Saturday 30 March 2013


३० मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :
  • सरकार ने तमिलों के मुद्दे पर श्रीलंका के खिलाफ कड़े कदम उठाने का तमिलनाडु विधानसभा का प्रस्ताव खारिज किया।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा - देश के २९४ शहरों में ८४० नये प्राइवेट एफ एम रेडियो केंद्रों की नीलामी होगी।
  • तिब्बत की राजधानी ल्हासा के पास जमीन खिसकने से ८३ खान मजदूर दबे।
  • पाकिस्तान में एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की जमानत १५ दिनों के लिए बढ़ाई। उनके देश से बाहर जाने पर रोक।
  • ब्रिटेन के एंडी मरे और स्पेन के डेविड फेरर मायामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में।
-------
केन्द्र ने श्रीलंका के बारे में तमिलनाडु विधानसभा में पारित प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है। इस प्रस्ताव में केन्द्र से मांग की गई है कि वह श्रीलंका को मित्र देश मानना बंद करे और उस पर प्रतिबंध लगाए । प्रस्ताव में अलग तमिल ईलम के लिए जनमत संग्रह की भी मांग की गई है। एक समाचार चैनल से बातचीत में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा के प्रस्ताव को मंजूर करने का सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले से केवल तमिलनाडु का ही सरोकार नहीं है। कई अन्य राज्य तथा विधानसभाओं का भी इस मसले से संबंध है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट।

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि श्रीलंका में सेना की तरफ से तमिलों के खिलाफ मानव अधिकारों के संगीन उल्लघनों के आरोपों की विश्वसनीय जांच होनी चाहिए। मगर जैसे विदेश मंत्री ने बताया कि जहां इससे काफी चिंतित है, वहां हम तमिलनाड असेम्बली की ओर से पास किये गए प्रस्ताव को स्वीकार नहीं कर सकते। लगता है कि डी.एम.के के बाद अब ऑल इंडिया अन्ना डीएमके इस मुद्दे पर पीछे नहीं रहना चाहती है। प्रश्न यह है कि क्या स्थानिय चुनाव राजनीति को राष्ट्रीय हितों से ऊपर माना जा सकता है। अशोक हंडू आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

तमिलनाडु विधानसभा ने मुख्यमंत्री जयललिता के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी जिसमें केन्द्र सरकार से कहा गया है कि जब तक श्रीलंका में तमिलों पर अत्याचार नहीं रूकता उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जायें । श्री खुर्शीद ने आशा व्यक्त की है कि तमिल भावावेश नियंत्रण से बाहर नहीं जाएगा ।
-------
तमिलनाडु में पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से हड़ताल कर रहे रामेश्वरम के मछुआरों ने श्रीलंका की जेल में बंद १९ तमिल मछुआरों को तुरंत रिहा करने की मांग की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन मछुआरों को इस महीने की १३ तारीख को श्रीलंका की नौसेना ने गिरफ्तार किया था।

भारतीय तटरक्षकों ने कल श्रीलंकाई नौसैना को उनके पांचों मछआरें सौंपे। रामेश्वरम के मछुआरे यह अपील कर रहे हैं कि इसी सद्भावना को दोहराते हुए श्रीलंका अपनी जेलों में बंद १९ तमिल मछआरों को तुरन्त छोड़े। इस महीने की १३ तारीख को श्रीलंकाई नौसेना द्वारा उन्हें पकड़ा गया था। पिछले १५ दिनों से ज्यादा लगातार हड़ताल में बैठें मछआरों की आज चेन्नई एक्प्रेस रेल के सामने आज प्रदर्शन करने की योजना है। अपनी आजीविका के लिए मछुआरों को जल्द ही समुन्द्र में जाना आवश्यक है क्योंकि मानसून के दौरान समुन्द्र में जाने का पैंतालिस दिनों का प्रतिबंध १५ अप्रैल से शुरू होगा। तिरुचिलापल्ली से के देवी पद्यनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका।
-------
समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि यू पी ए सरकार से समर्थन वापस लेने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। कल नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्टी ने केन्द्र सरकार से समर्थन वापस लेने के संदर्भ में कोई विचार-विमर्श नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के कार्यकाल में अब आठ-नौ महीने बचे हैं। ऐसे में समर्थन वापस लेने और सरकार गिराने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उन्होंने इस बारे में कभी नहीं सोचा और ना ही अब सोच रहे हैं।
-------
असम पुलिस ने चाय बागानों के आदिवासी कामगारों के नेता गंगाराम कोल की हत्या के मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया है। तिनसुकिया के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है और जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। मामले में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के शामिल होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पुलिस को ऐसा कोई सुराग नहीं मिला जिससे कोल की हत्या में राजनेताओं के शामिल होने का संकेत मिलता हो।
अहोम संग्रामी चाह श्रमिक संघ के महासचिव और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी के नेता गंगाराम कोल मंगलवार को तिनसुकिया जि+ले में पानीटोला के पास मृत पाये गए थे।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि सरकार ने देश के २९४ शहरों में ८४० नये निजी एफ. एम. रेडियो केन्द्रों की नीलामी का फैसला किया है। कल उज्जैन में आकाशवाणी के नये केन्द्र का उद्घाटन करते हुये उन्होंने कहा कि इन केंद्रों से बाद में समाचार प्रसारण की अनुमति भी दी जायेगी।

पावर कमेटी ने, केबिनेट की, उसने मंजूरी दी हैं २९४ शहरों में ८४० नए अब निजी एफएम के जो स्टेशन है उनकी नीलामी है और उसका मुख्य उद्देश्य यह है कि एक तो लोगों को सांस्कृतिक कार्यक्रम एक तो उसका अनुभव मिलेगा, लाभ मिलेगा।

इससे पहले इंदौर में सार्क देशों के भाषाई पत्रकारिता सम्मेलन में श्री तिवारी ने स्पष्ट किया कि मीडिया पर अंकुश लगाने की सरकार की कोई मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि बेहतर यही होगा कि मीडिया स्वयं अपने को नियंत्रित करे। श्री तिवारी ने कहा कि विशेष शहरों में सैट टॉप बाक्स लगाने की अंतिम तिथि में कोई ढील नहीं दी जायेगी।
-------
उत्तर प्रदेश में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई की एक अदालत ने आठ पुलिसकर्मियों को १९८२ में एक फर्जी मुठभेड़ में पुलिस उपाधीक्षक के. पी. सिंह और गोंडा के बारह निवासियों की हत्या की साजिश का दोषी ठहराया है। अदालत अगले महीने की पांच तारीख को दोषी पुलिसकर्मियों को सजा सुनाएगी। इस मामले में कुल १९ पुलिसकर्मियों को आरोपी ठहराया गया था लेकिन मामले की सुनवाई के दौरान उनमें से दस की मौत हो चुकी है और सात पुलिसकर्मी सेवा-निवृत्त हो चुके हैं। अदालत ने जिले के विभिन्न पुलिस थानों में तैनात कुछ अन्य पुलिसकर्मियों को आरोपियों की मदद करने का दोषी ठहराया है।
------
तिब्बत की राजधानी ल्हासा के पास जमीन खिसकने से चट्टानों के नीचे दबे ८३ खनिकों को बचाने के लिए सैंकड़ों बचावकर्मी जुटे हैं। इस आपदा क्षेत्र में राहत कार्यों के लिए एक हजार से अधिक कार्यकर्ता भेजे गए हैं। यहां वे झोपड़ियां भी हैं जिनमें खान मजदूर सो रहे थे। चीन की सोने की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी चीन नेशनल गोल्ड ग्रुप इस खान को चलाती है।
-------
पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की जमानत बढ़ा दी है। मुशर्रफ हत्या की साजिश और न्यायाधीशों को हटाने के आरोपों का बचाव करने के लिए पहली बार अदालत में हाजिर हुए। जनरल मुशर्रफ आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए लंबे समय के निर्वासन के बाद पिछले हफ्ते पाकिस्तान लौटे थे। उनकी वापसी से पहले अदालत ने उन्हें तीन मामलों में दस दिन की अग्रिम जमानत दी थी।

ख़बरों में कहा गया है कि मुशर्रफ को और १५ दिन की जमानत मिलने से नाराज कई वकीलों ने कराची में अदालत के बाहर मुशर्रफ विरोधी नारे लगाये । मुशर्रफ जब जमानत लेने के लिये अदालत में जा रहे थे और भीड़ से घिरे थे तभी एक व्यक्ति ने उनपर जूता फेंका । अभी यह साफ नहीं हो पाया है जूता उन्हें लगा या नहीं ।

अदालत ने मुशर्रफ को जमानत देते हुये यह भी आदेश दिया कि वे अदालत की अनुमति के बिना देश छोड़ कर नहीं जा सकते। अग्रिम जमानत मिलने से पिछले आरोपों में मुशर्रफ की गिरफ्‌तारी टल गई है। मुशर्रफ पाकिस्तान में कई आरोपों का सामना कर रहे हैं। उन्होने अब ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग नाम से अपनी एक नई पार्टी बनाई है जो ११ मई को होने वाले आम चुनावों में हिस्सा ले रही है।
-------
अमरीका ने उत्तर कोरिया पर दोनो देशों के बीच तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है। बृहस्पतिवार को उत्तर कोरिया ने बदला लेने की धमकी देते हुए कहा था कि कोरियाई प्रायद्वीप पर अमरीका के दो बमवर्षक विमानों की उड़ान के बाद उसने अमरीकी ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइलें तैनात कर दी हैं। परमाणु बम गिराने में सक्षम अमरीकी बी-५२ विमानों ने दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरी थी और इस कार्रवाई को उत्तर कोरिया की बढ़ती धमकियों का जवाब बताया था। अमरीकी रक्षामंत्री चक हेगल ने उत्तर कोरिया पर युद्ध की धमकी देने वाले बयान देने का आरोप लगाया। रूस ने स्थिति नियंत्रण से बाहर होने की आशंका व्यक्त की है। रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोफ ने कल कहा कि सभी पक्षों को एकतरफा कार्रवाई से बचना चाहिए।
-------
प्योंगयांग में किंम इल-सुंग चौक पर सैनिकों, कामगारों और छात्रों ने कल अमरीका के खिलाफ हमले की अपने नेता की धमकी के समर्थन में विशाल प्रदर्शन किया।
-------
राजस्थान आज अपना ६३वां स्थापना दिवस मना रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस अवसर पर राज्यभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

१९४९ में आज ही के दिन २२ देशी रियासतों के विलय के बाद राजस्थान का निर्माण हुआ था। १९५६ तक विलय की प्रक्रिया जारी रहने के बाद मौजूदा राजस्थान का स्वरूप सामने आया। आज राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है और राजस्थान के लोगों की उद्यमशीलता पूरे विश्व में पहचानी जाती है। जिलों में जहां विकास प्रदर्शिनियाँ लगायी गई है वहीं जयपुर में राजस्थान के विभिन्न पहलुओं को लेकर संगोष्ठियों के साथ साथ कवि सम्मेलन, नाट्कीय उत्सव और सांस्कृतिक कार्याक्रमों का आयोजन चल रहा है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
-------
हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिन के दौरान मौसम बदलने से शीतलहर फिर से बढ़ गई है। ओले पड़ने के कारण शिमला तथा राज्य के अन्य हिस्सों में सेब की फसल को नुकसान हुआ है।

मार्च महीने के अंतिम दिन और हिमाचल के अधिकांश भागों में ठंड जी हां इन दिनों कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिन में ऊंची चोटियों में हिमपात और अन्य इलाकों में वर्षा से ऐसा हुआ है। शिमला और कुल्लू जिलों के कुछ भागों में ओला वृष्टि से सेब की फसल को नुकसान का अंदेशा है। सेब के पौधों में इन दिनों फोवरिक प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा बेमौसमी सब्जियों व गेहूं को भी पूर्व दृष्टि ने प्रभावित किया है। शीशु शर्मा शांतनू, आकाशवाणी समाचार शिमला।
-------
मयामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट की पुरुष सिंगल्स फाइनल स्पेन के डेविड फेरर और ब्रिटेन के एंडी मरे के बीच होगा। आज सुबह दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त मरे ने फ्रांस के रिचर्ड गास्केट को ६-७, ६-१, ६-२ से हराया। कल देर रात पहले सेमीफाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त फेरर ने जर्मनी के टॉमी हास को ४-६, ६-२, ६-३ से हराया। पुरुष डबल्स में पोलैंड के मार्सिन मत्कोसकी और मर्युस फिस्टर्नबर्ग की आठवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल में उनका मुकाबला पाकिस्तान के एसामुल-हक़-कुरैशी और नीदरलैंड के ज्यां जूलियन रोजर से होगा।
-------

समाचार पत्रों से-
केंद्र को समर्थन जारी रखेगी सपा-इस बारे में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की बयानबाज+ी आज जनसत्ता सहित सभी अखबारों की बड़ी सुर्खी है। दैनिक भास्कर के अनुसार उन्होंने कहा- अब क्या सरकार गिराना। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है नरम-गरम मुलायम।
दोषी को नेकचलनी का लाभ नहीं-राष्ट्रीय सहारा की खबर है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है जिन अपराधों में सजा की न्यूनतम अवधि तय है उनमें दोषी को नेकचलनी के लिए प्रोबेशन पर नहीं छोड़ा जा सकता।
जबरन आई लव यू कहा तो जाना पड़ेगा जेल-हिंदुस्तान के अनुसार दिल्ली की एक अदालत ने रास्ते में जबरन प्रेम का इजहार करने को छेड़खानी और लड़की के लिए अपमानजनक माना है। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार-महिलाओं पर और मेहरबान हुई सरकार, विज्ञापनों और फिल्मों में महिलाओं को उपभोग की वस्तु के स्तर पर दिखाना मंहगा पड़ेगा।
लाखों भारतीयों की सउदी अरब में नौकरी खतरे में, दैनिक जागरण के अनुसार -ये खतरा सउदी अरब की नई श्रमनीति के कारण पैदा हुआ है।
अब और मंहगी हुई आई आई टी की पढ़ाई। नए शिक्षा सत्र में ट्यूशन फीस बढ़ाने की मंजूरी का जिक्र अमर उजाला ने पहले पन्ने पर किया है।
अटके पड़े प्रोजेक्ट को अब नहीं लगेंगे झटके, और विदेशी निवेश पर खत्म होगा कंफ्यूजन। बिजनेस भास्कर ने इन दो सुर्खियों में आर्थिक सुधारों में प्रगति का जिक्र किया है।
१७७३ में गठित राष्ट्रपति के अंगरक्षक दल को आज रजत बिगुल और ध्वज प्रदान किए जाने की खबर नई दुनिया ने चित्र के साथ दी है

No comments:

Post a Comment