Sunday 10 March 2013


१० मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • आयकर विभाग को मुंबई और पुणे में हवाला लेनदेन के लाभार्थियों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता मिली।
  • केन्द्रीय विधि मंत्री ने कहा- सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया व्यापक बनाने पर बनी आम सहमति।
  • विदेश मंत्री के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ कल के अजमेर दौरे में भारत पाकिस्तान संबंधों को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।
  • सीरियाई विद्रोहियों ने चार दिन तक बंधक बनाने के बाद संयुक्तराष्ट्र के २१ शांति रक्षकों को मुक्त किया।
  • आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ।
  • साइना नेहवाल ऑल इंग्लैंड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में थाईलैंड की इंतानोन रेचानोक से हारी।
-----
आयकर विभाग ने हवाला लेनदेन के लाभार्थियों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता पाई है। विभाग को पता चला है कि मुम्बई और पुणे में १८९ करदाताओं ने अपनी आमदनी गलत तरीके से कम दिखाने के लिए ७,२२२ करोड़ रुपये के जाली बिल पेश किए। ये आयकर दाता निर्माण, फार्मास्यूटिकल, रसायन और इस्पात क्षेत्र के हैं।

आयकर विभाग ने मुम्बई में १५० मामलों की छानबीन कर ६५०० करोड़ रुपये के जाली बिलों का पता लगाया जबकि पुणे में ३९ मामलों की छानबीन में ७२२ करोड़ रुपये के जाली बिलों का पता चला। आयकर विभाग ने बताया कि बड़ी संख्या में करदाताओं ने हवाला विक्रेताओं से खरीद और व्यय के जाली बिल हासिल कर अपनी कर योग्य आमदनी को छिपाया। ये कार्रवाई देश के अन्य व्यापारिक केंद्रों में भी की जाएगी। 
-----
केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग के गठन के लिए विधेयक का प्रारूप तैयार कर लिया है। इस आयोग में न्यायपालिका के अलावा विधायिका के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। मुम्बई में कल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में जजों की नियुक्ति की व्यापक प्रक्रिया की ज+रूरत को लेकर राजनीतिक आम सहमति बना ली गई है। एक प्रश्न का उत्तर देते हुए अश्विनी कुमार ने बताया कि दाम्पत्य दुष्कर्म और आपसी सहमति से यौन संबंध की आयु १८ से १६ वर्ष किए जाने के बारे में व्यापक चर्चा की जाएगी और राजनीतिक आम सहमति से इन मुद्दों को हल कर लिया जाएगा।
-----
विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने बताया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ की कल अजमेर में ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह की जियारत के दौरान भारत-पाकिस्तान रिश्तों से संबंधित कोई मुद्दा उनके साथ नहीं उठाया गया। पत्रकारों से बातचीत में खुर्शीद ने कहा कि यह उनकी निजी यात्रा और जि+यारत थी। यह मौका किसी चर्चा के लिए उचित नहीं था। 

ये कोई ऐसा अवसर नहीं था, न ही मुझे ऐसा कोई अधिकार इस समय था कि मैं उन विषयों पर चर्चा करूं, क्योंकि एक निजी यात्रा थी, तो इसपर कोई औपचारिक रूप से हम अधिकृत रूप से कोई ऑफिसियल बात करते या कोई ऐसी बात करते, जो हम उचित समय पर करते हैं, इसका अवसर नहीं था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दरगाह पर ४२ मीटर की चादर चढ़ाई। उनकी यात्रा के दौरान हर प्रकार का राजनयिक शिष्टाचार निभाया गया। वे कल शाम ही पाकिस्तान लौट गए। उनके साथ उनकी पत्नी और बीस अन्य लोग थे जिनमें से ज्यादातर उनके रिश्तेदार थे। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दर्शक पुस्तिका में लिखा कि उन्होंने विश्व में अमन के लिए दुआ मांगी है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की यात्रा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि शिष्टाचारपूर्ण रवैया भारतीय संस्कृति का अंग है।

पाकिस्तान का रवैया हमें हमेशा काबिले ऐतराज रहा। इसमें कहीं कोई दोराय नहीं है और इसिलिए प्रधानमंत्री ने पार्लियामेंट के अंदर बयान दिया है इस बारे के अंदर, लेकिन मेहमान नवाजी हमारी तहजीब का एक हिस्सा है।

भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को केवल राजनयिक शिष्टाचार देना उचित है।

बातचीत करने से बात और बिगड़ेगी। मुझे लगता है कि वो शिष्टाचार निभाएं बातचीत नहीं करें।

पाकिस्तन के प्रधानमंत्री की यात्रा ऐसे समय पर आई जब भारत में इस बात पर सख्त क्रोध है कि पाकिस्तान के सैनिक जनवरी में लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारत के एक सैनिक का सिर काट कर अपने साथ ले गए थे, लेकिन शिष्टाचार निभाने से भारत ने फिर एक बार एक जिम्मेदार देश होने का सुबूत दिया है। हालांकि प्रधानमंत्री की यात्रा पूरी तरह निजी यात्रा थी। मगर ये बात साफ उभरकर आई कि भारत जहां पाकिस्तान के रवैये से खुश नहीं है, वहां वो दो देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने के लिए काम करता रहेगा। अशोक हांडू आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने त्रिपुरा, बिहार, ओडीशा, नगालैंड और केरल के नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि एस. सी. जमीर को एम. सी. भंडारे की जगह ओडीशा का राज्यपाल बनाया गया है। त्रिपुरा के राज्यपाल डॉ. डी वाई. पाटील अपने शेष कार्यकाल के लिए बिहार के राज्यपाल होंगे। वे श्री देवानंद कुंवर का स्थान लेंगे। श्री कुंवर अपना शेष कार्यकाल त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में बिताएंगे। नगालैंड के राज्यपाल निखिल कुमार को भी उनके शेष कार्यकाल के लिए केरल भेज दिया गया है। डा. अश्विनी कुमार नगालैंड के नए राज्यपाल होंगे।
-----
सीरियाई विद्रोहियों ने २१ संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक मुक्त कर दिये हैं। विद्रोहियों ने इन शांतिरक्षकों को पिछले चार दिन से बंधक बना रखा था। दमिश्क में संयुक्त राष्ट्र-अरब लीग के प्रतिनिधि मुख्तार लामिनी ने बताया कि फिलीपीन्स के शांतिरक्षक कल जॉर्डन में दाखिल हो गए। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने बंधकों की मुक्ति का स्वागत किया है और सीरिया के सभी पक्षों से शांतिरक्षकों के अभियान का स्वागत करने को कहा है। इन शांतिरक्षकों को बुधवार को बंधक बनाकर जॉर्डन और इस्राइल के नियंत्रण वाली गोलान पहाड़ियों के निकट दक्षिण-पश्चिम सीरिया के जमला गांव में रखा गया था।
-----
सोमालिया के समुद्री डाकुओं ने २८ भारतीय नाविकों को रिहा कर दिया है। इनका एक साल पहले अपहरण किया गया था। जहाजरानी मंत्री जी के वासन ने चेन्नई में बताया कि मुक्त किए गए ये नाविक जल्द ही अपने घर लौट आएंगे। 

एम.वी. रॉयल ग्रेस में १७ और एम.टी. स्मरिणी जहाज में ११ भारतीय सवार थे। कुल २८ भारतीय नाविक, इस सप्ताह भारत लौट आएंगे। नौ भारतीय अब भी सोमालियाई समुद्री लुटेरों के कब्जे में हैं। भारत सरकार उनकी सकुशल वापसी के प्रयास जारी रखेगी। उम्मीद है कि हम अपने बाकी नौ भारतीय नाविकों को भी, देर सवेर वापस ले आएंगे।
-----
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने राजधानी काबुल और खोस्त प्रांत में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की है। इन हमलों में बच्चों समेत २० लोग मारे गए। काबुल में कल रात राष्ट्रपति कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि निर्दोष नागरिकों खासतौर से बच्चों को मारना इस्लाम की शिक्षा और मानवीय मूल्यों के खिलाफ है। 
-----
वेनेज्+ाुएला में १४ अप्रैल को दिवंगत राष्ट्रपति ह्ययो शावेज के उत्तराधिकारी के चयन के लिए चुनाव कराया जाएगा। यह घोषणा वेनेजुएला के निर्वाचन आयोग ने कल शाम देश में बढ़ती राजनीतिक बयानबाजी के बीच की है। 

विपक्षी दलों का कहना है कि कार्यवाहक राष्ट्रपति श्री मादुरो को मिरांडा राज्य के गवर्नर हेनरिक कैप्रियल्स से कड़ी टक्कर मिलेगी। श्री कैप्रियल्स पिछले वर्ष अक्तूबर में श्री शावेज से चुनाव हार गए थे। 
-----
उत्तरी नाइजीरिया में एक कट्टर इस्लामी आतंकी गुट ने कहा है कि उसने पिछले महीने निर्माण स्थल से अगवा किए सात विदेशियों की हत्या कर दी है। अंसारू नाम के इस गुट का कहना है कि उसने यह हत्याएं, नाइजीरियाई और ब्रिटिश सैनिकों द्वारा बंधकों को मुक्त कराने के दौरान मुसलमानों को मार गिराने की घटना का बदला लेने के लिए की हैं। 
-----
श्रीलंका ने कहा है कि उसने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में रखे गए अमरीकी प्रस्ताव के प्रारूप को जोरदार तरीके से खारिज कर दिया है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि अमरीका ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में श्रीलंका पर प्रस्ताव के प्रारूप को औपचारिक रूप से पेश किया।

संयुक्त राष्ट्र मानावधिकार परिषद में अमरीका द्वारा पेश श्रीलंका के खिलाफ प्रस्ताव के मसौदे को श्रीलंका के स्थार्यी प्रतिनिधि रविनाथ आलिया सिंघवी ने पक्षपातपूर्ण बताते हुए खारिज कर दिया है। उन्होंने परिषद की आयुक्त नवी पिल्लै की रिपोर्ट को भी अस्वीकार कर दिया। अमरीका के अनुसार श्रीलंका को मनावाधिकारों के उल्लंघन पर जवाबदेही सुनिश्चित करने और अल्पसंख्यक समुदाय के साथ रातनीतिक सुलह करने पर तेजी दिखानी होगी। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलम्बो।

-----
देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में कुंभ मेले के छठे और आखिरी स्नान के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इलाहाबाद, वाराणसी, चित्रकूट, अयोध्या, मथुरा और अन्य स्थानों के मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। आज शाम काशी और अयोध्या सहित अनेक स्थानों पर शिव बारात निकाली जाएगी। महाशिवरात्रि के स्नान के साथ ही ५० से ज्यादा दिन तक चला महाकुंभ मेला संपन्न हो जाएगा। 

गंगा, यमुना और अतिरिक्त सरस्वती के पावन संगम में डुबकी लगाने के लिए बड़ी संख्या श्रद्धालु स्नान घाटों पर एकत्रित हैं और तीर्थ यात्रियों के वहां लगातार पहुंचने का क्रम जारी है। जि+ला प्रशासन का अनुमान है कि आज ५५ लाख से अधिक श्रद्धालु संगम तट पर पहुंचेंगे और इनके स्नान के लिए ११ स्नान घाट विकसित किये गए हैं। महाशिवरात्री स्नान पर उसके साथ ही ५० से अधिक दिनों तक चलने वाले कुंभ मेले का औपचारिक समापन हो जाएगा। मेले और उसके आसपास सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं। इस अवसर पर इलाहाबाद, वाराणसी, चित्रकूट, मथुरा और सीतापुर के नयेमिसारन से विभिन्न स्थानों पर मंदिरों और देवालयों को भव्य तरीके से सजाया गया है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार इलाहाबाद।

तमिलनाडु में भी शिव मंदिरों को सजाया गया है। आज शाम काशी और अयोध्या सहित अनेक स्थानों पर शिव बारात निकाली जाएगी। कई मंदिरों में नृत्य महोत्सवों का आयोजन किया गया है। उधर, नेपाल में भी इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिव मंदिरों विशेषकर काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंच रहे हैं। 
-----
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ऑल इंग्लैण्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में दुनिया की आठवें नम्बर की खिलाड़ी थाईलैण्ड की इंतानोन रेचानोक से हार गई है। 
-----
समाचार पत्रों सें
  • आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने विरोध के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ के अजमेर में ख्वाजा साहब के दरबार में जियारत करने को अहमियत दी है। नई दुनिया का शीर्षक है - बाहर विरोध, भीतर जियारत, अशरफ से नहीं हुई सियासी वार्ता।
  • नवभारत टाइम्स ने वित्त मंत्री के इस बयान को अहमियत दी है जिसमें उन्होंने स्पष्ट कहा है कि इस तरह का कोई सिस्टम मुमकिन नहीं, जब मंहगाई बढ़े और टैक्स में छूट दी जाए।
  • अखबारों ने १३० करोड़ रुपये की हेरोइन तस्करी मामले में ओलंपिक पदक विजेता विजेन्द्र सिंह के आसपास शक की सुई घूमने और जाँच प्रक्रिया को विस्तार दिया है।
  • दिल्ली की बहादुर बेटी को अमरीका में प्रथम महिला मिशल ओबामा से मिले सम्मान की खबर जनसत्ता औरहरिभूमि के पहले पन्ने पर है। दैनिक जागरण ने सचित्र खबर के साथ शीर्षक दिया है - वीर बाला की याद में।
  • आज शिवरात्रि पर्व पर अखबारों ने विशेष परिशिष्ट दिये हैं साथ ही पांचवें प्रमुख स्नान के साथ आज महाकुम्भ के समापन को अखबारों ने विशेष महत्व दिया है।
  • अधिकांश अखबारों ने यमुना की सफाई के प्रति जागरूकता के मकसद से वृंदावन से चली यमुना मुक्ति यात्रा के आज दिल्ली में प्रवेश करने और दिल्ली की यातायात व्यवस्था के प्रभावित होने की आशंका का समाचार दिया है

No comments:

Post a Comment