Saturday 16 March 2013


१५.०३.१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार :
  • संसद ने अफजल गुरू पर पाकिस्तान की राष्ट्रीय असेम्बली में पारित प्रस्ताव को सिरे से खारिज किया। कहा-पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित समूचा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग।
  • पेट्रोल आज आधी रात से दो रुपए प्रति लीटर सस्ता।
  • सेबी ने सहारा समूह के मालिक सुब्रत रॉय की गिरतारी के लिए उच्चतम न्यायालय में दस्तक दी।
  • श्रीलंका ने कल गिरतार ३४ भारतीय मछुआरे रिहा किए।
  • संवेदी सूचकांक में १४३ अंक की गिरावट।
  • मोहाली क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन भारत के साथ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर २७३ रन बनाए।
-----
संसद ने अफजल गुरू की फांसी के बारे में पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में पारित प्रस्ताव को भारत के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप बताते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया है। संसद के दोनों सदनों ने पाकिस्तान से कहा है कि उसे आतंकवादियों और उग्रवादियों के समर्थन के ऐसे प्रयासों से दूर रहना चाहिए। 

संसद के दोनों सदनों-लोकसभा और राज्यसभा में आज एक प्रस्ताव पारित हुआ। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने विपक्ष के नेता और अन्य नेताओं से विचार विमर्श के बाद आज सदन में ये प्रस्ताव रखा। जिसमें जोर दे कर कहा गया है कि पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले इलाके सहित समूचा जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। 

सदन ने इस बात को एक बार फिर दोहराया है कि पूरा जम्मू-कशमीर राज्य जिसमें पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाला हिस्सा भी शामिल है, भारत का अभिन्न अंग है और वह भारत का हिस्सा बना रहेगा। 

पाकिस्तान संबंधी निंदा प्रस्ताव राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने पढ़कर सुनाया। 

सदन भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप को खारिज करता है और पाकिस्तान की नेशनल असेंबली से आह्‌वान करता है कि वो उग्रवादी और आतंकवादी तत्वों को समर्थन देने से बाज आए। 

प्रस्ताव में जोर दिया गया है कि भारत के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप के किसी भी प्रयास का पूरा देश एक हो कर मजबूती से मुकाबला करेगा। पाकिस्तान से कहा गया है कि अगर वह भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है तो उसे अपने उस वचन को पूरा करना होगा जिसमें उसने कहा था कि वह अपनी जमीन से भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों की इजाजत नहीं देगा। 
----- 
भारतीय सेना ने पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया है कि वो भारत में आतंकवादी गतिविधियों को जारी रखते हुए विश्वास बहाली के उपायों की आशा नहीं कर सकता। सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने आज नई दिलली में पड़ोसी देश पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ पाकिस्तान कहता है कि आतंकवादियों पर उसका कोई नियंत्रण नहीं है। दूसरी तरफ वो उन्हें गैर सरकारी तत्वों के रूप में बचाता भी रहता है। जनरल सिंह आज नई दिल्ली में इंडिया टुडे कान्क्लेव में लोगों के प्रश्नों के उततर दे रहे थे। 
----- 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत बातचीत के माध्यम से विवादों के समाधान के प्रति वचनबद्ध है, लेकिन साथ ही वह अपनी संप्रभुता पर किसी तरह की आक्रामकता का सामना करने में पूरी तरह सक्षम है। राष्ट्रपति आज चंडीगढ वायुसेना केन्द्र में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले राष्ट्रपति ने वायुसेना केन्द्रीय चिकित्सा प्रतिष्ठान और थ्री बेस रिपेयरिंग डिपो को राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का ध्वज प्रदान किया। 
----- 
भारतीय जनता पार्टी ने श्रीनगर में आतंकी हमले के मद्देनजर पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक संबंधों में तत्काल कमी लाने की मांग की है। आज नई दिल्ली में जारी बयान में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के साथ चल रहे विश्वास बहाली के उपायों को फिलहाल कुछ समय के लिए रोक देने की मांग की। 
----- 
राज्यसभा द्वारा संबंधित विनियोग विधेयकों को लोकसभा को लौटाने के साथ ही संसद में आज रेल बजट पारित हो गया। इन विधेयकों में रेलवे को भारत की संचित निधि से कुछ राशि निकालने का अधिकार दिया गया है। लोकसभा में रेल बजट को बुधवार को ही मंजूरी मिल गई थी। वर्ष २०१३-१४ के रेल बजट पर हुई चर्चा का उत्तर देते हुए रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने मालभाड़े की दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए रेल किराया नियामक प्राधिकरण गठित करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने घोषणा की कि एक लाख ५२ हजार नौकरियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी। 
----- 
इटली के राजदूत डेनियल मेनचिनी के भारत से बाहर जाने की आशंका को देखते हुए पूरे देश में सभी हवाई अड्डों को सतर्क कर दिया गया है। संसद भवन के बाहर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि सभी सरकारी एजेंसियों को उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को यह मामला दोबारा उच्चतम न्यायालय के सामने रखा जाएगा। 
----- 
पेट्रोल आज आधी रात से दो रूपये सस्ता हो जायेगा। यह फैसला इंडियन आयल कारपोरेशन ने किया है। अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अड़सठ रूपये चौंतीस पैसे प्रति लीटर होगी। ये कीमत मुम्बई में ७५ रूपये १४ पैसे, चेन्नई में ७१ रूपये ४१ पैसे, कोलकाता में ७५ रूपये ८४ पैसे और बंगलौर में ७५ रूपये २६ पैसे प्रति लीटर होगी। 

इंडियन आयल कारपोरेशन ने कहा है कि यह फैसला अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव कम होने के कारण किया गया है। 
----- 
भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड-सेबी ने सहारा समूह के मालिक सुव्रत राय सहारा को गिरफ्‌तार करने और उनकें देश छोड कर जाने पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। सहारा समूह की दो कंपनियां अपने निवेशकों के २४ हजार करोड़ रुपए वापस करने के न्यायालय के आदेश का पालन करने में अभी तक विफल रही हैं। न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिका को स्वीकार करते हुए अप्रैल के पहले हफ्‌ते में सुनवाई की तारीख तय की है। सेबी ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय और उनकी कंपनियों के दो निदेशकों अशोक राय चौधरी और रविशंकर दुबे की गिरफ्‌तारी के अलावा उनके पासपोर्ट उच्चतम न्यायालय में जमा कराने की मांग भी की है। 
----- 
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा है कि सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के मूल्यांकन के लिए आयोग में एक स्वतंत्र मूल्यांकन कार्यालय स्थापित किया जा रहा है। गूगल हैंगआउट पर बारहवीं योजना पर सवाल-जवाब कार्यक्रम में भाग लेते हुए श्री अहलूवालिया ने कहा कि वर्तमान योजना में मुख्य रूप से जल संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। 
----- 
श्रीलंका की नौसेना द्वारा कल गिरतार किये गए ३४ भारतीय मछुआरों को आज रिहा कर दिया गया। भारतीय उच्चायोग द्वारा मछुआरों की तरफ से मामले में हस्तक्षेप करने के बाद न्यायालय ने ये आदेश दिया है। भारतीय उच्चायोग के अनुसार मछुआरों को जल्द से जल्द भारत भेजने के प्रबंध किए जा रहे है। हमारे कोलंबो संवाददाता ने खबर दी है कि तलई मन्नार तटीय क्षेत्र से पकड़े गए अन्य १९ मछुआरों की रिहाई से संबंधित अपील सोमवार को अदालत में की जाएगी। अदालत ने आज इन मछुआरों को १४ दिन की हिरासत में रखने का आदेश दिया है। 
----- 
भारत ने, आयरलैंड के साथ युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग और बातचीत की आवश्यकता पर बल दिया है। आज नई दिल्ली में युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने आयरलैंड की मंत्री फ्रांसिस फिट्जेरोल्ड के साथ बैठक में कहा कि सरकार ने देश में युवाओं में स्वयंसेवा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों की शुरूआत की है। 
----- 
चीन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ली कुअ छियांग ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कहा है कि वे भारत के साथ संबंध मजबूूत करने के इच्छुक है। श्री मनमोहन सिंह ने चीन के नए प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए चीन के नए नेतृत्व के साथ मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की है। 

चीन के प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्ति के कुछ ही घंटों बाद ५७ वर्षीय नेता ली कुअ छियांग से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने टेलीफोन पर बातचीत की। 
----- 
इटली की नई संसद की आज पहली बैठक हो रही है लेकिन देश में गठबंधन सरकार बनाने के लिए गतिरोध समाप्त होने का फिलहाल कोई संकेत नहीं है। संसद की ये बैठक चुनावों के करीब तीन सप्ताह बाद हो रही है, जिसमें सांसदों को सर्वप्रथम सीनेट और निचले सदन के अध्यक्षों का चुनाव करना है। 
----- 
मोहाली में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक आस्टे्रलिया ने पहली पारी में ७ विकेट पर २७३ रन बना लिये है। स्टीवन स्मिथ ५८ और मिशेल स्टार्क २० रन बनाकर क्रीज पर थे। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कल वर्षा के कारण पहले दिन का खेल नही हो सका था।
उधर, अजलानशाह हॉकी टूर्नामेंट में कल भारत अपने अंतिम राउन्ड रॉबिन मैच में मेजबान मलेशिया से खेलेगा। खिताब की दौड़ से बाहर भारत के चार मैचों से तीन अंक हैं और वह ज्यादा से ज्यादा तीसरे स्थान के प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकता है।

विश्व की नंबर २ खिलाड़ी सायना नेहवाल आज स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की जू इंग से मुकाबला करेंगी। टूर्नामेन्ट में अब भारत की एकमात्र चुनौती सायना नेहवाल ही बची हैं।
सरकार ने सुरक्षा कारणों से भारत और पाकिस्तान के बीच एक दूसरे के यहां होने वाली हॉकी मैचों की श्रृंखला की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। हॉकी इंडिया के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया है कि विदेश मंत्रालय से उन्हें एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें दोनों देशों की श्रृंखला को रद्द करने को कहा गया है।

हॉकी श्रृंखला रद्द करने के फैसले से पहले इस महीने के शुरू में भारत और पाकिस्तान के बीच स्नूकर श्रृंखला भी सरकार की आपत्ति के कारण रद्द कर दी गई थी। 

----- 
आर्थिक जगत की खबरें 

यूरोपीय शेयर बाजारों की कमजोरी के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज सेंसेक्स १४३ अंक गिरकर १९ हजार ४२८ पर बंद हुआ। निफ्‌टी ३६ अंक गिरकर ५ हजार ८७३ पर जा पहुंचा। उधर, जापान, चीन, सिंगापुर, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के शेयर बाजारों में मिलेजुले परिणाम रहे। इधर, देश में रूपया ३४ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५४ रूपये एक पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज दस ग्राम सोने का मूल्य ६० रूपये कम होकर २९ हजार ९३० रूपये हो गया। चांदी १५ रूपये टूट कर ५४ हजार ७५० रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची। 
----- 
नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, विनोद राय ने इस बात पर जोर दिया है कि सरकारी लेखा परीक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार वित्तीय मामलों में विधायिका के प्रति जिम्मेदार हो। नई दिल्ली में एक समारोह में श्री राय ने कहा कि वह कई सदस्यों वाली ऑडिटिंग संस्थान बनाने के खिलाफ नहीं है। लेकिन बदलाव पर्याप्त जिम्मेदारी और अधिकार के साथ हो। 
----- 
कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने आज नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों के निर्यात की स्थिति की समीक्षा की। श्री सेठ ने इस क्षेत्र के उद्योगपतियों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार करने के लिए विभिन्न समूहों के गठन की घोषणा की। 
----- 
जम्मू कश्मीर में बुधवार को बेमिना इलाके में हुए आत्मघाती हमले की जांच में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। इस मामले में अब तक तीन गिरफ्‌तारियां हो चुकी हैं, जिनमें पाकिस्तान के मुल्तान निवासी एक नागरिक के अलावा उड़ी का एक व्यक्ति शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार ये गिरफ्‌तारियां आतंकवादी के पास मिले एक सिम कार्ड के आधार पर की गई है। 
इस बीच, श्रीनगर और कश्मीर घाटी के कुछ अन्य शहरों में कफ्‌र्यू आज भी जारी रहा। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं हैं। 
----- 
इस बीच, श्रीनगर के आतंकवादी हमले में शहीद जवान ओमप्रकाश मरदानिया का आज मध्य प्रदेश में उनके गृह नगर सेहोरे जिले के शाहपुरा कस्बे में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। 
----- 
वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने रेशम उद्योग से जुडे लोगों का आह्‌वान किया कि वे भारत को प्रमुख रेशम उत्पादक और विश्व में रेशमी उत्पादों का प्रमुख निर्यातक देश बनाने में सहायता करें। वाणिज्य मंत्री, चीन के रेशमी वस्त्रों के भारी मात्रा में आयात से उत्पन्न स्थिति के बारे में प्रश्नों का जवाब दे रहे थे

No comments:

Post a Comment