी नौं विकेट पर २३७ रन बनाकर घोषित कर दी।
आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल कल सुबह नौ बजकर २० मिनट से प्रसारित किया जाएगा।

-------
ए एफ सी चैलेंज कप फुटबाल क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के पहले मैच में आज भारत ने चीनी ताइपै को २-१ से पराजित किया। ज्वेल राजा शेख और रॉबिन सिंह ने एक-एक गोल किया।

------

केरल में आज एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। हमारे संवाददाता ने पुलिस के हवाले से बताया है कि दो लोगों की मौत मौके पर ही हो गई और तीन ने अस्पताल जाते समय दम तोड़ा।

यह दुर्घटना दिन में लगभग साढ़े बारह बजे हुई। उस समय पटाखे बनाने वाले लाइसेंस सुदा इस कारखाने में १० लोग काम कर रहे थे। यह कारखाना चेरपुलासेरी शहर से ४ किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर है। जहां तक समुचित सड़क सुविधा भी नही है। दो घायलों को कोंझीकोड मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बताई जाती है, इन दोनों को ९० प्रतिशत से अधिक जली अवस्था में भर्ती किया गया है। जिला प्रशासन ने इस दुर्घटना के जांच के आदेश दे दिये हैं।
कालीकट से बीजू मैथ्यू की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं आशा निवेदी

-------

जाने-माने मजदूर संघ नेता वी बी चेरियन का आज शाम कोच्चि में देहांत हो गया। वे ६८ वर्ष के थे। श्री चेरियन सीटू के राष्ट्रीय सचिव रह चुके हैं। वे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की राज्य समिति के सदस्य भी थे, लेकिन बाद में उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था। इसके बाद उन्होंने 'सेव सीपीआई-एम फोरम' बनाया था।

-------

तमिलनाडु में श्रीलंका के तमिल समर्थक संगठन के लगभग साढ़े तीन सौ कार्यकर्ताओं को गिरफ्‌तार किया गया है। वे कच्चथिवु द्वीप पर तिरंगा फहराने जा रहे थे। पुलिस के अनुसार मक्कल विद्युथल्लई कच्ची के सदस्य, पार्टी संस्थापक मुरूगविल राजन के नेतृत्व में रैली निकालने के बाद नौकाओं में सवार होने का इंतजार कर रहे थे तभी इन्हें गिरफ्‌तार कर लिया गया।
राज्य में तटरक्षक बलों ने कन्याकुमारी तट से लगभग तीस किलोमीटर पूर्व, बीच समुद्र में पांच दिनों से फंसे छः मछुआरों को बचा लिया है।

कल तटरक्षक जहाज नैकीदेवी ने खोज और बचाव कार्य पूरा किया। मछुआरों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई गई और उनकी नौका को तूतीकोरिन बंदरगाह लाया गया।

-------

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने ई-टिकटों की बुकिंग में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कल पांच लाख से ज्यादा रेल ई-टिकटों की बिक्री हुई। इससे पहले पिछले साल जुलाई में एक दिन में ई रेल टिकटों की सबसे ज्यादा बुकिंग हुई थी, तब चार लाख छियानबे हजार ई-टिकट बेचे गए थे।

-------
बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि राज्य में बढ़ती जनसंख्या चिंता की बात है। पटना में एक सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि अगर राज्य में जनसंख्या का बढ़ना इसी तरह जारी रहा तो २०५१ तक यह दुगुनी हो जाएगी और इससे आर्थिक विकास प्रभावित होगा

No comments:

Post a Comment