Sunday 10 March 2013


०९.०३.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • राष्ट्रपति ने त्रिपुरा, बिहार, ओड़िशा, नगालैंड और केरल के नए राज्यपालों की नियुक्ति की।
  • सोमालिया के समुद्री डाकुओं ने एक साल बाद २८ भारतीय जहाजकर्मियों को छोड़ा।
  • भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात तट पर २१ पाकिस्तानी मछुआरों को गिरफ्‌तार किया।
  • मध्यप्रदेश में मनरेगा कार्यक्रम लागू करने में हुए भ्रष्टाचार की जांच के लिए केन्द्रीय दल चार जिलों का दौरा करेगा।
  • अफगानिस्तान में दो अलग-अलग आत्मघाती बम विस्फोटों में १८ लोगों की मौत।
  • खेलों में : भारतीय जोड़ी दिविज शरण और पूरव राजा ने अपना पहला जापान टेनिस एटीपी चैलेंजर खिताब जीता।
  • सुल्तान अजलान शाह कप पुरूष हॉकी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया।
.............
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने त्रिपुरा, बिहार, ओडीशा, नगालैंड और केरल के नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि एस. सी. जमीर को एम. सी. भंडारे की जगह ओडीशा का राज्यपाल बनाया गया है। त्रिपुरा के राज्यपाल डॉ. डी वाई. पाटील अपने शेष कार्यकाल के लिए बिहार के राज्यपाल होंगे। वे श्री देवानंद कुंवर का स्थान लेंगे। श्री कुंवर अपना शेष कार्यकाल त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में बिताएंगे। नगालैंड के राज्यपाल निखिल कुमार को भी उनके शेष कार्यकाल के लिए केरल भेज दिया गया है। डा. अश्विनी कुमार नगालैंड के नए राज्यपाल होंगे।
...................
सोमालिया के समुद्री डाकुओं ने २८ भारतीय जहाजकर्मियों को  रिहा कर दिया है। इनका एक साल पहले अपहरण किया गया था। जहाजरानी मंत्री जी के वासन ने चेन्नई में बताया कि मुक्त किए गए ये कर्मी जल्द अपने घर लौट आएंगे। जहाजरानी, विदेश, रक्षा तथा गृह मंत्रालय और जहाजरानी महानिदेशक तथा अन्य एजेंसियों के समन्वित प्रयासों से इन लोगों की रिहाई हो रही है। समुद्री डाकुओं ने मार्च २०१२ में एम वी रॉयल ग्रेस और मई २०१२ में एम टी स्मिरिनी जहाज का अपहरण कर लिया था। इनमें एम वी रॉयल ग्रेस में १७ और स्मिरिनी जहाज में ११ लोग सवार थे।

श्री वासन ने संकेत दिया कि नौ भारतीय कर्मी अब भी सोमालियाई डाकुओं के कब्जे में हैं और सरकार इनकी सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास जारी रखेगी।
..............
भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात में जखाऊ तट पर समुद्री सीमा के भीतर अवैध रूप से मछली पकड़ रहे २१ पाकिस्तानी मछुआरों को गिरफ्‌तार किया है। मछली पकड़ने वाली तीन नौकाओं को भी जब्त किया गया है।
जामनगर में तटरक्षक बल ने बताया कि मछुआरों और उनकी नौकाओं को ओखा समुद्री पुलिस को सौंपा गया है। 
कच्छ के समुद्री तटरक्षक बल ने २१ पाकिस्तानी मछुआरों को गिरफ्‌तार किया है। यह पाकिस्तानी मछुआरों की उनकी तीन नौका अलहराम, अलअली और अलगौस के साथ गिरफ्‌तार किया गया। भारतीय तटरक्षक बल के गश्ती जहाज मीरा ने यह यह पाकिस्तानी नौका भारतीय जलसेवा में प्रवेश करने पर गिरफ्‌तार किया। यह सभी मछुआरों को ओखा बन्दरगाह पुलिस को सौंप दिया गया है जहां उनकी अलग-अलग सुरक्षा एजेन्सियो द्वारा पूछताछ की जायेगी। योगेश पांडया आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद
..............

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ आज अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह  गए और मजार पर चादर चढ़ाई। उनके साथ उनकी पत्नी, पुत्र और अन्य सम्बन्धी भी आये थे। हमारे संवाददाता ने बताया कि दरगाह में अंजुमन और दरगाह समिति के सदस्यों ने उनका स्वागत किया।  जियारत के बाद वे पाकिस्तान लौट गए हैं।

कच्छ के समुद्री तटरक्षक बल ने २१ पाकिस्तानी मछुआरों को गिरफ्‌तार किया है। यह पाकिस्तानी मछुआरों की उनकी तीन नौका अलहराम, अलअली और अलगौस के साथ गिरफ्‌तार किया गया। भारतीय तटरक्षक बल के गश्ती जहाज मीरा ने यह यह पाकिस्तानी नौका भारतीय जलसेवा में प्रवेश करने पर गिरफ्‌तार किया। यह सभी मछुआरों को ओखा बन्दरगाह पुलिस को सौंप दिया गया है जहां उनकी अलग-अलग सुरक्षा एजेन्सियो द्वारा पूछताछ की जायेगी। ंअनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर

इससे पहले विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने जयपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री श्री अशरफ की अगवानी की और उनके सम्मान में दोपहर का भोज दिया। श्री खुर्शीद ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की यह निजी और धार्मिक यात्रा थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोई सरकारी वार्ता नहीं हुई है।

ये कोई ऐसा अवसर नहीं था और न ही मुझे कोई अधिकार  इस समय था कि मैं उन विषयों पर चर्चा करूं जिसका हम लोगों को हमारे देश में  और सरकार को जिस समय पर हमने जिस बात को उठाया है उठाते रहेंगें आज क्योंकि निजी यात्रा थी इस पर  कोई औपचारिक रूप से हम कोई आफिशियल बात करते या कोई ऐसी बात करते जो हम उचित समय पर करते हैं वो आज उसका अवसर नहीं था।

-------
मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी कार्यक्रम लागू करने में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच के लिए एक केन्द्रीय दल जल्द राज्य के चार जिलों का दौरा करेगा। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने झाबुआ की जनसभा में कहा कि यह दल झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार जिलों का दौरा करेगा और इस योजना के तहत किए जा रहे सभी निर्माण कार्यों की जांच करेगा और रिपोर्ट देगा। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद वे राज्य सरकार से आवश्यक कार्रवाई करने को कहेंगे। श्री रमेश ने कहा कि यह राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे यह  सुनिश्चित करें कि मनरेगा तथा अन्य केन्द्रीय योजनाओं के लिए दी जाने वाली राशि का दुरूपयोग न हो।

बाद में संवाददाताओं से ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि सिलिकॉनसिस रोग से प्रभावित जिले के ११९ परिवारों को इंदिरा आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए सत्तर-सत्तर हजार रुपए और तीन-तीन सौ रुपए मासिक पेंशन भी दी जाएगी।
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. ने लौह अयस्क निर्यात घोटाला मामले में कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी और उनके दो सहयोगियों से पूछताछ की।

सी.बी.आई. सूत्रों ने बताया कि रेड्डी और महफूज अली खान तथा कारापुडी महेश से अलग-अलग कुछ घंटों तक पूछताछ की गई। सी.बी.आई. अदालत ने कल निर्देश दिया था कि वह जनवरी, २००९ से मई, २०१० के बीच बेलेकेरी बंदरगाह से ५० लाख टन से अधिक लौह अयस्क के गैर-कानूनी रूप से निर्यात में उनकी कथित भूमिका के लिये पूछताछ करे।
-------
यौन उत्पीड़न के अपराधियों के लिए जल्द ही कड़ा कानून बन जाएगा। केन्द्रीय विधि और न्यायममंत्री अश्विनी कुमार ने मुंबई में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दाम्पत्य बलात्कार के मामलों और यौन संबंधों के लिए सहमति की उम्र १८ वर्ष से घटाकर १६ वर्ष करने के लिए कानूनों में बदलाव के वास्ते विचार-विमर्श और राजनीतिक सहमति जरूरी है।

कानून मंत्री ने बताया कि मौजूदा आपराधिक कानूनों में संशोधन की प्रक्रिया जारी है। इनके तहत सरकार की योजना महिलाओं से संबंधित मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालतें बनाने की है।
-------
पूर्व मुख्य न्यायाधीश जे एस वर्मा ने कहा है कि यौन उत्पीड़न के अपराधों के लिए कानून बनाने से ज्यादा महत्वपूर्ण समाज की मानसिकता को बदलना है। मुंबई में इंडियन मर्चेंट्स चेम्बर द्वारा आयोजित महिला अधिकार सम्मेलन में उन्होंने कहा कि महिलाओं के अधिकारों और न्याय के लिए आन्दोलन लगातार चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यौन अपराधों को रोकने में समाज सरकार से बड़ी भूमिका निभा सकता है।
-------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक जियाउल हक के परिवार से देवरिया में उनके गांव में मुलाकात की और आश्वासन दिया कि उन्हें न्याय मिलेगा। वे एक घंटे से अधिक समय तक रहे।

यहां सिर्फ न्याय मांगा जा रहा है सबका हक नहीं लड़की अकेली बैठकी है मगर वो अकेली नहीं है। उसको न्याय मिलेगा जिन्होने ने भी यह काम किया  है उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
प्रतापगढ़ जिले में कुण्डा में पिछले सप्ताह हुई इस अधिकारी की हत्या की घटना और न्याय के लिए उनके परिवार के संघर्ष की उन्हें पूरी जानकारी दी गई। श्री गांधी ने उनसे कहा कि शोक की इस घड़ी में पूरी कांग्रेस पार्टी उनके साथ है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने पुलिस अधिकारी की कब्र पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री गांधी के साथ कांग्रेस राज्य इकाई के प्रमुख निर्मल खत्री और स्थानीय विधायक भी थे।
-------
अफगानिस्तान में आज दो अलग-अलग आत्मघाती बम विस्फोटों में आठ बच्चों समेत कम से कम १८ लोग मारे गये और कई अन्य घायल हो गये. पहला हमला राजधानी काबुल के अत्यंत सुरक्षित रक्षा मंत्रालय परिसर के गेट के पास हुआ जिसमें एक हमलावर ने विस्फोटकों से लदे अपने वाहन को धमाके से उड़ा उड़ा दिया जिससे कम से कम नौ लोग मारे गये और १४ अन्य घायल हो गये। मीडिया की खबरों के अनुसार तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। दूसरा आत्मघाती हमला अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत खोस्त में आज सुबह हुआ जिसमें आठ बच्चों और एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी। अब तक किसी गिरोह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
-------
अंतर्राष्ट््रीय लेसर टोह प्रणाली से संबंद्ध रूस का सूक्ष्म उपग्रह ÷ब्लिट्स÷, चीन के मौसम विज्ञान उपग्रह फेंग्युन-१ सी के अवशेष से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गया है। अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ये दूसरी ऐसी घटना है जब दो मानव निर्मित उपग्रह टकराए हैं। इससे पहले २००९ में ऐसा हादसा हुआ था।

-------
वैश्वीकरण आज की जरूरत है। भारत को विश्व में उभरती शक्ति के रूप में सफल बनाने में विभिन्न देशों की एक-दूसरे पर निर्भरता और सहभागिता की प्रमुख भूमिका है। आज दुबई में ऑरवेलियन व्याख्यान में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री शशी थरूर ने कहा कि इससे भारत सहित विश्व के विकास में सहायता मिलेगी।

-------
वेनेजुएला में काराकस में पूर्व राष्ट््रपति उगो चावेज के औपचारिक अंतिम संस्कार के बाद श्री निकोलस मादुरो ने आज कार्यवाहक राष्ट््रपति का पदभार संभाल लिया। श्री चावेज को कल ३० से अधिक देशों के राष्ट््राध्यक्षों ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। राष्ट््रपति उगो चावेज के निधन के तीन दिन बाद श्री मदुरो को राष्ट््रीय असेम्बली में एक समारोह में शपथ दिलाई गई।
-------
युुरू केन्याटा ने केन्या के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। नैरोबी में आज घोषित चुनाव आयोग के अंतिम परिणामों के अनुसार केन्याटा को ५० प्रतिशत से कुछ अधिक वोट मिले हैं। केन्याटा के निकटतम प्रतिद्वंद्वी निवर्तमान प्रधानमंत्री ओडिंगा ने नतीजों को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया। इसके बाद वहां तनाव का माहौल पैदा हो गया।
-------
दिविज शरण और पूरव राजा ने जापान टेनिस चैंपियनशिप का डबल्स खिताब जीत लिया है। दोनों का यह करियर का पहला एटीपी चैलेंजर डबल्स खिताब है। फाइनल में दोनों ने आस्ट्रेलिया के क्रिस गुक्सियोन और मैट रीड को ६-४, ७-५ से हराया।
-------
मलेशिया में २२वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एक करीबी मुकाबले में ४-३ से हरा दिया है। पहले हाफ तक आस्ट्रेलियाई टीम १-० से आगे थी। भारत की ओर से रूपिंन्दर पाल  ने दो और मालक सिंह ने एक गोल किया। कल भारत का मुकाबला कोरिया से होगा।
आज पाकिस्तान ने न्यूजीलैण्ड को ४-३ से और मेजबान मलेशिया ने कोरिया को ३-२ से हराया।
-------
प्रधानमंत्री ने पूर्व सांसद वीरेन जे. शाह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। डा. मनमोहन सिंह ने अपने शोक संदेश में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल डॉ. वीरेन शाह को अपना घनिष्ठ मित्र बताते हुए कहा कि वे एक उत्कृष्ट सांसद थे जिन्होंने उद्योग और वाणिज्य के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय सेवायें दीं। उन्होंने कहा कि देश ने सार्वजनिक जीवन की एक सम्मानित हस्ती को खो दिया है।
-------
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने कहा है कि अगर कावेरी प्रबंधन बोर्ड और कावेरी नदी नियमन समिति के गठन में देरी हुई तो वे उच्चतम न्यायालय जाएंगे। तंजावुर में कावेरी डेल्टा किसानों के परिसंघ   द्वारा आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है

No comments:

Post a Comment