Monday 18 March 2013


१७.०३.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • विदेशमंत्री ने कहा-सरकार, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में श्रीलंका के खिलाफ प्रस्ताव पर वोट के बारे में डीएमके और अन्य सहयोगी दलों से विचार-विमर्श के बाद फैसला करेगी।
  • दूरसंचार विभाग ने सी.डी.एम.ए. सेवा देने वाले टेलीकॉम ऑपरेटरों के पास, आवंटित फ्रिक्विसिंयों के अलावा स्पेक्ट्रम के लिए उन्हें शुल्क के रूप में एकमुश्त ३० अरब ३३ करोड़ रूपए का भुगतान करने को कहा।
  • मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाओं में ११ लोगों की मौत।
  • मध्यप्रदेश पुलिस ने स्विटजरलैंड की एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले में छह लोगों को गिरफ्‌तार किया।
  • मोहाली में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर ७५ रन बनाए।

-------
सरकार ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में श्रीलंका के खिलाफ प्रस्ताव पर वोट के बारे में कोई भी फैसला, डी एम के और अन्य सहयोगी दलों से विचार विमर्श के बाद करेगी। विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने आज लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी।

इससे पहले वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने तमिलनाडु में शिवगंगा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीलंका के बारे में अमरीकी प्रस्ताव में अगर विश्वसनीय जांच की मांग की गई तो सरकार उसका समर्थन करेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने नई दिल्ली में बताया कि सरकार, श्रीलंका के तमिलों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और जरूरत पड़ने पर प्रधानमंत्री इस मामले में उचित फैसला लेंगे।

इस बीच, डी एम के पार्टी के अध्यक्ष करूणानिधि ने कहा है कि भारत को अमरीकी प्रस्ताव में यह संशोधन कराने का प्रयास करना चाहिए कि श्रीलंका की सेना और प्रशासकों ने नरसंहार और युद्ध अपराधों को अंजाम दिया।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लिखे पत्र में श्री करूणानिधि ने उनसे इस मुद्दे का समाधान करने की अपील की है।
इस बीच, तमिलनाडु में विद्यार्थियों और कुछ तमिल संगठनों द्वारा श्रीलंका में तमिलों के कथित नरसंहार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है।

-------
दूरसंचार विभाग ने सी. डी. एम. ए. सेवा देने वाली दूरसंचार कंपनियों से स्पेक्ट्रम शुल्क के रूप में एकमुश्त तीस अरब ३३ करोड़ रूपए का भुगतान करने को कहा है। यह शुल्क उन्हें शुरूआती स्तर पर आंबटित की गयी फ्रीक्वेसियों के अलावा उनके पास स्पेक्ट्रम के लिए अदा करना है। टेलिकॉम विभाग के आदेश कहा गया है कि आठ सौ मेगा हर्ट्ज बैंड मे दो दशमलव पांच मेगा हर्ट्ज से अधिक स्पेक्ट्रम रखने वाली कंपनियों पर यह शुल्क इस वर्ष जनवरी से प्रभावी माना जायेगा। आदेश के मुताबिक यह शुल्क बची हुयी लाइसेंस अवधि के लिए अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के लिए देय होगा। जो कंपनियां यह शुल्क नही देना चाहती उन्हें दो दशमलव पांच मेगा हर्ट्‌स से अधिक के स्पेक्ट्रम पर अपना हक़ छोड़ना होगा।

-------
बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने पिछडे+ राज्यों को विशेष दर्जा देने संबंधी मानदंडो की समीक्षा करने के केन्द्र सरकार के प्रस्ताव का स्वागत किया है। आज नई दिल्ली में पार्टी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने अपने बजट भाषण में इस बारे में जो वायदे किए थे उन्हें तत्काल पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि बिहार और अन्य पिछड़े राज्यों को एक तय सीमा के भीतर विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

सीमित संसाधन के बदौलत हमने आगे बढ़ने की कोशिश की। उसकी सराहना की जाती है लेकिन ये जो सीमित हमारे संसाधन हैं, इस पर जो हमने विकास की मंजिलें तय करनी शुरू की हैं। यही वो सही समय है जबकि केन्द्र को सहयोग करना चाहिए और इस समय केन्द्र अगर सहयोग करती है, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देती है तो बिहार भीे विकसित सूबे के श्रेणी में शामिल हो सकता है।

श्री नीतिश कुमार ने कहा कि मानव विकास सूचंकाक में बिहार हाशिये पर जा चुका है। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने बुनियादी ढांचे के विकास और वित्तीय मदद के लिहाज से बिहार के साथ अन्य राज्यों के समान व्यवहार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सभी पिछड़े क्षेत्रों के लोगों को साथ लेकर चलने का समय आ गया है।

------
उधर, कांग्रेस ने नीतिश कुमार के इस आरोप को खारिज+ कर दिया है कि यूपीए सरकार ने बिहार के साथ भेदभाव किया या राज्य को नज+रअंदाज किया। कांग्रेस नेता शकील अहमद ने कहा कि किसी को भी राज्य को विशेष दर्जे के मुद्दे को लेकर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

संसदीय कार्य और योजना राज्य मंत्री राजीव शुक्ला ने बताया कि बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सभी राज्यों के साथ न्याय कर रहें हैं, चाहे वहां कोई भी राजनीतिक दल सत्ता में हो।

------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा हे कि नई दिल्ली में आज अयोजित जनता दल यूनाईटेड की रैली यदि एन डी ए के बैनर तले की जाती तो बेहतर होता क्योंकि बिहार के विकास में दोनों पार्टीयों की समान भागीदारी है। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के समर्थन में अयोजित इस रैली में जे.डी.यू की सहयोगी घटक भाजपा को आमंत्रित नहीं किया गया था।

-------
मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में कल ११ लोगों की मौत हो गई। चार लोगों की मौत सागर जि+ले में और दो-दो लोगों की मौत राजगढ़ तथा भोपाल में हुई। रायसेन, दमोह और टीकमगढ़ जि+लों में एक-एक व्यक्ति की जान गई। भोपाल और इंदौर सहित कई स्थानों पर कल बेमौसम बरसात हुई थी।

-------
मध्यप्रदेश में दतिया जिले में स्विटज+रलैंड की एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले में छह लोगों को गिरफ्‌तार किया गया है। चम्बल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एम एस अफजल ने बताया कि पीडित दम्पति का मोबाइल फोन और लैपटॉप भी मिल गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों से दतिया जिले के अलग-अलग थानों में पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने पूछताछ के लिए कल करीब २० लोगों को पकड़ा था उनमें से अधिकांश को अब छोड़ दिया गया है। शुक्रवार की रात दतिया जिले में करीब ७ लोगों ने स्विस महिला के साथ दुष्कर्म किया था। यह महिला अपने पति के साथ साइकिल पर ओरछा से आगरा जा रही थी। झड़िया गांव के निकट ठहरने पर सात लोगों ने इनके साथ लूटपाट की और महिला के साथ दुष्कर्म किया। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ कल प्रदेशव्यापी प्रदर्शन की घोषणा की है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल

इस बीच, स्विटज+रलैंड ने कहा है कि उसे इस घटना से धक्का लगा है। उसने इसमें शामिल लोगों की जल्द पहचान कर इन्हें सजा देने की मांग की है। स्विटज+रलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में उसके राजनयिक स्थानीय अधिकारियों के सम्पर्क में है।

--------

उच्चतम न्यायालय, पिछले वर्ष केरल तट के निकट दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो नौसेनिकों को वापस भारत भेजने के इटली के इंकार के मामले की कल सुनवाई करेगा। कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने इटली सरकार के इस रवैये को आश्चर्यजनक बताया है, साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की कि इटली उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करेगा। इन नौसेनिकों की वापसी की समय सीमा शुक्रवार यानि इस महीने की २२ तारीख को खत्म हो रही है। श्री अश्विनी कुमार ने कहा कि अटार्नी जनरल उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के दौरान इटली सरकार के जबाव के अनुसार सरकार का फैसला बतायेंगे।
-------

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्वविद्यालयों के कामकाज पर और समर्पित प्रबंधन पेशेवरों की कमी पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करने के प्रयास किये जाने चाहिए,क्योंकि अभी तक कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय दुनिया के २०० शीर्ष शैक्षिक संस्थानों में अपनी जगह नहीं बना सका है। राष्ट्रपति आज भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर के प्रथम दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री मुखर्जी ने कहा कि योग्य प्रबंधन पेशेवरों की वर्तमान संख्या देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी नहीं है।

-------

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह ने कहा है कि देश के विमानन उद्योग में सुधार हो रहा हैं। आज मुबंई में ग्यारहवीं - रूट्स एशिया कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से किए गए विभिन्न उपायों का असर दिखने लगा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि देश का विमानन उद्योग क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के साथ ही आर्थिक विकास का मुख्य जरिया बनेगा।
श्री सिंह ने कहा कि एयर इंडिया के बेड़े में शामिल ड्रीम लाइनर विमानों की उड़ान इस साल अप्रैल के आखिर तक बहाल हो जाएगी।

-------
मोहाली क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने दूसरी पारी में ७५ रन पर ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों को आउट करके मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 

रोमांचक दौर में पहुंचे मुकाबले के चौथे दिन भारत के युवा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन भेजा। पहली पारी में भारत को मिली बढ़त से कंगारू अभी भी १६ रन पीछे हैं। कल जब खेल शुरू होगा, तो देखना यह होगा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कितनी देर तक मैदान पर बल्लेबाजी कर पाते हैं। अगर लंच से पहले मेजबान कंगारू टीम को आउट करने में सफल हो पाते हैं, तो इस मैच में भारत की जीत की उम्मीद बढ़ जाएगी। मुकेश कुमार, आकाशवाणी, समाचार दिल्ली

-------

इपोह में सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पांचवा स्थान हासिल कर लिया है। पांचवें और छठे स्थान के लिए आज खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को दो के मुकाबले चार गोल से पराजित किया। भारत की ओर से रूपिंदर ने १६वें और ६२वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किये, जबकि आकाशदीप सिंह ने ३५वें और मलक सिंह ने ४३वें मिनट में गोल दागे।

------
बेसल में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल स्विस ग्रां-प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में चीन की शिजियान वांग से हार गई हैं।

-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक÷ का विषय है-'उपभोक्ता अधिकार संरक्षण'।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन ०११-२ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------
केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम के साथ मंगलवार को विशेष फोन इन कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। इसे शाम साढ़े छह बजे से साढ़े सात बजे तक एफ एम गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर सुना जा सकता है। इसमें श्रोता वित्त मंत्री से बजट और अर्थव्यवस्था के बारे में टेलीफोन पर सवाल पूछ सकते है। नम्बर है - ०११-२३४२ १०८४, ०११-२३४२ १०८५ और ०११-२३४२ १२१५
ये कार्यक्रम आकाशवाणी के सभी मल्टी चैनल केंद्रो से भी प्रसारित किया जाएगा। यह दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------
देशभर में आयकर कार्यालय ३० और ३१ मार्च को भी खुले रहेगें। आयकर दाताओं को रिटर्न भरने और कर से जुड़े अन्य कार्यों के निष्पादन के लिए ऐसा किया जा रहा है।
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड-सी बी डी टी ने महीने के आखिर में दो दिन शनिवार और रविवार होने तथा २७ और २८ मार्च को होली और गुड फ्राइडे के अवकाश के कारण ३० और ३१ मार्च को आयकर कार्यालय खुले रखने का फैसला किया है

No comments:

Post a Comment