Monday 18 March 2013


१८.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • सर्वदलीय बैठक में महिला यौन अपराधों के बारे में प्रस्तावित संशोधन विधेयक का दुरूपयोग रोकने के उपायों पर विचार किया गया।
  • उच्चतम न्यायालय ने कहा इटली के राजदूत के भारत छोड़कर जाने पर रोक, उसके अगले आदेश तक जारी रहेगी।
  • भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के कुछ कर्मचारियों पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की।
  • अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रूख।
  • भारत को, मोहाली क्रिकेट टैस्ट मैच जीतने के लिए १३३ रन की जरूरत।
---------
सरकार ने कहा है कि आज सर्वदलीय बैठक में यौन अपराधों के बारे में प्रस्तावित आपराधिक कानून संशोधन विधेयक के दुरूपयोग पर काबू पाने के उपायों पर विचार किया गया। संसद के बाहर संवाददाताओं से संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा कि सभी दलों ने इस प्रस्तावित विधेयक के उद्देश्यों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि विभिन्न दलों के नेताओं की इस मुद्दे पर विचार करने के लिए आज तीसरे पहर फिर बैठक होगी।

विभिन्न दलों ने अपनी बात रखी। मोटा मोटी इसमें सहमति है। पर इसमें कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिस पर फिर से हम बैठकर चर्चा करेंगे। इसका दुरूपयोग न हो इसमें कुछ प्रावधान की आवश्यकता है। ये बात विभिन्न दलों ने सामने रखी है। दूसरी चीज १६ या १८ साल की उम्र रखी जाए इस पर भी चर्चा की आवश्यकता है।


श्री कमलनाथ ने कहा कि नेताओं द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं को दूर करने के लिए प्रस्तावित विधेयक में सभी आवश्यक संशोधन शामिल किये जायेंगे। तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा है कि इस मुद्दे पर राज्यों से विचार विमर्श किया जाना चाहिए।
---------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि इटली के राजदूत के भारत छोड़कर जाने पर रोक लगाने का उसका आदेश, न्यायालय के अगले आदेश तक जारी रहेगा। न्यायालय में पेश हुए इटली के राजदूत डेनियम मनचिनी ने कहा कि वियना समझौते के तहत उन्हें पूरी तरह से छूट है। न्यायालय ने कहा कि इटली के राजदूत के भारत छोड़कर जाने पर रोक लगाने के उसके आदेश के बारे में सभी सम्बद्ध अधिकारियों को उचित कदम उठाने चाहिए। न्यायालय ने यह भी कहा कि उसे राजदूत के वक्तव्य पर विश्वास नहीं है और न ही उसे स्वीकार किया जा सकता है क्योंकि राजदूत अपना विश्वास खो चुके हैं। न्यायालय ने मामले की आगामी सुनवाई के लिए दो अप्रैल की तारीख निर्धारित की है। एटॉर्नी जनरल जी० ई० वाहनवटी ने कहा कि विदेश मंत्रालय अपनी अन्तर्राष्ट्रीय जिम्मेदारियों को पूरी तरह से समझता है।
---------
उधर, केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा है कि राजनयिक दर्जे के नाम पर अपराधियों को सुरक्षा नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनयिक स्तर का देश की न्यायिक प्रणाली की अवमानना के लिए दुरूपयोग नहीं किया जा सकता। मुख्यमंत्री आज विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव लाने की विपक्ष की मांग पर बोल रहे थे।
---------
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने कहा है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के २२वें सत्र में अमरीका समर्थित श्रीलंका के तमिलों से संबंधित प्रस्ताव का समर्थन करना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे भारतीय राजनयिकों को अमरीका समर्थति प्रस्ताव को मजबूत करने के लिए संशोधन पेश करने का तुरन्त निर्देश दें। प्रस्ताव का अन्तिम मसौदा परिषद में विचार विमर्श के लिए कल पेश किया जाना है।

इस बीच श्रीलंका में संघर्ष के आखिरी चरण के दौरान कथित युद्ध अपराधों की स्वतंत्र जांच की मांग को लेकर तमिलनाडु में छात्रों और वकीलों के विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। यू पी ए के सहयोगी दल डी एम के ने भी केन्द्र से इस मुद्दे पर कोई फैसला लेने को कहा है। पार्टी प्रमुख एम० करूणानिधि इस बारे में केन्द्र से अपना रवैया स्पष्ट करने की मांग करते रहे हैं। आज ही केन्द्रीय मंत्री पी० चिदम्बरम, ए० के० एंटनी और गुलाम नबी आजाद डी एम के प्रमुख से मिलने के लिए चेन्नई जा रहे हैं।
---------
मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी ने कहा है कि उनका देश सूचना टैक्नोलॉजी, अंतरिक्ष, विज्ञान तथा टैक्नोलॉजी तथा छोटे और मझोले उद्यमों के क्षेत्र में भारत के साथ आपसी सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है। अपनी भारत यात्रा से पहले काहिरा में श्री मुर्सी ने आकाशवाणी को बताया कि भारतीय निवेशकों को मिस्र में निवेश बढ़ाकर उसके विकास और प्रगति में सहयोग के लिए आगे आना चाहिए।

मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मूर्सी ने अनेक महत्वपूर्ण मसलों पर अपनी राय जाहिर की। भारत की लोकतांत्रिक परम्परा और सामाजिक न्याय पर आधारित आर्थिक विकास की सराहना और मिस्र के लिए इसे सीखने वाला अनुभव बताया। उन्होंने मिस्र के आर्थिक विकास में भारत के सहयोग की जरूरत बताई और कहा कि सिनाई में सिलिकन वैली की तर्ज पर उपक्रम लगाया जा रहा है। जिसमें भारत के सूचना तकनीकी अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने गुट निरपेक्ष आंदोलन में भारत और मिस्र की भूमिका के तहत नेहरू-नासिर युग को फिर से वापस लाने की पुरजोर वकालत की। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।
---------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने बताया है कि भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू कर दी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और वित्तीय संस्थानों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ नई दिल्ली में बैठक के बाद श्री चिदम्बरम ने बताया कि मामले की छानबीन चल रही है और अभी कोई नतीजा निकालना जल्दबाजी होगी। देश के निजी क्षेत्र के तीन प्रमुख बैंकों-आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। 

वित्त मंत्री ने यह आशा भी व्यक्त की कि भारतीय रिजर्व बैंक कल घोषित की जानी वाली मौद्रिक नीति में अर्थव्यवस्था में नगदी की समस्या पर ध्यान देगा। उन्होंने कहा कि सरकार २०१३-१४ के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में चौदह हजार करोड़ रूपये का निवेश करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि पांच क्षेत्रों में दो सौ पंद्रह परियोजनाओं में इस समय काम रूका होना चिंता का विषय है।

बिजली, सड़क, लोहा और इस्पात, सीमेंट तथा बंदरगाह क्षेत्रों में २१५ परियोजनाओं का काम रूका हुआ है। इन परियोजनाओं में कुल ७ लाख करोड़ रूपये का निवेश होना है। जिसमें से ५४ हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जा चुका है।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, मंगलवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम के साथ विशेष फोन इन कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे कल शाम साढ़े छह बजे से साढ़े सात बजे तक एफ एम गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर सुना जा सकता है। इसमें श्रोता वित्त मंत्री से बजट और अर्थव्यवस्था के बारे में टेलीफोन पर सवाल पूछ सकते है। नम्बर है - २ ३ ४ २ १ ० ८ ४, २ ३ ४ २ १ ० ८ ५ और २ ३ ४ २ १ २ १ ५ दिल्ली के बाहर से डायल करने पर पहले ०११ लगाएं।
---------
राष्ट्रपति ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था में आये बुनियादी बदलावों से कर प्रशासन के सामने नई चुनौतियां पैदा हो रही हैं। भारतीय राजस्व सेवा के छियासठवें बैच के प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए श्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि इन चुनौतियों की जटिलताओं का सामना करने के लिए कर अधिकारियों को देश के कर कानूनों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानूनों की भी अच्छी जानकारी प्राप्त करनी होगी। उन्होंने अधिकारियों से लगातार नई सूचनाएं प्राप्त करने और अपने को देश के और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों से अवगत रहने का आग्रह किया।
---------
सरकार ने कहा है कि यदि मलेशिया की एयर एशिया कंपनी सभी आवश्यक जानकारी सरकारी एजेंसियों को उपलब्ध करा देगी तो टाटा कंपनी के साथ सहयोग से विमान सेवा शुरू करने के उसके प्रस्ताव की मंजूरी में कोई देरी नहीं की जायेगी। नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत ंिसह ने कहा है कि प्रक्रिया संबधी कुछ मुद्दे हैं जिन्हें हल कर लिया जायेगा ।
---------
लोकसभा की कार्यवाही उस समय आज एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई जब समाजवादी पार्टी के सदस्य अपने पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के खिलाफ टिप्पणी के विरोध में केंद्रीय इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद यादव को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग करते हुए सदन के बीचों बीच पहुंच गये। इससे पहले सदन की कार्यवाही इसी मुद्दे पर दिन में दो बजे तक स्थगित की गई थी।
---------
ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि सरकार वृद्धों, विकलांगों और विधवाओं के लिए पेंशन की व्यवस्था देश में सभी वर्गों पर लागू करने की सोच रही है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में श्री रमेश ने कहा कि उनका मंत्रालय मौजूदा पेंशन प्रणाली को नया रूप देने और खासकर इसे मंहगाई से जोड़ने की दिशा में काम कर रहा है। इस आशय का फैसला छह सप्ताह के भीतर ले लिया जायेगा।
---------
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने आज लोकसभा में बताया कि करीब चार सौ भारतीय मछुआरे अब भी पाकिस्तान की जेलों में हैं और सरकार उन्हें उनकी नौकाओं सहित रिहा कराने के लिए बराबर प्रयास कर रही है। भारत-पाकिस्तान न्यायिक समिति यह सुनिश्चित करती है कि इन मछुआरों के साथ मानवीय व्यवहार किया जाये और अपनी सजा की अवधि पूरी करने वाले मछुआरों को रिहा कर दिया जाये। 
---------
अभी प्राप्त समाचार के अनुसार बलात्कार निरोधक कानूनों को मजबूत करने सम्बन्धी प्रस्तावित आपराधिक कानून संशोधन विधेयक पर सर्वदलीय बैठक व्यापक आम सहमति के साथ समाप्त हो गई है। तृणमूल कांग्रेस के नेता कल्याण बैनर्जी ने कहा कि आपसी सहमति से यौन सम्बन्ध कायम करने की आयुसीमा १८ से घटाकर १६ वर्ष करने के प्रस्ताव पर काफी मतभेद थे। उन्होंने कहा कि सरकार इस फैसले पर पुर्नविचार करने पर सहमत हो गई है।
---------
जम्मू-कश्मीर में श्रीअमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण का काम आज से शुरू हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु बालतल और चंदनवाड़ी यात्रा मार्गों के लिए देश भर में जम्मू एंड कश्मीर बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक की ४२२ निर्धारित शाखाओं में पंजीकरण करा सकेंगे।

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए श्री अमरनाथ साइन बोर्ड की वेबसाइट
www.shriamarnathgsign.com पर पंजीकरण की तमाम जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। इस बेवसाइट में निर्धारित बैंक शाखाओं की जानकारी के अतिरिक्त पंजीकरण करने के लिए ऐप्लीकेशन फार्म भी उपलब्ध है। यात्री को पंजीकरण कराते समय स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा। तेरह साल से कम और पचहत्तर साल से ज्यादा आयु वाले लोगांें तथा छह सप्ताह से ज्यादा गर्भवस्था वाली महिलाओं का यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के.रैना।

इस साल ५५ दिन की अमरनाथ यात्रा दोनों मार्गों से एक साथ २८ जून को शुरू होगी और २१ अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर संपन्न होगी।
---------
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १८३ अंक से अधिक की गिरावट आई। एशियाई बाजारों में कमजोर रूख के बीच फंडों और छोटे निवेशकों की बिकवाली से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले यह १३४ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार- २९४ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेज का निफ्टी भी ३८ अंक गिरकर पांच हजार ८३४ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज चौंतीस पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ३५ पैसे बोली गई।
---------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक÷ में आज का विषय है उपभोक्ता अधिकार संरक्षण यानी Protection of Consumer rights.;gकार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलिफोन ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
---------
भारत को मोहाली क्रिकेट टैस्ट मैच जीतने के लिए १३३ रन की जरूरत है। चायकाल तक बिना विकेट खोए उसके ३० रन बन गये थे

No comments:

Post a Comment