Friday 1 March 2013


०१ मार्च, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में नई सरकार के गठन की तैयारियां जोरों पर।
  • कांग्रेस के दिवंगत सांसद मुकेश भैरवदानजी गड़वी को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित।
  • भारत और ब्रिटेन ने विज्ञान, तकनीकी और पर्यावरण अनुसंधान के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रुख।
  • दुबई टेनिस चैंपियनशिप में महेश भूपति और रोहन बोपन्ना अपने अपने जोड़ीदारों के साथ डबल्स के सेमीफाइनल में।
---- 
त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में नई सरकार के गठन के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। त्रिपुरा विधानसभा चुनावों में जीत के बाद वाममोर्चा नई सरकार के गठन का दावा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस बारे में शाम तक फैसले की घोषणा किए जाने की संभावना है।

त्रिपुरा में चुनाव नतीजों में वामदलों की जीत स्पष्ट होने के बाद अब सबकी निगाहें सरकार के गठन पर है। आज अगरतला में वाम नेताओं की बैठक हो रही है, जिसमें शपथ ग्रहण की तारीख घोषित की जाएगी। आशा की जा रही है कि मुख्यमंत्री माणिक सरकार जल्द ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए अगरतला से सुदीप्ता कार के साथ दिल्ली से रंजीत रंजन।

नगालैण्ड में नगा पीपल्स फ्रंट के नेतृत्व वाला डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नगालैण्ड नई सरकार बनाने के लिए तैयार है। इस गठबंधन को साठ सदस्यों की विधानसभा में ३८ सीटें मिली हैं। श्री नफ्‌यु रियो का तीसरी बार राज्य का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है।

नगालैंड विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत के बाद कल एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री नेफ्यूू रियो ने राज्य की जनता को भरोसा दिलाया है कि सरकार अपना संकल्प पूरा करेंगी और जिस जनता ने उनकी पार्टी को इतनी जबर्दस्त जीत दिलायी है, उसे निराश नहीं करेंगी। 

इस बीच, एनपीएफ पार्टी अध्यक्ष सुरोजेली ने जानकारी दी कि एनपीएफ के निर्वाचित विधायक आज कोहिमा में पार्टी के विधायक दल का नेता चुनेंगे। एनपीएफ के नेतृत्व में डीएएन एक-आध सप्ताह में सरकार बनाने वाले है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोहिमा से अनेला जमीर के साथ मैं कनकलता।


मेघालय में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को २९ सीटें मिली हैं और उसे सरकार के गठन के लिए कम से कम दो और विधायकों का समर्थन प्राप्त करने में कोई परेशानी आने की उम्मीद नहीं है। अधिकतर विजयी निर्दलीय उम्मीदवारों को पार्टी नेताओं का समर्थन प्राप्त है या वे बागी उम्मीदवार हैं। पार्टी सूत्रों ने कहा है कि मुख्यमंत्री मुकुल संगमा अगली सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल आर एस मुसाहारी से मुलाकात करेंगे। साठ सदस्यों की राज्य विधानसभा में कांग्रेस ने २९ सीटें जीती हैं।  मेघालय प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यकारी अध्यक्ष देबोराह मारक ने कहा है कि वे क्षेत्रीय दलों या निर्दलीयों के साथ गठबंधन करने की जरूरत के बारे में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के निर्देशों का पालन करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर विचार करने के लिए हो रही कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग ले रहे हैं। ये बैठक इस समय शिलंग में चल रही है।
---- 
लोकसभा की कार्यवाही आज गुजरात से कांग्रेस के सांसद मुकेश भैरवदानजी गड़वी के निधन के कारण दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। आज जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुई, अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदस्यो को आज सुबह अहमदाबाद में ५० वर्षीय श्री गड़वी के निधन का समाचार दिया। वे कुछ समय से बीमार थे। अध्यक्ष ने कहा कि श्री गड़वी एक सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता थे। श्री गड़वी बनासकाठा सीट से दो बार सांसद रहे और दन्ता से तीन बार विधानसभा के लिए चुने गये। उनके पिता बी के गड़वी राजीव गांधी सरकार के दौरान वित्त राज्यमंत्री और गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। सदस्यों ने बुधवार को कोलकाता में लगी भीषण आग में १९ लोगों की मृत्यु पर भी शोक व्यक्त किया।
---- 
सरकार राज्यसभा में विपक्ष के नेता का फोन कॉल डाटा रिकॉर्ड (सीडीआर) अवैध रूप से प्राप्त करने के मामले की तह तक जल्दी ही पहुंच जाएगी। राज्यसभा में सदस्यों की स्पष्टीकरण की मांग पर गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि यह गंभीर मामला है और प्रारंभिक जांच चल रही है। अनेक सदस्यों ने सुझाव दिया कि इस तरह सीडीआर का ब्यौरा मांगने से पहले संसद के दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों से अनुमति लेना जरूरी होना चाहिए। गृहमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार उनके सुझावों पर विचार करेगी।  इससे पहले इस मामले पर अपने वक्तव्य में गृहमंत्री ने कहा था कि श्री जेटली का फोन टैप नहीं किया गया था, सिर्फ कॉल का ब्यौरा लिया गया था। गृह मंत्री ने बताया कि चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और छानबीन चल रही है।

कांस्टेबल अरविन्द कुमार डबास से पूछताछ से पता चला है कि वो पिछले ६ से ८ महीने से एसीपी ऑपरेशंस की अधिकारिक ईमेल आईडी का कथित रूप से इस्तेमाल कर रहा था, उसने इसी मेल से विभिन्न उपभोक्ताओं का कॉल ब्यौरा और दूसरा विवरण प्राप्त करने का अनुरोध नीरज नायर नाम के एक व्यक्ति के कहने पर किया था। नीरज नायर को १६ फरवरी, २०१३ को गिरफ्तार कर लिया गया था। 

भारतीय जनता पार्टी के रविशंकर प्रसाद ने स्पष्टीकरण मांगते हुए कहा कि इसके पीछे जरूरी सरकारी या गैर-सरकारी तत्वों का हाथ होगा और सरकार को इस मामले की तह तक पहुंचना चाहिए। समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव का कहना था कि हर कॉल का ब्यौरा डेढ़-डेढ़ हजार रूपये के दाम पर बेचा जाना गंभीर चिन्ता का विषय है।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी राजा जानना चाहते थे कि कितनी निजी जासूसी एजेंसियों को कानूनी अनुमति दी गई है।
---- 
राज्यसभा मे आज प्रश्नकाल के दौरान डीएपी और फोस्फेटिक उर्वरको की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के मुद्दे पर विपक्ष ने हंगामा किया। समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल के नेतृत्व मे विपक्षी सदस्यों ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि बढ़ोतरी के कारण डीएपी के दाम चार सौ रूपए से बढकर करीब बारह सौ रूपए हो गए हैं। उन्होंने कहा कि सब्सिडी के बावजूद कच्चे माल की कीमते बहुत अधिक है।

रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री श्रीकांत जैना ने कहा कि पंद्रह मौजूदा कारखानों के विस्तार के बाद देश २०१६ तक यूरिया- उर्वरक क्षेत्र मे ंआत्मनिर्भर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नाफ्था के स्थान पर गैस आधारित उर्वरक कारखाने शुरू होने के बाद कीमतों में भी गिरावट आने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी के नेता वेंकैया नायडू सहित विपक्षी सदस्य मंत्री के वक्तव्य से संतुष्ट नही हुए। उन्होंने आरोप लगाया कि उद्योगो को यूरिया दिया जा रहा है और पड़ोसी देशो को भी इसकी तस्करी की जा रही है। हंगामें के बीच सभापति हामिद अंसारी ने घोषणा की कि वे इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा के लिए नोटिस दे रहे हैं।
---- 
कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा है कि सरकार देश में जैविक खेती को बहुत महत्व दे रही है। आज राज्यसभा में प्रश्नों के उत्तर में श्री पवार ने कहा कि २००७ के बाद से जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए धन के आवंटन में वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष राज्यों को इसके लिए कुल मिलाकर ३५१ करोड़ रूपये जारी किये गये थे। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि और डिब्बाबंद खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं के जरिये राष्ट्रीय जैविक खेती परियोजना के तहत जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है।
----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार चौदह फरवरी को भंडारा जिले में तीन बलिकाओं के साथ दुष्कर्म और उनकी हत्या करने वाले अपराधियों की तलाश कर रही है। राज्यसभा में आज एक वक्तव्य में श्री शिंदे ने बताया कि महाराष्ट्र पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। गृहमंत्री ने कहा कि इन बालिकाओं के साथ दुष्कर्म और उनकी हत्या कर कुंए में फेंके जाने की घटना से वे बहुत दुखी हैं।
----
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज नई दिल्ली में बैठक होगी। पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी आज से हो रही है। इन बैठकों में पार्टी, अगले आम चुनावों की रणनीति तैयार करने पर विचार-विमर्श करेगी। पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में परिषद और कार्यकारिणी के सभी पार्टी सांसद और विधायक राज्यों में पार्टी के पदाधिकारी, मोर्चो के राष्ट्रीय संयोजक, सभी जिलाध्यक्ष और महासचिव भाग लेंगे।
---- 
निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल कर्नाटक में चुनाव तारीखों का फैसला करने के लिए दो दिन की यात्रा पर आज बंगलौर पहुंच रहा है। आयोग राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से पहले राजनीतिक नेताओं और अधिकारियों के विचारों को सुनेगा। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष मई में समाप्त हो रहा है।
---- 
भारत और ब्रिटेन मौसम विज्ञान, जल विज्ञान और जलवायु भिन्नता के बारे में जानकारी एक दूसरे को देकर पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण अनुसंधान में सहयोग मजबूत करेंगे। आज नई दिल्ली में एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये, जिसके जरिये वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमताओं के लेन-देन, सहयोगी गतिविधियों के लिए नये अवसरों की पहचान और पर्यावरण संबंधी नये अनुसंधान के लिए मिलकर धन देने की व्यवस्था है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पृथ्वी प्रणाली विज्ञान संगठन और अमरीका की प्राकृतिक पर्यावरण अनुसंधान परिषद के बीच इस सहमति ज्ञापन पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री एस जयपाल रेड्डी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये गये।
---- 
बंगलादेश में जमात-ए-इस्लामी के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हिंसक झड़प के बाद तनाव बना हुआ है। कई जिलो में कल हुई हिंसा में ३५ लोग मारे गए। जमात-ए-इस्लामी के वरिष्ठ नेता दिलावर हुसैन सइदी को युद्ध अपराध मामले मे अंतर्राष्ट्रीय अपराध ट्राइब्युनल द्वारा मौत की सजा दिये जाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच आज सुबह फिर हुई हिंसक झड़पों में एक और व्यक्ति की मृत्यु हो गई। एहतियात के तौर पर बंगलादेश सरकार ने समूचे देश में हाई ऍलर्ट घोषित कर दिया है।
---- 
इराक में कल राजधानी बग़दाद और कुछ अन्य शहरों में हुए बम विस्फोटों में कम से कम ३४ लोग मारे गए और १०० से अधिक घायल हो गए। इन विस्फोटों में शिया बहुल इलाकों को निशाना बनाया गया। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

सबसे जबर्दस्त धमाका शिवालक में फास्ट फूड रेस्तां के बाहर हुआ, जब वो लोग धमाके के बाद वहां पहुंचे, तो फोरन ही दूसरा कार बम फटा, जिसमें १९ लोग मारे गये और ४० से ज्यादा लोग घायल हो गये। अजीजिया में भीड़भरे पशु बाजार में हुये बम विस्फोट में तीन लोगों की मौत हुई, तो महमूदिया में एक पीकअप ट्रक पर छिपा कर रखे गये बम के विस्फोट में तीन पुलिस कर्मी मारे गये। किसी भी गुट ने इन धमाकों की जिम्मेदारी अपने ऊपर नही ली है, मगर सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक जिस तरह से इन धमाकों को अंजाम दिया गया, उस पर अल-कायदा से जुडे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक की छाप स्पष्ट नजर आती है। -अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
----
एटीपी दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में भारत के महेश भूपति और रोहन बोपन्ना अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आज ये दोनों जोड़ियां फाइनल में जगह बनाने के लिए आमने-सामने होंगी।
---- 
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ४८ अंक के सुधार के साथ १८ हजार ९१० पर खुला।  अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १२४ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ९७६ पर था।  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४१ अंक बढ़कर ५ हजार ७३४ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १५ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ५१ पैसे बोली गई

No comments:

Post a Comment