Saturday 30 March 2013


.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • देश में बिजली ग्रिडो के इस्तेमाल में कड़ा अनुशासन सुनिश्चित करने और अंतर्राज्यीय विवादों को हल करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय बिजली समिति का गठन किया।
  • योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा- मंत्रिमण्डल की निवेश संबंधी समिति अगले तीन सप्ताह में अनेक परियोजनाओं को मंजूरी देगी।
  • ओडिशा के पूर्व मंत्री रघुनाथ मोहन्ती दहेज मामले में गिरफ्तार।
  • सऊदी अरब की नई श्रम नीति में स्थानीय लोगों के लिए दस प्रतिशत नौकरियों के आरक्षण पर भारत ने चिन्ता जाहिर की।
  • उत्तर कोरिया ने कहा है कि दक्षिण कोरिया के साथ उसकी युद्ध जैसी स्थिति।
  • मायामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का फाइनल स्पेन के डेविड फेरर और ब्रिटेन के एंडी मरे के बीच।
---- 
सरकार ने देश में बिजली ग्रिडो के इस्तेमाल में अंतर्राज्यीय विवादों को हल करने और कड़ा अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय बिजली समिति बनाई है। बिजली मंत्रालय के आदेश के अनुसार ये समिति क्षेत्र विशेष में ग्रिडो के कामकाज में सुधार के लिए काम कर रही क्षेत्रीय बिजली समितियों के बीच के मुद्दों को सुलझाएगी। 
देश में बिजली ग्रिड प्रणाली प्रबंधन में आ रही जटिलता के मद्देनजर उसकी सुरक्षा और विश्वसनीयता से संबंधित मुद्दों पर एक साझा दृष्टिकोण अपनाने में राष्ट्रीय बिजली समिति की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। बिजली क्षेत्र की शीर्ष नियोजन संस्था केन्द्रीय बिजली प्राधिकरण के अध्यक्ष के नेतृत्व में बनने वाली समिति में १८ सदस्य होंगे। समिति की हर छह महीने में कम से कम एक बैठक होगी। इसके अलावा समिति के सदस्य किसी भी मुद्दे पर विचार करने के लिए कभी भी बैठक कर सकेंगे।
---- 
मंत्रिमण्डल की निवेश संबंधी समिति द्वारा अगले तीन हफ्‌तों के अन्दर कई परियोजनाओं को मंजूरी दिये जाने की उम्मीद है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने कल रात चेन्नई में एक विचार गोष्ठी के दौरान ये बात कही। प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए जनवरी में इस समिति का गठन किया गया था। उन्होंने कहा कि समिति की बैठक दो तीन बार हो चुकी है। 

ऊर्जा की कीमतों के बारे में डॉ० आहलुवालिया ने ऊर्जा की घरेलू कीमतों को वैश्विक कीमतों के साथ जोड़ने का पक्ष लिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने १८ महीने की अवधि में डीजल की कीमतों को सही करने के उद्देश्य से हर महीने इसकी कीमत करीब पचास पैसे बढ़ाने का फैसला करके एक बड़ा कदम उठाया है। 
----
केन्द्रीय मंत्री बेनीप्रसाद वर्मा ने आरोप लगाया है कि उत्तरप्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों और दलितों के विकास के लिए आवंटित राशि से लैपटॉप वितरित करके राजनीतिक लाभ उठाने का प्रयास कर रही है। बलरामपुर में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्य में लोकसभा की सभी ८० सीटों पर चुनाव लड़ेगी और ४० सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि मुलायमसिंह की समाजवादी पार्टी उत्तरप्रदेश में केवल चार सीटें ही जीत पाएगी। श्री बेनीप्रसाद वर्मा अगले लोकसभा चुनाव में राज्य में विभिन्न पार्टियों की संभावनाओं के बारे में प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। 

समाजवादी पार्टी ने केन्द्रीय मंत्री बेनीप्रसाद वर्मा की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस को इस तरह की बेबुनियाद बातों से नुकसान पहुंचेगा। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने केन्द्र में यूपीए सरकार को समर्थन जारी रखने के अपने फैसले को दोहराया है। आज इलाहाबाद में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि साम्प्रदायिक ताकतों को सत्ता में आने से रोकने के लिए उनकी पार्टी केन्द्र में सत्तारूढ़ गठबंधन को अपना समर्थन जारी रखेगी। लोकसभा चुनाव जल्दी होने की संभावनाओं के बारे में पार्टी अध्यक्ष मुलायमसिंह यादव के वक्तव्य के बारे में पूछे जाने पर श्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति इसकी ओर संकेत करती है। 

श्री यादव ने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी को वैसी ही सफलता मिलेगी, जैसी उसे राज्य में पिछले विधानसभा चुनावों में मिली थी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी कीमत पर एनडीए को समर्थन नहीं देगी, क्योंकि उसने कभी भी कथित साम्प्रदायिक ताकतों का समर्थन नहीं किया है।
---- 
केन्द्रीय मंत्री वी नारायणसामी ने आरोप लगाया है कि श्रीलंका के तमिलों के मुद्दे पर तमिलनाडु के छात्रों के विरोध प्रदर्शन को कुछ लोगों ने भड़काया है। उन्होंने कहा कि ये आंदोलन कांग्रेस और यूपीए सरकार के खिलाफ जान-बूझकर भड़काया गया है। श्री नारायणसामी ने आज चेन्नई में कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने प्रस्ताव पारित किया और जहां तक भारत का सवाल है, वह उन २५ देशों में शामिल है, जिसने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया। उन्होंने कहा कि भारत अपनी तरफ से किसी प्रस्ताव के लिए नहीं कह सकता, क्योंकि इसके लिए अन्य सदस्यों के समर्थन की जज्ञरत होगी। 

इस वर्ष नवम्बर में कोलम्बो में राष्ट्रमण्डल शासनाध्यक्षों की बैठक में भारत के हिस्सा लेने पर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और डीएमके अध्यक्ष करूणानिधि की आपत्ति के बारे में श्री नारायणसामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहसिंह विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद के साथ इस बारे में विचार विमर्श करेंगे और फिर कोई फैसला लेंगे।
---- 
ओडिशा के पूर्व विधि मंत्री रघुनाथ मोहन्ती और उनकी पत्नी को दहेज प्रताड़ना के मामले में कोलकाता से गिरफ्तार किया गया है। दहेज संबंधी मामला दर्ज होने पर बीजू जनता दल के नेता श्री मोहन्ती ने राज्य मंत्रिमण्डल से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने के बाद श्री मोहन्ती फरार बताए गए थे। श्री मोहन्ती की पुत्रवधु ने बालेश्वर पुलिस थाना में उनके खिलाफ दहेज का मामला दर्ज करवाया था। पुत्रवधु ने आरोप लगाया है कि जून २०१२ में शादी होने के बाद ससुराल पक्ष ने २५ लाख रुपये और एक कार की मांग को लेकर उन्हें शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना दी। 
 
लगभग १५ दिन की राजनीतिक उठापटक के बाद आखिरकार उड़ीसा के पूर्व मंत्री रघुनाथ मोहन्ती की गिरफ्तारी हो पाई है। कल रात उनके साथ उनकी पत्नी को भी दहेज के एक मामले में कोलकाता के पास शालीमार इलाके से गिरफ्तार किया गया है। इस बीच इन दोनों को उड़ीसा लाया जा चुका हैं जिन्हें आज ही एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा। इस बीच पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि इस मामले में कानून अपना रास्ता खुद तय करेगा। 
---- 
मध्यप्रदेश में स्विस महिला के साथ दुष्कर्म मामले की सुनवाई आज दतिया की विशेष अदालत में शुरू हुई। अदालत में गवाहों के बयान दर्ज किए गए। पुलिस ने इस महीने की २६ तारीख को सभी छह आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। स्विस महिला के साथ दुष्कर्म की घटना दतिया जिले में १५ मार्च को हुई थी। 
---- 
कर्नाटक में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो जाने के बाद निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए जोर शोर से तैयारियां कर रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत और आयोग के अन्य सदस्य अगले महीने की आठ और नौ तारीख को बंगलौर जाएंगे तथा राजनीतिक पार्टियों, वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों तथा जिला अधिकारियों के साथ दूसरे दौर की बातचीत करेंगे। वे विभिन्न संगठनों और लोगों से ज्ञापन प्राप्त करेंगे और चुनावों के लिए किये जा रहे प्रबंधों का जायजा लेंगे।

दूसरी तरफ राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने, चुनाव घोषणापत्र तैयार करने और चुनाव प्रचार के लिए अपनी नीतियां तैयार करने के काम में लगे हैं। हमारे संवाददाता ने कहा है कि राजनीतिक पार्टियों को अब गुटबाजी, हितों में टकराव और अन्य राजनीतिक मुद्दों के कारण उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने में बहुत परेशानी हो रही है। 
---- 
असम सरकार ने राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए असम ग्रामीण आवास पर्यटन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत वन्यजीव पार्क और अन्य पर्यटक स्थलों के आसपास के भवन मालिकों को आवास सुविधा को उन्नत बनाने के लिए सब्सिडी दी जायेगी। राज्य में पिछले वर्ष रिकार्ड संख्या में ४६ हजार से ज्यादा पर्यटक आये। ग्रामीण आवास पर्यटन सुविधा के अन्तर्गत माजुली द्वीप, काजीरंगा, मानस राष्ट्रीय पार्क, सुअलकूची और शिबसागर जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों को चुना गया है। हमारे संवाददता ने बताया है कि असम सरकार पहले चरण में इस योजना की सब्सिडी पर दो करोड़ रूपये खर्च करेगी। 
 
प्रदेश में इस योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आम लोगों को भी जोड़ने की कोशिश की जाएंगी। कोई भी व्यक्ति इसके तहत प्रदेश के प्रसिद्ध स्थलों के आसपास पर्यटकों को घरेलू माहौल देने के लिए घरों में ही ठहराव स्थल बना सकते है और इसके लिए सरकारी मदद का फायदा उठा सकते है। पर्यटकों को रूकने के लिए विकसित होने वाली इन घरों में प्रदेश की कला और संस्कृति की झलक दिखेगी और यहां असम की प्रसिद्ध थाली भी परोसी जाएंगी।
---- 
तमिलनाडु सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत पन्द्रह हजार तालाब तैयार कराने की घोषणा की है। 
 
तमिलनाडु में सूखे की स्थिति से निपटने के उपायों के तहत राज्य सरकार मनरेगा के अंतर्गत १५ हजार तालाबों की खुदाई कर रही है। इस पर एक सौ ८१ करोड़ रु. का खर्च आएगा। मत्स्य पालन विभाग मई महीने से पहले लोगों की मछली पालन का प्रशिक्षणा भी देगा। तालाब में कतला, रोहू और अन्य प्रकार की मछलियां पाली जाएंगी। इस योजना के तहत तिरूचिरापल्ली में एक सौ मछली पालन के तालाब तथा ५०० मत्स्य विकास तालाब बनाए जाएंगे साथ ही तंजावुर में २०० मत्स्य पालन के तालाब तथा १००० मत्स्य विकास तालाब बनाए जाएंगे। डेल्टा क्षेत्र के जिलों में मछली पालन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए करीब १२ करोड़ से अधिक रु. आवंटित किए जा रहे है। 
---- 
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में ग्रामीण इलाकों में टेलीफोन घनत्व में सुधार लाने के लिए द्वीप समूह और मुख्य भूमि के बीच समुद्र के नीचे से ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की परियोजना शुरू की जा रही है। लगभग चार सौ तेरह करोड़ रुपये की इस परियोजना को योजना आयोग की मंजूरी मिल चुकी है। 
---- 
राजस्थान आज अपना ६३वां स्थापना दिवस मना रहा है। राजस्थान का गठन ३० मार्च १९४९ को २२ रियासतों के विलय से हुआ था और यह प्रक्रिया १९५६ तक चली। 
---- 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज शाम राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति अंगरक्षक गार्ड को रजत बिगुल और ध्वज प्रदान करेंगे। एक घंटे के समारोह में राष्ट्रपति अंगरक्षक रेजीमेंट के इतिहास के बारे में दृश्य और श्रव्य कार्यक्र्रम प्रस्तुत किया जायेगा। यह रेजीमेट भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजीमेंट है। 
----
भारत ने सउदी अरब सरकार से उसकी नई श्रम नीति पर चिंता प्रकट की है। इसके अन्तर्गत दस प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को दिये जायेंगे। सउदी अरब के इस फैसले से कम या अर्द्धकुशल तीन लाख भारतीय कामगारों पर असर पड़ेगा। इनमें से अधिकतर केरल राज्य से हैं। विदेश राज्यमंत्री ई अहमद ने ताजिकस्तान की राजधानी दुशानबे में सउदी अरब के युवराज और विदेश उपमंत्री अब्दुल अजीज बिन अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात की और इस मुद्दे पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया। युवराज ने भारत को आश्वस्त किया कि सउदी अरब भारत के साथ संबंधों को बहुत महत्वपूर्ण मानता है और भारतीय चिंता को दूर करने में अनुकूल रवैया अपनायेगा। विदेश राज्यमंत्री ई० अहमद ने कहा कि भारत और सउदी अरब के बीच बहुत अच्छे संबंध है। प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने भी सउदी अरब में भारतीय राजदूत से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि नये श्रम कानून के लागू होने से भारतीयों की नौकरी खतरे में न पड़े। 
---- 
केरल के मुख्यमंत्री उम्मन चांडी ने कहा है कि सऊदी अरब सरकार के नये श्रम कानून लागू करने से गंभीर स्थिति पैदा नहीं होगी। 
---- 
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमरीका के खिलाफ ताजा चेतावनी में कहा है कि वह इन देशो के साथ युद्ध के दौर में प्रवेश कर रहा है। उत्तर और दक्षिण कोरिया १९५३ में समाप्त हुए कोरिया युद्ध के बाद से तकनीकी रूप से युद्ध जैसे माहौल में एक दूसरे के आमने सामने रहे हैं क्योंकि दोनों देशों के बीच युद्ध विराम समझौता शांति संधि में नहीं बदल पाया। उत्तर कोरिया ने १२ फरवरी को तीसरा परमाणु परीक्षण किया था। इसके बाद उस पर नये प्रतिबंध लगा दिये गए थे। 
---- 
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। यह जानकारी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने दी। 
---- 
मयामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट की पुरुष सिंगल्स फाइनल स्पेन के डेविड फेरर और ब्रिटेन के एंडी मरे के बीच होगा। आज सुबह दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त मरे ने फ्रांस के रिचर्ड गास्केट को और पहले सेमीफाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त फेरर ने जर्मनी के टॉमी हास को हराया। हास ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक योकोविच को लगातार सेटों में हराकर सबको हैरान कर दिया था। 
----
तिब्बत की राजधानी ल्हासा के पास सोने की खानों के इलाके में जबर्दस्त भूस्खलन के कारण चट्टानों के नीचे दबे ८३ खनिकों में से किसी के जीवित बचने की उम्मीद नहीं है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार बचाव कर्मी उपकरणों और खोजी कुत्तों की मदद से जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं

No comments:

Post a Comment