Monday 4 March 2013


दिनांक : ०४ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
-----

मुख्य समाचार :-
  • उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक की हत्या के संबंध में राज्य सरकार के मंत्री राजा भैया के नाम एफआईआर दर्ज।
  • केंद्र माओवादग्रस्त राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की बैठक में नक्सलरोधी कार्रवाई की आज समीक्षा करेगा।
  • वित्त मंत्री आज आम बजट पर गूगल-प्लस हैंगआउट के जरिये नागरिकों के सवालों के जवाब देंगे।
  • पाकिस्तान के कराची में दो शक्तिशाली विस्फोटों में ४८ लोग मारे गये।
  • केरल को पेनल्टी शूटआउट में ४-३ से हराकर सेना ने संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट जीता।
  • हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत पहली पारी में एक विकेट पर ३११ रन से आगे खेलेगा।
-----
उत्तर प्रदेश में पुलिस ने प्रतापगढ़ जिले में कुंडा क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल हक की हत्या के संबंध में अखिलेश यादव सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के नाम प्राथमिकी दर्ज की है। राजा भैया पर भारतीय दंड सहिंता की धारा १२०बी के तहत मामला दर्ज किया है। २००९ बैच के पुलिस अधिकारी और कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक श्री हक शनिवार को झड़प में मारे गए थे। हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि राजा भैया और कुंडा नगर पंचायत के प्रधान गुलशन यादव सहित उनके तीन समर्थकों पर पुलिस अधिकारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

संबंधित पुलिस अधिकारी की पत्नी ने इस बारे में स्थानीय पुलिस को आवेदन किया है, लेकिन अभी तक पुलिस अधिकारी सहित इस तिहरे हत्याकांड में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। घटना में गायब पुलिस अधिकारी के सर्विस रिवाल्वर और मोबाइल फोन भी पुलिस अभी तक बरामद नहीं कर सकी है। जिले के पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया है। विपक्षी दलों ने पूरी घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और वरिष्ठ अधिकारी कैंप कर रहे हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।

राज्य सरकार ने दिवंगत पुलिस अधिकारी के निकट संबंधी को २० लाख रूपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।
-----
केन्द्र ने नक्सल प्रभावित राज्यों के वरिष्ठ पुलिस और प्रशासिनक अधिकारियों की आज नई दिल्ली में बैठक बुलाई है। इसमें नक्सिलयों पर कार्रवाई और प्रभावशाली रणनीति को बेहतर बनाने के तौर तरीको की समीक्षा की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह सचिव आर के सिंह करेंगे। बैठक में छत्तीसगढ, झारखण्ड, बिहार, ओडीशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक भाग लेंगे। बैठक में नक्सल प्रभावित जिलों में जारी विकास कार्य और इससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को लाभ पहुंचाने की गति को तेज करने पर विचार किया जाएगा। नक्सल प्रभावित राज्यो और केन्द्रीय पुलिस बल के बीच ताल-मेल बनाए रखने की रणनीति पर भी विचार किया जाएगा।
-----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम आज गूगल प्लस हैंग आउट पर केन्द्रीय बजट २०१३-१४ के बारे में लोगों के सवालों के जवाब देंगे। यह वीडियो कॉन्फ्रेंस रात आठ बजे होगा। ऐसा पहली बार होगा, जब कोई केन्द्रीय मंत्री बजट के बारे में सोशल मीडिया पर ऑनलाइन चर्चा करेंगे। श्री चिदम्बरम के साथ वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों, उद्योगपतियों और विशेषज्ञों का पैनल भी होगा। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले लोग अपने सवाल यूट्यूब चैनल पर या गूगल इंडिया प्लस पेज के जरिये वीडियो अपलोड कर भेज सकते हैं। इसे हैस आस्क द एफएम (रु ोंजीमथ्ड) पर हैस टैग करना होगा।
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश् में आम बजट २०१३-२०१४ पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ० १ १ - २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच - डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
-----
असम विधानसभा का बजट सत्र आज गुवाहाटी में शुरू हो रहा है। इस मौके पर राज्यपाल जेबी पटट्नायक सदन को सम्बोधित करेंगे। वित्त मंत्रालय का काम देख रहे मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ११ मार्च को बजट पेश करेंगे। बजट सत्र के दौरान सदन में कुल १६ विधेयक पेश किए जाने की सम्भावना है।
-----
पाकिस्तान में कराची के शिया बहुल इलाके में कल शाम दो शक्तिशाली विस्फोटों में ४८ लोग मारे गए और १४० घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि पहला विस्फोट अब्बास इलाके में एक शिया मस्जिद के बाहर शाम सात बजे के आसपास हुआ। अनुमान है कि विस्फोटक एक कार में छुपाकर रखे गये थे। दस मिनट के अंदर ही दूसरा विस्फोट इसी इलाके में हुआ।  पिछले महीने क्वेटा के शिया बहुल इलाके में एक बम हमले में ९१ लोग मारे गए थे।
-----
इराक में शियाओं के पवित्र शहर करबला में एक आत्मघाती विस्फोट में पांच लोग मारे गए और दस घायल हो गए। यह विस्फोट प्रमुख धार्मिक स्थल के समीप हुआ। अधिकारियों के अनुसार विस्फोट आत्मघाती हमलावर ने किया। अब तक किसी ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन इराक में अलकायदा से जुड़ा एक गुट ऐसे आत्मघाती हमलों को अंजाम देता आया है।
-----
छह देशों की खाड़ी सहयोग परिषद ने सीरिया के मामले पर अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी की निष्क्रियता की आलोचना की है। अमरीका के विदेश मंत्री जॉन कैरी की रियाद यात्रा से पहले हुई परिषद की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि सीरिया का संकट खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है। बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद अल-खलीफा ने बैठक के शुरूआती सत्र में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के गंभीर रुख नहीं अपनाने और फौरन कार्रवाई न करने से सीरिया के हालात बिगड़ चुके हैं। खाड़ी देशों ने अपने अंदरूनी मामलों में दखल देने के लिए ईरान की भी आलोचना की।

श्री कैरी, अमरीकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद पहली बार पश्चिम एशिया पहुंच रहे हैं। श्री कैरी कल रियाद में परिषद के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज ढाका में बंगलादेश मुक्ति संग्राम सम्मान प्रदान किया जाएगा। यह सम्मान १९७१ में बंगलादेश की स्वाधीनता में योगदान के लिए दिया जा रहा है। बंगलादेश के राष्ट्रपति जिल्लुर रहमान आज शाम राष्ट्रपति निवास बंग भवन में आयोजित विशेष समारोह में यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी इस अवसर मौजूद रहेंगी।

ढाका में आज शाम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का प्रदान किये जाने वाला बंगलादेश मुक्ति संग्राम पुरस्कार बंगलादेश की सरकार की उस पहल का हिस्सा है जिसके तहत मुक्ति संग्राम में योगदान देने वाले विश्व के विभिन्न लोगों को सम्मानित किया जाता है। सबसे पहले भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जुलाई २०११ में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कल शाम बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारतीय सेना के जवानों और भारत के उन लोगों को सम्मानित करने के निर्णय का स्वागत किया, जिन्होनें देश के मुक्ति संग्राम में योगदान दिया था। ढाका से सेंथिल राजन की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं अशोक अगरोही।
-----
सेना ने संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली है। कल शाम कोच्चि में फाइनल में सेना ने मेज+बान केरल को ४-३ से हरा दिया। दोनों ही टीमें निर्धारित और अतिरिक्त समय में कोई गोल नहीं कर सकी। जीत का फैसला पैनल्टी शूट आउट से हुआ। सेना ने यह चैम्पियनशिप तीसरी बार जीती है।
-----
ऑस्ट्रेलिया के साथ हैदराबाद में दूसरे टैस्ट मैच के तीसरे दिन भारत अपनी पहली पारी में एक विकेट पर ३११ रन से आगे खेलेगा। चेतेश्वर पुजारा १६२ और मुरली विजय १२९ रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को पहली पारी में अब तक ७४ रन की बढ़त मिल चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी नौ विकेट पर २३७ रन पर घोषित कर दी थी।

पुजारा और मुरली ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड नाबाद २९४ रन की साझेदारी कर हैदराबाद टेस्ट में दूसरे दिन ही भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे विकेट के लिए ६५ साल पुराने सर डॉन ब्रेडमैन और सिडनी बर्न्स के २३६ रन की साझेदारी का रिकॉर्ड भी तोड़ा। पुजारा का ११वें टेस्ट मैच में यह चौथा और विजय का १४वें टेस्ट में दूसरा शतक है। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग केवल छह रन बनाकर आउट हुए। खराब फार्म में चल रहे सहवाग ने पिछली नौ पारियों में महज १६३ रन बनाए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मैं शशांक।
-----
राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आधिकारिक अनुमति के बिना चल रहे ३४ बोतलबंद पेय जल इकाईयों को बंद करने का आदेश दिया है। न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और लोक निर्माण विभाग को नोटिस जारी करके यह जवाब भी मांगा है कि वे यमुना नदी के किनारे मलबा कैसे डाल रहें हैं जबकि ऐसा करने पर न्यायाधिकरण ने प्रतिबंध लगा रखा है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को आदेश दिया गया है कि लोगों को यमुना के किनारे मलबा और कचर+ा डालने से रोका जाये।
-----
वैज्ञानिकों ने रीढ़ की हड्डी के प्रतिरोपण की तकनीक में बड़ी सफलता का दावा किया है। यह तकनीक लंदन के वैज्ञानिकों ने विकसित की है। इससे रोगियों को दर्द से राहत मिलेगी और वे फिर से चल सकेंगे।
-----
समाचार पत्रों से
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज भी अखबारों की अहम खबर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- मोदी की नेशनल टोन।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बांग्लादेश यात्रा को अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। जनसत्ता लिखता है- भारत, तीस्ता समझौते के जल्द होने के प्रति संकल्पबद्ध। दैनिक जागरण का शीर्षक है- शेख हसीना ने बिछाए पलक पांवड़े, खालिदा नहीं मिलेंगी। बांग्लादेश में जारी हिंसा पर जनसत्ता का कहना है कि आंतरिक संघर्ष कट्टरपंथ और उदारवाद का है जिसने राजनीतिक और सामाजिक विभाजन को सतह पर ला दिया है।
दैनिक भास्कर ने वित्तमंत्री चिदंबरम के हवाले से लिखा है कि टैक्स चोरी करने वालों को माफी नहीं। नई दुनिया का शीर्षक है विकास के लिए और घोषणाएं की जाएंगी। वित्त विधेयक संसद में पारित होने से पहले सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क, सेवा कर, बीमा और बैंकिग क्षेत्र से संबंधित गैर विधायी फैसलों की घोषणा संसद में कर सकते हैं चिदंबरम।
दिल्ली में दो मासूमों की हत्या के मामले पर नवभारत टाइम्स लिखता है रिश्ते का मामा ही निकला विलेन, अपहरण करने के बाद बेरहमी से मार दिया था दोनों मासूमों को। उधर हरिभूमि ने पॉलैंड में घर से गुम हुई बच्ची के बारे में खबर दी है कि कुत्ते ने बचाई तीन वर्षीय बच्ची की जान। शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान में सारी रात करता रहा देखभाल।
नेशनल दुनिया ने शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड सेबी के हवाले से लिखा है कि बैंक और सरकारी विभाग सहारा समूह की दो कंपनियों के साथ लेन-देन में रहें सतर्क।
क्वालिटी एजुकेशन में विश्वविधायलय अनुदान आयोग की पहल पर दैनिक जागरण लिखता है सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए मान्यता अनिवार्य, यू जी सी ने जारी की अधिसूचना, मान्यता सर्टिफिकेट न होने पर रूकेगा अनुदान, छिनेगा डीम्ड का दर्जा

No comments:

Post a Comment